• AstroSage Brihat Horoscope
  • AstroSage Big Horoscope
  • Ask A Question
  • Raj Yoga Reort
  • Career Counseling

नि:शुल्क ज्योतिष सॉफ्टवेयर ऑनलाइन

निःशुल्क ज्योतिष सॉफ्टवेयर

एस्ट्रोसेज का निःशुल्क ज्योतिष सॉफ्टवेयर न केवल एक बहुत ही व्यापक लेकिन बिलकुल मुफ्त ऑनलाइन सॉफ्टवेयर है, जिसकी मदद से आप घर बैठे बिना किसी ज्योतिष विशेषज्ञ की मदद के अपना जन्म चार्ट बना सकते हैं। इस जन्म चार्ट को भारत में जन्म कुंडली या जन्मा देशरी भी कहा जाता है। एस्ट्रोसेज का ये सॉफ्टवेयर आपके जन्म समय और जन्म स्थल के आधार पर आपके सटीक सितारों एवं ग्रहों की स्थिति और अन्य ज्योतिषीय विवरणों की गणना कर आपकी सटीक विस्तृत कुंडली तैयार करता है। अपनी व्यक्तिगत कुंडली की गणना करने और विस्तृत कुंडली और भविष्यवाणियां प्राप्त करने के लिए हमारे मुफ्त ज्योतिष सॉफ्टवेयर का उपयोग करें।

नोट: यह एक ऑनलाइन और वेब आधारित सॉफ्टवेयर है, इसलिए इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड नहीं किया जा सकता।

अपना जन्म विवरण दर्ज करें

इस सॉफ्टवेयर की विशेषताएँ

एस्ट्रोसेज का निःशुल्क ज्योतिष सॉफ्टवेयर आपको आपकी कुंडली आधारित सभी आवश्यक गणना, जानकारी और भविष्यवाणियां देता है। ये आपको सूर्य राशि, चंद्र राशि, लग्न राशि, नक्षत्र, और भाव के साथ ही विभिन्न ज्योतिषीय चार्ट भी प्रदान करता है। इस सॉफ्टवेयर का मुफ्त प्रयोग करने के लिए यदि आपको किसी चीज की जरुरत पड़ती है तो वो है महज एक इंटरनेट कनेक्शन। जिसके बाद आप अपने ब्राउज़र में एक ज्योतिष सॉफ्टवेयर प्राप्त कर सकते हैं वो भी बिल्कुल मुफ्त। अब आपको ना तो किसी महंगे सॉफ्टवेयर की, ना किसी इंस्टालेशन करने की और ना ही सॉफ्टवेयर रिन्यू की परेशानी उठाने की जरुरत है। यहाँ तक कि यदि आप अपना कंप्यूटर बदलते हैं तो भी आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। इसके साथ ही साथ आप इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग अपने एंड्राइड और iOS फोन में भी कर सकते हैं। यानि की अब आपको कुंडली बनवाने के लिए किसी ज्योतिष के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस ऐप के ज़रिये आप केवल अपना नाम, जन्म तिथि और जन्म समय की एंट्री कर अपनी कुंडली बिलकुल मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है जन्म कुंडली ?

भारतीय परंपराओं के अनुसार किसी बच्चे के जन्म के बाद परिवार के सदस्य विशेष रूप से ज्योतिषी के पास जाकर उसका जन्म समय और स्थान बताकर एक कुंडली बनवाते हैं, जिसे ज्योतिषशास्त्र में टेवा भी कहते हैं। ये एक लघु कुंडली होती है, इसमें यदि कोई दोष पाया जाता है तो बाद में इसी कुंडली के आधार पर व्यक्ति की विस्तृत कुंडली तैयार की जाती है। जन्म कुंडली खासतौर से व्यक्ति के जन्म के समय ग्रह दशा और नक्षत्रों की गणना कर बनाई जाती है। इसी के आधार पर जातक के भविष्य की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। व्यक्ति का जन्म किस नक्षत्र में हुआ है, उसकी राशि क्या है एवं कुंडली में कौन सा ग्रह क्या भाव बना रहा है, इसकी जानकारी जन्म कुंडली से ही प्राप्त होती है। कुंडली में यदि कोई दोष होता है तो व्यक्ति उसके निवारण का उपाय भी कुंडली देख कर सकता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार व्यक्ति की कुंडली में सभी नवग्रहों का अपना ख़ास महत्व होता है और ग्रहों की स्थिति ही भविष्य में उसके अच्छे और बुरे दिन के बारे में जानकारी देती है। इसलिए कहा जाता है कि बच्चे के जन्म के तुरंत बाद जन्म कुंडली अवश्य बनवानी चाहिए।

जन्म कुंडली के विशेष लाभ

हर इंसान की जिंदगी में हमेशा वक़्त एक जैसा नहीं रहता है। कभी ख़ुशियाँ रहती हैं तो कभी ग़म भी जीवन में आते-जाते रहते हैं। कभी ऐसा भी होता है कि जीवन में कुछ ऐसी घटनाएँ घट जाती हैं जिसकी कभी कल्पना भी नहीं की जा सकती। यदि जीवन में घटित होने वाली इन घटनाओं कि जानकारी व्यक्ति को पहले से ही मिल जाए तो निश्चित रूप से जीवन में कभी दुःख नहीं आएगा और सबसे बड़ी बात ये कि व्यक्ति उसका सामना करने के लिए तैयार रहेगा। जन्म कुंडली हमारे लिए एक ऐसी ही कुंजी है जिसका इस्तेमाल कर जिंदगी में घटित होने वाली हर प्रकार की घटनाओं की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। ज्योतिषशास्त्र की माने तो हर इंसान के जीवन में घटित होने वाली अच्छी और बुरी घटनाएँ उसके कुंडली में मौजूद ग्रहों और नक्षत्र की स्थिति से ही प्रभावित होती हैं। जन्म के बाद जन्म कुंडली बनवा लेने से व्यक्ति के जीवन पर पड़ने वाले ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। जन्म कुंडली बनाने के कुछ विशेष लाभ निम्नलिखित है।

  • जन्म कुंडली के द्वारा व्यक्ति अपनी वास्तविक क्षमताओं की पहचान कर जीवन में सफलता के मार्ग पर चल सकते हैं।
  • जन्म कुंडली के प्रयोग से आप अपनी रूचि का एहसास कर, करियर से संबंधित उचित फैसला ले सकते हैं।
  • जन्म कुंडली का प्रयोग विवाह के वक़्त उचित साथी के चुनाव में भी किया है। कुंडली मिलान के ज़रिये आप सही जीवन साथी का चयन कर सकते हैं।
  • इसकी मदद से विभिन्न दोषों के बारे में जानकारी प्राप्त कर उसका निवारण किया जा सकता है।
  • शिक्षा के क्षेत्र में उचित फैसला ले सकते हैं।
  • किसी प्रकार के शारीरिक रोगों की जानकारी प्राप्त कर उसका निवारण कर सकते हैं।
  • जन्म कुंडली की मदद से जीवन में घटित होने वाली अच्छी और बुरी घटनाओं की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

जन्म कुंडली के अलावा भी आप हमारे इस निःशुल्क सॉफ्टवेयर की मदद से निम्नलिखित चीजों की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं:-

  1. कुंडली मिलान

हमारे इस सॉफ्टवेयर के जरिये आप कुंडली मिलान का परिणाम भी प्राप्त कर सकते हैं। इसका प्रयोग विशेष रूप से शादी से पहले लड़का और लड़की की कुंडली मिलाने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग कर आप लड़का और लड़की के गुणों को मिलाकर देख सकते हैं, जिसके फलस्वरूप आगे इस बात का अंदाजा लगाना आसान हो जाता है कि शादी के बाद दोनों की कितनी बनेगी। कुंडली मिलान की परंपरा खासतौर से हिन्दू धर्म को मानने वाले सभी परिवारों में निश्चित रूप से पालन की जाती है।

  1. आपका चरित्र, सौभाग्य और जीवन शैली

एस्ट्रोसेज का ये निःशुल्क ज्योतिष सॉफ्टवेयर आपको विशेष रूप से आपके चरित्र, भाग्य, सौभाग्य और जीवनशैली के बारे में बताता है। ये सॉफ्टवेयर आपको बताता है कि आप किस तरह के इंसान हैं। आपको किन बातों पर गुस्सा आता है और आप किन बातों से खुश हो जाते हैं। आपका स्वभाव कैसा है और आने वाले समय में आप किस तरह की जीवनशैली अपनाएंगे। आपका रहन सहन कैसा होगा और जीवन में आपको कौन सी सुख सुविधा प्राप्त होगी। ये सभी जानकारी आपको इस एक सॉफ्टवेयर में मिल जाएंगी।

  1. नामकरण सुझाव

हमारा ये सॉफ्टवेयर आपके लिए आपकी राशि अनुसार उचित नाम बताता है जिसके जरिये आप भविष्य में अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। आपका नाम भी आपके अच्छे बुरे समय के लिए विशेष भूमिका अदा करता है। इसके अलावा जो कोई दंपत्ति अपने बालक के नाम का चयन करने में किसी प्रकार की परेशानी महसूस कर रहे हैं उन्हें भी हमारा ये ज्योतिष सॉफ्टवेयर बालक की कुंडली अनुसार नाम का सुझाव देता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार व्यक्ति के नाम का भी उसके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों पर ख़ासा प्रभाव पड़ता है। इसलिए हमारा ये कैलकुलेटर आपको उचित नाम के चुनाव का सुझाव भी देता है। ये सॉफ्टवेयर आपको आपकी राशि, नक्षत्र और जन्म समय एवं दिन के अनुसार आपके लिए उचित नाम का चुनाव करता है।

  1. गोचर फल

एस्ट्रोसेज के इस निःशुल्क ज्योतिष सॉफ्टवेयर के माध्यम से आप अपना गोचर फल भी प्राप्त कर सकते हैं। वैदिक ज्योतिष अनुसार जब आपकी राशि के विभिन्न भावों में किसी ग्रह का प्रवेश होता है तो उसका प्रभाव खासतौर से आपके जीवन के सभी क्षेत्रों पर विशेष रूप से पड़ता है। इस गोचर फल के जरिये कौन सा ग्रह आपकी कुंडली से किस भाव एवं राशि में होगा इसका पता लगाया जा सकता है। आपकी कुंडली में ग्रहों की इस स्थिति से आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा उसकी जानकारी भी आप प्राप्त कर सकते हैं।

  1. लाल किताब फलकथन

इस एस्ट्रोसेज के ज्योतिष सॉफ्टवेयर के जरिये आप लाल किताब का फलकथन भी प्राप्त कर सकते हैं। वास्तव में लाल किताब ज्योतिषशास्त्र का एक प्रसिद्ध एवं माना हुआ ग्रन्थ है। यह अपने मौलिक सिद्धांतों पर आधारित एक स्वतंत्र किताब है जिसे ज्योतिषशास्त्र में विशिष्ट स्थान दिया गया है। लाल किताब का फलकथन आपको बताता है कि आपकी कुंडली के किस भाव में किन ग्रहों की स्थिति है और उसका प्रभाव आपके जीवन पर सकारात्मक पड़ने वाला है या नकारात्मक। इसके साथ ही आपको कुछ ऐसे उपाय भी इस लाल किताब के माध्यम से पता चलते हैं जिनका प्रयोग कर आप नकारात्मक प्रभावों से बच सकते हैं।

  1. मंगल दोष विवेचन

आप मांगलिक हैं या नहीं ! इस बात की जानकारी भी आप इस निःशुल्क ज्योतिष सॉफ्टवेयर के माध्यम से हासिल कर सकते हैं। ये माना गया है कि मंगल दोष का कुंडली में होना आपके वैवाहिक जीवन के लिए खतरा बन सकता है। ऐसे में हमारा ये सॉफ्टवेयर आपको ये तो बताने में कारगर है कि आप मांगलिक हैं या नहीं। साथ ही साथ ये आपकी कुंडली में मौजूद किसी भी प्रकार के मंगल दोष को दूर करने के ख़ास उपायों के बारे में भी जानकारी देता है। ज्योतिषी अनुसार जिस भी जातक की कुंडली पर मंगल ग्रह की बुरी दृष्टि होती है वो व्यक्ति मांगलिक कहलाता है और इसी दोष के चलते उसे अपने वैवाहिक जीवन में कई समस्या का सामना करना पड़ता है।

  1. लग्न

हमारा ये ज्योतिष सॉफ्टवेयर आपको आपके लग्न राशि के अनुसार स्वास्थ्य, स्वभाव और शारीरिक रूप-रंग की जानकारी देता है। सबसे पहले आपके लिए ये जानना आवश्यक है कि लग्न होता क्या है। व्यक्ति के जन्म के समय जो राशि पूर्वी क्षितिज पर उदित होती है वो उस व्यक्ति की लग्न राशि कहलाती है। लग्न राशि के अनुसार व्यक्ति के जीवन में घटित होने वाली छोटी घटनाओं की जानकारी मिलती है। जैसे कि आपका स्वास्थ्य कैसा रहेगा, आपका स्वभाव किस प्रकार है और आपका शारीरिक रूप-रंग कैसा है।

  1. रत्न विचार

ये निःशुल्क ज्योतिष सॉफ्टवेयर आपको इस बात की भी जानकारी देता है कि आपके लिए कौन सा रत्न धारण करना फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। रत्न मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं: जीवन रत्न, पुण्य रत्न और भाग्य रत्न। ज्योतिशास्त्र में रत्नों को शक्ति का भंडार माना गया है, इसलिए विभिन्न रत्न धारण कर नकारात्मक शक्तियों के प्रभाव से खुद को बचाया जा सकता है। हमारी मदद से आप जान सकते हैं कि आपको कौन सा जीवन रत्न, पुण्य रत्न और भाग्य रत्न धारण करना चाहिए।

  1. 2019 वर्षफल

एस्ट्रोसेज ज्योतिष सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपना वर्षफल भी जान सकते हैं। वर्षफल के माध्यम से आप इस बात की जानकारी ले सकते हैं कि आपके लिए मौजूदा साल कैसा व्यतीत होगा। साल का कौन सा माह आपके लिए ख़ुशियाँ लेकर आएगा और किस माह में आपको चुनौतियों का सामना करना होगा। आपके लिए ये जानकारी इस तरह से भी लाभकारी साबित हो सकती है कि आप भविष्य की जानकारी प्राप्त कर उसी हिसाब से आने वाले दिनों में अपने कामों का समापन करेंगे और सतर्क रहेंगे।

  1. आज का भविष्यफल

इस ज्योतिष सॉफ्टवेयर के जरिये आप अपने आज का भविष्यफल यानी वर्तमान दिन की भविष्यवाणी भी जान सकते हैं। ये भविष्यफल आपके वर्तमान दिन के बारे में बताएगा कि आपका दिन कैसा व्यतीत होगा। आज का दिन आपके लिए अच्छा साबित होगा या बुरा? इसके साथ ही आप अपने वर्तमान दिन के हिसाब से अपने आर्थिक जीवन, कार्य क्षेत्र, प्रेम जीवन, वैवाहिक जीवन और स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त का सकते हैं। बहरहाल आज का भविष्यफल जानकारी प्राप्त कर आप अपने वर्तमान दिन को और भी बेहतर बनाने की दिशा में काम कर सकते हैं।

  1. वर्षफल

हमारे इस निःशुल्क ज्योतिष सॉफ्टवेयर के माध्यम से आप मुफ्त में अपना वर्षफल प्राप्त कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से ये वर्षफल आपको आपके आने वाले सभी बारह महीनों की सटीक जानकारी देता है। इसके माध्यम से आप ये जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं कि आपकी कुंडली में कौन सा ग्रह किस तारीख़ से किस तारीख़ तक स्थापित रहेगा। साथ ही आपके ऊपर कब किस ग्रह की दशा एवं महादशा की शुरुआत होगी और उसकी अवधि कितनी होगी। अपने भविष्य की अग्रिम जानकारी प्राप्त कर आप उसे सफल बनाने का भरपूर प्रयास कर सकते हैं।

  1. शनि की साढ़े साती

शनि देव की साढ़े सात वर्ष तक चलने वाली दशा को शनि साढ़े साती कहा जाता हैं। शनि की साढ़े साती सम्पूर्ण जीवन का एक बेहद विशेष चरण है जो किसी जीवित व्यक्ति के संपूर्ण जीवनकाल में निश्चित तौर पर कम से कम एक या एक से अधिक बार ज़रुर आता है। इसी महत्व को ध्यान में रखते हुए एस्ट्रोसेज की इस मुफ्त ज्योतिष सॉफ्टवेयर रिपोर्ट के जरिये आप इस बात का पता भी लगा सकते हैं कि आपके ऊपर शनि की साढ़े साती तो नहीं है और यदि है तो ये दिशा आप पर कब से कब तक रहेगी। किसी भी व्यक्ति के जीवन पर शनि की साढ़े साती तक़रीबन साढ़े सात सालों तक रहती है। शनि की साढ़े साती मुख्य रूप से तीन चरणों में अपना प्रभाव दिखाती है: पहला उदय चरण, दूसरा शिखर चरण और तीसरा अस्त चरण कहलाता है। वैसे तो आम तौर पर शनि की साढ़े साती का समय आपके लिए अशुभ लेकर आता है लेकिन कभी कभार आपको इस दौरान शुभ फलों की प्राप्ति भी हो सकती है।

  1. कालसर्प दोष/ योग

एस्ट्रोसेज ज्योतिष सॉफ्टवेयर कैलकुलेटर आपको आपकी कुंडली में मौजूद कालसर्प दोष की उपस्थिति के बारे में भी जानकारी देता है। इसका प्रयोग कर आप इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपकी कुंडली में काल सर्प दोष है या नहीं। ये देखा गया है कि आपकी कुंडली में काल सर्प दोष यदि होता है तो उसका प्रभाव भी अन्य ग्रहों की स्थिति के ऊपर निर्भर करता है। कुंडली में मौजूद इस दोष का प्रभाव अलग अलग जातकों पर अलग पड़ता है। जिस बात की विस्तृत जानकारी आपको इस मुफ्त रिपोर्ट में ये सॉफ्टवेयर देता है।

  1. दशाफल विश्लेषण

आपको इस ज्योतिष सॉफ्टवेयर कैलकुलेटर के माध्यम से आपकी कुंडली में पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों के महादशा की जानकारी मिल सकती है। विभिन्न ग्रहों के इस महादशा का फल जानकर आप उस ग्रह के पड़ने वाले अच्छे और बुरे फल के बारे में भी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ये दशाफल विश्लेषण आपको सभी नौ ग्रहों की महादशा की अवधि के बारे में भी जानकारी देता है। कौन सा ग्रह आपके किस भाव में और कितने समय के लिए विराजमान होगा इसकी जानकारी आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से प्राप्त कर सकते हैं।

  1. प्रेम फल

हमारा ये निःशुल्क ज्योतिष सॉफ्टवेयर आपको इस बात की जानकारी प्रदान करता है कि आप अपने लिए किस प्रकार के जीवन साथी का चुनाव करेंगे और आपका प्रेम जीवन कैसा व्यतीत होगा। आपकी रुचि और स्वभाव के अनुसार ये सॉफ्टवेयर आपको आपके जीवन साथी का चयन करने में भी मदद करता है। जिससे आप अपने जीवन में ख़ुशियाँ प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही ये आपके स्वास्थ्य की जानकारी भी देगा कि आने वाले समय में कितने स्वस्थ्य रहेंगे या किन बीमारियों से आप घिर सकते हैं।

  1. रोजगार /व्यवसाय

एक व्यक्ति के रूप में आप अपने लिए किस प्रकार के कार्य क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं इसकी जानकारी भी आप इस ज्योतिष सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप ये भी जान सकते हैं कि आपके लिए किस करियर का चुनाव करना ज्यादा फलदायी रहेगा। साथ ही यदि आप व्यवसाय से जुड़ना चाहते हैं तो आपको किस प्रकार के व्यापार में अपना समय देना चाहिए। इसके अलावा आपकी आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी इसकी जानकारी भी आपको इस कैलकुलेटर के प्रयोग से मिल सकता है।

  1. नक्षत्र

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कुल 27 नक्षत्र होते हैं और विभन्न नक्षत्रों का प्रभाव भी जातक के जीवन के हर क्षेत्र पर देखने को मिल सकता है। जातक के जन्म के समय वो जिस नक्षत्र में पैदा होता है वहीं उसका नक्षत्र कहलाता है। इस ज्योतिष सॉफ्टवेयर कैलकुलेटर की मदद से आपके नक्षत्र का आपके जीवन के किन क्षेत्रों पर क्या प्रभाव होगा इसकी जानकारी भी आप विस्तृत रूप से प्राप्त कर सकते हैं। जीवन के विभिन्न क्षेत्र जैसे की पारिवारिक, आर्थिक, शिक्षा क्षेत्र की जानकारी भी आपके अकेले इस सॉफ्टवेयर में मिल जायेगी।

तो दोस्तों देर किस बात की ! आज ही हमारे इस निःशुल्क ज्योतिष सॉफ्टवेयर के ज़रिये अपनी विस्तृत एवं सटीक कुंडली निकाले और अपनी कुंडली अनुसार ही भविष्य में घटित होने जा रही विभिन्न घटनाओं की जानकारी प्राप्त करें।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

ज्योतिष पत्रिका

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।