• AstroSage Brihat Horoscope
  • AstroSage Big Horoscope
  • Ask A Question
  • Raj Yoga Reort
  • Career Counseling

नाम के अनुसार गुण मिलान

नाम के अनुसार गुण मिलान करने के लिए अंग्रेजी में टाइप करें अपना तथा अपने प्रिय का नाम और जानें कितने प्रतिशत मिलते हैं आप दोनों के गुण अंक ज्योतिष के अनुसार। नाम के अनुसार यह टूल बताएगा आपके प्यार की गणना–

नाम से गुण मिलान क्या है?

 नाम के अनुसार गुण मिलान अंक ज्योतिष से किया जाता है। नाम के अनुसार गुण मिलान अंक ज्योतिष की कीरो विधि पर आधारित है। इसमें नामांक के ज़रिए दो प्रेम करने वाले व्यक्तियों के गुणों को मिलाया जाता है तथा उनका फलादेश ज्ञात किया जाता है। यह कुण्डली मिलान से भिन्न है। नामांक की गणना अंग्रेज़ी में दिए गए अक्षरों के आधार पर होती है। यहाँ A से लेकर Z तक सभी अक्षरों के लिए कुछ निश्चित अंक निर्धारित किए गए हैं। जैसे -

अक्षर अंक
A, I, J, Q, Y 1
B, K, R 2
C, G, L, S 3
D, M, T 4
E, H, N, X 5
U, V, W 6
O, Z 7
M, P, F 8

नामांक को ज्ञात करने की विधि

आप यह जान चुके हैं कि हर अंग्रेजी के अक्षर के लिए अंक निर्धारित है। इसलिए नामांक को निकालना आपके लिए आसान होगा। उदाहरण से समझिए, यदि किसी व्यक्ति का नाम RAJ है तो उपरोक्त तालिका के अनुसार R के लिए 2, A के लिए 1 और J के लिए भी 1 अंक निर्धारित है। अब हमें इन अंको का योग करना है। यहाँ 2+1+1= 4 होते हैं यानि राज का नामांक 4 हुआ। ऐसे ही यदि किसी व्यक्ति के नाम के अक्षरों का योग दहाई संख्या में आता है तो उन दो संख्याओं को अलग करके जोड़ा जाता है। उदाहरण - किसी व्यक्ति के नाम के अक्षरों का योग 16 आया है तो यहाँ 1 और 6 को जोड़ा जाएगा और जिसका नामांक 7 होगा।

नामांक और विशेषता

  • नामांक 1 - जिन जातकों का नामांक 1 होता है, वे एक सफल व्यक्ति होते हैं। समाज में आपको मान-सम्मान और ख्याति प्राप्त होती है। दूसरें के सहयोग के लिए आप सदैव तत्पर रहते हैं। सामाजिक क्षेत्र में आपको बड़ी सफलता मिलती है।
  • नामांक 2 - 2 नामांक वाले व्यक्ति को जीवन में अधिक संघर्ष करना पड़ता है। आप राजनीतिज्ञ होते हैं लेकिन आप में निरंतरता की कमी दिखाई देती है। आयात एवं निर्यात से जुड़े व्यापार में आपको सफलता मिलती है।
  • नामांक 3 - इस नामांक के जातकों को करियर में सफलता पाने के लिए अधिक संघर्ष करना पड़ता है। हालाँकि आपके कार्यक्षेत्र में स्थिरता बनी रहती है।
  • नामांक 4 - इस नामांक की महिलाओं को रिलेशनशिप में बाधाओं का सामना करना पड़ता है। यदि आपका नामांक 4 है तो आपको शेयर मार्केट से दूरी बनाकर रखना चाहिए।
  • नामांक 5 - इस नामांक के व्यक्ति भाग्यशाली होते हैं। समाज में आपको मान-सम्मान और पहचान मिलती है। आप सकारात्मक सोच के होते हैं और इसलिए हर क्षेत्र में सफलता की नींव रखते हैं।
  • नामांक 6 - इस नामांक के जातक मनोरंजन, डिज़ाइनिंग और कला के क्षेत्र में सफलता पाते हैं और विलासपूर्ण जीवन व्यतीत करते हैं।
  • नामांक 7 - इस नामांक के जातकों को प्रत्येक क्षेत्र में सावधानी से क़दम बढ़ाना चाहिए, क्योंकि यह नामांक केवल कुछ ही लोगों के लिए अनुकूल होता है। इसमें कला और साहित्य के क्षेत्र से संबंध रखने वाले जातकों को सफलता मिलती है।
  • नामांक 8 - इस नामांक के जातक अच्छे योजनाकार होते हैं। परंतु वे किसी न किसी स्कैंडल में फँस जाते हैं। आप जीवन में कई प्रकार की बाधाओं का भी सामना करते हैं।
  • नामांक 9 - जिन जातकों का नामांक 9 होता है वे खुले विचार के होते हैं। आपको स्वतंत्रता अधिक रास आती है। आप रचनात्मक और दृढ़ निश्चयी होते हैं।

अंक ज्योतिष में नामांक का महत्व

अंक विज्ञान की कीरो विधि में प्रत्येक अंक का एक विशेष महत्व होता है। ये अंक व्यक्ति के स्वभाव एवं व्यक्तित्व के बारे में बताते हैं। आइए इस बात को इस उदाहरण के माध्यम से समझते हैं। अंक शास्त्र के नियम के अनुसार यदि प्रेमी का अंक 1 है और प्रेमिका का अंक भी 1 है तो दोनों के बीच समान भावना और प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। इससे उनके बीच टकराव की स्थिति देखने को मिलेगी। यदि इस स्थिति में प्रेमिका का अंक 2 होता है तो दोनों के बीच प्रेम बढ़ेगा। जबकि प्रेमी का अंक 1 हो और प्रेमिका का 3 तो प्रेम जीवन सुखद रहता है।

वहीं इसी स्थिति में यदि प्रेमिका का नामांक 4 हो तो दोनों के बीच अकारण विवाद होता रहता है। 5 अंक वाली प्रेमिका के साथ मौखिक रुप से वाद-विवाद होने की सम्भावना रहती है। 6 अंक वाली प्रेमिका 1 अंक के प्रेमी के साथ सुखी प्रेम जीवन का आनन्द लेती है। 7 अंक वाली प्रेमिका के साथ 1 अंक के प्रेमी का प्रेम जीवन सुखी होता है। वहीं 1 अंक के प्रेमी और 8 अंक वाली प्रेमिका के बीच प्रेम जीवन में कमी बनी रहती है। जबकि 9 अंक वाली प्रेमिका 1 अंक के प्रेमी के साथ सुखमय प्रेम जीवन का आनन्द लेती है। इसी प्रकार आप निम्न तालिका के माध्यम से प्रेमी जोड़े के बीच की अनुकूलता को देख सकते हैं

अंक अतिमित्र मित्र सम शत्रु
1 ------ 2,3,6,7,9 1,8 4,5
2 2,6,9 1,4,7 3,8 5
3 6,9 1,5 2,4,7 3,8
4 4,6 2,7,8,9 3,5 1
5 ------ 3 4,6,7,8,9 1,2,5
6 2,3,4,6,9 1 5,7,8 ------
7 7,9 1,2,4,6 3,5,8 ------
8 ------ 4,6 1,2,5,7,8,9 3
9 2,3,6,7,9 1,4 5,8 ------

नाम के अनुसार गुण मिलाना क्यों आवश्यक है?

कई बार प्रेम को लेकर हमारे ज़हन में कई तरह के सवाल उठते हैं। ये सवाल प्रेम की शुरुआत में अधिकतर परेशान करते हैं। साथी की विश्वसनीयता या उसके साथ भविष्य को लेकर हम बहुत सोचते हैं। ऐसे में नाम के अनुसार गुण मिलान टूल आपकी चिंता को दूर करता है। जिस प्रकार विवाह से पूर्व प्रेमी एवं वधु की जन्म कुण्डली को देखकर कुण्डली मिलान किया जाता है। ठीक उसी प्रकार नाम से भी दो प्रेमियों के बीच गुणों की अनुकूलता को परखा जा सकता है। इससे उनके प्रेम का फलादेश ज्ञात होता है।

नाम से गुण मिलान टूल (लव कैलकुलेटर) कैसे कार्य करता है?

नाम के अनुसार गुण मिलान एक सॉफ्टवेयर टूल है जिसके द्वारा आप नामांक के ज़रिए अपने प्यार के प्रतिशत को जानते हैं। इस टूल का प्रयोग करना बहुत ही सरल है। इसके लिए आपको अपना और अपने प्रेमी/प्रेमिका का नाम केवल अंग्रेजी में लिखने की आवश्यकता होती है। उसके बाद आपका और आपके प्रिय का नामांक सहित प्यार का प्रतिशत दिखाई देगा। ध्यान दें, हिन्दी में नाम लिखने से यह टूल कार्य नहीं करता है।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

ज्योतिष पत्रिका

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।