• Varta Astrologers
  • Mragaank
  • Parul

शुक्र का मेष राशि में गोचर, और इसका सभी राशियों पर प्रभाव (10-अप्रैल, 2021)

शुक्र ग्रह, जो सौंदर्य, रोमांस, रचनात्मकता का प्रतिनिधित्व करता है, वो जलीय और भावनात्मक राशि मीन से निकलकर, नयी शुरुआत, जुनून और उच्च ऊर्जा का प्रतीक मानी जाने वाली मेष राशि में प्रवेश कर जायेगा। इस गोचर के प्रभाव से आप अपने सभी प्रयासों में पहले से अधिक सहज और प्रत्यक्ष बनकर उभरने में कामयाब रहेंगे। शुक्र की यह स्थिति आपके द्वारा की जाने वाली सभी चीजों में उचित शक्ति, जुनून, ऊर्जा और उत्साह लाने का काम करेगी। इस गोचर के प्रभाव से आप नए और सुनहरे अवसरों को अपनी ओर आकर्षित करने में सक्षम रहेंगे, और इस समय के दौरान अन्य लोगों के समक्ष खुद को बेहतर और अनुभवी तरीके से व्यक्त भी कर सकेंगे।

जीवन में सभी प्रकार के सुख और सुविधाओं का कारक तथा भौतिक सुखों का प्रदाता शुक्र ग्रह 10 अप्रैल, शनिवार की सुबह 06:14 बजे मंगल के स्वामित्व वाली मेष राशि में प्रवेश करेगा और 04 मई 2021 13:09 अपराह्न तक इसी राशि में गोचर करता रहेगा।

आइये अब जानने की कोशिश करते हैं कि शुक्र के इस गोचर का सभी बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है।

शुक्र का मेष राशि में गोचर

मेष राशि

शुक्र परिवार और धन के दूसरे घर, और वैवाहिक संबंधों, जीवनसाथी, साझेदारी और समाज के सातवें घर, को नियंत्रित करता है, और अपने इस वर्तमान चक्र के दौरान आपके पहले घर से गोचर करेगा।

ऐसे में बात करें अगर आपके व्यक्तिगत जीवन की तो, आपके पहले घर में शुक्र की मौजूदगी स्वयं, मानसिक क्षमताओं और हमारे सांसारिक दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करती है। ऐसे में शुक्र की यह स्थिति आपको पहले से अधिक आशावादी, आकर्षक, रहस्यपूर्ण और जिन्दादिली से भरपूर बनाने में मददगार साबित होने वाली है। इस गोचर के दौरान आप अपने अधीनस्थों और परिवार के सदस्यों के प्रति निस्वार्थ प्रेम भावना, सहानुभूति पूर्ण और स्नेही बने रहेंगे, और इसके परिणामस्वरूप आपके रिश्ते में नज़दीकी और मजबूती आएगी।

इस राशि के प्यार में पड़े जातकों को इस समय अपने जीवन में आनंद, खुशी और सद्भाव का आनंद प्राप्त करने का सौभाग्य मिलेगा। इसके अलावा इस राशि के विवाहित जातकों के भी संबंध में गोचर के प्रभाव से मजबूती मिलेगी। इसके साथ ही इस राशि के सिंगल लोगों के जीवन में किसी ख़ास सदस्य की एंट्री हो सकती है।

जैसा कि सातवाँ घर समाज का भी प्रतिनिधित्व करने के लिए जाना जाता है, ऐसे में इस समय के दौरान आप अपनी बचत का एक बड़ा हिस्सा खुद को सजाने-सँवारने और समाज में और अधिक आकर्षक दिखने में खर्च कर सकते हैं। यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाए-गा जिससे आप समाज में अपनी अलग और अनोखी पहचान बनाने में कामयाब रहने वाले हैं। आप इस गोचर के दौरान पहले से अधिक मददगार, सहायक और स्वभाव में नम्य रहेंगे, जो आपको आपके सामाजिक ग्रुप में एक अच्छा प्रभाव, नाम और प्रसिद्धि प्राप्त करने में मदद करेगा।

व्यावसायिक रूप से बात करे तो, इस समय के दौरान की गयी यात्राओं से आपको काफी लाभ मिलने की संभावना है, साथ ही इस यात्रा का फल आपको भविष्य में भी अवश्य मिलेगा। आप अपने संसाधनों को उनकी पूर्ण क्षमता तक बढ़ाने में सक्षम होंगे, जो कार्यस्थल पर आपकी उत्पादकता और बेहतर प्रदर्शन के लिए मददगार साबित होगा। रचनात्मकता क्षेत्रों जैसे, मीडिया, फिल्म उद्योग के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए यह समय अवधि अधिक सहायक और समृद्ध साबित होगी।

मेष राशि के वो लोग जो व्यवसाय के क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं उन्हें इस दौरान कुछ नयी परियोजनाओं, नए समझौतों, या सौदों का तोहफ़ा मिल सकता है। इसके अलावा, इस अवधि के दौरान सुख-सुविधा की चीज़ों, आभूषण और डिज़ाइनिंग से संबंधित व्यवसाय में काम करने वाले लोगों को अधिक लाभ मिलने की संभावना है।

कुल मिलाकर देखा जाये तो शुक्र का यह गोचर, मेष राशि के जातकों के लिए काफी अनुकूल परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा। हालाँकि इस समय आप कई बार ऐसी परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं जहाँ आप बहुत से लोगों को खुश करने की आस में खुद को ही परेशान और चिंतित हो जायेंगे। ऐसा करना आपके व्यक्तिगत विकास को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, इस प्रवृत्ति से सावधान रहें और खुद पर काम करें।

उपाय: शुक्रवार के दिन उपवास रखें और ज़रूरतमंद व्यक्तियों को सफेद चीजें जैसे चावल, चीनी आदि दान करें।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के लिए शुक्र शासक ग्रह है, इसलिए शुक्र का यह गोचर निश्चित रूप से वृषभ राशि के जातकों के जीवन में कुछ महत्वपूर्ण और प्रमुख घटनाओं को लेकर आने वाला साबित होगा।

आपके लग्न स्वामी शुक्र की यह स्थिति इस दौरान आपके स्वास्थ्य से संबंधित कुछ खतरनाक स्थितियों को ला सकती है, इसलिए आपको इस अवधि में अपने स्वास्थ्य की पूरी ज़िम्मेदारी और देखभाल करने की सलाह दी जाती है। इस अवधि के दौरान अपने दैनिक दिनचर्या में योग, ध्यान और शारीरिक व्यायाम के साथ ताज़े फल और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल कर के अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर काम करने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य और आपके जीवन में सुधार और सकारात्मक विकास अवश्य आएगा। इस राशि के पेशेवर जातकों को इस समय के दौरान कुछ नए अवसर प्राप्त होंगे और साथ ही आप में से कुछ को विदेश में काम करने और बसने या विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है। इस गोचर अवधि के दौरान आप खुद को ऊर्जा और उत्साह से परिपूर्ण महसूस करेंगे, जिससे आपके अंदर कोई नया काम शुरू करने की लालसा भी प्रबल होगी। हालाँकि अगर आप भविष्य में भी अच्छे फल की कामना रखते हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि कड़ी मेहनत हमेशा जारी रखें।

इस गोचर की समय अवधि के दौरान किसी भी तरह के बहस या वाद-विवाद में ना पड़े तो ज्यादा बेहतर रहेगा। अन्यथा आपके दुश्मन आपके खिलाफ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और आप खुद को किन्ही विवादों में उलझा सकते हैं।

अब बात करें अगर आपके व्यक्तिगत जीवन की तो, बारहवें घर में शुक्र की यह स्थिति इस बात की तरफ इशारा करती है कि, इस समय अवधि के दौरान आप अपने प्रिय लोगों के साथ गुणवत्ता समय बिताने में सक्षम होंगे, जो आपके रिश्ते को और अधिक मज़बूत बनाने में सहायक होगा। इसके अलावा इस दौरान आप अपनी किसी पसंदीदा जगह पर घूमने जाने का भी प्लान बना सकते हैं। हालाँकि जैसा बारहवां घर ख़र्चों को भी दर्शाता है ऐसे में मुमकिन है कि आपके खर्चे आपको थोड़ा परेशान करें। सलाह यही दी जाती है कि अपनी क्षमता के अनुसार ही पैसे खर्च करें, अन्यथा आपको किसी से लोन या उधारी की ज़रूरत पड़ सकती है, बाद में जिनका भुगतान करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है।

अगर अपने प्रयासों में सफल होना चाहते हैं, तो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को इस समय में बहुत मेहनत और समर्पण करने की आवश्यकता होगी।

कुल मिलाकर देखा जाये तो, अवसरों से भरा यह एक दिलचस्प गोचर साबित हो सकता है, लेकिन अपने खर्च और स्वास्थ्य के बारे में सावधान रहें।

उपाय : शुक्रवार के दिन किसी भी रूप में देवी की पूजा करने से आपको शुभ फल प्राप्त होंगे।

मिथुन राशि

शुक्र, मिथुन राशि के लिए बुद्धि, प्रेम, रोमांस के उनके पांचवें घर और व्यय, विदेशी भूमि और आध्यात्मिक शुरुआत के बारहवां घर को नियंत्रित करता है। इस गोचर के दौरान वो आपके ग्यारहवें घर के माध्यम से पार होगा, जिसे वैदिक ज्योतिष में "लाभ भव" के रूप में भी जाना जाता है। शुक्र की यह स्थिति मिथुन राशि के तहत पैदा हुए मूल निवासियों के लिए शुभ और लाभकारी परिणाम लाने की संभावना है, क्योंकि ग्यारहवां घर सभी प्रकार के लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

व्यावसायिक रूप से, जैसा कि यह आपके विचारों के पांचवें घर के प्रत्यक्ष रूप से पहलु में है, ऐसे में इस दौरान आप अपने विचारों को अधिकतम प्रवीणता के साथ निष्पादित करने में कामयाब रहेंगे, जिससे आपको अपने वरिष्ठों से प्रशंसा और पहचान प्राप्त करने में मदद मिलेगी। जैसा कि यह घर रचनात्मकता से भी संबंधित माना गया है, ऐसे में आप अपनी समस्याओं का रचनात्मक समाधान खोजने में सक्षम होंगे, जो आपको अपने वरिष्ठों और अधीनस्थों के बीच एक अच्छा स्थान प्राप्त करने में मददगार साबित हो सकता है। लंबे समय से पदोन्नति और वेतन वृद्धि की प्रतीक्षा कर रहे लोगों को इस कार्यकाल के दौरान इसे प्राप्त करने की संभावना है।

इस राशि के व्यवसाय से जुड़े जातक जो आयात-निर्यात या फिर जिनके विदेशी संपर्क हैं, उन्हें इस गोचर से शुभ फल की प्राप्ति होने की संभावना है। चूंकि ग्यारहवां घर नेटवर्किंग के लिए भी जाना जाता है, यह इस बात को इंगित करता है कि अपने बिज़नेस के लिहाज़ से ज्यादा मुनाफ़ा कमाने के लिए आप इस गोचर दौरान लोगों से घुलते-मिलते हैं,सोशल नेटवर्किंग टूल का इस्तेमाल करते हैं या फिर, बदलते रूझानों के साथ बदलते हैं तो आपको इसके बेहतर नतीजे हासिल होंगे।

बात करें अगर मिथुन राशि के जातकों के व्यक्तिगत जीवन के बारे में तो, अगर आप शादीशुदा हैं तो अपने बच्चों की तरक्की देखकर आपको अवश्य प्रसन्नता होगी। पिकनिक की योजना बनाने या अपने बच्चों के साथ घुलने मिलने का भी यह एक अच्छा समय साबित हो सकता है, क्योंकि न केवल यह आपको उन्हें बेहतर तरीके से जानने में मदद करेगा, बल्कि उनके साथ आपके रिश्ते को भी मजबूत करने में भी मदद करेगा। शुक्र की यह स्थिति आपके जीवन में नयी उर्जा शक्ति लेकर आने वाली साबित होगी, जिससे आपके रिश्ते में भी लाभकारी परिणाम हासिल होंगे।

छात्रों को अपनी ज्ञान अर्जित करने की शक्ति में काफी बेहतर सुधार देखने की संभावना है, और इस गोचर के प्रभाव से ज्ञान के लिए उनकी उत्सुकता बढ़ जाएगी, जो उन्हें इस अवधि के दौरान उनके शिक्षाविदों में अच्छे प्रदर्शन करने में मददगार साबित होगी।

उपाय : प्रतिदिन सुबह देवी महालक्ष्मी की स्तुति में "महालक्ष्मी" अष्टकम का पाठ करें।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए शुक्र का यह गोचर आपके पेशे और कैरियर के दसवें घर में होगा। शुक्र की यह स्थिति कर्क जातकों को मिल जुले और औसत परिणाम दिलाने वाली साबित होगी।

दशम भाव में शुक्र की स्थिति को शुभ नहीं माना जाता है, जो इस बात को दर्शाता है कि शुक्र के इस गोचर के दौरान कर्क राशि के जातकों को अपने कार्यस्थल पर कुछ उतार-चढ़ाव और बार-बार बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको अपने कार्यों और प्रयासों को पूरा करने के लिए सामान्य से अधिक प्रयास करने होंगे। आप में से कुछ लोगों को अपने वरिष्ठों और उच्च अधिकारियों के साथ कुछ समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। अपने अधीनस्थों के साथ किसी भी तरह की ऑफिस गॉसिप या व्यर्थ की बातचीत में ना लिप्त हों, अन्यथा भविष्य में यह बातें आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती हैं। महिला सहयोगियों/सह-कर्मियों से बात करते वक़्त विशेष ध्यान दें। इस गोचर के दौरान उनसे बात करते समय अपने व्यवहार को व्यवस्थित रखें, क्योंकि इस दौरान आपको उनसे अच्छी मदद मिलने की उम्मीद है।

आर्थिक मुद्दे के लिहाज़ से बात करें तो, इस दौरान अगर आप किसी भी तरह का कोई निवेश करने की सोच रहे हैं तो अभी इस विचार को टाल दें, क्योंकि शुक्र की यह स्थिति इस बात को इंगित करती है कि इस दौरान आप हड़बड़ी में आकर कोई फ़ैसला ले सकते हैं जिसका पछतावा आपको बाद में भुगतना पड़ सकता है। इसके अलावा किसी तरह का लोन या उधारी लेने से भी बचें क्योंकि इसे आपको बाद में लौटाने में बहुत दिक्कत आ सकती है।

व्यक्तिगत लिहाज़ से, अगर घर में सुख-शांति चाहते हों तो अपने पति या पत्नी से किसी भी तरह के वाद-विवाद या बहस में ना पड़ें। इसके अलावा, अपने रिश्तेदारों के साथ किसी भी तरह के वित्तीय लेन-देन से भी बचें क्योंकि वे बाद में बहस और झगड़े का कारण बन सकते हैं।

इस वक़्त आपको चिंता, बेचैनी, कुछ परेशान कर सकती है, जिसका सीधा असर आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ शारीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा। इसके अलावा आपको इस अवधि में कुछ हारमोन से जुड़े असंतुलन या आपके पेट से संबंधित समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए जितना हो सके आराम करें और अपनी दिनचर्या में ध्यान, योग को शामिल करें, जिससे आपका दिमाग शांत रहेगा और इससे आपके जीवन और आपके शरीर के भौतिक भाग पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

उपाय : शुक्र होरा के दौरान प्रतिदिन शुक्र मंत्र का पाठ करें और मनन करें।

सिंह राशि

शुक्र, सिंह राशि के जातकों के लिए, साहस, भाई-बहन और प्रयासों के उनके तीसरे घर और पेशे और कैरियर के दसवें घर को नियंत्रित करता है। शुक्र अपने वर्तमान चक्र के दौरान भाग्य और किस्मत के नौवें घर के माध्यम से गोचर करेगा, सुर शुक्र का यह गोचर सिंह राशि के जातकों के लिए अनुकूल परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा।

व्यावसायिक दृष्टि से बात करें तो, आपका तीसरा और दसवाँ घर बढ़त का घर माना गया है, जो कि शुक्र द्वारा शासित नहीं है और ऐसे में नौवें घर में इसकी स्थिति इंगित करती है कि इस पारगमन के दौरान भाग्य द्वारा आपके प्रयासों का पूरा मार्गदर्शन और समर्थन मिलेगा। इससे आपको अपने कार्यस्थल पर सफल होने के ढेरों अवसर प्राप्त होंगे। इसके अलावा इस गोचर के दौरान आपको कुछ ऐसी हस्तियों से भी मिलने का मौका हासिल होगा जो आपके करियर के लिहाज़ से आपकी मदद कर सकते हैं। आप में से कुछ जो सरकारी क्षेत्रों में काम कर रहे हैं, उनके उनके पसंदीदा पदों पर स्थानांतरण या पोस्टिंग प्राप्त करने की भी प्रबल संभावना है।

इस राशि के व्यवसाय से जुड़े जातकों के लिए उनके व्यवसाय का विस्तार करने के लिए अच्छा समय साबित होगा, इसलिए इस पारगमन के दौरान कार्य उन्मुख और सहज रहें। साथ ही, यात्राएं करने और बाजार के मौजूदा रुझान को जानने लिए यह गोचर बहुत शुभ साबित होगा, जो आपके उपक्रमों या प्रयासों को उन्नत करने में आपकी बहुत मदद करेगा।

मीडिया, पत्रकारिता, फिल्मों, कला और शिल्प उद्योग के पेशेवर को अपने प्रयासों को फलदायक परिणाम प्राप्त होंगे।

अब बात आपके व्यक्तिगत जीवन की करें तो, इस गोचर के दौरान आपको आपके भाई-बहनों, विशेषकर छोटे भाई-बहनों से पूर्ण सहयोग और प्यार मिलेगा। घर में कुछ शुभ कार्यक्रमों का आयोजन किया जा सकता है। आपके पुण्य कर्मों के कारण समाज में आपका नाम और प्रसिद्धि बढ़ेगी। यह समाज के लोगों के साथ घुलने-मिलने के लिए एक बहुत ही अनुकूल अवधि है क्योंकि इस दौरान आपको नए दोस्त बनाने का अवसर मिलेगा। आप में से कुछ लोग इस गोचर के दौरान कहीं लंबी यात्रा की योजना भी बना सकते हैं। यदि आप शादी शुदा हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में आपके बच्चों की कामयाबी इस समय आपको खुश होने का मौका अवश्य दे सकती है। यदि आप सिंगल और योग्य हैं, तो आपको इस पारगमन के दौरान एक उपयुक्त साथी मिलने की संभावना है। हालाँकि, अपने पिता के स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें।

स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी यह गोचर आपके लिए अनुकूल परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा।

उपायः रोजाना अपने माथे पर सफेद चंदन का लेप लगाएँ। इससे आपको शुक्र के लाभकारी परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए शुक्र, भाग्य के नौवें घर के साथ उनके धन और परिवार के दूसरे घर का स्वामी है। मेष राशि में गोचर के अपने वर्तमान चक्र के दौरान, यह आपके आठवें घर से होकर गुजरेगा। आठवां घर बदलाव, परिवर्तन, विरासत और वसीयत का प्रतिनिधित्व करने के लिए जाना जाता है।

व्यक्तिगत जीवन के लिहाज़ से बात करें तो, आपको इस समय के दौरान अपने रिश्तों में कुछ उतार-चढ़ाव और तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करने की आशंका है। इसलिए आपको धैर्य के साथ काम करने की सलाह दी जाती है और साथ ही अपने रिश्तों का, खासकर अपने जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते का ख्याल रखें। अपने परिवार के लोगों के साथ किसी भी तरह की गहमागहमी में ना उलझे, वरना उनके साथ आपके संबंध तनावपूर्ण हो सकते हैं। परिवार के किसी सदस्य का स्वास्थ्य भी आपके लिए चिंता की वजह बन सकता है, और उनके इलाज़ में आपको अपनी कमाई का एक मोटा हिस्सा भी खर्च करना पड़ सकता है।

हालांकि, पेशेवर रूप से, चीजें बेहतर होंगी, आप इस अवधि के दौरान अधिक प्रगतिशील होंगे और आपके कार्यस्थल पर लोग आपकी अधिक इज़्ज़त और सम्मान करेंगे। व्यवसाय से जुड़े इस राशि के जातकों के लिए यह समय अवधि शुभ रहने वाली है, इस दौरान उनके व्यापार को आगे बढ़ने और तरक्की करने का काफी अवसर मिलेगा।

आर्थिक लिहाज़ से बात करें तो, दूसरे घर के स्वामी के रूप में, शुक्र अपने स्वयं के घर को प्रत्यक्ष रूप से दिखा रहा है, जो इंगित करता है कि आर्थिक रूप से यह समय आपके लिए काफी शुभ और आशाजनक रहने वाला है। इस राशि के कुछ लोग इस अवधि के दौरान उनके पुराने ऋण या बकाया वापिस मिलने की उम्मीद है, और आप में से कुछ को पैतृक संपत्ति भी मिल सकती है।

स्वास्थ्य के लिहाज़ से बात करें तो, इस दौरान आँख, पेट, या वजन से संबंधित कुछ मुद्दे आपको परेशान कर सकते हैं, इसलिए आँखों का ध्यान रखने के लिए टेलीविजन और फोन से नियमित दूरी बनाये, और बाकी समस्याओं के लिए अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

कुल मिलाकर इस समय अवधि के दौरान, आप मन के शोध, गहरी सोच, दार्शनिकता और आध्यात्मिकटा की ओर झुकाव महसूस करेंगे। यदि आप शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक सभी स्तरों पर खुद पर काम करने के लिए तैयार हैं, तो आप अपनी छिपी हुई ऊर्जा और ताकत को जागृत कर सकते हैं, जो आपको उच्च लक्ष्यों की ओर ले जाएगा।

उपाय : इस गोचर के दौरान युवा लड़कियों को सौंदर्य से संबंधित वस्तुओं या सौंदर्य प्रसाधन का दान करें।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए, शुक्र एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह न केवल आपके परिवर्तन के आठवें घर को नियंत्रित करता है, बल्कि यह आपके लग्न घर पर भी शासन करता है जो आपके व्यक्तित्व और स्वयं को दर्शाता है। चूंकि यह आपके पहले घर को नियंत्रित करता है, इसलिए यह गोचर तुला राशि के तहत पैदा हुए मूल निवासियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा।

शुक्र के इस गोचर के दौरान, सौंदर्य और रोमांस का यह ग्रह आपके सातवें घर की ओर बढ़ेगा जो दीर्घकालिक साझेदारी और समाज को दर्शाता है और इसका व्यक्तित्व के अपने घर पर सीधा पहलू होगा। व्यक्तिगत रूप से यह इस बात को दर्शाता है कि, इस दौरान आप रिश्ते के मोर्चे पर सकारात्मक परिणाम का आनंद उठाने में कामयाब रहेंगे। सिंगल या अविवाहित जातकों के लिए भी किसी नए रिश्ते में कदम रखने के लिहाज़ से यह समय शुभ साबित होगा। इस दौरान आपके ससुराल वालों के साथ आपके संबंध भी मजबूत होंगे, जिससे आपके प्रिय के साथ आपके संबंधों पर सकारात्मक असर पड़ेगा।

हालाँकि, जैसा कि सप्तम भाव कुंडली के इच्छा घरों में से एक माना गया है, ऐसे में आपके लिए अतिरिक्त वैवाहिक संबंधों में लिप्त होने की प्रबल होने की आशंका है, जो आपके रिश्ते और आपकी छवि दोनों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। तो, आपको सलाह यही दी जाती है कि, अपनी सीमा को किसी भी कीमत में न लांघे, सीमाओं के अंदर ही रहे और अपने जीवनसाथी के साथ गुणवत्ता का समय बिताऐं।

बात करें अगर आपके व्यावसायिक जीवन के लिहाज़ से तो, इस दौरान आपके आशावाद और ऊर्जा का स्तर आसमान छुएगा, और यही आशावाद आपको आपके कार्यक्षेत्र पर शुभ परिणाम हासिल करने में मददगार भी साबित होगा। आप में से कुछ लोग इस पारगमन के दौरान अपने कार्यक्षेत्र और सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। व्यावसायिक साझेदारी फलदायी होगी, व्यापार के विस्तार के लिए की गई कोई यात्रा शानदार परिणाम देगी।

चूँकि शुक्र सीधे लग्न घर में विचरण कर रहा है, ऐसे में यह आपको किसी बीमारी से लड़ने के लिए उचित उर्जा और आवश्यक जीवन शक्ति प्रदान करेगा और अगर आप पिछली किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपको जल्दी ठीक होने में भी मदद मिलेगी।

उपायः शुक्र के लाभकारी परिणाम प्राप्त करने के लिए शुक्रवार के दिन अपनी दाहिने हाथ की अनामिका में चाँदी या सोने में गढ़ी हुई अच्छी किस्म की ओपल पहनें।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातक मेष राशि में होने वाले शुक्र के गोचर के दौरान अपने छठे घर में शुक्र की मेजबानी करेंगी। शुक्र व्यय के बारहवें भाव घर और शादी, भागीदारी और व्यवसाय के सातवें भाव को नियंत्रित करता है, यह दर्शाता है कि शुक्र का यह गोचर वृश्चिक राशि वालों के लिए मिश्रित और औसत परिणाम प्रदान करने वाला है।

व्यावसायिक रूप से बात करें तो, काम के लिहाज़ से यह समय आपके लिए कुछ कठिन साबित हो सकता है, क्योंकि इस समय अवधि के दौरान आपके दुश्मन बढ़ सकते हैं, और बहुत अधिक संभावनाएं हैं कि आपको अपनी इच्छा के विरुद्ध जाकर उनके साथ किसी बात पर समझौता करना पड़ सकता है। इसके अलावा एक छोटी सी सलाह आपको यह दी जाती है कि, अपने आप को किसी भी तरह की ऑफ़िस गॉसिप या बेवजह की बातचीत में शामिल न करें, क्योंकि इसका सीधा असर आपकी छवि पर पड़ेगा जिससे उसके ख़राब होने की बहुत अधिक उम्मीद है।

अगर आप व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हैं तो, इस समय अवधि में आपका आपके पार्टनर के साथ कुछ झगड़ा या मतभेद होने की प्रबल आशंका है। इस समय के दौरान किसी भी तरह की यात्रा करने से बचें, क्योंकि यह यात्रा आपको मुनाफ़े की जगह केवल चिंताएं और व्यय का बोझ देने वाली साबित होगी। इसके अलावा, इस अवधि में कोई भी नई पहल करने या किसी भी नए उद्यम को शुरू करने का विचार है तो अभी रुकने की सलाह दी जाती है, क्योंकि नुकसान की बहुत अधिक आशंकाएं हैं।

व्यक्तिगत मोर्चे के लिहाज़ से बात की जाये तो, इस दौरान आप में से कई लोग इस दौरान अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर थोड़े चिंतित रह सकते हैं। किसी प्रकार का कोई भ्रम या संवादहीनता आपके प्रिय के साथ संबंधों को खराब कर सकती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि अपने जीवन साथी के साथ व्यवहार या बातचीत करते समय अपने शब्दों को बेहद ही सावधानी से चुनें।

स्वास्थ्य के लिहाज़ से बात करें तो, इस दौरान आपको आँखों, पेट, मूत्र पथ की बीमारी आदि से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इस समय के दौरान उचित आहार लें और पानी का नियमित सेवन करने की कोशिश करें।

उपाय : सूर्योदय के समय प्रतिदिन देवी लक्ष्मी की स्तुति में श्री सूक्तम का पाठ करें।

करियर के सही चुनाव के लिए ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

धनु राशि

शुक्र ग्रह, जिसे शाम का तारा भी कहा गया है, वो धनु राशि के ग्यारहवें घर, लाभ, दोस्तों और नेटवर्किंग और प्रतियोगिता, बाधाओं और दृढ़ संकल्प के छठे घर को नियंत्रित करता है। मेष राशि में अपने इस गोचर के दौरान शुक्र धनु राशि के जातकों के लिए प्रेम, रोमांस, संतान और बुद्धि के पांचवें भाव से गोचर करेगा। यह इंगित करता है कि यह गोचर उनके लिए लाभकारी और अनुकूल परिणाम प्रदान करने वाला है।

व्यावसायिक रूप से बात करे तो, ग्यारहवें घर के स्वामी शुक्र के रूप में सीधे तौर पर अपने घर को देख रहा है, जो दर्शाता है कि इस पारगमन के दौरान आपको विभिन्न या विविध स्रोतों से धन मिलने की संभावना है। इसके अलावा आप में से कई लोगों को इस अवधि के दौरान अपनी बहुप्रतीक्षित पदोन्नति या वेतन वृद्धि भी मिल सकती है। आप समाज में अपनी स्थिति में वृद्धि की उम्मीद भी कर सकते हैं।

वहीं अब बात करें आपके निजी जीवन के संदर्भ में तो, इस दौरान आपको आपके शिक्षकों, गुरुओं, और वरिष्ठों का पूरा-पूरा समर्थन और स्नेह मिलेगा, जो आपके लिए खुशी और आनंद का स्रोत होने वाला है। आप में से कुछ लोग वर्ष के इस समय के दौरान अपने परिवार में एक नए मेहमान की उम्मीद भी कर सकते हैं। शुक्र के इस गोचर के दौरान इस राशि के सिंगल जातकों को एक आदर्श साथी मिलने की संभावना है। इस राशि के विवाहित जातक या प्यार में पड़े जातक, अपने साथी के साथ क्वालिटी टाइम बिता पाएंगे, जिससे उनके प्यारे से रिश्तों को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। इस दौरान आप अपने रिश्ते में संयुग्म आनंद लेने में कामयाब रहेंगे। इस दौरान आपके दोस्त सहयोगी और सहायक होंगे, जिससे आपके जीवन में ख़ुशियाँ आएँगी।

यह एक अच्छा समय साबित होगा जहां आपकी रचनात्मक प्रवृत्ति अधिक होगी, और आप इस अवधि में नृत्य, संगीत सीखने के लिए इच्छुक हो सकते हैं।

स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी यह समय आपके लिए अनुकूल रहने वाला है, इस दौरान आप अपने पसंदीदा भोजन और व्यंजनों का आनंद भी ले सकते हैं। आप अपनी विलासिता, एशो-आराम और आपको ख़ुशियाँ देने वाली चीज़ों को बढ़ाने पर भी खर्च कर सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालने वाली साबित हो सकती हैं।

सरकारी या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को इस पारगमन के दौरान अपने प्रयासों में सफल होने की बहुत अधिक संभावना है।

उपाय : भगवान विष्णु के भगवान परशुराम अवतार शुक्र से जुड़े हैं, इसलिए उनकी कहानियों को पढ़ने और सुनने से लाभकारी परिणाम प्राप्त होंगे।

250+ पन्नों की रंगीन कुंडली खोलेगी भविष्य के राज़: बृहत् कुंडली

मकर राशि

शुक्र, मकर राशि के लिए एक योगकारक ग्रह है, इस प्रकार कोई भी गोचर या आंदोलन मकर राशि के संकेत के तहत पैदा हुए मूल निवासियों के लिए महत्वपूर्ण परिणाम लाता है। सौंदर्य और रोमांस का ग्रह शुक्र मीन राशि से मेष राशि में प्रवेश के दौरान अपने चौथे घर से होकर जाएगा। शुक्र की इस गति से आपको इस अवधि में अनुकूल परिणाम और नतीजे मिलने की संभावना है।

बात करें अगर कार्यक्षेत्र के लिहाज़ से तो, जैसा कि शुक्र सीधे पेशे और करियर के अपने दसवें घर को दिखा रहा है, जो बताता है कि यह अवधि आपको अपने संबंधित क्षेत्रों में आगे बढ़ने और प्रगति करने के ढेरों अवसर प्रदान करेगी। शुक्र के इस गोचर के दौरान, आपकी पदोन्नति या वेतन वृद्धि होने की भी पूरी-पूरी संभावना है। इसके अलावा इस समय अवधि में इस राशि के कुछ जातकों के लिए वित्तीय समृद्धि भी होने की उम्मीद है, इस दौरान पहले किए गए निवेशों से लाभकारी और पर्याप्त लाभ प्राप्त करने की आपकी संभावना प्रबल है, इससे आपकी आर्थिक स्थिति में अच्छा सुधार आने की उम्मीद है। कृषि उपक्रमों में लिप्त जातकों को इस अवधि के दौरान कुछ लाभ या लाभ मिल सकता है।

व्यक्तिगत लिहाज़ से, शुक्र के इस गोचर के दौरान आप खुश महसूस करेंगे। आप अपने जीवनसाथी और बच्चों के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताना पसंद करेंगे, जो आगे चलकर परिवार के लोगों और आपके बीच के संबंध को और मज़बूत बनाने का काम करेगा। जैसा कि, चौथा घर लोकप्रियता के लिए भी जाना जाता है, इसलिए, इस दौरान आपकी लोकप्रियता आपके सामाजिक दायरे में बढ़ने वाली है और आप इस अवधि के दौरान नए दोस्त भी बनाने में इच्छुक नज़र आ सकते हैं। दोस्तों की मौजूदगी आपके जीवन में ख़ुशियाँ लेकर आयेगी। इसके अलावा आप में से कुछ लोगों को विपरीत लिंग के किसी ख़ास का साथ भी मिलने की संभावना है जिससे आपको अत्यंत ख़ुशी महसूस होगी।

कुल मिलाकर मकर राशि के जातकों के लिए यह एक अच्छी अवधि है, जब आप अपने एशो-आराम, विलासिता की चीजों पर खर्च कर सकते हैं और आप में से कुछ लोग कोई नया वाहन या अचल संपत्ति भी खरीद सकते हैं।

स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी यह समय आपको सामान्य से अधिक आशावादी, ऊर्जावान और उत्साही बनाने में मददगार साबित होगा।

उपाय : प्रतिदिन प्रातः काल शुक्र यंत्र का ध्यान और चिंतन करें।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए, शुक्र खुशी के चौथे घर और भाग्य और किस्मत के उनके नौवें घर को नियंत्रित करता है। शाम का तारा, कहे जाने वाले शुक्र, मेष राशि में अपने गोचर के दौरान, आपकी कुंडली के तीसरे घर से होकर गुजरेगा। तीसरा घर छोटी यात्राओं, संचार और भाई-बहनों को दर्शाता है।

इस गोचर के आपके व्यक्तिगत जीवन के संदर्भ में अनुकूल परिणाम लाने की संभावना है, क्योंकि आप इस समय के दौरान अपने प्रिय के साथ एक छोटी यात्रा की योजना बना सकते हैं। आपके तत्काल परिवार के साथ आपका संबंध सौहार्दपूर्ण बनेंगे और आप इस चरण के दौरान अपने भाई-बहनों के साथ गुणवत्ता के समय का आनंद लेंगे। सामाजिक रूप से भी, यह गोचर आपके लिए अच्छा समय लेकर आएगा, क्योंकि इस दौरान आपके मित्र मंडली में वृद्धि होने की संभावना है।

घरेलू मोर्चे पर, कुंभ राशि के जातकों के लिए कुछ शुभ कार्य का आयोजन करने के लिए समय अनुकूल है। इस गोचर में धर्म और अध्यात्म के प्रति आपकी रुचि बढ़ सकती है और आपको इस चरण के दौरान दान या दान में लिप्त देखा जा सकता है।

व्यावसायिक रूप से बात करें तो, इस पारगमन के दौरान कुछ पेशेवरों के लिए प्राधिकरण में वृद्धि की उम्मीद की जा सकती है। आपका संचार कौशल बहुत प्रभावी होगा जो आपको अपने सहयोगियों और वरिष्ठ प्रबंधन के बीच उच्च पकड़ में रखते हुए, साहस और साहस के साथ अपने सुझाव देने में मदद करेगा। इसके अलावा इस समय के दौरान आपकी आर्थिक स्थिति भी मज़बूत रहेगी। आपके व्यावसायिक उद्यम में भी इस दौरान लाभ और मुनाफ़ा होने की संभावना है।

इस राशि के शादी के लिए योग्य लोगों को उनके लायक कोई रिश्ता मिल सकता है, इसके अलावा स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी इस दौरान आपको चीज़ें सकारात्मक दिशा की ओर बढ़ती नज़र आएँगी।

उपायः क्रिस्टल क्वार्ट्ज की माला पहनना शुभ फल प्रदान करेगा।

क्या आपको चाहिए एक सफल एवं सुखद जीवन? राज योग रिपोर्ट से मिलेंगे सभी उत्तर!

मीन राशि

राशि चक्र की अंतिम राशि मीन के लिए, शुक्र भाई-बहन, संचार, यात्रा के तीसरे घर को और परिवर्तन, बदलाव और विरासत के आठवें घर को नियंत्रित करता है। मेष राशि में शुक्र के पारगमन के दौरान, यह आपकी कुंडली के दूसरे घर से होकर गुजरेगा, जो संसाधनों, बचत, मौद्रिक और राजकोषीय आय का प्रतिनिधित्व करता है।

अपनी इस स्थिति में शुक्र आपके कुछ ख़राब शब्दों के चयन के चलते आपके पारिवारिक जीवन में कुछ गड़बड़ी ला सकता है। इसलिए आपको सलाह यही दी जाती है कि उनसे बातचीत करते समय अपनी मर्यादा का ख़ास ख्याल रखें। इसके अलावा शुक्र के इस चक्र के दौरान आप अपने भाई-बहनों के कल्याण और स्वास्थ्य पर अपना काफी सारा धन खर्च कर सकते हैं।

व्यावसायिक रूप से, यह समय अवधि थोड़ी पेचीदा साबित हो सकती है, क्योंकि इस दौरान आपको कुछ ऐसे काम सौंपे जा सकते हैं जो आपकी क्षमता या आपकी प्रतिभा के अनुसार नहीं हैं और इससे आपको निराशा और गुस्सा आ सकता है। यह आपके बॉस या वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कुछ ग़लतफहमी और बहस पैदा कर सकता है, इसलिए, आपको इस अवधि में शांत और धैर्य से रहने की सलाह दी जाती है, और इस समय को सावधानीपूर्वक बिताने का प्रयास करें। कोशिश करें और किसी भी टकराव में शामिल न हों, क्योंकि इससे आपके दुश्मनों या समकालीनों को आपकी छवि को नुकसान पहुंचाने और आपको गिरा कर आपसे आगे निकलने का मौका मिल सकता है।

आर्थिक लिहाज़ से आप धीमी गति से आगे बढ़ेंगे, हालांकि, अचानक खर्चे बढ़ने की भी प्रबल आशंका है, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने पैसे खर्च करते समय सतर्क और सावधान रहें, अत्यधिक खर्च पर अपने आवेग को नियंत्रित करें।

स्वास्थ्य के लिहाज़ से बात करें तो, इस दौरान आपको दाँतों और आँखों से जुड़ी किसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है, इसलिए सलाह दी जाती है कि इनसे जुड़ी कोई भी समस्या की अनदेखी कतई भी ना करें। अपना विशेष ध्यान रखें और ज़रूरत पड़ते ही डॉक्टर या विशेषज्ञों से सलाह अवश्य लें।

कुल-मिलाकर देखा जाये तो यह गोचर आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा, , लेकिन अपने प्रिय जन के प्रति देखभाल और स्नेह करने के कारण आपको उनसे अच्छा समर्थन और स्नेह प्राप्त होगा। जिससे आप इस समय अवधि का सामना अधिक साहस और दृढ़ विश्वास के साथ कर सकेंगे जो अंत में आपको बेहतर परिणाम देगा।

उपायः युवा लड़कियों को सौंदर्य प्रसाधन दान करें और उनसे शुक्रवार को आशीर्वाद लें, ऐसा करने से आपको लाभकारी परिणाम अवश्य प्राप्त होंगे।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

आशा है कि आपको शुक्र का मेष राशि में गोचर से संबंधित हमारा यह लेख सहायक होगा और इसमें दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। एस्ट्रोसेज का हिस्सा बनने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।