• AstroSage Brihat Horoscope
  • AstroSage Big Horoscope
  • Ask A Question
  • Raj Yoga Reort
  • Shani Report
  • Career Counseling

रोग प्रतिरोधक क्षमता सूचकांक अर्थात आपका हेल्थ इंडेक्स

रोग प्रतिरोधक क्षमता सूचकांक यानी कैलकुलेटर एस्ट्रोसेज एक बेहद दुर्लभ खोज है। क्योंकि हम ये बात समझते हैं कि उत्तम स्वास्थ्य हर किसी की पहली आवश्यकता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार जन्म कुंडली में लग्न हमारा शरीर होता है और हमारे व्यक्तित्व का भी ज्ञान इसी से होता है। जीवन में यदि आपको अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त है तो आपको सभी प्रकार के सुख और दुख का अनुभव होता है। इसलिए कहा जाता है कि अच्छा स्वास्थ्य व्यक्ति का सबसे बड़ा धन है। लेकिन आज के युग में अनियमित दिनचर्या के चलते और विभिन्न प्रकार की जीवन शैली को अपनाने के कारण हम दिन प्रतिदिन अपने स्वास्थ्य को कमजोर पाते हैं और फिर परेशान होकर हम कभी डॉक्टरों के चक्कर लगाते हैं तो कभी योग और ध्यान का सहारा लेते हैं। इसके अतिरिक्त हम ज्योतिष शास्त्र, हस्तरेखा विज्ञान और कभी अंक शास्त्र का भी सहारा यह जानने के लिए लेते हैं कि वास्तव में हमारी खराब सेहत के पीछे की वजह क्या है और हम कैसे इस समस्या से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं।

जन्म संबंधी विवरण
एडवांस सेटिंग




रोग प्रतिरोधक क्षमता सूचकांक क्या है?

एस्ट्रोसेज सदैव ही आपके लिए कुछ ना कुछ ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी लेकर प्रस्तुत होता है। इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए एस्ट्रोसेज इस बार आपके लिए लेकर आया है रोग प्रतिरोधक क्षमता सूचकांक अर्थात आपका हेल्थ इंडेक्स। इसके माध्यम से आप जान सकते हैं कि आपकी कुंडली में ग्रहों की स्थिति के अनुसार आप कितने स्वस्थ हैं अर्थात आपकी स्वास्थ्य की क्या स्थिति है। वास्तव में यह अनेक ज्योतिषियों द्वारा हजारों कुंडलियों पर अध्ययन के आधार पर तैयार किया गया एक वैज्ञानिक ज्योतिषीय तरीका है जिसके आधार पर हम आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का आकलन करते हैं। इसके अनुसार आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति को चार भागों में बाँटा गया है जैसे-"बहुत कमज़ोर", "कमज़ोर", "औसत", और "मज़बूत"। यह पैमाना पूर्ण रूप से ज्योतिषीय घटनाओं पर आधारित है और बहुत ही सटीक बैठता है। हमने अपने अध्ययन में पाया है कि यह लगभग 75 से 80 फ़ीसदी तक सही परिणाम देने में सक्षम है। इसी आधार पर हम इसे अब तक का सबसे अच्छा हेल्थ इंडेक्स कहते हैं क्योंकि अभी तक ऐसी सुविधा कहीं अन्य मौजूद नहीं है जहां आप अपनी जन्म कुंडली के आधार पर अपने स्वास्थ्य सूचकांक की जानकारी प्राप्त कर सकें। यह एस्ट्रोसेज के विभिन्न ज्योतिषियों की अथक मेहनत व कठिन परिश्रम का परिणाम है जो उन्होंने विभिन्न कुंडलियों का अध्ययन एवं शोध करके आपके लिए तैयार किया है। इसके द्वारा आप शीघ्र ही अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को जान सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता सूचकांक का इस्तेमाल कैसे करें?

यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके शरीर में विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने की कितनी शक्ति है तो इसके लिए आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता सूचकांक का प्रयोग करना चाहिए। इसका प्रयोग अत्यंत ही सरल है और आप इसे किसी भी स्थान पर अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से देख सकते हैं।

  • आपको सर्वप्रथम अपने मोबाइल, लैपटॉप अथवा कंप्यूटर पर इंटरनेट द्वारा एस्ट्रोसेज डॉट कॉम पर जाना होगा।
  • वहां जाकर लॉगिन करने के बाद अपना पूरा जन्म विवरण जैसे कि आपकी जन्म तिथि, जन्म समय तथा जन्म स्थान दर्ज करें।
  • उसके बाद जन्म कुंडली के साथ-साथ अनेक उपयोगी रिपोर्ट के अलावा आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता सूचकांक को जान सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता सूचकांक देगा सेहत से जुड़ी हर समस्या का समाधान

यह बहुत आसानी से आपको आपकी रोगों से लड़ने की शक्ति के बारे में बताता है और उसके आधार पर कोई भी जान सकता है कि क्या आप किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या से लड़ने के लिए तैयार हैं अथवा आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना चाहिए। दोस्तों ध्यान रखें, अच्छी सेहत ही जीवन में सफलता की कुंजी होती है और उसी के दम पर व्यक्ति हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करता है।

हम आशा करते हैं कि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता सूचकांक अर्थात हेल्थ इंडेक्स आपके जीवन की स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याओं को सुलझाने में काफी हद तक मददगार साबित होगा। आपको उत्तम स्वास्थ्य हेतु हार्दिक शुभकामनाएं।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।