• Arun
  • Biren
  • Debolina
  • Vinutha

सूर्य का मेष राशि में गोचर, और इसका सभी राशियों पर प्रभाव (14-अप्रैल, 2021)

सूर्य का मेष राशि में गोचर 14 अप्रैल, बुधवार को सुबह 2 बजकर 23 मिनट (02:23) पर होगा, जब सूर्य देव अपने परम मित्र मंगल के स्वामित्व वाली मेष राशि में प्रवेश करेंगे। सूर्य के द्वारा व्यक्ति को जीवन, ऊर्जा एवं बल की प्राप्ति होती है। यह हिन्दू कैलेंडर के अनुसार एक बहुत ही शुभ दिन माना जाता है क्योंकि, इस दिन को "बैसाखी" का त्यौहार के रूप में भी जाना जाता है, जिसे पूरे देश में बड़े उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है।

जैसा कि मेष राशि को नयी शुरुआत से जुड़ी राशि माना गया है, ऐसे में इस दिन देश के अधिकतर हिस्से में, इस दिन को नए साल, नयी शुरुआत के दिन के रूप में भी मनाये जाने का रिवाज़ है। कुंडली में जो सूर्य पिता, सरकार और जीवन शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है, वह इस गोचर के दौरान अपनी राशि या अपनी शक्तिशाली स्थिति में होगा।

आइये अब जानते हैं कि सूर्य के इस गोचर का सभी बारह राशियों के जातकों के जीवन पर किस तरह का प्रभाव पड़ने वाला है।

Click here to read in English: Transit Of The Sun In The Sign Of Aries

यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। जानें अपनी चंद्र राशि

सूर्य का मेष राशि में गोचर

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए जो सूर्य, उनके पंचम भाव को नियंत्रित करता है, वह अपने पहले घर से होकर, अपनी उच्च अवस्था में गोचर करेगा। यह इस बात की तरफ इशारा करता है कि, मेष राशि के जातकों के लिए यह गोचर कई महान उपलब्धियों के लिए एक बेहद ही शुभ समय साबित होने वाला है।

बात करें अगर आपके व्यक्तिगत जीवन के लिहाज़ से तो, इस समय शादीशुदा जातक अपने बच्चों के साथ ज्यादा समय बिताएंगे जिससे आपका रिश्ता निश्चित रूप से सुधरेगा और इस गोचर के दौरान आप दोनों के रिश्ते को एक नया आयाम देने में भी मदद मिलेगी। इसके साथ ही इस समय अवधि में उन्हें उनके संबंधित क्षेत्र में भी अपार सफलता मिलने की पूरी उम्मीद है, फिर चाहे बात पेशेवर जीवन की हो या शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी। इस अवधि के दौरान आपके बच्चों द्वारा अच्छा नाम और प्रसिद्धि अर्जित करने की संभावना है, जिसके चलते आपके नाम और मान-सम्मान और प्रसिद्धि में भी बढ़ोतरी होगी।

मेष राशि के अविवाहित जातक इस समय अवधि के दौरान किसी ख़ास इंसान से मिलने की संभावना रखते हैं। अगर आप किसी इंसान से प्यार करते हैं तो उन तक अपनी बात पहुँचाने का भी यह अच्छा समय साबित होगा। इसके अलावा इस राशि के वो जातक जो अपने रिश्ते को अगले चरण तक ले जाने के इच्छुक हैं, उन्हें भी इस दौरान इससे जुड़ा कोई शुभ समाचार मिल सकता है। इस दौरान आपका आपके पार्टनर के साथ तालमेल अच्छा बना रहेगा, जिससे आप अपने पार्टनर के साथ खुश और उत्साहित जीवन यापन करेंगे। हालाँकि सूर्य की यह स्थिति कभी-कभी आपको थोड़ा अभिमानी और तानाशाही बनाने का काम कर सकती है, जिससे आपको आपके अपने घरेलू वातावरण विशेषकर, वैवाहिक संबंधों में कुछ समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

अब बात अगर आपके व्यावसायिक पहलु के लिहाज़ से करें तो, इस समय के दौरान आप उत्साह और ऊर्जा से भरे होंगे जो आपको इस समय कई अधूरे कार्यों को पूरा करने में मददगार साबित होगा। आपके विचारों और अनुशंसाओं को खूब प्रशंसा मिलने वाली है जिससे इस गोचर के दौरान आपका मनोबल शिखर पर रहेगा। इसलिए, इस पारगमन का पूरा उपयोग करने के लिए रचनात्मक रहे और नए प्रोजेक्ट शुरू करें।

स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी यह गोचर मेष राशि के जातकों के लिए फलदायी साबित होगा

कुल मिलाकर सूर्य का यह गोचर आपके लिए असीमित संभावनाएं लेकर आएगा, बस कोशिश यह करें कि इस समय के दौरान किसी भी लिहाज़ से आप आत्म-धर्मी और अभिमानी बनने से बचें। बल्कि अपने पेशे और रिश्तों को सही दिशा में ले जाने के लिए सूर्य ऊर्जा का उपयोग करें।

उपायः रोजाना सूर्योदय के समय गायंत्री मंत्र का जाप करें।

वृषभ राशि

सूर्य, जो आकाशीय ग्रहों का राजा माना जाता है, वृषभ राशि के जातकों के लिए उनके चौथे घर को नियंत्रित करता है, और इस गोचर के दौरान अपने बारहवें घर के माध्यम से अपने उच्च स्थान पर स्थानांतरित हो रहा है। यह इस बात की तरफ इशारा करता है कि इस गोचर के दौरान विदेश में बसने के इच्छुक मूल निवासियों के लिए लाभ और शुभ समाचार मिलने की संभावना है।

बात करें अगर आपके व्यावसायिक लिहाज़ से तो, पेशे और व्यवसाय से संबंधित यात्रा करने के लिए यह समय बेहद ही उचित साबित होगा। इसके अलावा विदेशी संगठनों में काम करने वालों को इस दौरान अपनी स्थिति और कैरियर में वृद्धि मिलने की संभावना है। हालाँकि, वरिष्ठों के साथ व्यवहार करते समय चतुराई बरतें, और अपने अधीनस्थों पर अधिकार दिखाते समय अपने आप को जितना हो सके संयमित रखें। साथ ही इस समय में आप अपने दुश्मनों और प्रतिद्वंद्वियों पर आसानी से जीत हासिल करने में कामयाब रहेंगे। इसके अलावा कुछ वृषभ जातकों को इस समय अवधि के दौरान स्थानान्तरण भी मिल सकता है, जो कि उनके लिए शुभ साबित होगा।

आर्थिक रूप के लिहाज़ से बात करें तो, कुछ वृषभ जातकों को इस दौरान अचल संपत्ति से लाभ हो सकता है। सूर्य के इस गोचर के दौरान, पिछले कानूनी विवादों के परिणाम आपके पक्ष में आने की पूरी-पूरी संभावना है। इस गोचर के दौरान कुछ वृषभ मूल के जातकों के लिए वाहनों, भूमि, अचल संपत्ति के रूप में कुछ नए निवेश या नए परिवर्तन होने की भी उम्मीद है। हालाँकि, जैसा कि बारहवां घर व्यय का प्रतिनिधित्व भी करता है, ऐसे में इस अवधि के दौरान आवेगी ख़रीददारी करने से सावधान रहें।

व्यक्तिगत रूप से, यह अवधि आपकी माँ के लिए शुभ साबित होगी क्योंकि, सूर्य आपकी माँ के चौथे घर से भाग्य के नवम भाव में स्थित होगा। इसके फलस्वरूप आपकी माँ को कहीं से अचानक लाभ या शुभ फल प्राप्त होने की संभावना है। इसके अलावा जैसा कि यह पिता के दसवें घर से तीसरे घर में स्थित है, इससे आपके पिता को उनके संबंधित क्षेत्रों या व्यवसाय में भी अच्छी वृद्धि हासिल होने की संभावना है।

जैसा कि बारहवां घर आध्यात्मिक उत्तराधिकारी या शुरुआत का प्रतिनिधित्व करता है, ऐसे में किसी तरह की आध्यात्मिक गतिविधियों, ध्यान करने, आध्यात्मिक किताबें और धार्मिक ग्रंथों को पढ़ने के लिए यह एक शुभ समय साबित होगा। यह आपके जीवन में शांति और संतोष लाने में मदद करेगा।

हालाँकि अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने की सलाह दी जाती है, अन्यथा आपको सिरदर्द, बुखार, या आपकी नज़र से संबंधित कोई समस्या परेशान कर सकती है। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति इस गोचर के दौरान कोई लापरवाही ना दिखाएं।

कुल मिलाकर वृषभ राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर शुभ रहने वाला है।

उपायः रविवार के दिन तांबे का दान करें।

मिथुन राशि

सूर्य, जो जीवन शक्ति और प्राण शक्ति का अग्रदूत माना गया है, वह मिथुन राशि में मिथुन राशि के तहत पैदा होने वाले जातकों के लिए उनके एकादश भाव से गोचर करेगा। ग्यारहवें घर या एकादश भाव को "लाभ घर" कहा जाता है क्योंकि यह सभी प्रकार के वित्तीय लाभ का प्रतिनिधित्व करता है।

बात करें अगर व्यावसायिक रूप से तो, जैसा कि एकादश भाव के रूप में पेशेवर विकास का प्रतिनिधित्व करता है, यह बात इस तरफ इशारा करती है कि इस दौरान मिथुन राशि के पेशेवर क्षेत्र में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। इस अवधि में आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों और उच्च अधिकारियों के साथ अच्छे तालमेल का आनंद भी उठाने को मिलेगा।

इसके अलावा मिथुन राशि के वो जातक जो व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें भी इस गोचर के दौरान काफी लाभ मिलने की संभावना है। यह आपके विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए एक शानदार समय साबित हो सकता है क्योंकि, इस अवधि के दौरान आप कई प्रभावशाली लोगों और प्रतिष्ठित लोगों से मिलने की संभावना रखते हैं, जो आपको नए अवसर प्रदान कर सकते हैं। यह अवधि में बाजार में लंबे समय से लंबित उत्पादों और योजनाओं को पेश करने के लिए भी बहुत अच्छी साबित हो सकती है।

व्यक्तिगत मोर्चे पर, सह-जन्मे, और विशेष तौर से छोटे भाई-बहनों से समर्थन और सहयोग मिलेगा जिससे आपको किसी भी कठिनाइयों से उबरने में मदद मिलने वाली है। इसके अलावा इस समय आप अपने दोस्तों और सामाजिक मंडलों के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे। इसके अलावा अपने पड़ोसियों के साथ संबंध बनाने में आप बढ़-चढ़कर भाग लेंगे जिससे, आपका उनसे तालमेल बढ़ेगा।

हालाँकि, जैसा कि सूर्य सीधे पंचम भाव को दर्शा रहा है, जो आपको इस अवधि के दौरान थोड़ा जिद्दी और कठोर बना सकता है। यह विशेष रूप से आपके व्यक्तिगत मामलों के संदर्भ में आपके लिए कुछ समस्याएं पैदा करने वाला साबित हो सकता है।

कुल मिलाकर देखा जाये तो मिथुन राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर उनके सभी प्रयासों का फल लेकर आने वाला साबित होगा। मिथुन राशि के जातकों के लिए यह गोचर एक शुभ अवधि साबित हो सकती है।

उपायः रविवार के दिन गायों को गुड़ खिलाएं।

250+ पन्नों की रंगीन कुंडली खोलेगी भविष्य के राज़: बृहत् कुंडली

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर उनके दसवें घर में होगा, जहाँ सूर्य अपनी ‘दिगबल’ स्थिति या दिशात्मक शक्ति में है। यह इस बात की तरफ इशारा करता है कि, इस स्थिति में मौजूद सूर्य कर्क राशि के जातकों के लिए नयी उपलब्धियों और विकास की संभावनाएं लेकर आने वाला है।

सूर्य जो परिवार के दूसरे घर को नियंत्रित करता है वह इस गोचर के दौरान दशम भाव में अपनी उच्च स्थिति में होगा। यह साफ़तौर पर इस तरफ इशारा करता है कि, कर्क राशि के जो जातक पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े हैं उन्हें इस समय के दौरान काफी मुनाफ़ा होने की उम्मीद है और, साथ ही उन्हें इस समय अपनी विरासत को आगे ले जाने के लिए बेहतरीन अवसर भी प्राप्त होंगे। चूंकि, यहां यह ग्यारहवें घर के स्वामी शुक्र के साथ युति में भी है, यह इस बात को दर्शाता है कि, इस राशि के कुछ लोगों को इस समय अवधि में अभूतपूर्व लाभ होने की भी प्रबल संभावना है। इसके अलावा जो लोग अपनी पेशेवर ज़िंदगी से खुद के व्यवसाय में कदम रखने की चाह रखते हैं उनके लिए भी यह समय शुभ साबित हो सकता है।

वर्तमान संगठनों में काम करने वालों को गोचर की समय अवधि में नई भूमिकाएँ, कुछ नयी जिम्मेदारियां और कार्यक्षेत्र के उच्च पद पर आसीन होने जैसे सुनहरे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। साथ ही जो लोग नई नौकरियों की तलाश कर रहे हैं या, अपने व्यवसायों में कुछ बदलाव के बारे में सोच रहे हैं, उन्हें इस पारगमन के दौरान अनुकूल अवसर मिलने की संभावना है।

सरकारी क्षेत्र के तहत काम करने वाले कर्क राशि के जातकों को भी इस पारगमन के दौरान ढेरों प्रशंसा और उनके काम को सराहना प्राप्त होने की संभावना है। वहीं इस राशि के वो लोग जो सरकारी कॉन्ट्रैक्ट में काम करते हैं उनके लिए भी यह समय अनुकूल साबित होने वाला है।

बात करें अगर आपके व्यक्तिगत लिहाज़ से तो, अपने पिता के साथ क्वालिटी वक़्त बिताने के लिए यह गोचर बेहद ही शुभ समय साबित होगा, इस अवधि के दौरान आपके साथ आपके पिताजी के संबंध एक नए आयाम तक पहुंचने की भी संभावना है। इसके अलावा कुछ जातकों को उनके घर परिवार में किसी नए मेहमान के स्वागत की भी उम्मीद है। इसके अलावा इस गोचर के दौरान आपको आपकी पैतृक संपत्ति और भूमि से लाभ भी मिलने की प्रबल संभावनाएं हैं।

स्वास्थ्य के लिहाज़ से बात करें तो भी, आप इस पारगमन के दौरान जीवन शक्ति और जोश से भरे होंगे।

यानि कुल मिलाकर देखा जाये तो, यह गोचर कर्क राशि के जातकों के लिए शुभ परिणाम देने वाला ही साबित होगा लेकिन, कभी-कभी आपके आक्रामक और आधिकारिक व्यवहार के चलते आपके लिए व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों ही जीवन में इसकी वजह से समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसलिए, अगर इस गोचर का संपूर्ण और शुभ फल प्राप्त करना चाहते हैं तो, अपने व्यक्तित्व की इन दो बातों पर ख़ास ख्याल रखें।

उपायः रविवार को सोने या तांबे में गढ़ी हुई अपनी दाहिनी हाथ की अनामिका में अच्छी गुणवत्ता वाली रूबी पहनें।

सिंह राशि

सूर्य, जो कि सिंह राशि का शासक है, इस गोचर के दौरान भाग्य और किस्मत के अपने नवम भाव में अपनी उच्च स्थिति में स्थित होगा। इससे सिंह राशि वालों के लिए शुभ फल मिलने की संभावना है।

व्यावसायिक रूप से बात करें तो, इस पारगमन के दौरान नई परियोजनाओं, योजनाओं और नीतियों को शुरू करने के लिए यह समय शुभ साबित हो सकता है,क्योंकि इस दौरान आपको अपने भाग्य और किस्मत का पूरा समर्थन मिलने वाला है। कार्यक्षेत्र पर काम का प्रवाह सुचारु और स्थिर बना रहेगा, इस दौरान आपको कार्यस्थल पर अपने वरिष्ठों से अच्छा समर्थन और पहचान मिलने की संभावना है। इसके अलावा इस राशि के जो जातक सरकारी क्षेत्रों में काम कर रहे हैं, इस गोचर के दौरान उन्हें भी सर्वोच्च स्थान पर या उनके अनुकूल स्थानों पर स्थानान्तरण प्राप्त होने की संभावना है। आपके सामाजिक दायरे में आपका नाम और मान-सम्मान बढ़ेगा और लोग आपसे सलाह-मशवरा लेने आपके पास आयेंगे।

इसके अलावा सिंह राशि के व्यवसाय से जुड़े जातक इस गोचर के दौरान, पहले से अधिक आशावादी, निर्भीक और अभिनव नज़र आयेंगे, जिससे इस समय के दौरान उनके मुनाफ़े और आय में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। इस समय के दौरान अगर आप कोई यात्रा करते हैं तो आपको उससे निश्चित लाभ मिलने की संभावना है। इस गोचर के दौरान परिस्थितियां आपके पक्ष में रहने वाली हैं।

व्यक्तिगत मोर्चे पर, जैसा कि नौवां घर आध्यात्मिकता का प्रतिनिधित्व करता है, ऐसे में इस गोचर के दौरान आप अपने परिवार के साथ धार्मिक यात्रा या किसी तीर्थ यात्रा पर जाने की संभावना को प्रबल करता है। इस यात्रा से आपको असीम शांति और संतुष्टि मिलेगी।

हालाँकि, जैसा कि सूर्य दसवें घर से बारहवें घर में स्थित हो रहा है, जो पिता का प्रतिनिधित्व करता है, ऐसे में इस अवधि में आपका अपने पिता के साथ झगड़े या मतभेद होने की आशंका है। इसलिए, सलाह यही दी जाती है कि पिता से बात करते समय अपनी मर्यादा का लिहाज़ रखें और अपनी बोली में शालीनता बनाये रखें।

स्वास्थ्य के लिहाज़ से बात करें तो, इस गोचर के दौरान आपको अपनी किसी पुरानी बीमारी या समस्या से छुटकारा मिलने की उम्मीद है।

कुल मिलाकर देखा जाये तो, सिंह राशि के जातकों के लिए यह एक अच्छा समय साबित होगा, जो आपको अपार संतुष्टि और मौद्रिक लाभ के साथ महान प्रसिद्धि प्राप्त करने में मदद करेगा।

उपायः रोज़ाना सूर्योदय के समय सूर्य नमस्कार करें।

कन्या राशि

सूर्य, जो आपके बारहवें भाव का नियंत्रण करता है, बारहवां भाव जिसे व्यय का घर माना गया है, वो आपके आठवें घर में अपनी उच्च स्थिति में गोचर कर जायेगा। कन्या राशि के जातकों के लिए यह गोचर मध्यम और औसत परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा।

सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात, इस गोचर के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस दौरान आपको पेट, नज़र, सिरदर्द या तेज़ बुख़ार जैसी कोई समस्या बेहद परेशान कर सकती है। जैसा कि आठवां घर, चिंता और अनिश्चितता को भी दर्शाता है, ऐसे में इस गोचर अवधि के दौरान आप भावनात्मक रूप से थोड़े कमजोर, घबराए हुए और उदास महसूस कर सकते हैं। लेकिन, अपना संयम बनाये रखें। सलाह दी जाती है कि इस मुश्किल की घड़ी में भी धैर्य से काम लें क्योंकि यह समस्याएं आपके जीवन में ज्यादा समय के लिए नहीं रहने वाली हैं। हालाँकि, फिर भी समस्या ज्यादा बड़ी लगने लगे तो एक बार किसी डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

बात करें अगर व्यावसायिक रूप से तो, इस दौरान आपके मन में अपनी मौजूदा नौकरी बदलने का ख्याल आ सकता है, लेकिन हमारी सलाह यही है कि, जल्दबाजी में कोई भी फ़ैसला लेने से बचें, बजाय इसके अपने कौशल और अपने अनुभव पर जितना हो सके काम करें। यह आपको निकट भविष्य में अवसरों के बेहतर परिणाम प्राप्त करने में आपकी मदद करेगा।

व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े जातकों को भी सलाह यही दी जाती है कि, किसी भी नए निवेश के बारे में विचार कर रहे हैं तो अभी रुके, बल्कि अपने पहले से किये हुए कामों को जितना हो सके संघटित करने का प्रयास करें। इसके अलावा कोई भी ऐसा काम करने से बचें जो साफ़ तौर पर सरकार या कानून के विरुद्ध हो। इसके अलावा यह आपके करों और अन्य देनदारियों का भुगतान करने का एक भी बहुत अच्छा समय है क्योंकि, इस गोचर के दौरान आपको इनका अंतिम भुगतान का आखिरी मौका मिलेगा। इसके अलावा बेहद ज़रूरी ना हो तो किसी भी तरह की यात्रा करने से रुके। अन्यथा इन यात्राओं से आपको केवल तनाव मिलेगा और आपके ख़र्चों में अनावश्यक बढ़ोतरी होगी।

व्यक्तिगत रूप से बात करें तो, जैसा कि सूर्य सीधे आपके भाषण के दूसरे घर के पहलु में नज़र आ रहा है, ऐसे में, संभावना है कि इस गोचर के दौरान आप कभी कभी अपनी ज़ुबान से थोड़े कठोर हो सकते हैं, जिससे आपके आसपास के लोगों के आहत होने की उम्मीद है। इसलिए सलाह दी जाती है कि, अगर आप अपने आसपास शांति का माहौल चाहते हैं तो अपने शब्दों का चयन बेहद ही सावधानी से करें, और जितना हो सके लोगों से सौम्य होकर बातें करें। इस राशि के कुछ जातकों को उनके पिता के स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है, इसलिए जितना मुमकिन हो हर वक़्त उनके साथ बने रहने की सलाह दी जाती है।

हालाँकि, कन्या राशि के कुछ जातकों को अपने जीवनसाथी के धन में वृद्धि देखने को मिल सकती है, और आप में से कुछ लोगों को इस दौरान अपने ससुराल से अच्छा समर्थन और लाभ भी मिल सकता है। आप में से कुछ लोगों को, विशेष रूप से अपनी पैतृक संपत्ति से कुछ अचानक लाभ और मुनाफ़े की प्रबल संभावना है। हालाँकि, इस गोचर के दौरान आपके व्यय भी बढ़ने वाले हैं, इसलिए इस समय के दौरान जितना हो सके आपकी बचत और ख़र्चों के बीच उचित अनुपात बनाए रखना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है।

वहीं बात करें अगर इस राशि के छात्रों की तो, नए विषयों या किसी नए पाठ्यक्रमों को शुरू करने के इच्छुक लोग इस पारगमन से काफी हद तक लाभान्वित हो सकते हैं।

उपायः सूर्य होरा के दौरान रोज़ाना सूर्य मंत्र का जाप और ध्यान करें।

क्या आपको चाहिए एक सफल एवं सुखद जीवन? राज योग रिपोर्ट से मिलेंगे सभी उत्तर!

तुला राशि

सूर्य, जो कि तुला राशि के जातकों के ग्यारहवें घर को नियंत्रित करता है, जिसे "लाभ भाव" के रूप में भी जाना जाता है, वो अपने उच्च स्थान पर सातवें घर से होकर गोचर कर रहा है। यह इस बात का संकेत है कि यह गोचर तुला जातकों के लिए शुभ फल और परिणाम लेकर आएगा।

पेशेवर रूप से बात करें तो, तुला राशि के जो जातक इस समय अपनी मौजूदा आय से हटकर आय के नए स्त्रोत की तलाश कर रहे हैं या, आय के नए स्त्रोत शुरू करना चाहते हैं उन्हें यह गोचर शुभ परिणाम देगा। इस गोचर के दौरान आपको कई नए अवसर मिलने की संभावना है। इसके अलावा पेशेवर जातक इस समय अवधि के दौरान पदोन्नति या तारीफ की उम्मीद भी कर सकते हैं। इस गोचर के दौरान तुला जातकों को बहुत अधिक मौद्रिक और राजकोषीय लाभ होंगे।

इस राशि के व्यापार से जुड़े जातकों को भी काफी लाभ मिलने वाला है, विशेष तौर पर उन्हें जो लोग साझेदारी में व्यवसाय कर रहे हैं। इस समय के दौरान यात्राएं करने से, या नए क्षेत्रों की खोज इत्यादि करने से आपको काफी लाभ मिलने की संभावना है, क्योंकि व्यापार के विस्तार के लिए यह समय काफी शुभ साबित हो सकता है। साथ ही अगर आपके दिमाग में कोई नया विचार है, तो उसे लोगों से साझा अवश्य करें, क्योंकि कई प्रभावशाली लोग आपकी योजनाओं में रुचि ले सकते हैं और उनमें निवेश कर सकते हैं।

बात करें अगर तुला राशि के जातकों के व्यक्तिगत जीवन की तो, इस राशि के सिंगल जातक इस समय अवधि में विवाह के बंधन में बंध सकते हैं। हालाँकि शादीशुदा जातकों के जीवन में उनके अहंकार, या गुस्से की वजह से थोड़ी उठापटक का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा अगर कोई भी निर्णय लेते समय अहंकार को बीच में ना आने दें।

हालांकि, चूंकि इस पारगमन के दौरान इच्छा घर सक्रिय हैं, जो इंगित करता है कि यह आपकी गहरी लालसाओं और शौक को पूरा करने के लिए एक अच्छा समय साबित हो सकता है। इस समय अवधि के दौरान अप खुद को और बेहतर तरीके से समझने में कामयाब रहेंगे, और साथ ही सूर्य के इस गोचर से आपको अधिक लाभकारी परिणाम प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।

कुल मिलाकर देखा जाये तो सूर्य का यह गोचर तुला राशि के जातकों के लिए नए अवसरों और मुनाफ़े और लाभ के लिहाज़ से काफी शुभ साबित होगा।

उपायः किसी भी ज़रूरी या महत्वपूर्ण काम के लिए घर से निकलने से पहले पिता या किसी पितातुल्य इंसान का आशीर्वाद लेकर निकले।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए उनके छठे भाव में होने जा रहा सूर्य का यह गोचर बहुत शुभ और लाभकारी साबित होगा, और इस गोचर के दौरान उन्हें महान परिणाम और उपलब्धियाँ हासिल करने में मदद भी मिलेगी।

स्वास्थ्य के लिहाज़ से बात करें तो, इस समय अवधि में आप अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने के लिए ज्यादा तत्पर नज़र आयेंगे, जिसके लिए ज़रूरत पड़ी तो आप नए व्यायाम आहार या दिनचर्या का सहारा भी लेने से नहीं कतरायेंगे। इस कड़ी में आप अपने खान-पान की शैली में आवश्यक बदलाव भी कर सकते हैं और अपनी दिनचर्या में योग ध्यान को भी शामिल कर सकते हैं, जो स्वास्थ्य के मामले में आपको सकारात्मक परिणाम देने में मददगार साबित होगी। इसके अलावा कुछ वृश्चिक जातकों को लंबी चली आ रही कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या या परेशानी से छुटकारा भी मिल सकता है।

आर्थिक दृष्टि के लिहाज़ से बात करें तो, किसी भी तरह के ऋण, बकाया, या क़र्ज़ जिससे आप लम्बे समय से छुटकारा पाने चाहते थे, उससे मुक्ति पाने के लिए यह एक शुभ समय साबित हो सकता है। कुछ जातकों को इस दौरान पुराने कोर्ट के मामलों से लाभ मिलने की संभावना है। अगर आप किसी पर मुकदमा करने की योजना बना रहे हैं, तो इस दिशा में भी आगे बढ़ने के लिए यह समय शुभ साबित होगा। कुछ व्यवसायियों को पहले से तैयार की गई उनकी योजनाओं या निवेश से अपने पहले से उधार दिए गए पैसे या रिटर्न वापिस मिलने की संभावना है।

पेशेवर रूप से बात करें तो, सूर्य के इस गोचर के दौरान आपके दुश्मन या प्रतिद्वंद्वी आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकेंगे। इस पारगमन के दौरान आपकी इच्छाशक्ति, आत्मविश्वास और प्रतिस्पर्धात्मक शक्ति अधिक होगी, जिसकी मदद से आप किसी भी परेशानी या बाधा से बड़ी ही आसानी से पार होने में कामयाब रहेंगे। आपको इस अवधि में अपने प्रयासों के लिए सराहना और उचित पहचान दोनों ही मिलने की संभावना है। जैसा कि इस पारगमन के दौरान दोनों वृद्धि घर छठे और दसवें सक्रिय हैं जो इंगित करता है कि बढ़ने के अवसर इस चरण के दौरान ज्यादा कठिन नहीं होंगे। नए अवसरों की तलाश करने वालों को उनके इच्छित क्षेत्रों में नए मौके मिलने की संभावना प्रबल है।

व्यक्तिगत रूप से, आपके पिता के लिए यह गोचर बेहद शुभ साबित हो सकता है, क्योंकि वे अपने कैरियर और व्यवसाय में प्रगति करने की संभावना रखते हैं। इसके अलावा इस दौरान कुछ मूल निवासियों को अपने परिवार के मातृ पक्ष से लाभ प्राप्त मिलने की भी संभावना है।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भी समय शुभ साबित होगा क्योंकि इस दौरान आपके सभी सपने पूरे हो सकते हैं।

कुल मिलाकर देखा जाये तो वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर अच्छे परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा।

उपायः गोचर के दौरान, रोज़ाना ‘आदित्य हृदय’ स्त्रोत का पाठ करें।

धनु राशि

सूर्य का यह गोचर धनु राशि के जातकों के पांचवें घर के माध्यम से होगा, जिसे शिक्षा, संतान, बुद्धि, प्रेम और रोमांस का प्रतिनिधि माना गया है। जो इस बात को इंगित करता है कि यह गोचर धनु राशि के जातकों के लिए लाभ और शुभ परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा। सूर्य के अपने इस गोचर के दौरान आपके पांचवें घर में स्थित होना, इस बात की तरफ भी इशारा करता है कि, इस दौरान विशेष रूप से विदेश में या अपने गृह नगर से बाहर उच्च शिक्षा की तलाश कर रहे धनु छात्रों के लिए यह समय शुभ रहने वाला है, क्योंकि इस पारगमन के दौरान उन्हें शुभ समाचार मिलने की प्रबल संभावना है।

पेशेवर रूप से बात करें तो, इस समय अवधि के दौरान आपको मिलने वाले अवसरों में वृद्धि होने की संभावना है, और साथ ही आप मौद्रिक स्थिति के मामले में भी वृद्धि करेंगे। इस समय के दौरान आप अपने काम से खुश नज़र आयेंगे और आपको अपने वरिष्ठों का भी पूर्ण सहयोग और मार्गदर्शन भी प्राप्त होगा, जो इस अवधि के दौरान आपके जीवन में विकास के लिए एक महान प्रेरणा का काम करेगा।

हालाँकि, अगर आप व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो, तो गणना किए गए जोखिम लेने से आपको शानदार रिटर्न और लाभ मिलने में मदद मिलेगी। लेकिन, स्टॉक ट्रेडिंग और सट्टा बाज़ार से जितना हो सके दूर रहने की सलाह दी जाती है।

व्यक्तिगत मोर्चे पर, धनु राशि के जातकों के लिए यह गोचर मिलेजुले परिणाम लेकर आएगा। आप में से जो लोग विवाहित हैं उन्हें इस दौरान अपने बच्चों के जीवन में वृद्धि देखने को नसीब होगी, जिससे आपके जीवन में ख़ुशियों का माहौल बना रहेगा। हालाँकि सूर्य की यह स्थिति कभी-कभी आपको आपके रवैये में ज़िद्दी और कठोर बना सकती है, जिससे आपके व्यक्तिगत जीवन में कुछ उतार-चढाव की आशंका है। इस समय अवधि के दौरान आपके पार्टनर के स्वभाव में कुछ बदलाव आ सकता है, और उनकी मांग भी बढ़ सकती है, जिससे आप दोनों के बीच में दूरियाँ आने की गुंजाईश है। हालाँकि आपको सलाह यही दी जाती है कि, किसी भी परिस्थिति में अपना धैर्य ना खोएं, अपना उचित संतुलन बनाये रखें, आज नहीं तो कल यह बुरा समय ख़त्म हो ही जायेगा। अगर आपका जीवनसाथी काम कर रहा है, तो यह गोचर उनके लिए उनके संबंधित क्षेत्रों या पेशे में निरंतर प्रगति प्रदान करने में मददगार अवश्य साबित होगा।

हालाँकि, जैसा कि पंचम भाव मंत्र जाप से भी संबंधित है, इसलिए मंत्र जप जैसी गतिविधियों में शामिल होने से आपको शांति, खुशी और संतोष मिलेगा।

स्वास्थ्य के लिहाज़ से बात करें तो, गोचर का यह समय अनुकूल रहेगा। हाँ लेकिन, जितना हो सके तला-भुना भोजन, या मसालेदार भोजन करने से परहेज करें, अन्यथा आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या इस गोचर के दौरान आपको परेशान कर सकती है।

उपायः रविवार को व्रत रखने से शुभ फल मिलेगा।

करियर के सही चुनाव के लिए ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मकर राशि

राजसी ग्रह माने जाने वाला सूर्य ग्रह, अपने वर्तमान चक्र के दौरान चतुर्थ भाव जिसे माता, सुख और संपत्ति, का प्रतिनिधि माना गया है उसके माध्यम से अपनी उच्च राशि मेष राशि में चला जाएगा। सूर्य का यह गोचर मकर जातकों के लिए मिश्रित और दिलचस्प परिणाम प्रदान कर सकता है।

व्यक्तिगत तौर पर बात करें तो, आपकी माँ का स्वास्थ्य इस समय में आपकी चिंता की वजह और कारण बन सकता है। इसलिए गोचर की समय अवधि में अगर आप उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताऐं तो इससे आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। आप में से कुछ को इस गोचर के दौरान अपनी पैतृक संपत्ति से मुनाफ़ा और लाभ भी मिल सकता है। रिश्ते के लिहाज़ से बात करें तो, इस गोचर के दौरान आप औरों थोड़े हावी होने का प्रयास कर सकते हैं, जिससे आपके और आपके अपनों के बीच कुछ दरार आ सकती है। हालाँकि, आपके जीवनसाथी को इस अवधि के दौरान उनकी सामाजिक स्थिति और करियर में महत्वपूर्ण वृद्धि के आसार हैं। घर से जुड़ा कोई भी मरम्मत या निर्माण का काम जितना हो सके अभी टालें, क्योंकि इससे आपके केवल खर्चे बढ़ेंगे और ऊर्जा का व्यय होगा।

हालाँकि, जैसा कि यह पाँचवें घर के स्वामी शुक्र के साथ स्थित है, जो बताता है कि इस अवधि के दौरान शोध, पीएचडी आदि में शामिल छात्रों को उनके करियर से जुड़ी कुछ अच्छी खबर मिलने की उम्मीद है।

जैसे कि चौथे घर में तैनात सूर्य दसवें घर में अपने चरम या चरम बिंदु से विपरीत स्थिति में है। यह बात इस तरफ इशारा करती है कि, आप अपने पेशे या काम में कुछ आवर्ती समस्याओं या बाधाओं का सामना कर सकते हैं, जिसकी वजह से आप चिंतित या अनिश्चित महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा इस समय के दौरान आपके वरिष्ठ आप पर हावी होने का प्रयास करेंगे, जो आपकी समस्याओं को बढ़ाने का काम करेगा। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपना धैर्य बनाये रखें और किसी भी तरह के टकराव से इस गोचर अवधि के दौरान बच कर रहे। अन्यथा आपको किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जितना हो सके झूठ बोलने से बचें, और किसी भी बात पर प्रतिक्रिया उस वक़्त दें जब समय सही हो।

स्वास्थ्य के लिहाज़ से बात करें तो, गाड़ी चलाते समय आपको विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है, अन्यथा आप किसी एक्सीडेंट या गंभीर चोट का शिकार हो सकते हैं।

उपायः रोजाना सुबह के समय प्राणायाम करें। या आप लाभकारी परिणाम प्राप्त करने के लिए सुबह ध्यान और चिंतन भी कर सकते हैं।

कुम्भ राशि

अपने वर्तमान चक्र के दौरान अपने तीसरे घर में सूर्य की उच्च स्थिति इस बात को इंगित करती है कि सूर्य का यह गोचर कुम्भ राशि के जातकों के लिए नई उपलब्धियों और सफलता लेकर आने वाला साबित होगा।

पेशेवर जीवन के लिहाज़ से बात करें तो, इस गोचर की अवधि के दौरान आपका कौशल अतिशयोक्तिपूर्ण होगा, और साथ ही आप अपने वरिष्ठों के सामने अपनी प्रतिभा को शानदार ढंग से निष्पादित करने में भी सक्षम रहने वाले हैं। इससे आपको अपने कार्यक्षेत्र पर अपने सीनियर्स से प्रशंसा और सराहना भी मिलेगी। आप इस समय अवधि में हद से अधिक आशावादी रहने वाले हैं, जिससे पेशेवर मुद्दे पर आप ज्यादा जीत, काम में प्रसन्नता और ख़ुशी हासिल करने में कामयाब होंगे। इस समय आपके भाषण देने की क्षमता भी अत्यधिक प्रभावशाली रहने वाली है, जो निश्चित तौर पर आपके पक्ष में काम करेगा।

कुम्भ राशि के वो जातक जो व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हैं, इस समय अवधि में उन्हें कोई भी डर या भय नहीं रहने वाला है। जिसके परिणामस्वरूप आप इस दौरान कोई भी काम बेहद ही जोश और उत्साह के साथ करेंगे, जो आपको इस प्रक्रिया में लाभ और सफलता अर्जित करने में मददगार साबित होगा। इसके अलावा जो व्यवसायी जातक साझेदारी में व्यवसाय कर रहे हैं, सूर्य के इस गोचर के दौरान उन्हें भी काफी सफ़लता और लाभ मिलने की संभावना है। इसके अलावा, यात्रा करने से आपको अपने व्यवसाय का विस्तार करने और इस पारगमन के दौरान आवश्यक अनुभव अर्जित करने में मदद मिलेगी।

बात करें अगर व्यक्तिगत लिहाज़ से तो, अगर आप शादीशुदा हैं तो आपको इस दौरान अपने जीवनसाथी का भरपूर साथ मिलेगा। इसके अलावा यदि आप सिंगल हैं, तो इस गोचर के दौरान आपको अपने किसी दोस्त या फिर सोशल मीडिया की मदद से कोई ख़ास इंसान मिल सकता है। हालाँकि सूर्य की यह स्थिति इस बात की भी तरफ इशारा करती है कि इस दौरान आपका आपके भाई-बहनों के साथ रिश्ता थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है। इसलिए बेहतर होगा कि अगर आप इस दौरान उनके साथ खुल कर बात करें और उनके साथ कुछ क्वालिटी वक़्त बिताऐं। इसके अलावा आपको यह भी सलाह दी जाती है कि उनसे बात करते समय अपनी भाषा पर संयम बनाये रखें। बात करते समय उनके साथ कठोर शब्दों का इस्तेमाल करने से बचें।

इसके साथ ही कुम्भ राशि के वो छात्रगण जो प्रदर्शन कला, मीडिया, पत्रकारिता, खेल और अन्य रचनात्मक क्षेत्रों में शामिल हैं, उन्हें सूर्य के इस वर्तमान चक्र के दौरान अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए सही मंच मिलने की संभावना है।

कुल मिलाकर देखा जाये तो, यह समय आपको ढेरों उपलब्धियों को हासिल करने के लिहाज़ से एक बेहतरीन समय होने वाला है, बस इस समय अपने संकोच के दायरे से बाहर निकले और किसी भी तरह का जोखिम लेने से कतराएं नहीं।

उपायः ज़रूरतमंद लोगों को आवश्यक वस्तुओं का दान करें।

मीन राशि

सूर्य का यह गोचर मीन राशि के जातकों के दूसरे घर में होने जा रहा है, जहाँ सूर्य अपनी उच्च स्थिति में स्थित होंगे, ऐसे में यह गोचर उनके लिए औसत या मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा।

सूर्य मीन राशि के जातकों के लिए छठे भाव को नियंत्रित करता है और इस दौरान उनके दूसरे घर में मौजूद होगा, जो दर्शाता है कि अदालत के मामलों या कानूनी कार्यवाही के माध्यम से आपको धन या कुछ अन्य लाभ मिलने की कुछ संभावना है। मीन राशि के कुछ जातकों को इस पारगमन के दौरान अपने पहले से उधार दिए गए धन को प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए ऋण की तलाश करने वाले व्यवसायी जातकों को इस अवधि के दौरान सकारात्मक समाचार मिलने की संभावना है। पेशेवर जीवन के संदर्भ में भी, यह अवधि महत्वपूर्ण लाभ को इंगित करती है।

अगर आपने कहीं निवेश इत्यादि किया है तो, इस गोचर अवधि के दौरान आपको वहां से भी कुछ लाभ मिल सकता है। कोई भी गलत राह, जल्दबाजी, या शार्टकट लेने से बचें, इसके अलावा कोई भी निर्णय लेने से पहले विशेषज्ञों से उचित सलाह लेने की सलाह दी जाती है।

व्यक्तिगत रूप से बात करें तो, बात करते समय अपने शब्दों का और अपने बात करने की शैली का पूरा ध्यान रखें, क्योंकि कठोर या कड़वे शब्द आपके घर के वातावरण को इस समय ख़राब कर सकते हैं। पैसों से जुड़ा कोई भी लेन देन करते समय भी सावधानी बरतें, खासकर अगर यह लेन देन आप अपने रिश्तेदारों के साथ कर रहे हैं तो, अन्यथा इस समय आप किसी बड़ी गहमागहमी में फंस सकते हैं। हालाँकि, अपने परिवार के मायके पक्ष से कुछ लाभ और लाभ की उम्मीद की जा सकती है। विवाहित जातकों के लिए उनके जीवनसाथी का स्वास्थ्य उनके लिए परेशानी और चिंता की वजह बन सकता है। इसलिए जितना हो सके अपने जीवनसाथी के साथ वक़्त गुजारें और उनकी ज़रूरतों का पूरा-पूरा ध्यान रखें।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को इस अवधि के दौरान आश्चर्यजनक सफलता मिलने की संभावना है। हालाँकि, यदि आप सोशल नेटवर्किंग के दीवाने हैं, तो आपको सलाह यही दी जाती है कि आप इससे इस वक़्त दूर ही रहें क्योंकि यह आपकी पढ़ाई से आपका ध्यान भटकाने का काम कर सकता है।

उपायः सूर्योदय के समय रोजाना "राम रक्षा स्तोत्र" का पाठ करें क्योंकि सूर्य भगवान विष्णु के इस अवतार से जुड़े हुए हैं।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

आशा है कि आपको सूर्य का मेष राशि में गोचर से संबंधित हमारा यह लेख सहायक होगा और इसमें दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। एस्ट्रोसेज का हिस्सा बनने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

ज्योतिष पत्रिका

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।