• Varta Astrologers
  • Mragaank
  • Parul

मंगल का धनु राशि में गोचर - 16 जनवरी, 2022

एस्ट्रोसेज के मंगल का धनु राशि में गोचर (16 जनवरी, 2022) विशेष इस लेख में जानें सभी बारह राशियों के अनुसार विस्तृत और सटीक गोचरफल। वैदिक ज्योतिष में मंगल को एक महत्वपूर्ण ग्रह माना जाता है। मंगल किसी भी जातक के विवाह में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वैदिक ज्योतिष के क्षेत्र में 'मांगलिक दोष' एक काफी ही चर्चित समस्या है जिससे वह छुटकारा पाना चाहते हैं। यही वजह है कि जातकों के विवाह के समय दोनों ही पक्षों की कुंडली का मिलान किया जाता है ताकि यदि उनकी कुंडली में 'मांगलिक दोष' हो तो उससे छुटकारा पाया जा सके क्योंकि इस दोष की वजह से एक अच्छा-खासा वैवाहिक जीवन भी नर्क के समान हो जाता है। 'मांगलिक दोष' एक वैवाहिक जीवन में विवाद, तलाक, दुर्घटना आदि का कारक माना जाता है। मंगल को सभी नौ ग्रहों के बीच इच्छा, कर्म, ऊर्जा, जुनून, युद्ध, आक्रामकता, कामुकता और वादा इत्यादि का कारक ग्रह माना जाता है।

मंगल का धनु राशि में गोचर

एस्ट्रोसेज वार्ता से दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फोन पर बात

मंगल ग्रह का सभी बारह राशियों के बीच मेष और वृश्चिक राशि पर आधिपत्य है और कालपुरुष कुंडली में यह पहले और आठवें भाव का स्वामी माना जाता है। किसी भी जातक की कुंडली में मंगल छोटे भाई-बहन का प्रतिनिधित्व करता है। यह ग्रह किसी भी जातक के शरीर में मासपेशीय तंत्र, बायाँ कान, चेहरा, सिर, मूत्राशय, नाक, स्वाद का बोध, गर्भाशय, किडनी और रक्त प्रवाह के लिए जिम्मेदार होता है। वह जातक जिन पर मंगल का गहरा प्रभाव होता है, उनके चमड़े का रंग सफ़ेद के साथ हल्की लालिमा लिए रहता है। ऐसा जातक लंबा और गठीला होता है और उसके चेहरे पर मुहाँसे रहते हैं। ऐसे जातकों की आँखें गोल होती हैं, बाकी के नैन-नक्श नुकीले और हड्डियाँ लाल अस्थि-मज्जा से भरी होती हैं।

16 जनवरी, 2022 को 15:26 बजे रविवार के दिन मंगल धनु राशि में गोचर करेगा। वैदिक ज्योतिष में ग्रहों का गोचर बहुत ही महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है क्योंकि इसका सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव मनुष्य समेत सृष्टि के हर एक जीव पर पड़ता है। ऐसे में वे लोग जिनकी ज्योतिष में रुचि होती है वे ग्रहों के गोचर की घटना पर पैनी नजर बनाए रखते हैं।

मंगल का धनु राशि में गोचर करना एक महत्वपूर्ण ज्योतिषीय घटना है। मंगल जिसे एक पुरुषार्थ, अन्वेषण यानी कि खोज, साहसिक कार्य और रचनात्मकता का ग्रह माना जाता है वह धनु राशि में गोचर करेगा। मंगल धनु राशि में काफी प्रभावशाली हो जाता है, ऐसे में यह सभी जातकों के जीवन में बड़े बदलाव लेकर आता है। मंगल का धनु राशि में गोचर जातकों के अंदर अपना कार्य को पूरे समर्पण के साथ सही व समय से करने की ऊर्जा से उन्हें भर देता है। जातकों की राशि क्या है, इससे फर्क नहीं पड़ता है और इस दौरान प्रत्येक जातक के अंदर निजी और पेशेवर जीवन को लेकर ज़िम्मेदारी की भावना प्रबल होती है। यह गोचर जातकों को दृष्टिकोण के लिहाज से समृद्ध करता है क्योंकि इस दौरान वे किसी भी चीज पर तब तक भरोसा नहीं करते हैं जब तक कि उसकी प्रामाणिकता साबित करने के लिए उनके सामने जुड़ी जरूरी तथ्य और आंकड़े उपस्थित न हो।

कुंडली में मौजूद राज योग की समस्त जानकारी पाएं

मंगल का धनु राशि में गोचर जातकों को कर्म करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस दौरान जातक खुद को दैनिक कार्यों में लिप्त करते हैं और कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश करते नजर आते हैं। जातकों का रुझान इस दौरान जोखिम भरे कार्यों की तरफ ज्यादा रहता है और वे इस दौरान नए परियोजनाओं को शुरू करने को लेकर उत्साहित नजर आते हैं। इस अवधि में जातक एक मजबूत राय बनाते हैं और किसी के सामने अपने विचार, भावना और अनुभव को साझा करने से परहेज करते हैं, हालांकि वो किसी बात को किसी के सामने रखने से नहीं हिचकते हैं। इस अवधि में जातकों का झुकाव अध्यात्म की तरफ ज्यादा रहता है और आप मानसिक रूप से दार्शनिक की तरह सोचते हैं। जातक अपने जीवन को एक अलग नजरिए से देखते हैं जो कि उनके जीवन को ज्यादा शुद्ध और अलग बनाता है। मंगल का धनु राशि में गोचर जातकों को तार्किक, कार्यप्रणाली में विश्वास करने वाला और तर्कसंगत बनाता है। इस अवधि में यात्रा और विशेषकर लंबी अवधि की यात्रा जातकों के लिए लाभदायक होती हैं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी व्यक्तिगत चन्द्र राशि अभी जानने के लिए चंद्र राशि कैलकुलेटर का उपयोग करें।

Read in English: Mars Transit in Sagittarius (16 January 2022)

आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं कि मंगल गोचर 2022 किस तरह से सभी बारह राशियों को प्रभावित कर सकता है।

मेष

मंगल ग्रह मेष राशि के जातकों के लग्न भाव और आठवें भाव का स्वामी माना जाता है और इस गोचर के दौरान यह आपके नौवें भाव यानी कि भाग्य, धर्म, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा और उच्च शिक्षा के भाव में गोचर करेगा। ऐसे में यह अवधि मेष राशि के जातकों के लिए अनुकूल रहने की संभावना है और इस दौरान वे अपनी कोशिशों से उत्तम फल प्राप्त कर सकते हैं। इस दौरान आपका ध्यान किसी भी कार्य को पूरा करने और नई परियोजनाओं को शुरू करने पर रह सकता है।

मेष राशि के जातक इस अवधि में अपनी जिम्मेदारियों को अधिक कुशलता से निभाते नजर आ सकते हैं और यही वजह है कि इस गोचर काल में उनकी पदोन्नति या फिर करियर में किसी प्रकार की तरक्की होने की प्रबल संभावना है। 2022 मंगल गोचर भविष्यफल के अनुसार मेष राशि के वे जातक जो व्यवसाय करते हैं उन्हें भी इस अवधि में व्यावसायिक परियोजनाओं से अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं और इस दौरान वे अपने व्यवसाय को आसानी से आगे बढ़ाने में सक्षम रह सकते हैं।

हालांकि यह अवधि मेष राशि के जातकों के पिता के लिए उतना अनुकूल नहीं रहने की आशंका है और इस दौरान आपके पिता को स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप अपने पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आर्थिक लिहाज से मंगल गोचर की यह अवधि मेष राशि के जातकों को सकारात्मक फल देने वाला सिद्ध हो सकता है। आपकी आय में अच्छी ख़ासी वृद्धि हो सकती है लेकिन इस अवधि में आपको कुछ अप्रत्याशित खर्चों का भी सामना करना पड़ सकता है। रिश्तों की बात की जाये तो आप इस दौरान घरेलू जीवन में कुछ परेशानियों का सामना कर सकते हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मंगल गोचर 2022 की यह अवधि आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना है और आप इस दौरान शारीरिक व मानसिक रूप से चुस्त रह सकते हैं। हालांकि आपको अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है और साथ ही आप भी खानपान संबंधी परहेज करें।

उपायः देश की सेना और किसानों के हित के लिए क्षमता अनुसार दान करें।

वृषभ

वृषभ राशि के जातकों के सातवें और बारहवें भाव का स्वामी मंगल ही है और धनु राशि में गोचर के दौरान यह आपके आठवें यानी कि अप्रत्याशित लाभ/हानि, पैतृक संपत्ति और गूढ रहस्य के भाव में गोचर करेगा। वैदिक ज्योतिष पर आधारित मंगल गोचर राशिफल 2022 की भविष्यवाणियों के अनुसार वृषभ राशि के जातकों को इस दौरान स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं। आशंका है कि इस दौरान आप चोटिल हो सकते हैं, ऐसे में आपको सड़क पर वाहन चलाते या पैदल चलते वक़्त सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

वृषभ राशि के जातकों को इस दौरान मूत्र या बवासीर संबंधी समस्याएं इस अवधि में परेशान कर सकती हैं। करियर के क्षेत्र में आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और आशंका है कि इस दौरान आपको आपके कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ व सहकर्मी से उस प्रकार से सहयोग प्राप्त नहीं होगा जैसा पहले हुआ करता था। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में आप स्वयं को शांत रखें और धैर्य के साथ कार्य करें, इससे आपको अपने कार्यों को पूरा करने में आसानी हो सकती है। आर्थिक लिहाज से यह अवधि आपके लिए औसत रहने की संभावना है। हालांकि आप इस दौरान कोई गलत निवेश कर सकते हैं इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में कोई भी निवेश करने से पहले अच्छे से जांच परख लें और आर्थिक फैसलों को लेते वक्त समय लेकर सोच-विचार लें तभी कोई फैसला लें।

निजी जीवन और रिश्तों के दृष्टिकोण से देखा जाये तो आप इस अवधि में अपने रिश्तों को लेकर कई प्रकार का दृष्टिकोण रख सकते हैं और इस दौरान आप अपने संबंधों को मजबूत करने की कोशिश करते नजर आ सकते हैं। यदि आप मंगल गोचर अवधि के दौरान किसी बात को लेकर अपने प्रेमसाथी या फिर जीवनसाथी से नाराज या गुस्सा हो जाते हैं तो उग्र होकर उसे कोई बात समझाने से अच्छा है कि आप सकारात्मक रवैया अपनाएं और उन्हें उनकी गलतियों या फिर समस्या के बारे में प्यार से समझाने का प्रयास करें। इससे आपके संबंधों में स्थिरता बनी रह सकती है। इस अवधि में वृषभ राशि के जातक व्यावहारिकता और भावना के बीच चुनाव करने में दिक्कतों का सामना कर सकते हैं।

उपायः मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करें।

मिथुन

मंगल ग्रह मिथुन राशि के जातकों के छठे और ग्यारहवें भाव का स्वामी है और धनु राशि में गोचर के दौरान यह आपके सातवें भाव यानी कि विवाह और साझेदारी के भाव में गोचर करेगा। वैदिक ज्योतिष पर आधारित मंगल गोचर भविष्यफल 2022 की भविष्यवाणियों के अनुसार यह अवधि मिथुन राशि के जातकों के करियर के दृष्टिकोण से सकारात्मक रहने की संभावना है और आप इस दौरान अपने कार्यक्षेत्र में बढ़िया प्रदर्शन करने को लेकर स्वयं को प्रोत्साहित महसूस कर सकते हैं।

इस दौरान आपकी ईमानदारी से की गई कड़ी मेहनत आपको उन लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है जिनकी आपने योजना बनाई है। आपको इस अवधि में अपना कौशल दिखाने का अवसर प्राप्त हो सकता है और आप इस अवसर का लाभ महत्वपूर्ण प्रेजेंटेशन यानी कि प्रदर्शनियों के दौरान उठाने में सफल रह सकते हैं। मंगल का धनु राशि में गोचर आपको अपने व्यवसाय संबंधित गलतियों व नुक़सानों को समझने में मदद मिलने की संभावना है। इसकी मदद से आप उन तरीकों को भी ढूँढने में कामयाब रह सकते हैं जिससे आपके उत्पादों की बिक्री में वृद्धि हो सकती है। आर्थिक तौर पर आपको कुछ उतार और चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस अवधि में कोई भी निवेश करते वक़्त आपको सजग रहने और धन संचय करने पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी जाती है।

अपने संवेदनशील स्वभाव की वजह से निजी जीवन में मिथुन राशि के जातक मंगल गोचर की इस अवधि में तनाव में रह सकते हैं और उनका मन विचलित रहने की आशंका है। इस दौरान आपको अपने निजी व व्यावसायिक जीवन के बीच तालमेल बैठाने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आशंका है कि इस दौरान आपके मन में नकारात्मक विचार आएं और आप अपने आसपास नकारात्मकता का माहौल महसूस करें जिसकी वजह से आपके विचार, विचार करने का तरीका और स्वभाव में परिवर्तन देखने को मिल सकता है जो आपके जीवनसाथी को प्रभावित करेगा। स्वास्थ्य जीवन में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि उचित खानपान लें और अपने दैनिक दिनचर्या में योग और व्यायाम को शामिल करें।

उपायः भगवान कार्तिकेय की पूजा करें और उन्हें लाल वस्त्र अर्पित करें।


करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

कर्क

मंगल ग्रह कर्क राशि के जातकों के दसवें और पांचवें भाव का स्वामी माना जाता है जबकि धनु राशि में गोचर के दौरान यह आपके छठे भाव यानी कि शत्रु, कर्ज़ और प्रतियोगिता के भाव में गोचर करेगा। 2022 मंगल गोचर राशिफल के अनुसार यह अवधि आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना है क्योंकि इस दौरान अपने कार्य को लेकर साहसिक कदम उठाते नजर आ सकते हैं जिसकी वजह से आप अच्छे परिणामों को प्राप्त करने के लिए जरूरत से अधिक प्रयास भी कर सकते हैं।

मंगल गोचर की इस अवधि में आपके शत्रु अपनी योजनाओं में विफल होंगे और आपका भाग्य प्रबल होने की संभावना है। आपको इस दौरान अपना व्यवहार नर्म रखने की सलाह दी जाती है। कर्क राशि के जातकों की प्रतियोगी भावना में इस दौरान वृद्धि देखने को मिल सकती है और आप अपने आसपास के लोगों से प्रतियोगिता करने की कोशिश करते नजर आ सकते हैं या फिर किसी प्रतियोगी परीक्षा में सम्मिलित भी हो सकते हैं। वह जातक जिनके पास कोई नौकरी नहीं है उन्हें इस अवधि में नौकरी से संबंधित सुखद समाचार मिल सकता है।

वहीं नौकरीपेशा जातक स गोचर के दौरान बेहतर परिणाम प्राप्त करने के दृढ़ संकल्प के साथ कड़ी मेहनत करते नजर आ सकते हैं जिसकी वजह से उनके वरिष्ठ उनके इस रवैये की सराहना कर सकते हैं। इस दौरान आप अपने प्रतियोगियों और शत्रुओं को परास्त करने में सफल रह सकते हैं। आर्थिक तौर पर देखा जाए तो यह अवधि कर्क राशि के जातकों के लिए संतोषजनक रहने की संभावना है क्योंकि इस दौरान आप अपने उज्ज्वल भविष्य की योजना बनाते नजर आ सकते हैं और आपका ध्यान इस दौरान निवेश संबंधित जोखिम उठाने से ज्यादा धन संचय करने पर रह सकता है। रिश्तों के लिहाज से इस अवधि में आपका अति भावनात्मक स्वभाव आपके रिश्तों में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप इस दौरान भावनात्मक स्थिरता बनाए रखें। कर्क राशि के जातकों का स्वास्थ्य इस गोचर अवधि में अच्छा रहने की संभावना है और आप इस दौरान धार्मिक गतिविधियों में सम्मिलित होकर अपना सामाजिक दायरा बढ़ाते व मजबूत करते नजर आ सकते हैं।

उपायः घर में नीम का पौधा लगाएं और उसकी देखभाल करें

सिंह

सिंह राशि के जातकों के नौवें और चौथे भाव का स्वामी मंगल है और इस गोचर के दौरान यह आपके पंचम भाव यानी कि संतान, प्यार, रोमांस, अटकलें और दीक्षा के भाव में गोचर करेगा। करियर के दृष्टिकोण से यह अवधि सिंह राशि के जातकों के लिए अनुकूल रहने की संभावना है। इस दौरान वे जातक जो किसी अच्छी नौकरी की तलाश में हैं या फिर अच्छे अवसर की तलाश में नौकरी बदलने की सोच रहे हैं, उन्हें इस कार्य में सफलता मिल सकती है। आपकी रचनात्मक और नई योजनाएं आपको व्यावसायिक दृष्टिकोण से लाभ प्रदान कर सकती हैं।

मंगल गोचर राशिफल 2022 के अनुसार इस अवधि में व्यावसायिक गतिविधियों को लागू करने और बाजार की जरूरतों के हिसाब से नई योजनाओं को लागू करने के लिए आपके अंदर मौजूद संगठनात्मक व समय प्रबंधन के कौशल की परीक्षा हो सकती है। आर्थिक तौर पर देखा जाए तो इस अवधि में आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं और निवेश से अच्छा लाभ होने की संभावना है। जैसे जैसे यह गोचर आगे बढ़ेगा, आप आर्थिक तौर से और भी मजबूत हो सकते हैं और इस दौरान आपको विशेष लाभ या सराहना प्राप्त हो सकती है।

निजी जीवन के लिए आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने रिश्ते में किसी तीसरे व्यक्ति को शामिल न करें क्योंकि इससे आपके रिश्तों में खलल पड़ सकता है। आशंका है कि इस दौरान विवाहित जातकों को संतान से संबंधित कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप छात्र हैं तो आपके द्वारा लिए गए कुछ गलत निर्णय आपकी शिक्षा में बाधा डाल सकते हैं इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान पढ़ाई करते समय खुद को केंद्रित रखें। यदि छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो आपको इस दौरान सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सिंह राशि के जातकों को इस गोचर के दौरान अपने बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं होने की आशंका है। गोचर के अंतिम अवधि में आपको भी कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। ऐसे में स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें और उचित सावधानी बरतें।

उपायः भगवान विष्णु की पूजा करें और उन्हें लाल चन्दन अर्पित करें।

कन्या

मंगल ग्रह कन्या राशि के जातकों का तीसरे और आठवें भाव का स्वामी माना जाता है और इस गोचर के दौरान यह आपके चतुर्थ भाव यानी कि माता, आराम और भोग विलास के भाव में गोचर करेगा। इस अवधि के दौरान आशंका है कि आपको बहुत अनुकूल परिणाम नहीं मिलेंगे क्योंकि आपका आपके रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। इस गोचर के दौरान आपको यह सलाह दी जाती है कि आप स्वयं को शांत रखने की कोशिश करें क्योंकि आशंका है कि आप इस दौरान बेचैनी महसूस कर सकते हैं।

आशंका है कि आपके मित्र आपको इस अवधि में धोखा दे सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने व्यवहार को इस अवधि में नर्म रखें ताकि आप उनके साथ अपने संबंध खराब न करें। करियर के लिहाज से देखा जाए तो कन्या राशि के जातक पेशेवर जीवन में मंगल गोचर के दौरान तरक्की कर सकते हैं। कन्या राशि के जातक इस दौरान नई रणनीतियों का निर्माण करते नजर आ सकते हैं और जल्दबाज़ी में व्यावसायिक निर्णय लिए बिना नए सिरे से कार्य शुरू करने के लिए अपनी योजनाओं की समीक्षा करते नजर आ सकते हैं।

मंगल गोचर भविष्यफल 2022 के अनुसार आर्थिक दृष्टिकोण से यह अवधि कन्या राशि के जातकों के लिए लाभदायक सिद्ध हो सकती है। आप इस दौरान आर्थिक रूप से मजबूत हो सकते हैं और आपके द्वारा लिए गए कुछ आर्थिक निवेश के फैसले आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से कन्या राशि के जातकों को मंगल गोचर की इस अवधि के दौरान अनुकूल परिणाम नहीं मिलने की आशंका है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न बरतें और कोई भी दिक्कत होने पर चिकित्सीय परामर्श अवश्य लें।

उपायः प्रतिदिन गाय को गुड़ खिलाएं। इस कार्य का शुभारंभ सोमवार के दिन से करें।

तुला

मंगल ग्रह तुला राशि के जातकों के दूसरे और सातवें भाव का स्वामी माना जाता है और यह इस दौरान आपके तीसरे भाव यानी कि भाई बहन, छोटी अवधि की यात्रा और साहस के भाव में गोचर करेगा। इस अवधि में तुला राशि के जातक किसी भी कार्य को करते वक्त काफी जुनूनी और सावधान नजर आ सकते हैं। साथ ही इस दौरान तुला राशि के जातकों का मनोबल ऊंचा रह सकता है जिसकी वजह से इस अवधि में वे किसी ऐसे को प्रपोज भी कर सकते हैं जिनसे वे प्रेम करते हैं।

कार्य के क्षेत्र में अच्छे व आकर्षक अवसर प्राप्त होने की संभावना है। 2022 मंगल गोचर राशिफल के अनुसार तुला राशि के वह जातक जो किसी नौकरी की तलाश में हैं, उनकी यह इच्छा इस गोचर अवधि के दौरान पूरी हो सकती है। तुला राशि के जातकों के कंधे पर इस गोचर अवधि में कुछ नई जिम्मेदारियाँ आ सकती हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आपके व्यवसाय या ग्राहकों को प्रभावित करने वाली किसी परिस्थिति से निपटते वक्त आप व्यावहारिक होकर ही कोई फैसला लें।

आर्थिक तौर पर यह अवधि आपके लिए सकारात्मक रहने की संभावना है और आप इस दौरान निवेश से संतोषजनक लाभ प्राप्त करने में सफल रह सकते हैं। निजी जीवन में आपको कुछ भ्रमित करने वाली परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है और आपको ऐसी परिस्थिति में अतिरिक्त रूप से सजग रहने की सलाह दी जाती है। आपका धैर्य और शांत स्वभाव इस गोचर के दौरान आपकी सफलता की कुंजी बन सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने रिश्तों को लेकर रचनात्मक और सहज रहें और यह बेहतर होगा कि आप अपने निजी व पेशेवर जीवन को अलग-अलग रखें। स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो यह समय आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना है। आप इस दौरान स्वयं को शारीरिक रूप से बहुत ही मजबूत और फिट महसूस कर सकते हैं।

उपायः मंगलवार के दिन मंदिर में अनार के दानों का दान करें।

वृश्चिक

मंगल आपके पहले और छठे भाव का स्वामी माना जाता है और इस गोचर के दौरान मंगल वृश्चिक राशि के जातकों के दूसरे भाव यानी कि परिवार, भाषा और धन संचय के भाव में गोचर करेगा। वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह अवधि उतनी अनुकूल नहीं रहने की आशंका है क्योंकि इस दौरान आपके द्वारा किए गए प्रयासों में आपको निराशा हाथ लग सकती है जिसकी वजह से आपके अंदर दूसरों के प्रति जलन और बदले की भावना पैदा हो सकती है।

2022 मंगल गोचर भविष्यफल की भविष्यवाणियों के अनुसार इस अवधि के दौरान आपको आर्थिक तौर पर भी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। ऋण प्राप्त करने में भी समस्या आ सकती है। आपकी भाषा इस दौरान तल्ख और उग्र रहने की आशंका है, ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि अपनी भाषा पर इस अवधि में नियंत्रण रखें। वृश्चिक राशि के छात्रों को इस दौरान पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित करने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और वहीं वे जातक जो नौकरी कर रहे हैं, उन्हें इस दौरान करियर के विकास में दिक्कतें आ सकती हैं।

आशंका है कि आपका निजी या पारिवारिक जीवन भी इस दौरान मुश्किलों से गुजर सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी रिश्ते के मामले में शांत और ठंडे दिमाग से सोच-समझ कर फैसला लें और विवादित मुद्दे पर उग्र होने के बजाय धैर्य के साथ उसे सुलझाने की कोशिश करें। आपका झुकाव इस दौरान सामाजिक गतिविधियों की तरफ ज्यादा रह सकता है और आपके अंदर सामाजिक तौर पर सक्रिय होने और अन्य लोगों के साथ जुड़ने या साथ रहने की इच्छा प्रबल हो सकती है। अकले रहकर घर से काम करना वृश्चिक राशि के जातकों के लिए इस गोचर अवधि में तकलीफदेह साबित हो सकती है।

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो आप इस गोचर के दौरान स्वस्थ रह सकते हैं। आपका स्वस्थ शरीर और शांत दिमाग आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने का कार्य कर सकता है जो कि संभावित कठिन या चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करने में आपकी सहायता कर सकता है।

उपायः पूरे विधि-विधान से मंगल यंत्र को घर में स्थापित करें और इसकी नियमित पूजा करें।


बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

धनु

मंगल धनु राशि के जातकों के पांचवें और द्वादश भाव का स्वामी है जबकि इस गोचर के दौरान यह आपके लग्न भाव यानी कि आत्मा, चरित्र और व्यक्तित्व के भाव में गोचर करेगा। ऐसे में इस अवधि के दौरान आपके व्यक्तित्व में कुछ बदलाव आने की संभावना है। आप अपने कार्यों को इस दौरान और भी ज्यादा आत्मविश्वास के साथ पूरा करने में सफल रह सकते हैं जिसकी वजह से आपको अपने करियर में सफलता मिल सकती है।

आपको अपने कार्यस्थल पर प्रगति को जारी रखने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने की सलाह दी जाती है। यह आपको अपने करियर को अधिक कुशलता से संभालने में आपकी मदद कर सकता है। वहीं इस गोचर के दौरान आपके द्वारा उठाए गए कुछ चतुराई भरे कदम से आपको उत्साहजनक परिणाम मिलने की संभावना है। आर्थिक रूप से देखा जाए तो यह गोचर अवधि आपके लिए लंबी अवधि के बजट और आर्थिक योजनाओं को तैयार करने की अवधि है क्योंकि इससे आपको अच्छे वित्तीय परिणाम प्राप्त होने की संभावना है।

इस अवधि में आपका झुकाव अपने निजी जीवन में परिवार और रिश्तेदारों की तरफ रह सकता है और इस दौरान आपकी उनके साथ कुछ सुखद समय बिताने की इच्छा प्रबल हो सकती है। इस अवधि में किसी के तर्कहीन व्यवहार के कारण आपका मन व्याकुल हो सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से आप इस अवधि के दौरान ऊर्जा से भरपूर और अति उत्साही नजर आ सकते हैं। हालांकि, आशंका है कि अत्यधिक जोश में आकर आप कोई आवेगी निर्णय भी ले सकते हैं। ऐसे में आपको अपने उग्र रवैये और ऊर्जा के स्तर को नियंत्रित रखने की सलाह दी जाती है।

उपायः जब भी सक्षम हों रक्तदान करें।

मकर

मंगल ग्रह मकर राशि के जातकों के चौथे और ग्यारहवें भाव का स्वामी माना जाता है जबकि इस गोचर के दौरान यह आपके बारहवें भाव यानी कि अध्यात्म, विदेशी लाभ, खर्च, मोक्ष आदि के भाव में गोचर करेगा। मंगल गोचर की इस अवधि में आपके खर्चों में बढ़ोतरी होने की आशंका है। यहीं नहीं बल्कि आशंका इस बात की भी है कि आपके घर के किसी सदस्य का स्वास्थ्य खराब हो जाए।

वैदिक ज्योतिष पर आधारित मंगल गोचर राशिफल 2022 की भविष्यवाणियों के अनुसार कुल मिलाकर देखा जाए तो मकर राशि के जातकों को कई तरह की चुनौतियों का सामना इस गोचर के दौरान करना पड़ सकता है। इस अवधि में मकर राशि के जातकों की छवि को भी नुकसान पहुँच सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में अपने सहकर्मी व वरिष्ठ लोगों से इस दौरान अच्छे संबंध बनाकर रखें। आशंका है कि इस अवधि में आपको अपने आसपास के लोगों का पूरा समर्थन ना प्राप्त हो जिसकी वजह से आपका मनोबल टूट सकता है।

आर्थिक तौर से देखें तो इस अवधि में मकर राशि के जातकों के खर्च में वृद्धि और आर्थिक प्रबंधन संबंधित लापरवाही की वजह से वे परेशान हो सकते हैं। आशंका है कि इस दौरान आप अपने आर्थिक समझौतों और योजनाओं से संतुष्ट नहीं रहेंगे। निजी जीवन में अगर आप अपने जीवन जीने के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं तो इस अवधि में आपके अंदर अपने जीवनसाथी को संतुष्ट करने की ऊर्जा और बुद्धिमता रहने की संभावना है। इस बात की संभावना है कि आपके पास इस दौरान अपने रोमांटिक जीवन की सभी इच्छाओं को पूरा करने के लिए कुछ अच्छे विचार और शानदार योजनाएँ हो सकती हैं।

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह अवधि आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना है। हालांकि आपको पेट संबंधित कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में आपको लापरवाही ना बरतने की सलाह दी जाती है अन्यथा तकलीफ में वृद्धि भी हो सकती है।

उपायः शयन कक्ष में हाथी का दाँत रखें।

कुंभ

मंगल आपके तीसरे और दसवें भाव का स्वामी है और इस गोचर के दौरान यह आपके ग्यारहवें भाव यानी कि इच्छा, लाभ और आय के भाव में गोचर करेगा। यह अवधि कुंभ राशि के जातकों के लिए सकारात्मक रहने की उम्मीद है और आप इस दौरान अपनी क्षमता का बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रह सकते हैं। इस अवधि में सहकर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आपके मधुर संबंध हो सकते हैं। धनु राशि में मंगल का प्रभाव आपको अपने व्यवसाय के तरीकों में सुधार के साथ-साथ उसे आगे बढ़ाने में आपको प्रोत्साहित कर सकता है जिससे आपको धीरे-धीरे लाभ हो सकता है।

कुंभ राशि के जातक इस अवधि में एक ऐसा नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जिसके बारे में उन्होंने पहले कभी सोचा नहीं था। आर्थिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो गोचर की शुरुआत कुंभ राशि के जातकों के लिए सकारात्मक रहने की उम्मीद है और इस दौरान आप लंबी अवधि के निवेश करने में सफल रह सकते हैं जो कि आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। संभावना है कि इस अवधि में आप कुछ लाभदायक सौदे करने में भी सफल रह सकते हैं। व्यक्तिगत जीवन में कुंभ राशि के जातक इस दौरान अपना सामाजिक दायरा बढ़ाने की कोशिश करते नजर आ सकते हैं जिसका आपको लाभ मिल सकता है। इसके साथ ही कुंभ राशि के जातक इस दौरान समाज में विभिन्न आयोजनों में हिस्सा लेते नजर आ सकते हैं जिससे उनकी सामाजिक छवि में सुधार देखने को मिल सकता है।

जीवनसाथी और परिवार के सदस्यों के साथ अच्छा समय बिताते नजर आ सकते हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखें तो गोचर की शुरुआत में आप शारीरिक तौर पर चुस्त नजर आ सकते हैं। अच्छे स्वास्थ्य की बदौलत आप कार्यक्षेत्र में बढ़िया प्रदर्शन करते नजर आ सकते हैं और साथ ही इस दौरान आप वो सभी कार्य करने में सफल रह सकते हैं जो आप लंबे समय से करना चाह रहे थे। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए खानपान संबंधी परहेज जरूर करें और अपनी दिनचर्या में योग और व्यायाम को शामिल करें। आइये अब आपको 2022 मंगल गोचर के उपाय बता देते हैं जो कि मंगल के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में सहायक सिद्ध हो सकते हैं।

उपायः हमेशा एक लाल रंग का रुमाल अपने साथ रखें।

मीन

मंगल मीन राशि के नौवें और दूसरे भाव का स्वामी माना गया है और इस गोचर के दौरान यह आपके दसवें भाव यानी कि करियर, नाम और यश के भाव में गोचर करेगा। यह अवधि मीन राशि के जातकों के लिए अनुकूल रह सकती है। इस दौरान आप अच्छा लाभ अर्जित करने और करियर में सफलता प्राप्त करने में सफल रह सकते हैं। अपनी योजनाओं और नए विचारों को आगे बढ़ाने के लिए आपके पास इस दौरान उच्च ऊर्जा और उत्साह रहने की संभावना है। मीन राशि के जातकों को यह सलाह दी जाती है कि आप इस अवधि में सही दिशा को प्राप्त और भरपूर प्रयास करके इस गोचर का सर्वोत्तम उपयोग करें।

व्यवसाय के दृष्टिकोण से देखा जाए तो आप इस दौरान अपने व्यवसाय के लिए सटीक और बेहतर रणनीतियों की योजना बनाने में सक्षम रह सकते हैं। मीन राशि के जातकों के लिए अपने कौशल को दिखाने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने का यह सही समय साबित हो सकता है। आर्थिक रूप से इस अवधि में भाग्य आपका साथ दे सकता है। संभावना है कि इस अवधि के दौरान आपके द्वारा किया गया निवेश आपके लिए फायदेमंद रहेगा और साथ ही आपको इस दौरान कहीं से अचानक ही धन प्राप्त हो सकता है। आय में निरंतरता बनी रह सकती है जिससे आर्थिक स्थिति को बल मिलेगा। निजी तौर पर देखा जाए तो मंगल गोचर की इस अवधि में आपका घरेलू जीवन आपके लिए संतोषजनक रहेगा।

हालांकि मीन राशि के जातकों को यह सलाह दी जाती है कि आप इस दौरान किसी भी प्रकार के अनावश्यक तर्कों से खुद को दूर रखें और अपने दृष्टिकोण में अधिक व्यावहारिक बनें। इस तरह आप इस अवधि में खुश रह सकते हैं और एक अच्छे पारिवारिक माहौल का लुत्फ उठाने में सफल रह सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से देखा जाए तो मीन राशि के जातकों को इस अवधि में अनुकूल फल प्राप्त हो सकते हैं और इस दौरान और यदि वे किसी लंबी बीमारी से पीड़ित हैं तो ऐसी बीमारी से उन्हें छुटकारा भी मिल सकता है। आपको उचित आहार बनाए रखने और फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह दी जाती है।

उपायः मंगलवार को मंदिर में मिठाई का दान करें।


सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।