• Talk To Astrologers
  • Personalized Horoscope 2024
  • Brihat Horoscope
  • Top Followed Astrologers

बुध का मिथुन राशि में गोचर (26 मई 2021)

वैदिक ज्योतिष में, बुध ग्रह को राजकुमार माना जाता है। बुध ग्रह संचार, व्यापार, साझेदारी, उपदेश, शिक्षा, किताबें, गणित, बुद्धि, याद करने की क्षमता, लेखा, विपणन, नेटवर्किंग, विश्लेषणात्मक कौशल और विश्लेषण, छोटे भाई-बहन, दोस्तों आदि का प्रतिनिधित्व करता है। बुध ग्रह की मजबूती गणित में अच्छी पकड़ दिलवाती है। बुध ग्रह स्वभाव से सकारात्मक माना जाता है और राशि चक्र में मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है।

बुध का मिथुन राशि में गोचर

वायु तत्व की राशि मिथुन राशि में बुध का स्थित होना यह दर्शाता है कि बुध आरामदायक स्थिति में है। स्वाभाविक रूप से, यह गोचर कई लोगों के लिए सकारात्मक रहेगा। मिथुन राशि में बुध के पारगमन के दौरान लोगों के व्यवहार में सकारात्मकता आएगी, आप विनम्र रहेंगे व मृदुभाषी बनेंगे। वाद-विवाद की स्थिति में जीतने की आपकी योग्यता बढ़ेगी। आप नई जानकारी हासिल करने और नए विचारों को सीखने के लिए इच्छुक होंगे। यह गोचर ऐसे लोगों के लिए अच्छा होगा जो ज्योतिषी, रिपोर्टर, शिक्षक, गायक, कवि और लेखक हैं।

एस्ट्रोसेज वार्ता से दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात

बुध ग्रह 26 मई, 2021 को सुबह 7:50 बजे से 3 जून, 2021 को 3 बजकर 46 मिनट तक इसी स्थिति में रहेगा और इसके बाद प्रतिगामी होकर वृषभ राशि में प्रवेश कर जाएगा।

आइए देखें कि चंद्रमा के सभी चिन्हों के लिए इसका क्या परिणाम है

Click Here to read in English

मेष

मेष राशि के जातकों के लिए, बुध तीसरे और छठे घर का स्वामी है और संचार, बिक्री, छोटे भाई-बहनों, साहस, छोटी यात्राओं आदि के तृतीय घर में गोचर कर रहा है। इस गोचर के दौरान इस राशि के जातक साहस और वीरता से भरे होंगे, यह युवा लोगों और दिल से युवा लोगों के लिए एक अद्भुत समय। लेखन, पत्रकार, मीडिया, ज्योतिषी, बिक्री और विपणन, वकालत के करियर से जुड़े इस राशि के लोगों को सफलता और विकास मिलेगा। आप अपने आस-पास के लोगों के साथ अच्छे संबंध रखेंगे और बुद्धिमाी का परिचय देंगे। आप विपरीत लिंगी लोगों की कंपनी का आनंद लेंगे। व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए छोटी यात्राओं की संभावना है। प्रेम प्रसंगों में थोड़ी कमी आ सकती है। आर्थिक रूप से यह अवधि आपके लिए अच्छी होगी क्योंकि आप इस समय सीमा के दौरान अपने ऋण और लोन को चुकाने में कामयाब हो सकते हैं, जो लंबे समय से आपने चुकाया नहीं था। बुध नौवें घर पर भी दृष्टि डाल रहा है जो पिता का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए बुध की दृष्टि के कारण आपके पिता का स्वास्थ्य आपके लिए चिंता का विषय बन सकता है। आपके अपने पिता या पितातुल्य लोगों के साथ भी मतभेद हो सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से यह आपके लिए एक नई शुरुआत करने का समय है। साथ ही, इस अवधि में आपकी प्रतिरोधक क्षमता बहुत बढ़िया होगी और आप बहुत जल्द किसी भी बीमारी से पार पा लेंगे।

उपाय: बुधवार को विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें।

वृषभ

वृषभ राशि के जातकों के लिए, बुध द्वितीय और पांचवें घर का स्वामी है और संचार, धन और परिवार के दूसरे घर में स्थानांतरित हो रहा है। इस गोचर के दौरान इस राशि के जातक पारिवारिक मामलों में बहुत अधिक शामिल होंगे और अपने परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताएंगे। आपको अपने शब्दों को बुद्धिमानी से चुनने की सलाह दी जाती है ताकि आप मजाक करते हुए भी किसी को चोट न पहुंचाएं। आर्थिक रूप से यह अवधि आपको मुनाफ़ा देगी और आपको धन लाभ होगा। आप कुछ नई चीजें खरीद सकते हैं और लक्जरी और आराम पर भी धन खर्च कर सकते हैं। आप शेयर बाजार से भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं लेकिन उच्च मात्रा में नहीं। करियर के लिहाज से, आपको यह सलाह दी जाती है कि इस पारगमन के दौरान कार्यालय की राजनीति से दूर रहना और अपने स्वयं के व्यवसाय का मन बनाना सबसे अच्छा होगा। विद्यार्थी स्थिरता के साथ शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति करेंगे। रिश्तों में समझदारी दिखाएंगे और आप प्यार के मामलों में प्रगति करेंगे क्योंकि बुध प्यार और रोमांस के पांचवें घर का स्वामी है, जिसे आप प्यार करते हैं उन्हें प्रपोज करने का यह अच्छा समय है। जो जातक थायराइड जैसे हार्मोन संबंधी बीमारी का इतिहास रखते हैं, उन्हें देखभाल और एहतियात बरतना चाहिए। साथ ही अपने पति या पत्नी के स्वास्थ्य की देखभाल करने की भी आपको सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपके लिए चिंता और तनाव का विषय हो सकता है।

उपाय: तुलसी के पौधे को प्रतिदिन पानी दें।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए, बुध प्रथम और चतुर्थ घर का स्वामी है और यह आपके प्रथम भाव में गोचर कर रहा है। इस दौरान आप मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे। आप इस समय बहुत आश्वस्त होंगे, आप नकारात्मक प्रभावों से कम परेशान होंगे क्योंकि मिथुन राशि में बुध आपको अपनी स्वयं की बुराईयों के खिलाफ लड़ने की क्षमता देगा। इसके साथ ही अपने पसंदीदा क्षत्रों में काम करने और उनमें आगे बढ़ने का सामर्थ्य भी प्रदान करेगा। आप स्पष्ट रूप से सोचने और कुशलता से संवाद करने में सक्षम होंगे और आपको लगेगा जैसे लोग आपके विचारों / राय को सुन रहे हैं और उसी तरह समझ रहे हैं जैसा आप उन्हें समझाना चाहते हैं। करियर वाइज राजनीति में प्रवेश करने के इच्छुक लोगों के लिए यह अवधि अनुकूल होगी। सेल्स या बिक्री जैसे व्यवसायों में काम करने वाले इस राशि के जातक भी इस अवधि में लाभान्वित होंगे, व्यापार करने वाले लोग भी अपने व्यवसाय में प्रगति देखेंगे। विवाहित जीवन पर बुध की दृष्टि के कारण जीवनसाथी के साथ अपने बंधन को मज़बूत करने का सबसे अच्छा समय है। स्वास्थ्य के लिहाज से आप ऊर्जा से भरपूर होंगे और आप शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। इस दौरान आपके लिए अच्छा डाइट प्लान बनाना चाहिए इससे आप फिट रहेंगे।

उपाय: बुधवार को गाय को हरा चारा दें।

राजयोग रिपोर्ट से जानें कब खुलेगी आपकी किस्मत और कब आएंगी जीवन में खुशियां

कर्क

कर्क चंद्र राशि के लिए, बुध तीसरे और बारहवें घर का स्वामी है और यह आपके विदेशी लाभ, व्यय और परिवर्तनों के द्वादश भाव में गोचर कर रहा है। इस अवधि के दौरान कर्क राशि के लोगों को स्थितियों के अऩुरूप ढलना होगा और संसाधनों का प्रबंधन करने की कोशिश करनी होगी। अपनी युवा भावना को बनाए रखें और उन बाहरी चीजों से बचें जो आपको अंदरूनी रूप से परेशान कर सकती हैं। इस दौरान आप सभी से थोड़ा अलग-थलग महसूस करेंगे, इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि आत्म अवलोकन के लिए पर्याप्त स्थान और समय लें और अपने आप को बाहरी दुनिया से थोड़ा हटाकर आराम करें और खुद को ऊर्जान्वित करें। जैसा कि बुध प्रतिस्पर्धा, ऋण और शत्रु के छठे घर को भी प्रभावित कर रहा है, इसलिए आपको इस दौरान किसी भी टकराव और झड़प से दूर रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपकी छवि को धूमिल कर सकता है। करियर के लिहाज से, आपको अपने करियर में ग्रोथ के लिए कुछ नए प्लान बनाने की जरूरत है। इस दौरान कुछ जातक जॉब में परिवर्तन भी कर सके हैं। बिजनेस करने वाले जातक अपने कारोबार को विस्तार दे सकते हैं। विदेश यात्रा या विदेशों से लाभ होने की संभावना है, लेकिन यह आपके खर्चों को भी बढ़ा सकता है। आर्थिक रूप से यह समय सामान्य है ऋण न दें और लेनदेन के मामलों में सावधान रहें। दांपत्य जीवन में आपके जीवनसाथी को आपके साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय की आवश्यकता होगी। इस गोचर के दौरान आप मानसिक तनाव का सामना कर सकते हैं।

उपाय: प्रतिदिन बुध ग्रह के बीज मंत्र का पाठ करें।

सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए बुध द्वितीय और एकादश भाव का स्वामी है और यह आपके लाभ, इच्छाओं, आय आदि के एकादश भाव में गोचर कर रहा है। इस पारगमन के दौरान इस राशि के जातक अपनी प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे। दूसरी ओर कुछ जातक अपने भावनात्मक रिश्तों में कुछ उलझन महसूस करेंगे इसलिए अपने रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए थोड़ा प्रयास करने की सलाह दी जाती है। आप इस दौरान नए लोगों से मिलेंगे, वहीं कुछ लोगों की मुलाकात अपने पुराने दोस्तों से भी हो सकती है। इस गोचर के कारण आप खुद को सबसे लोकप्रिय व्यक्ति महसूस करेंगे। यह लाभ और इच्छाओं की पूर्ति के लिए एक अनुकूल समय है। स्टॉकब्रोकर, मैनेजर, अकाउंटेंट, सोशल वर्किंग का पेशा करने वाले इस राशि के जातकों के लिए यह समय अच्छा है आपको उन्नति मिलेगी। इस राशि के लोग नई चीजों को सीखने के लिए उत्सुक होंगे और यह लंबे आने वाले समय में आपके लिए फायदे का सौदा भी हो सकता है। रिश्तों की बात की जाए तो, विवाहित जोड़े और प्रेमी कुछ उतार-चढ़ाव से गुजरेंगे, लेकिन इसका समाधान उचित रचनात्मक संचार के द्वारा किया जा सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से समय अच्छा है आप फिट और स्वस्थ रहेंगे।

उपाय: अपने घर में कपूर जलाने से आपको बुध ग्रह के सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

कन्या

जिन जातकों की चंद्र राशि कन्या है उनके लिए, बुध पहले और दसवें घर का स्वामी है और करियर और पेशे के दशम भाव में ही इसका गोचर हो रहा है। इस गोचर के दौरान आपके अंदर कार्यों को पूरा करने के लिए जुनून और उत्साह बढ़ेगा। आप अपने करियर और सार्वजनिक छवि पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इस गोचर के दौरान पिता, सरकार आदि से आपके संबंधों में सुधार होगा। आर्थिक रूप से यह अवधि आपके लिए अच्छी है और आपके खर्चे भी स्थिर होंगे। पत्रकारिता, लेखाकार, लेखक, सॉफ्टवेयर डेवलपर, गणितज्ञ, सीए, राजनेता, सरकारी अधिकारी जैसे क्षेत्रों में काम करने वाले लोग इस गोचर के दौरान सफल होंगे। रिश्तों को लेकर आपको थोड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इस अवधि के दौरान आप इतने करियर ओरिएंटेड होंगे कि आपके प्रियजनों या जीवनसाथी के लिए बहुत कम समय निकाल पाएंगे, जिससे आपके रिश्ते में दरार आ सकती है, इसलिए आपको व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के बीच संतुलन बनाने का सुझाव दिया जाता है। नियमित रूप से सैर करना आपके स्वास्थ्य के लिए इस दौरान लाभप्रद रहेगा।

उपाय: जरूरतमंद बच्चों और छात्रों को किताबें दान करें।

तुला

तुला राशि के जातकों के लिए, बुध नवम और द्वादश भाव का स्वामी है और भाग्य, प्रेम, विश्वास, आध्यात्मिकता और उच्च शिक्षा के नवम भाव में गोचर कर रहा है। इस अवधि के दौरान, तुला राशि के जातक आध्यात्मिकता की ओर उन्मुख रहेंगे और ऐसे निर्णय भी ले पाएंगे जो अक्सर लेना मुश्किल होता है। आप अपनी सोच को व्यापक बनाएंगे और अपने व्यक्तित्व में निखार लाएंगे। चाहे ऐसा आप यात्राएं करके करें या अध्ययन करके। इसलिए यदि आपको किसी भी विदेशी भाषा को सीखने या एक नए शौक का पता लगाने की आवश्यकता है, तो यह आपके लिए सही समय है क्योंकि पारा आपकी प्रेरणा को बढ़ावा देगा। किसी तरह की नई रुचि विकसित करने या कोई नई भाषा सीखने के लिए भी यह अच्छा समय है क्योंकि बुध ग्रह आपको बुध ग्रह आपको ऐसा करने की प्रेरणा भी देगा और हौसला भी। इस गोचर के दौरान इस राशि के लोग विशेष रूप से उच्च अध्ययन के लिए विदेश यात्रा में देरी के प्रति थोड़ा निराशा महसूस कर सकते हैं। आपके संबंधों की बात की जाए तो आपके साथी को इस दौरान लग सकता है कि आप उनसे दूर हो रहे हैं इसलिए किसी भी तरह की गलतफहमी से बचने के लिए कुछ गुणवत्तापूर्ण समय उनके साथ बिताने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य के लिहाज से यह गोचर अच्छा है लेकिन फिर भी आपको शारीरिक गतिविधियों में इस दौरान शामिल होना चाहिए।

उपाय: प्रतिदिन 108 बार "ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय" का जाप करें।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि जातकों के लिए, बुध आपके आठवें और ग्यारहवें घर का स्वामी है और अचानक हानि, अचानक लाभ, विरासत, अनुसंधान, पुरानी बीमारी आदि के अष्टम भाव में गोचर कर रहा है। इस गोचर के दौरान आपको लाभ कमाने का मौका मिलेगा। हालांकि अत्यधिक लाभ के लालच में हानि होने की भी संभावना है लेकिन आप किसी भी तरह से कोई बड़ा घाटा नहीं खाएंगे और आर्थिकि पक्ष स्थिर बना रहेगा। तांत्रिक विद्या का अभ्यास करने वाले इस दौरान सफल होंगे। जासूस, तेल खोजकर्ता, गूढ़ रहस्यों के खोच करने वाले, गुप्तचर और शोधकर्ता इस अवधि के दौरान प्रगति हासिल करेंगे और उनके करियर में नई ऊंचाईयां आएंगी। विवाहित और प्रेम में पड़े इस राशि के जातकों के साथी के व्यवहार में गुस्सा हो सकता है, हालांकि उनकी बात को धैर्यपूर्वक सुनने-समझने और उनके साथ समय बिताकर आप हर समस्या का समाधान कर सकते हैं। यदि आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या इस दौरान होती है तो तुरंत अच्छे चिकित्सक से अपनी जांच अवश्य करवाएं।

उपाय: जरूरतमंद बच्चों और छात्रों को किताबें दान करना फायदेमंद साबित होगा।

धनु

धनु राशि के जातकों के लिए, बुध सातवें और दसवें घर का स्वामी है, और शादी और साझेदारी के सातवें घर में स्थानांतरित हो रहा है। इस गोचर के दौरान इस राशि के जातकों के संचार कौशल में काफी सुधार होगा, हालांकि आपको बोलने से पहले सोचने की सलाह दी जाती है। पेशेवर जीवन के लिहाज से कार्यस्थल पर आपको पदोन्नति मिलने की संभावना है। इस चरण के दौरान अटॉर्नी, कॉन्ट्रैक्टर्स, मैरिज काउंसलर, राजनेता और एग्जीक्यूटिव ट्रेडर्स का कार्य करने वाले जातकों को प्रगति मिलेगी। आपके आत्म-विश्वास को इस दौरान बढ़ाएंगे और लोगों के बीच अपनी छाप छोड़ने का प्रयास करेंगे। विवाहित जीवन में इस गोचर के दौरान आपका साथी आप पर हावी होने की कोशिश कर सकता है लेकिन व्यावहारिक और रचनात्मक संचार साधकर आप स्थितियों को नियंत्रित कर सकते हैं। इस गोचर के दौरान प्रेम और रोमांस में वृद्धि होने की पूरी संभावना है। प्रेम के रिश्ते को शादी के बंधन में बदलने के लिए भी अच्छा समय है। स्वास्थ्य के लिहाज से, अतिरिक्त वजन घटाने के लिए खेल खेलना या शारीरिक गतिविधियों में खुद को शामिल करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

उपाय: रोजाना बुध की होरा के दौरान बुध के बीज मंत्र का जाप करें।

मकर

मकर राशि के जातकों के लिए, बुध षष्ठम और नवम भाव का स्वामी है और प्रतिस्पर्धा, दुश्मनों. बीमारियों के छठे घर में इसका गोचर हो रहा है। कार्यक्षेत्र में आप मौजूदा संघर्षों को हल करने की कोशिश कर सकते हैं। वकीलों, वित्त क्षेत्र में काम करने वाले लोगों, वित्तीय सलाहकारों, कर नियोजकों का व्यवसाय इस दौरान बेहतर होगा। इस गोचर के दौरान मकर राशि के लोगों को नौकरी में और कार्यस्थल पर अपार सफलता मिलेगी। इस समय के दौरान वित्तीय रूप से आप अच्छे रहेंगे और संपत्ति में निवेश करके अपने धन का सदुपयोग भी कर सकते हैं। दांपत्य जीवन की बात की जाए तो अपने मायके की ओर से अच्छे लाभ और उपहार मिलेंगे। आपका साथ इस दौरान आपका साथ और सानिध्य चाहेगा। यह समय आपके प्रेम के मामलों में थोड़ा विपरीत रह सकता है रिश्ते में समस्याएँ आ सकती हैं इसलिए अपने विचारों को सकारात्मक रखने की आपको सलाह दी जाती है, इस स्थिति को कैसे सुधारा जाए इसके लिए आत्ममंथन करें। प्रतियोगी और सरकारी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को इस अवधि के दौरान सफलता मिल सकती है बस आपको अपने प्रयासों को बढ़ाने की आवश्यकता है। मकर राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय अच्छा है।

उपाय: गाय को प्रतिदिन हरा चारा खिलाएं।

करियर से जुड़ी हर समस्या को दूर करने के लिए अभी ऑर्डर करें- कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

कुंभ

कुंभ राशि के जातकों के लिए बुध ग्रह पंचम और अष्टम घर का स्वामी है। वर्तमान में बुध ग्रह प्यार, रोमांस और संतान के पंचम भाव में गोचर कर रहा है। इस गोचर के दौरान कुंभ राशि के जातकों की आय में वृद्धि होगी जिसके चलते इस राशि के कुछ लोग पैसे का निवेश किसी जरूरी वस्तु में करने की ओर प्रेरित होंगे। पेशेवर रूप से सट्टेबाजी से इस राशि के कुछ लोगों को अचानक लाभ हो सकता है। शेयर बाजार में काम करने वाले इस राशि के जातक, सिनेमा, टीवी, अभिनय आदि क्षेत्रों में कार्यरत इस राशि के लोगों को भी उन्नति मिलेगी। प्राचीन शास्त्रों के अध्ययन के लिए यह सबसे अच्छा समय है। प्यार और रोमांस चरम पर होगा और अपनी स्पष्ट संचार शैली से आप अपने प्यार और विवाह के बंधन को मजबूत करेंगे। दांपत्य जीवन में आप जो भी करेंगे, उसमें आपका साथी आपका सहयोग करेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए पेट के निचले क्षेत्र से जुड़ी कुछ समस्याओं का सामना कर सकते हैं, इसलिए डॉक्टर से समय-समय पर चेकअप कराने की आपको सलाह दी जाती है, ताकि ज़रूरत पड़ने पर कोई भी एहतियाती कदम उठाया जा सके।

उपाय: प्रतिदिन देवी सरस्वती की पूजा करें।

मीन

मीन चंद्र राशि के जातकों के लिए, बुध चतुर्थ और सप्तम भाव का स्वामी है और यह सुख, माता, गृह, विलासिता और आराम के चतुर्थ भाव में गोचर कर रहा है। इस गोचर के दौरान आपके घरेलू जीवन में शांति और सद्भाव रहेगा और आप अपने प्रियजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिता पाएंगे। आपके आर्थिक पक्ष पर नजर डाली जाए तो आप निकट भविष्य में कार या घर जैसी संपत्तियों पर अपना पैसा खर्च कर सकते हैं। व्यावसायिक रूप से यह समय सामान्य है इस दौरान आपको समझदारी से काम करने की जरूरत है और आलस्य को त्यागने की जरूरत है तभी आपको करियर में उन्नति मिलेगी। इस गोचर के दौरान अचल संपत्ति या प्रॉपर्टी संबंधी व्यवसाय से जुड़ने वाले इस राशि के जातक लाभान्वित होंगे। दांपत्य जीवन की बात की जाए तो, आपके पति या पत्नी को संगठन या कार्यस्थल में उनके प्रदर्शन के लिए प्रशंसा मिलने के बहुत अधिक चांस हैं, इससे उन्हें और आपको भी खुशी मिलेगी। आप इस गोचर के दौरान फिट और स्वस्थ रहेंगे, फिर भी ध्यान और योग का अभ्यास करने की आपको सलाह दी जाती है क्योंकि इससे आपको आने वाले समय में भी लाभ होगा।

उपाय: प्रतिदिन तुलसी की श्रद्धापूर्वक पूजा करें।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।