• Varta Astrologers
  • Mragaank
  • Parul

बुध मकर राशि में मार्गी (04 फरवरी 2022)- समय और महत्व

बुध मकर राशि में मार्गी (04 फरवरी 2022) का सभी बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा, जानने के लिए यह लेख अंत तक पढ़ें। बुध को सूर्य के सबसे निकट का ग्रह माना जाता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार बुध ग्रह शुभ ग्रहों के साथ युति करने पर लाभकारी परिणाम देता है, जबकि पाप ग्रहों के साथ युति होने पर या जब बुध किसी कुंडली के छठे, आठवें और बारहवें भाव में उपस्थित हो तो इससे उस जातक को अशुभ परिणाम मिलने की आशंका बनती है। बुध देव मिथुन और कन्या राशि के स्वामी ग्रह होते हैं। यह एक व्यक्ति में ज्ञान और बुद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके अलावा ये भी देखा गया है कि जब किसी कुंडली में बुध दुर्बल अवस्था में होते हैं तो जातक को तंत्रिका तंत्र संबंधी, त्वचा संबंधी, कान और फेफड़ों से संबंधित कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Mercury Direct in Capricorn

विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात करें और जानें मार्गी बुध का अपने जीवन पर प्रभाव

बुध के मकर राशि में मार्गी होने की अवधि

अब बुध देव साल 2022 में 04 फरवरी दिन शुक्रवार की सुबह 09 बजकर 16 मिनट पर मकर राशि में मार्गी हो जाएंगे।

ऐसे में बुध की ये मार्गी चाल जातकों के लिए आत्मविश्वास और विश्लेषणात्मक क्षमताओं में वृद्धि करते हुए उन्हें अच्छी तरह से विकसित करेगी। आप नौकरी और व्यापार दोनों में ही सफल होंगे। आपको नौकरी में नए मौके मिल सकते हैं, जिससे आपको संतुष्टि मिलने की संभावना बनेगी। आप अपने नम्य व सौम्य संचार आदि के माध्यम से अधिक अवसर प्राप्त करने में भी पूरी तरह सक्षम होंगे।

आप लोग अपनी संतान के विकास को देख पाएंगे और आपकी संतान भी आपको गर्व की अनुभूति कराएगी। विरासत के माध्यम से या अप्रत्याशित स्रोतों के माध्यम से आपको अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना रहेगी। यदि आप कोई नया व्यवसाय कर रहे हैं या आपने कोई नया व्यवसाय शुरू किया है तो बुध के मार्गी होने के दौरान आप अपने व्यापार में पूरी तरह सफल रहेंगे।

इसके अलावा आप अपने विकास व उन्नति के लिए अपने जीवन में रचनात्मक और अच्छे बदलाव लाने की स्थिति में होंगे। यदि आप नई नौकरी की तलाश में हैं तो इस दौरान आपको इच्छानुसार नौकरी मिल सकती है। साथ ही इस अवधि में आप अपने लक्ष्यों को व्यवस्थित और कारगर करने की स्थिति में भी हो सकते हैं।

तो आइये अब आपको मकर राशि में बुध के मार्गी होने की वजह से सभी बारह राशियों पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा, इसकी जानकारी देते हैं:-

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी व्यक्तिगत चन्द्र राशि अभी जानने के लिए चंद्र राशि कैलकुलेटर का उपयोग करें।

Read in English: Mercury Direct in Capricorn: 04 February 2022

मेष

मेष राशि के जातकों के लिए बुध तीसरे और छठे भाव के स्वामी हैं और यह उनके दसवें भाव यानी कि कर्म भाव में मार्गी होंगे।

इस दौरान आप अपने करियर में प्रगति देखेंगे क्योंकि नौकरी के नए अवसरों के साथ-साथ प्रोत्साहन, प्रशंसा एवं सहकर्मियों तथा वरिष्ठों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होने के योग बन रहे हैं।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो इस अवधि में आपको अपनी अपेक्षा से कम लाभ प्राप्त हो सकता है। ऐसे में आपको अपनी व्यावसायिक योजनाओं तथा रणनीतियों को व्यवस्थित करने की आवश्यकता होगी।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो संचार में कमी के कारण आपको अपने संबंधों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि पेशेवर जीवन में व्यस्तता के कारण आप अपने परिवार के साथ ज़्यादा वक़्त नहीं बिता सकेंगे।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो इस दौरान आवश्यकता से अधिक मानसिक तनाव पैरों में दर्द का कारण बन सकता है। आपके लिए बेहतर होगा कि थोड़ा आराम करें और अपनी सेहत का ख़्याल रखें।

उपाय: प्रतिदिन 41 बार "ॐ नमो नारायण" मंत्र का जाप करें। साथ ही बुधवार के व्रत का पालन करें।

मेष साप्ताहिक राशिफल

वृषभ

वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध दूसरे और पांचवें भाव के स्वामी हैं और यह उनके नौवें भाव यानी कि भाग्य एवं धर्म के भाव में मार्गी होंगे।

पेशेवर रूप से इस दौरान कार्यस्थल पर आप अपने काम के प्रति समर्पित नज़र आएंगे तथा सहकर्मियों एवं वरिष्ठों के साथ संबंध भी अच्छे रहेंगे। जिससे कि आप अपने कार्यों को समय पर पूरा करने में कामयाबी हासिल करेंगे। ऐसे में आपकी पदोन्नति होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं।

यदि आप किसी व्यवसाय के स्वामी हैं तो यह अवधि आपके लिए अनुकूल सिद्ध होगी। आप अपने व्यवसाय में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आपको व्यवसाय के नए अवसर प्राप्त होंगे। साथ ही विदेश से कुछ व्यावसायिक संपर्क प्राप्त हो सकते हैं।

व्यक्तिगत जीवन ख़ुशहाल रहेगा तथा जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मधुर रहेंगे। आपका जीवनसाथी हर तरह से सहयोग करता नज़र आएगा।

यह समय आपके स्वास्थ्य के लिहाज भी अनुकूल है। इस अवधि में आपका स्वास्थ्य उत्तम रहने वाला है तथा आप अधिक ऊर्जावान रहते हुए इस समय का लुत्फ़ लेते नज़र आएंगे।

उपाय : प्रतिदिन 32 बार “ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः” मंत्र का जाप करें। साथ ही नियमित रूप से श्री विष्णु सहस्रनाम को सुनें।

वृषभ साप्ताहिक राशिफल

मिथुन

मिथुन राशि के जातकों के लिए बुध प्रथम/लग्न और चौथे भाव के स्वामी हैं और यह उनके आठवें भाव में मार्गी होंगे।

इस दौरान आपको अपने करियर में कुछ बाधाओं एवं रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। जिसके फलस्वरूप आप अपने कार्यों को समयसीमा के भीतर पूरा करने में असफल हो सकते हैं या फिर आप थोड़ी देरी से अपने कार्यों को पूरा कर सकेंगे।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो इस दौरान कुछ असफलताओं के कारण आप अपेक्षित लाभ अर्जित करने में नाकामयाब हो सकते हैं। वहीं आर्थिक रूप से आपको अपने धन को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता होगी चूंकि धन हानि होने की आशंका है।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो रिश्तों में ग़लतफ़हमियां पैदा हो सकती हैं। वहीं स्वास्थ्य के लिहाज से इस दौरान आपको अपनी आंखों की अधिक देखभाल करने की सलाह दी जाती हैं चूंकि आपकी आंखों में दर्द की समस्या हो सकती है। हालांकि यह समस्या गंभीर नहीं होगी लेकिन फिर भी बेहतर होगा कि अपनी आंखों की जांच कराएं।

उपाय : बुधवार के दिन बालाजी मंदिर में दूध का दान करें।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

कर्क

कर्क राशि के जातकों के लिए बुध तीसरे और बारहवें भाव के स्वामी हैं और यह उनके सातवें भाव में मार्गी होंगे।

करियर के लिहाज से इस दौरान आपको अपने काम में अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होगी चूंकि ग़लतियां होने की संभावना है। ऐसे में आपके लिए औसत रूप से परिणाम मिलने के योग बन सकते हैं।

यदि आप कोई व्यवसाय चला रहे हैं तो इस अवधि में आपको ज़्यादा मात्रा में धन लाभ नहीं हो सकता है। लेकिन यदि आप विदेश में कोई व्यवसाय चला रहे हैं या विदेशी ग्राहकों के साथ डीलिंग कर रहे हैं तो यह अवधि आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी।

व्यक्तिगत जीवन के लिहाज से इस दौरान आपको अपने संबंधों में कुछ संवेदनशील मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं स्वास्थ्य के नज़रिए से आपको अपने खानपान के प्रति अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

उपाय : भगवान नरसिंह की पूजा करें तथा उन्हें पुष्प अर्पित करें।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए बुध दूसरे और ग्यारहवें भाव के स्वामी हैं और यह उनके छठे भाव में मार्गी होंगे।

इस दौरान आपको अपने करियर के मामले में कई सफलताएं प्राप्त होंगी। साथ ही पदोन्नति के भी योग बन सकते हैं।

यदि आप किसी व्यवसाय के मालिक हैं तो प्रतिद्वंदियों पर विजय प्राप्त करना इस समय संभव होगा यानी कि आप अपने प्रतिद्वंदियों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करते हुए सफलता प्राप्त करेंगे।

व्यक्तिगत जीवन में सुख-शांति एवं आराम संभव होगा तथा जीवनसाथी के साथ संबंध घनिष्ठ होंगे। इस दौरान आप अपने जीवनसाथी के साथ ख़ुशनुमा पल साझा करने के लिए किसी कैज़ुअल आउटिंग पर भी जा सकते हैं।

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय अनुकूल है। आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा तथा आप ऊर्जा से भरे हुए रहेंगे यानी कि आप चुस्त-तंदुरुस्त रहेंगे।

उपाय : भगवान श्री विष्णु की पूजा करें और प्रतिदिन 41 बार "ॐ नमो नारायण" का जाप करें।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

कुंडली में मौजूद राज योग की समस्त जानकारी पाएं

कन्या

कन्या राशि के जातकों के लिए बुध प्रथम/लग्न और दसवें भाव के स्वामी हैं और यह उनके पांचवें भाव में मार्गी होंगे।

इस दौरान कार्यस्थल पर काम करते समय आपको अधिक सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी चूंकि आपसे कुछ ग़लतियां हो सकती हैं। इसके कारण आपकी छवि नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकती है।

वहीं व्यवसायी जातक इस दौरान कुछ नए व्यावसायिक संपर्क स्थापित करेंगे, जो उनके लिए काफ़ी मददगार साबित हो सकते हैं।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो अहंकार के कारण जीवनसाथी के साथ संबंध में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं और इसके कारण आपको अपने परिवार में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य के लिहाज से आप बेहतर रहेंगे लेकिन फिर भी अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए योग, व्यायाम एवं ध्यान आदि करें।

उपाय : प्रतिदिन श्री विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

कन्या साप्ताहिक राशिफल

तुला

तुला राशि के जातकों के लिए बुध नौवें और बारहवें भाव के स्वामी हैं और यह उनके चौथे भाव में मार्गी होंगे।

पेशेवर रूप से देखा जाए तो इस अवधि में आपको अपने करियर में कुछ लाभकारी परिणाम देखने को मिलेंगे। कार्यस्थल का माहौल काफ़ी आरामदायक तथा सहज महसूस होगा। जिससे आप अपने कार्यों को समय पर पूरा कर सकेंगे। ऐसे में आपके लिए पदोन्नति होने एवं अन्य लाभ मिलने के योग बनेंगे।

यदि आप कोई व्यवसाय चला रहे हैं तो अच्छे धन लाभ की प्राप्ति संभव होगी तथा नए व्यावसायिक संपर्क भी बनेंगे।

व्यक्तिगत जीवन के लिहाज से यह समय अनुकूल सिद्ध होगा। जीवनसाथी के साथ के साथ आप अच्छा समय बिताएंगे, जिससे आपके बीच प्रेम व आपसी समझ में वृद्धि होगी। इस दौरान आपके परिवार में कोई मांगलिक कार्यक्रम होने के भी संकेत मिल रहे हैं।

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय आपको भरपूर ऊर्जा का अहसास कराएगा और आप अपने उत्तम स्वास्थ्य के साथ इस पूरी अवधि का आनंद उठाते नज़र आएंगे।

उपाय : प्रतिदिन 41 बार "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" मंत्र का जाप करें।

तुला साप्ताहिक राशिफल

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बुध आठवें और ग्यारहवें भाव के स्वामी हैं और यह उनके तीसरे भाव में मार्गी होंगे।

करियर के लिहाज से इस दौरान आप पर नौकरी का दबाव अधिक हो सकता है। ऐसे में आपके मन में नौकरी बदलने का ख़्याल आना स्वाभाविक है। आपके लिए बेहतर होगा कि शांति एवं धैर्य से काम लें और अपने काम में ध्यान केंद्रित करें।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो इस अवधि में आपको अपेक्षा से कम धन लाभ हो सकता है। साथ ही नुकसान होने की भी आशंका है।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो संचार में कमी के कारण आपको अपने संबंधों में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है या फिर कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

स्वास्थ्य के लिहाज से इस दौरान आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में गिरावट आ सकती है, जिसके कारण आपकी कमर में दर्द बना रह सकता है। ऐसे में आपके लिए ज़रूरी होगा कि अपने खानपान पर ध्यान दें तथा योग, व्यायाम आदि करें।

उपाय : ग़रीब व ज़रूरतमंद बच्चों में किताबों का दान करें।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

धनु

धनु राशि के जातकों के लिए बुध सातवें और दसवें भाव के स्वामी हैं और यह उनके दूसरे भाव में मार्गी होंगे। इसके कारण आपको इस दौरान आर्थिक समस्याओं से गुज़रना पड़ सकता है।

करियर की बात करें तो इस अवधि में आपको अपने पेशेवर कार्यों की सही ढंग से योजना बनाने की आवश्यकता होगी ताकि आप अपने कार्यों को समय पर पूरा सकें अन्यथा आपके लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

यदि आप स्वयं का व्यवसाय चला रहे हैं तो औसत रूप से धन लाभ होने की संभावना है। ऐसी स्थिति में आपको अपनी व्यावसायिक योजनाओं एवं रणनीतियों को सही ढंग से व्यवस्थित करने की ज़रूरत होगी।

स्वास्थ्य के लिहाज से इस दौरान आंखों से जुड़ी कोई समस्या होने के संकेत मिल रहे हैं इसलिए बेहतर होगा कि अपनी आंखों की देखभाल करें एवं उनकी जांच कराएं।

उपाय : प्रतिदिन सुबह 108 बार "ॐ नमो नारायण" का जाप करें।

धनु साप्ताहिक राशिफल

मकर

मकर राशि के जातकों के लिए बुध छठे और नौवें भाव के स्वामी हैं और यह उनके प्रथम यानी कि लग्न भाव में मार्गी होंगे।

इस दौरान करियर के लिहाज से आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। कार्यस्थल पर अनुकूल माहौल, वरिष्ठों एवं सहकर्मियों का पूरा सहयोग, प्रशंसा तथा प्रोत्साहन आदि इस समय संभव हो सकता है। ऐसे में नौकरी के सिलसिले से विदेश जाने के भी योग बनेंगे।

यदि आप किसी व्यवसाय के स्वामी हैं तो इस अवधि में आप अच्छा लाभ अर्जित कर सकेंगे। साथ ही आपको नई परियोजनाओं पर कार्य शुरू करने के अवसर भी मिल सकते हैं।

आर्थिक रूप से देखा जाए तो धन का प्रवाह अच्छा रहेगा। ऐसे में धन की बचत भी संभव होगी।

व्यक्तिगत जीवन के नज़रिए से यह अवधि आपके लिए अनुकूल सिद्ध होगी। इस दौरान आपके परिवार में कुछ ऐसे कार्यक्रम हो सकते हैं, जो यादगार होंगे। वहीं स्वास्थ्य की बात करें तो आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

उपाय : नारायणीयम् का पाठ करें।

मकर साप्ताहिक राशिफल

कुंभ

कुंभ राशि के जातकों के लिए बुध पांचवें और आठवें भाव के स्वामी हैं और यह उनके बारहवें भाव में मार्गी होंगे।

करियर के लिहाज से यह अवधि आपके लिए औसत रूप से फलदायी सिद्ध हो सकती है। यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो इस दौरान औसत रूप से धन लाभ होने की संभावना है और यदि आप बेहतर लाभ अर्जित करते हैं तो इस बात की संभावना अधिक है कि धन की बचत संभव नहीं हो सकेगी।

आर्थिक रूप से धन के प्रवाह में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। वहीं दूसरी ओर विरासत तथा अन्य अप्रत्याशित स्रोतों से लाभ प्राप्त होने की संभावना अधिक है।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो जीवनसाथी के साथ संबंध में तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है। ऐसे में शांति एवं धैर्य का परिचय देते हुए उनके दृष्टिकोण को समझने का प्रयास करें तथा चीज़ों को सुलझाने की कोशिश करें।

स्वास्थ्य के लिहाज से इस दौरान आपको तंत्रिका तंत्र से जुड़ी किसी समस्या से गुज़रना पड़ सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखें और कोई भी समस्या होने पर तुरंत चिकित्सक से उचित सलाह एवं उपचार लें।

उपाय : प्रत्येक बुधवार को भगवान श्री विष्णु के समक्ष तेल का दीपक/दीया जलाएं।

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मीन

मीन राशि के जातकों के लिए बुध चौथे और सातवें भाव के स्वामी हैं और यह उनके ग्यारहवें भाव में मार्गी होंगे।

पेशेवर रूप से देखें तो इस दौरान आपको अपने कार्यस्थल पर सफलता प्राप्त होगी। आप अपने कार्यों को समय पर पूरा करने में कामयाबी हासिल करेंगे। आपके वरिष्ठों द्वारा आपके प्रदर्शन की सराहना की जाएगी। ऐसे में आपको प्रोत्साहन तथा अन्य लाभ मिलने की संभावना बढ़ेगी।

यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो इस दौरान आपको अच्छा मनाफ़ा होगा। साथ ही आप नए विचारों के साथ किसी नए उद्यम में प्रवेश कर सकते हैं।

व्यक्तिगत जीवन की बात की जाए तो जीवनसाथी के साथ आपके संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे, जिससे आपके बीच घनिष्ठता बढ़ेगी तथा आपसी समझ में भी इज़ाफ़ा होगा। वहीं स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय अनुकूल सिद्ध होगा अर्थात इस समय आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

उपाय : बुधवार के दिन विकलांग व ज़रूरतमंद लोगों को भोजन कराएं।

मीन साप्ताहिक राशिफल

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।