• Talk To Astrologers
  • Maha ShivRatri Sale
  • Personalized Horoscope 2024
  • Brihat Horoscope
  • Top Followed Astrologers

बुध का धनु राशि में गोचर

एस्ट्रोसेज का यह विशेष आर्टिकल आपको बुध का धनु राशि में गोचर के बारे में जानकारी प्रदान करेगा जो कि 27 नवंबर 2023 को होने जा रहा है। बुध के धनु राशि में प्रवेश से राशि चक्र की सभी 12 राशियों पर कैसा होगा असर? इस बारे में जानने से पहले हम बात करेंगे बुध और धनु राशि की विशेषताओं के बारे में। साथ ही जानेंगे, धनु राशि में बैठे बुध जातकों को कैसे परिणाम देते हैं। 

बुध का धनु राशि में गोचर

बुध का धनु राशि में प्रभाव

बुध ग्रह व्यक्ति के जीवन में अंतर्दृष्टि, याददाश्त और सीखने की क्षमता को दर्शाता है। साथ ही, यह हमारी तंत्रिका तंत्र, चीज़ों को ग्रहण करने की क्षमता, वाणी, भाषा और फाइनेंस व बैंकिंग से जुड़े क्षेत्रों का भी प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि, अब बुध महाराज धनु राशि में विराजमान होंगे जो कि वैदिक ज्योतिष में राशि चक्र की नौवीं राशि है। यह स्वभाव से उग्र और मर्दाना राशि है।

विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात करें और जानें बुध का धनु राशि में गोचर का अपने जीवन पर प्रभाव

धनु राशि समृद्धि, प्रेरणा, ज्ञान और सौभाग्य का प्रतीक मानी जाती है। ऐसे में, इस अवधि को विशेषज्ञों, मार्गदर्शकों और टीचर्स आदि के लिए शानदार कहा जाएगा और इस दौरान आप दूसरों को प्रभावित करने में सक्षम होंगे। लेकिन, धनु राशि में बैठे बुध जातकों को कैसे परिणाम देंगे, यह बात पूरी तरह से किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध की दशा और स्थिति पर निर्भर होगी। 

To Read in English Click Here: Mercury Transit In Sagittarius (27 November 2023)

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी व्यक्तिगत चन्द्र राशि अभी जानने के लिए चंद्र राशि कैलकुलेटर का उपयोग करें।

समय

बुद्धि और वाणी के कारक ग्रह बुध 27 नवंबर 2023 की सुबह 05 बजकर 41 मिनट पर धनु राशि में गोचर करेंगे और इस राशि में 28 दिसंबर 2023 तक रहेंगे। इसके बाद, यह वृश्चिक राशि में वापस प्रवेश कर जाएंगे। 

बुध का धनु राशि में गोचर: राशि अनुसार प्रभाव और उपाय

मेष राशि 

मेष राशि के जातकों के लिए बुध ग्रह तीसरे और छठे भाव के स्वामी हैंं जो अब 27 नवंबर 2023 को आपके नौवें भाव में गोचर कर जाएंगे। कुंडली में नौवां भाव धर्म, पिता, लंबी दूरी की यात्रा, तीर्थ स्थल और भाग्य का भाव माना गया है। इसके परिणामस्वरूप, मेष राशि के जो जातक फिलोसोफर, कंसलटेंट, मेंटर और टीचर के रूप में काम कर रहे हैं, वह इस समय आसानी से दूसरों को प्रभावित करने में सक्षम होंगे क्योंकि इस अवधि में आपकी वाणी बेहद प्रभावशाली रहेगी। वहीं, जो छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं, वह बुध का धनु राशि में गोचर की अवधि में ऐसा कर सकते हैं क्योंकि यह समय उपयुक्त होगा। जो छात्र सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं वह इस अवधि में सफल हो सकते हैं।

बुध का धनु राशि में गोचर के दौरान मेष राशि वालों को अपने पिता और गुरु का समर्थन प्राप्त होगा। लेकिन, इन जातकों को अपने पिता के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सावधान रहना होगा क्योंकि बुध ग्रह छठे भाव के स्वामी के रूप में आपके नौवें भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में, यह आपके पिता को कुछ स्वास्थ्य समस्याएं देने का काम कर सकते हैं। हालांकि, इस समय को लंबी दूरी और धार्मिक स्थलों की यात्राओं के लिए अच्छा कहा जाएगा। साथ ही, आपका झुकाव अध्यात्म के प्रति होगा और इसके परिणामस्वरूप, आप अपने अच्छे कर्मों में वृद्धि करना चाहेंगे। इसके अलावा, बुध की दृष्टि आपके तीसरे भाव पर भी पड़ रही होगी और इसके प्रभाव से इन जातकों को अपने छोटे भाई-बहनों का साथ मिलेगा।

उपाय: प्रतिदिन तुलसी के पौधे को पानी दें और रोज़ाना एक पत्ती का सेवन भी करें। 

मेष साप्ताहिक राशिफल

वृषभ राशि

वृषभ राशि वालों के लिए बुध महाराज आपके दूसरे और पांचवें भाव के स्वामी हैं जो कि 27 नवंबर 2023 को आपके आठवें भाव यानी कि अचानक से होने वाली घटनाओं, रहस्य, गूढ़ विज्ञान आदि के भाव में गोचर कर जाएंगे। हालांकि, सामान्य तौर पर बुध ग्रह के आठवें भाव में गोचर को अच्छा नहीं कहा जाता है क्योंकि यह आपको स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं जैसे एलर्जी, त्वचा संबंधित इन्फेक्शन, यूटीआई, निजी अंगों में संक्रमण आदि दे सकता है। साथ ही, बुध का धनु राशि में गोचर की अवधि में आपको संचार से जुड़े गैजेट्स में भी तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

हालांकि, दूसरे भाव के स्वामी के रूप में बुध का आठवें भाव में प्रवेश परिवार के साथ समस्याओं को जन्म दे सकता है जो कि आपकी वाणी के कारण उत्पन्न हो सकती है। साथ ही, आपकी बचत भी खतरे में पड़ सकती है। लेकिन,बुध की दृष्टि अपनी ही राशि के दूसरे भाव पर पड़ रही होगी और ऐसे में, यह कोशिश करेंगे कि आपको ज्यादा नुकसान न हो। वहीं, पांचवें भाव के स्वामी का आठवें भाव में प्रवेश आपकी संतान को स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं देने का काम कर सकता है। वृषभ राशि के सिंगल जातक सब से छुपकर किसी के साथ रिश्ते में आ सकते हैं, लेकिन अगर नकारात्मक पक्ष की बात करें तो, इस राशि के जो जातक पहले से रिश्ते में हैं वह अपने पार्टनर से कोई बात छुपाते हुए दिखाई दे सकते हैं। बुध का धनु राशि में गोचर के सकारात्मक पक्ष की बात करें तो, जिन लोगों की रुचि ज्योतिष सीखने में हैं या गूढ़ विज्ञान में हैं, वह इस अवधि में अपनी रुचि को आगे लेकर जा सकते हैं। इसके अलावा, जो जातक रिसर्च के क्षेत्र से जुड़े हैं उनके लिए यह समय फलदायी रहेगा।

उपाय: ट्रांसजेंडर्स का सम्मान करें और यदि संभव हो, तो हरे रंग के वस्त्र और चूड़ियां भी दें।

वृषभ साप्ताहिक राशिफल

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए बुध ग्रह आपके लग्न भाव और चौथे भाव के स्वामी हैंं। अब यह 27 नवंबर 2023 को आपके सातवें भाव में गोचर करेंगे जो कि जीवनसाथी और बिज़नेस पार्टनरशिप का भाव है। इसके परिणामस्वरूप, बुध का धनु राशि में गोचर आपके जीवन के प्रत्येक क्षेत्र के लिए फलदायी साबित होगा। लग्न भाव के स्वामी सातवें भाव में प्रवेश करेंगे और ऐसे में, यह उन अविवाहित जातकों के लिए कई अवसर लेकर आएंगे जो कि शादी के बंधन में बंधना चाहते हैं। इस दौरान आप एक योग्य साथी के साथ विवाह कर सकते हैं। बुध गोचर के दौरान यदि आप शादी नहीं कर पाते हैं, तो आपके विवाह की तिथि निश्चित हो सकती है।

दूसरी तरफ, जिन जातकों का विवाह हो चुका है उनका पार्टनर के साथ रिश्ता मज़बूत होगा क्योंकि यह आपके चौथे भाव के स्वामी भी हैं। इसके परिणामस्वरूप, इस समय आप घर पर धार्मिक कार्यक्रम जैसे सत्यनारायण की कथा, पूजा या हवन आदि भी करवा सकते हैं। साथ ही, यह जातक अपने जीवनसाथी के नाम पर या फिर उन्हें तोहफे के रूप में देने के लिए संपत्ति भी खरीद सकते हैं। बुध व्यापार का कारक ग्रह है इसलिए बुध का धनु राशि में गोचर साझेदारी में व्यापार करने वालों के लिए फलदायी कहा जाएगा। हालांकि, सातवें भाव में बैठे बुध की दृष्टि अपनी ही राशि मिथुन के लग्न भाव पर होगी। इसके परिणामस्वरूप, बुध का धनु राशि में गोचर सौंदर्य, यौवन, स्वास्थ्य और फिटनेस आदि की प्राप्ति के लिए अच्छा रहेगा। ऐसे में, आपको स्वस्थ जीवन शैली अपनाते हुए पौष्टिक आहार का सेवन करना होगा।

उपाय: बेडरूम में इनडोर पौधा रखें।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

कर्क राशि

कर्क राशि वालों के लिए बुध देव आपके बारहवें और तीसरे भाव के स्वामी हैंं और अब यह 27 नवंबर 2023 को आपके छठे भाव में प्रवेश कर जाएंगे जो कि शत्रु, स्वास्थ्य, प्रतियोगिता, मामा आदि का भाव है। ऐसे में, कर्क राशि वालों के लिए बुध का धनु राशि में गोचर अच्छा नहीं कहा जा सकता है। इस गोचर के दौरान आपको डायबिटीज, लीवर या पाचन आदि से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए अस्वस्थ खानपान की आदतों से बचने की सलाह दी जाती है। आशंका है कि आपको इस अवधि में अस्पतालों के कई चक्कर काटने पड़ें या फिर किसी से कहासुनी हो जाए। इन जातकों की अपने छोटे भाई-बहनों के साथ बहस होने की संभावना है।

लेकिन, अगर सकारात्मक पक्ष की बात करें तो, बुध का धनु राशि में गोचर उन छात्रों के लिए अनुकूल रहेगा जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं क्योंकि वह इस दौरान परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में सक्षम होंगे। वहीं, कर्क राशि के जो जातक डाटा साइंटिस्ट, ट्रेड, बैंकर आदि क्षेत्रों से संबंध रखते हैं वह लोग पेशेवर जीवन में तरक्की हासिल करने के लिए बुध गोचर की अवधि का अच्छे से उपयोग कर सकेंगे। इसके अलावा, बुध की दृष्टि अपनी राशि मिथुन के बारहवें भाव पर भी होगी और यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से फलदायी रहेगी जो कि एमएनसी, इंटरनेशनल मार्केट या इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट के व्यापार से संबंध रखते हैं।

उपाय: प्रतिदिन गाय को हरा चारा खिलाएं। 

कर्क साप्ताहिक राशिफल

सिंह राशि

सिंह राशि वालों की कुंडली में बुध महाराज धन से जुड़े मामलों को नियंत्रित करते हैं क्योंकि यह आपके दूसरे भाव और ग्यारहवें भाव के स्वामी हैंं जो 27 नवंबर 2023 को आपके पांचवें भाव में गोचर करेंगे। कुंडली में पांचवां भाव शिक्षा, प्रेम संबंध, संतान, सट्टेबाजी आदि का प्रतिनिधित्व करता है। साथ ही, यह पूर्व पुण्य भाव भी है। इसके परिणामस्वरूप, दूसरे और ग्यारहवें भाव के स्वामी के रूप में बुध का धनु राशि में गोचर आपसे बच्चों की शिक्षा पर या संतान की जरूरतों और विकास पर अत्यधिक धन ख़र्च करवा सकता है। इसके अलावा, आप प्रेमी/प्रेमिका को इम्प्रेस करने के लिए भी धन ख़र्च कर सकते हैं। पांचवां भाव सट्टेबाजी और शेयर बाजार का भी भाव होता है। ऐसे में, इस बात की प्रबल संभावना है कि आप सट्टेबाजी और शेयर मार्केट में हाथ आज़माएं। 

सिंह राशि के जातकों को सलाह दी जाती है कि धन खर्च और निवेश से जुड़े मामलों में आपको बेहद सावधान रहना होगा। बुध ग्रह को बुद्धि का कारक ग्रह माना जाता है और ऐसे में, यह समय छात्रों के लिए बेहद उपयोगी साबित होगा। बुध का धनु राशि में गोचर आपकी सीखने की क्षमता को बढ़ाएगा, विशेष रूप से उन छात्रों की जिनका संबध बुध से जुड़े विषयों जैसे गणित, मास कम्युनिकेशन, लेखन और भाषा के कोर्स आदि से है। हालांकि, बुध का यह गोचर सिंह राशि के प्रेमी जोड़ों के लिए अच्छा रहेगा क्योंकि आप बेहतरीन संचार कौशल के दम पर अपने रिश्ते को मज़बूत बनाएंगे। दूसरी तरफ, बुध देव की दृष्टि अपनी ही राशि मिथुन के ग्यारहवें भाव पर पड़ रही होगी जो कि आपके सोशल नेटवर्क को बढ़ाने और निवेश के माध्यम से लाभ कमाने के लिए अनुकूल रहेगी। 

उपाय: शुक्रवार के दिन माता सरस्वती की पूजा करें और उन्हें लाल रंग के 5 फूल चढ़ाएं।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए बुध आपके दसवें और लग्न भाव के अधिपति देव हैं जो 27 नवंबर 2023 को आपके चौथे भाव में प्रवेश कर जाएंगे। कुंडली में चौथा भाव माता, घरेलू जीवन, घर, वाहन, संपत्ति आदि का भाव है और इसके परिणामस्वरूप, बुध का धनु राशि में गोचर आपके चौथे भाव में होना दर्शाता है कि इस अवधि में आप घर-परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे और आपका सारा ध्यान घरेलू जीवन पर होगा। साथ ही, दसवें भाव का स्वामी आपके चौथे भाव में गोचर करेगा और इसके परिणामस्वरूप, आपको वर्क फ्रॉम होम का मौका मिल सकता है ताकि आप घर-परिवारवालों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता सकें।

बुध का धनु राशि में गोचर के दौरान आप घर में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों, घर को रिनोवेट करवाने, नया घर या नया वाहन आदि खरीदने की योजना बना सकते हैं। चौथे भाव में बैठे बुध की दृष्टि अपनी ही राशि मिथुन के दसवें भाव पर होगी और यह उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी जो रियल एस्टेट का काम करते हैं या प्रॉपर्टी एजेंट के रूप में कार्यरत हैं। इन जातकों को अपनी टीम का साथ मिलेगा। 

उपाय: संभव हो, तो बुधवार के दिन 5-6 कैरेट का पन्ना रत्न पंचधातु या सोने की अंगूठी में जड़वाकर पहनें क्योंकि ऐसा करने से आपको शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी।

कन्या साप्ताहिक राशिफल

कुंडली में मौजूद राज योग की समस्त जानकारी पाएं

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए बुध आपके बारहवें और नौवें भाव के स्वामी हैंं जो अब 27 नवंबर 2023 को आपके तीसरे भाव में गोचर करने जा रहे हैं। कुंडली में तीसरा भाव भाई-बहनों, रुचि, छोटी यात्राओं, संचार कौशल आदि का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में, वाणी का कारक ग्रह होने के नाते बुध ग्रह का तीसरे भाव में गोचर तुला राशि वालों की वाणी और संचार क्षमता को प्रभावशाली बनाएगा। इसके परिणामस्वरूप, बुध का धनु राशि में गोचर उन जातकों के लिए शानदार रहेगा जिनका संबंध मीडिया, पब्लिकेशन, लेखन, फिल्म डायरेक्शन, कंसल्टेशन, मार्केटिंग आदि से हैं। सरल शब्दों में कहें तो जिन क्षेत्रों में संचार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बुध का धनु राशि में गोचर होने की वजह से इन जातकों के बातचीत करने का तरीका दूसरों को आकर्षित करेगा और ऐसे में, वह आपकी बातों से जल्द ही प्रभावित हो जाएंगे। संभावना है कि आपको कुछ छोटी यात्राओं पर जाना पड़ें या फिर विदेश यात्रा के भी योग बनेंगे। विदेश से आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार आपसे मिलने आ सकता है। हालांकि, तीसरे घर में मौजूद बुध महाराज की दृष्टि अपनी स्वयं की राशि मिथुन के नौवें भाव पर होगी जो कि धर्म, पिता और गुरु का भाव है। ऐसे में, हम कह सकते हैं कि बुध का धनु राशि में गोचर की अवधि में आपको अपने पिता और गुरु का हर कदम पर साथ मिलेगा। इन जातकों के बेहतरीन संचार कौशल की वजह से पिता के साथ आपका रिश्ता मजबूत होगा और वह आपके द्वारा किये गए काम की सराहना करते हुए नज़र आएंगे।

उपाय: बुधवार के दिन घर पर तुलसी का पौधा लगाएं। 

तुला साप्ताहिक राशिफल

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों की कुंडली में बुध आपके ग्यारहवें और आठवें भाव के स्वामी हैंं। अब बुध महाराज 27 नवंबर 2023 को आपके दूसरे भाव में गोचर करने जा रहे हैं जो कि परिवार, बचत और वाणी आदि का भाव कहा गया है। वृश्चिक राशि के लोगों के लिए बुध आपके दूसरे भाव में मौजूद होंगे और यह आपकी संचार क्षमता को प्रभावशाली बनाने का काम करेंगे, लेकिन आठवें भाव के स्वामी के रूप में बुध का आपके दूसरे भाव में गोचर होने से यह आपकी वाणी को व्यंग्यात्मक बना सकते हैं और आपके लिए समस्याएं पैदा कर सकते हैं। साथ ही, आशंका है कि आपको स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ें।

बुध का धनु राशि में गोचर होने से आपको परिवार के सदस्यों के साथ समस्याओं और विवादों से दो-चार होना पड़ सकता है। आर्थिक जीवन की बात करें तो, बुध का धनु राशि में गोचर आपके लिए बहुत अप्रत्याशित कहा जाएगा क्योंकि बुध ग्रह आपके आठवें भाव के स्वामी होने के साथ-साथ ग्यारहवें भाव के भी स्वामी हैंं। इसके फलस्वरूप, अतीत में किये गए निवेश के माध्यम से यह आपकी बचत में अचानक से वृद्धि या पार्टनर के साथ आपकी संयुक्त संपत्ति में बढ़ोतरी करवाने का काम कर सकते हैं। साथ ही, आशंका है कि गलत निवेश करने के कारण आपको हानि उठानी पड़ें। यह सभी परिणाम वृश्चिक राशि के जातकों की कुंडली में बुध की स्थिति और दशा पर निर्भर करते हैं।

इसके अलावा, दूसरे भाव में स्थित बुध की दृष्टि अपनी ही राशि मिथुन के आठवें भाव पर होगी जो कि आपके लिए फलदायी साबित होगी। इसके परिणामस्वरूप, आपको अपने ससुराल पक्ष के लोगों का समर्थन मिलेगा और पार्टनर के साथ संपत्ति में भी वृद्धि होगी। बुध का धनु राशि में गोचर वृश्चिक राशि के उन विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा जिनका संबंध रिसर्च सेहै।

उपाय: बुध के बीज मंत्र का जाप करें।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

धनु राशि

धनु राशि वालों के लिए बुध ग्रह आपके सातवें भाव और दसवें भाव के स्वामी हैंं तथा अब यह 27 नवंबर 2023 को आपके लग्न भाव में गोचर करने जा रहे हैं। आपको बता दें कि सामान्यतौर पर बुध की पहले भाव में स्थिति जातक को अत्यंत बुद्धिमान बनाती है और इन जातकों के जीवन में कई सुनहरे अवसर लेकर आती है, चाहे वह आपका निजी जीवन हो या पेशेवर जीवन। धनु राशि के जो सिंगल जातक हैं उनकी तलाश ख़त्म हो सकती है क्योंकि आपको एक योग्य जीवनसाथी मिल सकता है। वहीं, जो लोग पहले से रिश्ते में हैं वे शादी के बंधन में बंध सकते हैं। 

पेशेवर जीवन की बात करें तो, बुध गोचर का समय धनु राशि के उन जातकों के लिए शानदार रहेगा जो व्यापार करते हैं या ट्रेडिंग से जुड़े हैं या एक नए व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं या फिर पार्टनरशिप में आने के इच्छुक हैं। धनु राशि के जो जातक डेटा साइंटिस्ट, मीडिया पर्सन, टीचर, इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट, नेगोशिएटर, बैंकर या फाइनेंस आदि से संबंध रखते हैं, उनके लिए यह समय बहुत अच्छा रहने वाला है। हालांकि, बुध देव की दृष्टि पहले भाव से अपनी राशि मिथुन और आपके सातवें भाव पर पड़ रही होगी। इसके परिणामस्वरूप, धनु राशि वालों का वैवाहिक जीवन काफ़ी आनंदमय रहेगा। साथ ही, आपकी निजी और पेशेवर जीवन की साझेदारियों में सुधार देखने को मिलेगा। ऐसे में, आपको जीवनसाथी के साथ-साथ बिजनेस पार्टनर का भी हर कदम पर सहयोग मिलेगा।

उपाय: भगवान गणेश को दूर्वा (घास) अर्पित करें। 

धनु साप्ताहिक राशिफल

मकर राशि

मकर राशि के जातकों की कुंडली में बुध आपके छठे और नौवें भाव के स्वामी हैं जो 27 नवंबर 2023 को आपके बारहवें भाव में गोचर करने जा रहे हैं। कुंडली में बारहवां भाव विदेश, अलगाव, अस्पताल, खर्चों, विदेशी कंपनियों जैसे एमएनसी आदि को दर्शाता है। हालांकि, मकर राशि वालों के लिए बुध महाराज की बारहवें भाव में स्थिति को अच्छा नहीं कहा जा सकता है क्योंकि यह आपके खर्चों में अचानक से बढ़ोतरी करवा सकते हैं, विशेष रूप से यह खर्चें चिकित्सा और लंबी दूरी की यात्राओं पर होने की आशंका है। 

नौवें भाव के स्वामी के रूप में बुध देव का बारहवें भाव में गोचर दर्शाता है कि इस बात की प्रबल संभावना है कि आपको ट्रांसफर, कार्यक्षेत्र में बदलाव, लंबी दूरी या फिर विदेश यात्रा आदि का सामना करना पड़ें। मकर राशि के जो जातक एमएनसी कंपनी में काम करते हैं, उनके लिए यह समय अनुकूल रहेगा। इस राशि के जो छात्र उच्च शिक्षा पाने के लिए विदेश जाना चाहते हैं, उन्हें इस अवधि में इस दिशा में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। हालांकि, बारहवें भाव में बैठे बुध की दृष्टि अपनी ही राशि मिथुन पर होने के साथ-साथ आपके छठे भाव पर भी होगी। बुध की यह दृष्टि मकर राशि के उन छात्रों के लिए फलदायी कही जाएगी जो बैंकिंग, सी.ए. या फाइनेंस से जुड़े किसी क्षेत्र में सरकारी नौकरी पाने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। इसके अलावा, जो जातक लंबे समय से बीमारियों से लड़ रहे हैं उन्हें बुध गोचर की अवधि में सही इलाज मिल सकेगा। 

उपाय: बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाएं।

मकर साप्ताहिक राशिफल

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के लिए बुध महाराज आपकी कुंडली में पांचवें और आठवें भाव के स्वामी हैं। अब 27 नवंबर 2023 को बुध ग्रह आपके ग्यारहवें में गोचर कर जाएंगे जो कि धन लाभ, इच्छा, पेशेवर जीवन, बड़े भाई-बहनों, चाचा आदि का प्रतिनिधित्व करता है। सामान्यतौर पर ग्यारहवें भाव में बुध की मौजूदगी को पेशेवर और सामाजिक जीवन का दायरा बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है। इसके परिणामस्वरूप, बुध का धनु राशि में गोचर की अवधि में यह जातक अपने लिए एक मज़बूत और उपयोगी नेटवर्क का निर्माण करने में सक्षम होंगे।

अगर बात करें आर्थिक जीवन की तो, बुध का धनु राशि में गोचर आपके लिए काफ़ी लाभदायक साबित होगा, लेकिन ऐसा तभी होगा जब कुंडली में दशा इस गोचर का समर्थन करेगी। ऐसे में, आप सट्टेबाजी और शेयर बाजार के माध्यम से पैसा कमाने में सक्षम होंगे। इसके विपरीत, यदि आपकी दशा समर्थन नहीं कर रही होगी, तो आपको धन से जुड़े मामलों में सावधान रहने की सलाह दी जाती है और इस दौरान किसी भी तरह का बड़ा निवेश करने से बचना होगा। बुध का धनु राशि में गोचर की अवधि में आप पार्टनर के साथ मिलकर या संतान के नाम पर संयुक्त निवेश कर सकते हैं जो कि आपके लिए फलदायी साबित होगा। 

इसके अलावा, ग्यारहवें भाव में स्थित बुध की दृष्टि स्वयं की राशि मिथुन और आपके पांचवें भाव पर होगी। ऐसे में, बुध की यह दृष्टि कुंभ राशि के छात्रों के लिए अच्छी कही जाएगी क्योंकि इस दौरान आपकी पढ़ाई में सुधार देखने को मिलेगा। वहीं, बुध का धनु राशि में गोचर के दौरान आपका पार्टनर के साथ संचार काफ़ी अच्छा रहेगा और ऐसे में, आप उन समस्याओं का समाधान ढूंढ़ने में सफल रहेंगे जिसका सामना आप कुछ समय से कर रहे थे। इससे आप दोनों का रिश्ता मज़बूत होगा। 

उपाय: छोटे बच्चों को हरे रंग का कुछ सामान भेंट करें। 

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

मीन राशि

मीन राशि वालों के लिए बुध ग्रह आपके चौथे और सातवें भाव के स्वामी हैंं जो अब 27 नवंबर 2023 को आपके पेशे और कार्यस्थल के भाव यानी कि दसवें भाव में प्रवेश करने जा रहे हैं। हालांकि, दसवें भाव में बुध के गोचर को अच्छा कहा जाता है, विशेष रूप से व्यापार के लिए। ऐसे में, बुध का धनु राशि में गोचर मीन राशि के उन जातकों के लिए अनुकूल रहेगा जो राजनेता, धार्मिक गुरु, टीचर, लेक्चर, मोटिवेशनल स्पीकर, लाइफ कोच, ज्योतिषी आदि हैं क्योंकि बुध का धनु राशि में गोचर के दौरान आप दूसरों को अपनी तरफ आकर्षित करने और अपनी बातें मनवाने में सक्षम होंगे।

सातवें भाव के स्वामी के रूप में बुध का दसवें भाव में गोचर दर्शाता है कि जो जातक विवाह योग्य हैं वह कार्यस्थल पर या काम के सिलसिले में की गई यात्रा के दौरान या सहकर्मियों के माध्यम से जीवनसाथी से मिल सकते हैं। जो जातक पहले से शादीशुदा हैं वह नया व्यापार करने के बारे में सोच सकते हैं। मीन राशि के जो लोग व्यापार करते हैं और लंबे अर्से से अपने व्यापार के लिए पार्टनर की तलाश कर रहे हैं उन्हें कोई नया पार्टनर मिल सकता है। इसके अलावा, दसवें भाव में बैठे बुध की दृष्टि अपनी ही राशि मिथुन के साथ-साथ आपके चौथे भाव पर भी पड़ रही होगी। ऐसे में, यह समय घर-परिवार के लिए कोई नया वाहन लेने या फिर कोई लग्जरी वस्तु खरीदने के लिए अच्छा रहेगा। इस अवधि में यह जातक अपने घर में कोई पूजा आदि करने में काफ़ी धन खर्च कर सकते हैं।

उपाय: घर और कार्यस्थल पर बुध यंत्र की स्थापना करें। 

मीन साप्ताहिक राशिफल

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।