• AstroSage Brihat Horoscope
  • AstroSage Big Horoscope
  • Ask A Question
  • Raj Yoga Reort
  • Career Counseling

मंगल का धनु राशि में गोचर- 7 मार्च 2018

वैदिक ज्योतिष और पुराणों में मंगल ग्रह की उपासना की बड़ी महिमा बताई गई है। हालांकि मंगल को अशुभ ग्रह माना गया है लेकिन ये प्रसन्न होकर मनुष्य की हर प्रकार की इच्छा पूर्ण करते हैं। मंगल ग्रह की कृपा से उन्नति, सम्मान, पराक्रम, बाधाओं से मुक्ति और जमीन आदि से संबंधित लाभ होते हैं। मंगल ग्रह की शांति के लिए शिव उपासना, हनुमान चालीसा का पाठ और मंगलवार का व्रत करना चाहिये। मंगल मेष और वृश्चिक राशि के स्वामी हैं। इनकी महादशा 7 वर्ष तक रहती है।

7 मार्च 2018, बुधवार को मंगल ग्रह 18:53 बजे धनु राशि में गोचर करेगा और 2 मई 2018 तक इसी राशि में स्थित रहेगा। मंगल के इस गोचर का प्रभाव सभी राशियों पर होगा। आईये जानते हैं आपके जीवन पर इस गोचर का क्या असर होगा?

Click here to read in English...

यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। चंद्र राशि कैल्कुलेटर से जानें अपनी चंद्र राशि

मंगल का धनु राशि में गोचर

मेष

राशिफल 2018 के अनुसार मंगल का धनु में गोचर आपकी दुविधा को दूर करने में सहायक होगा। इस दौरान आपके भीतर तार्किक चिंतन और स्पष्ट फैसले लेने की योग्यता का विकास होगा। आपकी रुचि धार्मिक कार्यों के प्रति बढ़ सकती है। इस समय आपको अपने पिता के साथ संबंधों को बेहतर बनाए रखना होगा, साथ ही उनकी सेहत का ख्याल भी रखना होगा।

उपाय: मंगलवार के दिन किसी मंदिर अथवा गार्डन में अनार का पेड़ लगाएं

वृषभ

इस समय में वाहन आदि सावधानी से चलाएँ। बुखार या अन्य शारीरिक पीड़ा से भी परेशान रह सकते हैं। निजी संबंधों को सहजना इस समय में बहुत ज़रूरी होगा। इस गोचर के दौरान आपकी आर्थिक स्थिति भी कमज़ोर रह सकती है। इस अवधि में जहां तक सम्भव हो प्रसन्न रखने की कोशिश करें। इस गोचर के दौरान कर्ज़ लेने से बचना भी बेहतर होगा।

उपाय: छोटे बच्चों में गुड़ तथा चना बांटें

मिथुन

यह समय निजी जीवन से जुड़े मामलों को बड़ी समझदारी से निबटाने का है। जीवनसाथी के साथ किसी भी बात में न उलझें और बात का बतंगड़ न बनाएं। इस दौरान साझेदारी के कामों को भी सावधानी से निपटाएं। कार्य सम्बंधी नई योजना के लिए समय को अनुकूल नहीं कहा जा सकता है इसलिए थोड़ा धैर्य से काम लें। इस समय बेवजह क्रोध करने से बचें और तनाव बिल्कुल न लें।

उपाय: मंगलवार को गेहूं का दान करें


जॉब में तरक्की नहीं होने से हैं परेशान,तो अवश्य पढ़ें: नौकरी में प्रमोशन के उपाय

कर्क

मंगल का यह गोचर आपके लिए अनुकूलता लिए हुए है अत: आपके काम बनेंगे, लेकिन अधिक काम के चक्कर में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बिल्कुल न भूलें। यदि आप जमीन से जुड़े कामों में हैं तो आपको बड़ा फायदा हो सकता है। हालांकि इस समय कनिष्ठ सहकर्मियों से अधिक सहयोग नहीं मिलेगा फिर भी यह समय विरोधियों से आगे निकलने का है।

उपाय: मंगल के बीज मन्त्र का जाप करें

सिंह

इस समय में आप लोगों से शालीन और विनम्र व्यवहार रखें। हालांकि फिर भी लोगों को ये शिकायत रह सकती है कि इस समय आप कुछ ज्यादा कठोर बर्ताव कर रहे हैं। इसलिए कोशिश करें कि किसी से कुछ गलत न बोलें। संतान को लेकर कुछ चिंताए या परेशानी रह सकती है। इस अवधि में अपने लव पार्टनर से बहस न करें। पूरी तरह से अनुशासित रहें और वाहन सावधानी से चलाएँ।

उपाय: हनुमान जी की उपासना करें

कन्या

इस गोचर के दौरान आप किसी बात को लेकर परेशान रह सकते हैं। घरेलू जीवन में कुछ परेशानियाँ रह सकती हैं। इस समय में माँ के स्वास्थ्य को लेकर चिंतन करने की आवश्यकता होगी। घर के बड़े बुजुर्गों को अकेले यात्रा न करने दें, साथ ही स्वयं भी सावधानी पूर्वक वाहन चलाएँ। हालांकि यदि आप घर बदलने के मूड में हैं तो यह समय आपके लिए बेहद अच्छा साबित हो सकता है।

उपाय: लाल मसूर की दाल लाल कपड़े में बांधकर हनुमान मंदिर में चढ़ाएं


शनि के अशुभ प्रभावों से हैं पीड़ित तो अवश्य करें: शनि ग्रह की शांति के उपाय

तुला

इस अवधि में आपका हौसला बढ़ेगा। यदि इस समय में आप कोई नई पहल कर रहे हैं तो उसके सफल होने की उम्मीद है। इस समय में आप कुछ ऐसे फ़ैसले लेंगे, जो आगे चलकर फ़ायदेमन्द होंगे। मंगल के इस गोचर के समय में की गई यात्राओं के दौरान बेहद सतर्क रहना होगा। इस समय में किसी पड़ोसी या नज़दीकी व्यक्ति से विवाद सम्भव है अतः विवादों से बचने की कोशिश करें।

उपाय: अनार के फल का दान करें

वृश्चिक

इस अवधि में आपके स्वभाव में कुछ बदलाव आ सकता है, विशेषकर आपकी वाणी में कटुता का प्रतिशत बढ़ सकता है। कड़वी वाणी बोलने से बचें और विनम्र बनें। आर्थिक मामलों के लिए भी यह समय अनुकूल नहीं कहा जाएगा, अतः बेवजह के खर्चों पर लगाम लगाएँ। इस अवधि में अधिक प्रयास करने से काम बनेंगे।

उपाय: घर की छत पर लाल रंग का झंडा लगाएं

धनु

मंगल का गोचर आपकी राशि में होने के कारण शरीर का तापमान असंतुलित रह सकता है, फलस्वरूप बुखार का भय रह सकता है। बेहतर होगा कि स्वास्थ्य के मामले में संयम और समझदारी से काम लें। हालांकि इस दौरान काम-काज में बढ़ोत्तरी के योग भी बनेंगे। इस समय में विवाद न करें तथा क़ानूनी मसले में न उलझें।

उपाय: मंगल देव के मंत्र का जाप करें


जन्म तिथि से जानें अपना भविष्यफल, पढ़ें: अंक ज्योतिष 2018

मकर

मंगल का यह गोचर आपके लिए अधिक अनुकूल नहीं कहा जाएगा। इस समय में कुछ ऐसे भी काम होंगे जिनमें आपको आसानी से सफलता नहीं मिलेगी। फलस्वरूप आप परेशान हो सकते हैं। इस समय में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना भी जरूरी होगा। ख़र्चों में वृद्धि होने की भी सम्भावना है। इस अवधि में निजी जीवन और पेशे में संतुलन बनाकर चलें।

उपाय: तांबा अथवा लाल कपडे का दान करें

कुम्भ

मंगल का यह गोचर आपके लिए अनुकूल है अतः आपको कुछ नया सीखने का मौका मिलेगा। इस दौरान लाभ की संभावनाएँ मज़बूत होंगी और यात्राओं के मौके मिलेंगे। जीवनशैली में बदलाव के मौके भी मिलेंगे। हालांकि कुछ मामलों को लेकर असुरक्षा की भावना जन्म ले सकती है। इस समय न केवल स्वयं बल्कि अपनों के स्वास्थ्य को लेकर सजग रहना होगा।

उपाय: मंगलवार को रक्तदान करें

मीन

मंगल के इस गोचर के दौरान कार्यक्षेत्र में आपको काफी लाभ पहुँचा सकता है। आप अपेक्षाकृत अधिक ऊर्जावान रहेंगे। आपके स्वास्थ्य और सक्रियता में बेहतरी आएगी। आर्थिक मामलों में भी सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। इस समय में आपके निर्णय सही रहेंगे। लोग आपके द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा करेंगे। हालांकि कि कुछ वरिष्ठ सहकर्मी आपकी तरक्की से ईर्ष्या कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं की अब आप एक बेहतर जीवन बीता पाएंगे मंगल का धनु में गोचर 2018 के दौरान। यही नहीं अगर ज्योतिष 2018 की बात मानकर चले तो मंगल का धनु राशि में गोचर 2018 में आप अपनी सभी दुविधाओं को भी मिटा पाएंगे। चलिए अब मंगल का धनु में गोचर 2018 का सामना बिना किसी डर के करें। आशा करते हैं की मंगल का धनु में गोचर 2018 में मंगलमय हो!

उपाय: शिवजी की उपासना करें


ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से प्राप्त करें नि:शुल्क जन्म कुंडली

पं हनुमान मिश्रा

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

ज्योतिष पत्रिका

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।