• Varta Astrologers
  • Mragaank
  • Parul

बुध का सिंह राशि में गोचर (1 अगस्त, 2022)

बुध का सिंह राशि में गोचर के विशेष इस आर्टिकल में हम आपको जल्द ही होने वाले बुध गोचर की राशि अनुसार भविष्यवाणी प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा इस विशेष आर्टिकल में आपको उन उपायों की भी जानकारी प्रदान की जा रही है जिन्हें अपनाकर आप अपने और अपने परिवार के जीवन से इस गोचर के नकारात्मक प्रभाव को कम या दूर भी कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वैदिक ज्योतिष पर आधारित यह विशेष आर्टिकल विद्वान ज्योतिषियों द्वारा तैयार किया गया है। इस गोचरफल में आपको बुध के सिंह में गोचर का जीवन के विभिन्न पहलुओं पर क्या प्रभाव पड़ेगा इस बात की जानकारी प्रदान की जा रही है। तो आइए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि बुध का यह गोचर सभी बारह राशियों के जातकों के जीवन में क्या बदलाव लेकर आने वाला है।

बुध का सिंह राशि में गोचर

बुध का सिंह राशि में गोचर 1 अगस्त 2022 को होगा। जिन्हें अच्छी शिक्षा, व्यवसाय, तेज़ बुद्धि और आकर्षक रूप-रेखा का कारक माना जाता है। साथ ही यह पारिवारिक जीवन पर भी अपनी दृष्टि बनाए रखता है। ऐसा माना जाता है कि कुंडली में बुध की मजबूत स्थिति मानसिक शांति, कमाई, बुद्धि, शिक्षा और व्यापार के लिए बहुत अनुकूल होती है। बुध 2 राशियों मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है। कन्या इसकी उच्च राशि है तथा मीन इसकी नीच राशि है यानी कि यह कन्या राशि में उच्च का तथा मीन राशि में नीच का होता है।

कुंडली में बुध की कमज़ोर स्थिति जातकों को दस्त, कब्ज़, पाचन समस्या, फेफड़ों के रोग, दमा, उलझन/बेचैनी, किडनी की समस्या, बुखार और पागलपन जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित कर सकती है। वहीं जब किसी जातक की कुंडली में बुध मज़बूत स्थित होता है तो यह उसके पारिवारिक संबंध, सामाजिक संबंध, अकाउंटिंग से जुड़े व्यवसाय तथा शिक्षा आदि के लिए वरदान साबित होता है। साथ ही यह जातक को अपने सगे-संबंधियों के बीच प्रिय व चहेता भी बनाता है।

एस्ट्रोसेज वार्ता से दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात

बुध का सिंह राशि में गोचर: समय व महत्व

वैदिक ज्योतिष के अनुसार बुध को सबसे महत्वपूर्ण ग्रह माना जाता है और कहा जाता है कि प्रत्येक राशि पर इसका बड़ा प्रभाव पड़ता है। वहीं सिंह राशि में बुध ग्रह का गोचर आपके (सिंह राशि के जातकों) आत्मविश्वास को बढ़ाएगा, आपके संचार कौशल को बेहतर करेगा और आपके दिमाग को अधिक आशावादी तथा तेज़-तर्रार बनाएगा। बुध का सिंह राशि में होना जातक को अजेय बनाता है और यही सिंह राशि के जातकों के सख़्त रवैये और अहंकार का भी कारण है।

इस गोचर काल के दौरान आपको अधिक सावधान रहने की आवश्यकता होगी चूंकि आपके स्वभाव में इस प्रकार के कुछ बदलाव आने की संभावना अधिक रहेगी जैसे कि आप किसी की सलाह सुनना पसंद नहीं करेंगे, आपको ऐसा लगेगा कि उनके विचार आपके लिए पर्याप्त नहीं है, जिसके लिए बाद में आपको पछताना भी पड़ सकता है। बुध का यह गोचर कई राशियों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से काफ़ी अनुकूल रहने वाला है चूंकि इस दौरान उनके पास कमाई का कोई गुप्त स्रोत भी होगा।

वहीं कुछ जातकों को अपने पेशेवर जीवन में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन अपनी कड़ी मेहनत से वे सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

कुंडली में मौजूद राज योग की समस्त जानकारी पाएं

बुध 1 अगस्त, 2022 दिन सोमवार को 03:38 सिंह राशि में गोचर करेगा और 21 अगस्त, 2022 दिन रविवार तक इसी राशि में स्थित रहेगा और फिर यह अगली राशि यानी कि कन्या राशि में प्रवेश करेगा।

बुध का सिंह राशि में गोचर सभी 12 राशियों के जातकों के जीवन पर क्या प्रभाव डालने वाला है आइये जानते हैं। साथ ही यह भी जानते हैं कि इसके नकारात्मक प्रभावों से बचने के क्या उपयुक्त उपाय किए जा सकते हैं।

यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। जानें अपनी चंद्र राशि

Read in English: Mercury Transit in Leo (01 August, 2022)

मेष

मेष राशि के जातकों के लिए बुध तीसरे और छठे भाव का स्वामी है और इस गोचर काल के दौरान बुध आपके पांचवें भाव यानी कि प्रेम, रोमांस और संतान के भाव में गोचर करेगा।

बुध का सिंह राशि में गोचर आपको अपने सभी प्रयासों को लेकर अधिक ऊर्जावान तथा उत्साह बनाएगा। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भी यह अवधि अनुकूल सिद्ध होगी क्योंकि पढ़ाई के प्रति उनकी एकाग्रता में वृद्धि होगी, जिससे कि वे अपने विषयों पर अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। पेशेवर रूप से देखा जाए तो आप अपने काम और परियोजनाओं बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे। परिणामस्वरूप, इस दौरान पदोन्नति होने की संभावना अधिक रहेगी। इतना ही नहीं, आपके वरिष्ठ व अन्य सहकर्मियों द्वारा आपके काम की तारीफ़ की जाएगी। साथ ही आप अपने आसपास के कुछ नए लोगों के साथ बातचीत करते हुए अपने संचार कौशल का विस्तार करने में भी अच्छे होंगे। आर्थिक रूप से देखा जाए तो चीज़ें आपके अनुकूल रहेंगी। इस दौरान आप अपनी आय में वृद्धि देखेंगे।

व्यक्तिगत जीवन की बात की जाए तो इस अवधि में आपको कुछ ज़िम्मेदारियां उठानी पड़ सकती हैं साथ ही, कुछ लघु यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं। जो जातक संतान के लिए प्रयासरत थे, उन्हें इस अवधि में निश्चित रूप से सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। जो जातक प्रेम संबंध में हैं, उनके लिए यह अवधि अनुकूल रहेगी। आपके बीच आपसी संवाद बढ़ेगा तथा आपसी समझ में भी वृद्धि होगी।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो बुध के इस गोचर के दौरान आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। हालांकि परिवार की ज़िम्मेदारियों के कारण आपको थोड़ा बहुत मानसिक तनाव हो सकता है लेकिन उसे आप मेडिटेशन और योग करके दूर सकते हैं।

उपाय: नए वस्त्रों को धारण करने से पहले उन्हें धो लें।

मेष साप्ताहिक राशिफल

वृषभ

वृषभ राशि के लिए बुध दूसरे और पांचवें भाव का स्वामी है। इस गोचर काल के दौरान बुध आपके चौथे भाव यानी कि आराम, माता और विलासिता के भाव में गोचर करेगा।

इस दौरान आप अपने कार्य के प्रति मज़बूत व दृढ़ निश्चयी रहेंगे। साथ ही आपके संचार कौशल में सुधार होगा, जिससे कि आप अपने आसपास के लोगों को मनाने में सक्षम होंगे। यदि आप कुछ नया शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आपको अवश्य प्रयास करना चाहिए चूंकि यह अवधि अनुकूल है। आपको इसमें सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। आर्थिक रूप से देखें तो चीज़ें आपके लिए अनुकूल रहेंगी और इस अवधि में आप किसी चल संपत्ति में निवेश करने की योजना बना सकते हैं। व्यक्तिगत जीवन की बात की जाए तो इस दौरान आपके संबंध अपने परिवार साथ सौहार्दपूर्ण रहेंगे और आप उनके साथ अच्छे पल बिताएंगे। जो लोग प्रेम संबंध में हैं, वे इस दौरान अपने प्रिय के साथ अच्छा समय बिताएंगे। जिससे उनके बीच प्रेम व आपसी समझ में वृद्धि होगी। वहीं जो लोग दाम्पत्य जीवन व्यतीत कर रहे हैं, वे इस दौरान अपने बच्चों को लेकर अधिक ख़ुश नज़र आएंगे चूंकि उनके बच्चे बुद्धि से तेज होंगे और उनकी लर्निंग स्किल भी बेहतर होती दिखेगी।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो बुध के इस गोचर के दौरान आपको कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने माता-पिता, विशेष रूप से अपनी माता जी के स्वास्थ्य का ख़्याल रखें।

उपाय: मंदिरों में चावल और दूध दान करें।

वृषभ साप्ताहिक राशिफल

मिथुन

मिथुन राशि के लिए बुध प्रथम भाव और चौथे भाव का स्वामी है। इस गोचर काल के दौरान बुध आपके तीसरे भाव यानी कि संचार, लघु यात्रा और भाई-बहन के भाव में गोचर करेगा।

आप इस दौरान आप अधिक ऊर्जावान और उत्साही नज़र आएंगे। आप इस अवधि में अपने दोस्तों व परिचितों के साथ किसी लघु यात्रा पर जाने की योजना भी बना सकते हैं। आपके संबंध अपने भाई-बहनों के साथ बेहतर होंगे और आपको अपने प्रयासों में उनका पूरा सहयोग प्राप्त होगा। इसके अलावा आपका झुकाव अपने शरीर की फ़िटनेस की ओर अधिक रहेगा और आप अपने आप को व्यायाम एवं खेल जैसी शारीरिक गतिविधियों में शामिल देखेंगे।

पेशेवर जीवन की बात करें तो जो लोग लेखन के क्षेत्र में हैं, उनके लिए बुध का यह गोचर अनुकूल साबित होगा चूंकि वे इस दौरान अपने लेखन कौशल से कुछ अच्छे दर्शक हासिल करेंगे यानी कि आप अपने लेखन से दर्शकों का मन मोह लेंगे। वहीं नौकरीपेशा जातकों की पदोन्नति या स्थानांतरण होने की संभावना अधिक है। जिन लोगों का ख़ुद का व्यवसाय है, वे इस अवधि में व्यावसायिक संबंधों का विस्तार करने तथा कुछ नए ग्राहक बनाने के लिए यात्राओं पर जा सकते हैं।

व्यक्तिगत जीवन की बात की जाए तो बुध के इस गोचर के दौरान आपको अपने परिवार के साथ संबंधों में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको अपने शब्दों और व्यवहार को लेकर अधिक सावधान रहने की आवश्यकता होगी। हालांकि आप इस अवधि में अपने भाई-बहनों पर थोड़ा हक़ जताते भी नज़र आएंगे। आर्थिक दृष्टिकोण से, इस दौरान आपके ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि सारा धन ख़र्च करने की बजाय कहीं निवेश करें या फिर बचत करें।

व्यक्तिगत स्वास्थ्य की बात करें तो इस दौरान आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आप शारीरिक रूप से फ़िट रहेंगे।

उपाय: भोजन के लिए बैठने से पहले गाय को खिलाएं।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

कर्क

कर्क राशि के लिए बुध तीसरे और बारहवें भाव का स्वामी है। इस गोचर काल के दौरान बुध आपके दूसरे भाव यानी कि धन, परिवार और वाणी के भाव में गोचर करेगा।

इस दौरान आपके ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है और यह ख़र्च ज़्यादातर परिवार से जुड़े मामलों या फिर घरेलू उत्पादों और उपकरणों पर हो सकते हैं। आपको यह सलाह दी जाती है कि इस दौरान बड़े निवेश करने से बचें अन्यथा हानि हो सकती है। इसके अलावा आर्थिक चिंताओं के कारण आपके दैनिक जीवन में तनावपूर्ण स्थितियां पैदा हो सकती हैं।

पेशेवर जीवन की बात करें तो यदि आप पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े हुए हैं तो आपके सभी उद्यम फलीभूत होंगे। वहीं नौकरीपेशा जातकों के वरिष्ठ उनके काम से ख़ुश होंगे, जो कि उनके पेशेवर जीवन में कुछ सहयोग लेकर आएगा। जिन लोगों का ख़ुद का व्यवसाय है, उन्हें इस अवधि में अच्छा धन लाभ होने की संभावना है।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो चीज़ें आपके हिसाब से अनुकूल रहेंगी और आपके संबंध अपने परिवार के सदस्यों के साथ अच्छे रहेंगे। इस दौरान आपका वैवाहिक जीवन भी सुखद रहने वाला है।

आपके स्वास्थ्य की बात करें तो बुध के इस गोचर के दौरान आपको अपने भविष्य से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने के कारण मानसिक तनाव की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य का उचित ख़्याल रखने की ज़रूरत होगी।

उपाय: चांदी के गिलास में पानी पिएं।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

सिंह

सिंह राशि के लिए बुध दूसरे और ग्यारहवें भाव का स्वामी है। इस गोचर काल के दौरान बुध आपके प्रथम/लग्न भाव यानी कि व्यक्तित्व और चरित्र के भाव में गोचर करेगा।

पेशेवर रूप से यह अवधि सिंह राशि के व्यवसायियों के लिए अधिक फलीभूत होगी या यूं कहें कि लाभकारी सिद्ध होगी। वहीं नौकरीपेशा जातक भी काफ़ी भाग्यशाली साबित होंगे, वे इस अवधि में अपने मुश्किल कार्यों को महत्वपूर्ण अवसरों और उपलब्धियों में बदलने की क्षमता रखेंगे। आप इस दौरान कुछ प्रभावशाली लोगों से अच्छे संबंध स्थापित करेंगे साथ ही, बुलंदियां और सफलता हासिल करेंगे। ऐसे में आपकी आय में वृद्धि तथा पदोन्नति होने की संभावना अधिक रहेगी।

आर्थिक रूप से भी यह अवधि आपके अनुकूल रहने वाली है क्योंकि इस दौरान एक से अधिक स्रोतों से कमाई होने के योग बन रहे हैं। साथ ही आपके द्वारा किए गए पूर्व के निवेश इस अवधि में लाभकारी सिद्ध होंगे। कुल मिलाकर आपके लग्न भाव में बुध का यह गोचर आपकी आर्थिक स्थिति के लिए वरदान साबित होगा।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो संबंधों के मामले में यह समय औसत रूप से फलदायी सिद्ध हो सकता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि बुध के इस गोचर के दौरान सभी के साथ विनम्रता से पेश आएं और सौहार्दपूर्ण संबंध बना कर रखें।

इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए नियमित रूप से जांच कराने तथा एक अच्छी दिनचर्या बनाने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा ज़्यादा सोच-विचार या गहरे चिंतन और मानसिक तनाव से भी दूर रहना होगा।

उपाय: हो सके तो बुधवार का व्रत रखें।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

कन्या

कन्या राशि के बुध प्रथम और दशम भाव का स्वामी है। इस गोचर काल के दौरान बुध आपके बारहवें भाव यानी कि मोक्ष, व्यय और विदेशी लाभ के भाव में गोचर करेगा।

इस गोचर के दौरान कन्या राशि के जातकों को अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपके ख़र्चे अधिक बढ़ सकते हैं, जिससे कि आपकी आर्थिक स्थिति प्रभावित हो सकती है। आशंका है कि आपके ज़्यादातर ख़र्चे ग़ैरज़रूरी चीज़ों पर ही होंगे, जिसके कारण आपकी आय और व्यय के बीच का संतुलन बिगड़ सकता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि बुध के इस गोचर के दौरान फ़िज़ूलख़र्ची से बचने के लिए अपने वित्त का सही ढंग से प्रबंधन करें।

पेशेवर रूप से नौकरीपेशा जातकों के लिए यह अवधि अनुकूल सिद्ध होगी। इस दौरान आपके अच्छे कार्य की सराहना की जाएगी तथा आपको किसी प्रकार का प्रोत्साहन भी दिया जा सकता है। जिन लोगों का ख़ुद का व्यवसाय है, उन्हें इस अवधि में अपने व्यवसाय से अच्छा मुनाफ़ा होगा और साथ ही उन्हें इस दौरान विदेश यात्रा करने तथा वहां से व्यापार करने का अवसर भी प्राप्त हो सकता है।

पारिवारिक जीवन के लिहाज से आपके लिए यह गोचर काल औसत रहेगा क्योंकि आपके दांपत्य जीवन में बहस या नोक-झोंक हो सकती है। आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने आप को शांत रखें और विवादों से दूर रहें। वहीं व्यक्तिगत स्वास्थ्य की बात करें तो इस दौरान आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर पड़ सकती है। आपको यह सलाह दी जाती है कि नियमित रूप से योग, व्यायाम आदि करें तथा संतुलित आहार का सेवन करें।

उपाय: मंदिर में हरी घास या साबुत (खड़ी) मूंग की दाल दान करें।

कन्या साप्ताहिक राशिफल

तुला

तुला राशि के लिए बुध नौवें और बारहवें भाव का स्वामी है। इस गोचर काल के दौरान बुध आपके ग्यारहवें भाव यानी कि आय और लाभ के भाव में गोचर करेगा।

बुध के सिंह राशि में गोचर की यह अवधि तुला राशि के जातकों के लिए पेशेवर रूप से अनुकूल सिद्ध होगी क्योंकि बुध लाभ भाव में गोचर कर रहा है। जिन लोगों ने अपने व्यस्त कार्यक्रमों के चलते लंबे समय से अपनी छुट्टियों या रोड ट्रिप्स को टाल रखा है, उन्हें इस गोचर काल में यात्रा करने का अवसर प्राप्त होगा।

पेशेवर रूप से देखा जाए तो इस दौरान तुला राशि के जातक अच्छा मुनाफ़ा कमाने वाले हैं साथ ही, उनके व्यापार में भी अच्छी तरक्की होगी। जो लोग सेल्स, मार्केटिंग और ट्रैवेल आदि से जुड़ी सेवाओं में हैं, वे इस दौरान अपने कार्यक्षेत्र में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे और सफलता हासिल करेंगे। ऐसे जातक अपनी नेटवर्किंग बढ़ाएंगे और कुछ नए पेशेवर दोस्त भी बनाएंगे, जो उनके लिए लाभकारी साबित होंगे।

आर्थिक दृष्टिकोण से भी यह अवधि अनुकूल सिद्ध होगी। इस दौरान तुला राशि के जातक अच्छा खासा लाभ अर्जित कर सकेंगे तथा उनके पास आमदनी के कई स्रोत भी होंगे। लंबी अवधि के निवेशों के लिए यह समय प्रबल है लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि निवेश करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो इस अवधि में आप अधिक सामाजिक और मिलनसार रहेंगे तो ज़ाहिर है कि आप कुछ नए दोस्त बनाना भी पसंद करेंगे। इस दौरान भाई-बहनों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे तथा वे आपका हर तरह से सहयोग करते नज़र आएंगे।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो यह गोचर काल अनुकूल सिद्ध होगा। आप शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे।

उपाय: बुधवार का व्रत रखें।

तुला साप्ताहिक राशिफल

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बुध ग्यारहवें और आठवें भाव का स्वामी है। इस गोचर काल के दौरान बुध आपके दशम भाव यानी कि पेशे और प्रसिद्धि के भाव में गोचर करेगा।

इस दौरान वृश्चिक राशि के जातकों को अपने करियर में कुछ उतार-चढ़ाव की स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरीपेशा जातकों को सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। वहीं जो जातक नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें नौकरी के अच्छे अवसर प्राप्त करने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है। लेकिन वे जातक जो एक नए उद्यम की शुरुआत कर रहे हैं, उन्हें इस अवधि में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। जो लोग बीमा क्षेत्र में कार्यरत हैं, उन्हें इस अवधि में कुछ अच्छे ग्राहक मिलेंगे। परिणामस्वरूप आप इस दौरान अच्छा खासा प्रोत्साहन प्राप्त कर सकेंगे।

आर्थिक रूप से यह अवधि आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी। इस दौरान आप अचल संपत्तियों में निवेश कर सकते हैं। साथ ही आपको अपनी पैतृक संपत्ति से भी कुछ लाभ प्राप्त हो सकता है। बुध के इस गोचर काल में यदि आप थोड़ा और प्रयास करते हैं तो आप अधिक कमाई भी कर सकेंगे।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो इस दौरान आपका दाम्पत्य जीवन औसत ही रहने वाला है। आपको चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है, ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें और शांत रहें। वहीं जो लोग एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि बुध के इस गोचर के दौरान किसी प्रतिबद्ध रिश्ते में प्रवेश न करें चूंकि ऐसी आशंका है कि आपको इसमें सकारात्मक फल प्राप्त नहीं होंगे।

स्वास्थ्य के लिहाज से यह गोचर काल औसत रूप से फलदायी सिद्ध हो सकता है इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल करें और संतुलित आहार का सेवन करें।

उपाय: बुध बीज मंत्र का जाप करें।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

धनु

धनु राशि के जातकों के लिए बुध सातवें और दसवें भाव का स्वामी है। इस गोचर काल के दौरान बुध आपके नौवें भाव यानी कि भाग्य, अध्यात्म और धर्म के भाव में गोचर करेगा।

पेशेवर जीवन की बात करें तो आपके लिए बुध का यह गोचर फलदायी सिद्ध होगा। जो लोग साझेदारी में व्यवसाय चला रहे हैं, वे इस दौरान अपने व्यवसाय से अच्छा लाभ अर्जित कर सकेंगे। वहीं नौकरीपेशा जातकों को अपने वरिष्ठों और सहकर्मियों से पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। आर्थिक रूप से भी यह गोचर काल अनुकूल सिद्ध होगा क्योंकि इस दौरान आप अच्छी कमाई के साथ-साथ अच्छा मुनाफ़ा भी कमा रहे होंगे। साथ ही यह समय अचल संपत्तियों में निवेश करने के लिए भी प्रबल है।

निजी जीवन में आप अपने जीवनसाथी के साथ सुखद समय बिताएंगे तथा आप उनके साथ छुट्टियों पर जाने की योजना भी बना सकते हैं। इस दौरान आपके परिवार में कोई उत्सव या मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है और आप पूरे परिवार के साथ उन अच्छे पलों तथा यादगार लम्हों का भरपूर आनंद उठाते नज़र आएंगे। जो लोग एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उन्हें इस गोचर अवधि में अपना हमसफ़र मिल सकता है यानी कि वे शादी के बंधन में बंध सकते हैं।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो इस दौरान आप शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे लेकिन फिर भी आपको सलाह दी जाती है कि ख़ुद को स्वस्थ और तंदरुस्त रखने के लिए योग और ध्यान का अभ्यास अवश्य करें।

उपाय: हरे रंग के वस्त्र धारण करें।

धनु साप्ताहिक राशिफल

मकर

मकर राशि के जातकों के लिए बुध छठे और नौवें भाव का स्वामी है। इस गोचर काल के दौरान बुध आपके आठवें भाव यानी कि रहस्य विज्ञान, अचानक लाभ/हानि तथा विरासत के भाव में गोचर करेगा।

बुध के सिंह राशि में गोचर के दौरान मकर राशि के जातक अपनी ऊर्जा में महसूस करेंगे क्योंकि उन्हें इस दौरान पेशेवर रूप से कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं, उनके सामने ग्राहक डीलिंग से जुड़ी कुछ चुनौतियां आ सकती हैं। इस अवधि में शोध (रिसर्च) से जुड़े छात्रों को मनचाहे परिणाम प्राप्त होंगे तथा वे उच्च अध्ययन के लिए भी कदम बढ़ा सकते हैं। आप में से कुछ जातकों का झुकाव रहस्य विज्ञान की ओर अधिक रहेगा।

आर्थिक रूप से यह गोचर काल थोड़ा चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले उसे अच्छे से जांच-परख लें तथा अधिक सतर्कता के साथ ही आगे कदम बढ़ाएं।

व्यक्तिगत तौर पर आपका पारिवारिक जीवन औसत ही रहने वाला है। यदि आप विवाहित हैं तो आपके संबंध अपने ससुराल पक्ष के लोगों के साथ अच्छे रहेंगे, आप उनके साथ अच्छा वक़्त बिता सकते हैं लेकिन जीवनसाथी के साथ संबंध में कुछ मनमुटाव पैदा हो सकते हैं इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि ख़ुद को शांत रखें।

स्वास्थ्य के लिहाज से, इस दौरान आपको अपने शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के प्रति अधिक सावधान रहना होगा। आपको सलाह दी जाती है कि अपने खानपान पर ध्यान दें तथा योग, व्यायाम जैसी आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

उपाय: अपनी बहन, मौसी, बुआ का सम्मान करें और अपनी बेटी और छोटी बच्चियों का ख़्याल रखें।

मकर साप्ताहिक राशिफल

कुंभ

कुंभ राशि के जातकों के लिए बुध पांचवें और आठवें भाव का स्वामी है। इस गोचर काल के दौरान बुध आपके सातवें भाव यानी कि विवाह, और साझेदारी के भाव में गोचर करेगा।

पेशेवर रूप से यह अवधि अनुकूल सिद्ध होगी। नौकरीपेशा जातक अपने कार्यस्थल पर अच्छा प्रदर्शन करेंगे तथा अपने अच्छे कार्य के लिए प्रोत्साहन व प्रशंसा प्राप्त करेंगे। वहीं व्यवसायी जातक अपने कार्यक्षेत्र में कुछ नए संपर्क स्थापित करेंगे, जो कि उनके लिए लाभकारी सिद्ध होंगे।

आर्थिक रूप से देखें तो यह अवधि सट्टा बाज़ारों जैसे कि स्टॉक मार्केट, शेयर मार्केट आदि से जुड़े लोगों के लिए अनुकूल है लेकिन फिर भी यह सलाह दी जाती है कि इस दौरान सट्टा बाज़ार में ज़्यादा रिस्क न लें।

व्यक्तिगत जीवन की बात की जाए तो जो लोग अविवाहित हैं, उन्हें इस अवधि में अपना जीवनसाथी मिल सकता है। जिन जातकों की शादी की बातचीत चल रही है, उन्हें अवश्य ही सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। जो जातक प्रेम संबंध में हैं, वे इस दौरान अपने प्रिय के साथ अच्छा समय बिताएंगे। वहीं जो लोग विवाहित हैं, उनके लिए बुध का यह गोचर औसत रूप से फलदायी सिद्ध हो सकता है इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि बुध के इस गोचर के दौरान अपने रिश्ते में ग़लतफ़हमियों का प्रवेश न होने दें अन्यथा आपका दांपत्य जीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है। इसके अलावा जो जातक संतान की उम्मीद कर रहे हैं, उन्हें इस अवधि में अवश्य ही सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

स्वास्थ्य की बात करें तो इस दौरान आप किसी संक्रामक रोग से ग्रस्त हो सकते हैं इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल करें।

उपाय: कभी-कभी अपनी बहनों को उपहार भेंट करें तथा अपने व्यावसायिक व्यवहार में निष्पक्ष रहें।

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

मीन

मीन राशि के जातकों के लिए बुध चौथे और सातवें भाव का स्वामी है। इस गोचर काल के दौरान बुध आपके छठे भाव यानी कि रोग, प्रतिस्पर्धा और ऋण के भाव में गोचर करेगा।

पेशेवर रूप से देखा जाए आपको इस दौरान कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है लेकिन आप अपनी मेहनत और लगन से इस पर जीत हासिल कर सकेंगे। आपको यह सलाह दी जाती है कि ऑफ़िस की राजनीति से बचें और फ़ालतू की चीज़ों में शामिल होने की बजाय अपने काम पर अधिक ध्यान दें।

आपके आर्थिक पक्ष का विश्लेषण करते हुए आपको यह सलाह दी जाती है कि इस दौरान किसी भी प्रकार के बड़े निवेश से बचें या मार्केट से धन कर्ज़ लेने से बचें चूंकि यह आपको लंबे समय तक प्रभावित कर सकता है। साथ ही इस अवधि में आप फ़िज़ूल की चीज़ों पर भी धन ख़र्च कर सकते हैं, जो कि आपकी आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक असर डाल सकता है। ऐसे में आपको बहुत सावधानी से धन ख़र्च करने की आवश्यकता होगी।

इस दौरान आपका व्यक्तिगत जीवन औसत ही रहेगा। आपको अपने परिवार के सदस्यों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए थोड़ी अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी तथा अपनी वाणी और गुस्से पर नियंत्रण रखना होगा।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो इस दौरान आप आर्थिक परेशानियों के चलते मानसिक तनाव का शिकार हो सकते हैं, जिसकी वजह से आप कुछ अन्य बीमारियों से भी ग्रस्त हो सकते हैं इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि ज़्यादा मानसिक तनाव लेने से बचें और अपनी दिनचर्या में योग, व्यायाम और ध्यान करने जैसी आदतों को शामिल करें।

उपाय: प्रत्येक बुधवार को गाय को हरा चारा खिलाएं।

मीन साप्ताहिक राशिफल

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।