Ram Shalaka - श्री राम शलाका प्रश्नावली

राम शलाका प्रश्नावली के माध्यम से पाएँ अपनी सभी समस्याओं का समाधान।

श्री राम प्रश्न शलाका गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित रामचरित मानस पर आधारित है। ये देखा गया है कि जीवन में हमेशा कोई न कोई परेशानी लगी रहती है और हम कई बार उन चुनौतियों का सामना करने में स्वयं को असमर्थ पाते हैं। ऐसी स्थिति में हम चाहते हैं कि कोई हो जो हमारा मार्ग दर्शन कर हमारी मदद कर सके और हमें बताए कि जिस काम की हमने उम्मीद लगा रखी है वह काम हो भी पाएगा यह हम व्यर्थ ही उसके पीछे भाग रहे हैं। कई बार हमें अपने भविष्य की चिंता होती है लेकिन हमारे पास कोई ऐसा माध्यम नहीं होता जो हमारे इन सभी प्रश्नों का उत्तर दे सके। इसलिए हम कभी ज्योतिष शास्त्र तो कभी हस्तरेखा विज्ञान और कभी अंक शास्त्र का सहारा लेते हैं और ताकि हमें हमारे प्रश्नों का सही उत्तर मिल सके। लेकिन कई बार हमारे समक्ष ऐसी स्थितियाँ उत्पन्न हो जाती हैं जिसके चलते हम इन प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करने तक की प्रतीक्षा नहीं कर पाते हैं। ऐसी स्थिति में हम चाहते हैं कि कोई ऐसा माध्यम हमे ज्ञात हो जो तुरंत ही हमारे प्रश्न का उत्तर दे और हमें उसके लिए किसी की प्रतीक्षा ना करनी पड़े। तो इन सभी समस्याओं से मुक्ति पाने का सबसे सरल और सुंंदर तरीका है श्री राम शलाका प्रश्नावली। श्री राम प्रश्न शलाका श्री रामचरित मानस पर आधारित है जिसकी रचना गोस्वामी तुलसीदास जी ने की थी। इसे श्री राम शलाका प्रश्नावली भी कहा जाता है। इस प्रश्नावली के माध्यम से आप अपने जीवन से जुड़े सभी सवालों का जवाब चुटकी बजाते ही पा सकते हैं।

श्री राम शलाका प्रश्नावली की प्रयोग विधि

इस प्रश्नावली के अनेक कोष्ठकों में से प्रत्येक खाने में एक-एक शब्द लिखा हुआ है। वास्तव में यह प्रत्येक शब्द श्री रामचरितमानस में वर्णित चौपाइयों का एक भाग है। जिसमें जिस भी प्रकार की चौपाई होती है उसी प्रकार का फल प्राप्त होता है। राम शलाका या रामचरितमानस प्रश्नावली का प्रयोग करना बहुत ही आसान है।

  • आपको सबसे पहले अपने मन को एकाग्र करते हुए अपने सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न का ध्यान करना चाहिए जिसके बारे में आप सबसे अधिक चिंतित हों और उसका हल जानना चाहते हों।
  • इसके बाद भगवान श्री रामचंद्र जी का स्मरण करें और उनसे अपने प्रश्न के बारे में बात करते हुए उनसे प्रार्थना करें कि वह आपके कार्य में आपको सफलता प्रदान करें और जिस प्रश्न का उत्तर आप जानना चाहते हैं, वे श्री राम शलाका प्रश्नावली के माध्यम से आपको उसका फल प्रदान करें।
  • यह सब आपको बंद नेत्रों एवं सच्चे श्रद्धा भाव से करना है। इसके पश्चात एक बार पुनः अपने प्रश्न को मन में सोचें और दिए गए कोष्ठकों में से किसी भी एक खाने को चुनकर उस पर क्लिक करें।
  • आप जिस भी अक्षर का चुनाव करेंगे वह वास्तव में किसी एक पूरी चौपाई का भाग होगा।
  • जैसे ही आप किसी अक्षर पर क्लिक करेंगे तो एक पूरी चौपाई आपके सामने प्रकट हो जाएगी।
  • हर चौपाई का अपना एक अलग अर्थ है जिसका परिणाम सकारात्मक और नकारात्मक दोनों हो सकते हैं।
  • आप की चौपाई आपके सामने होगी और उसका अर्थ भी दिया गया होगा जिसके आधार पर आप खुद बेहद आसानी से समझ जाएंगे कि आपके प्रश्न का क्या उत्तर है।
  • इस प्रकार आप श्री राम शलाका प्रश्नावली के माध्यम से अपने प्रश्नों का उत्तर पा सकते हैं और जान सकते हैं कि जिस प्रश्न के लिए आप व्याकुल हैं क्या आपको उसमें सफलता मिलेगी अथवा नहीं या फिर आपको वह कार्य करना चाहिए अथवा नहीं।

श्री राम शलाका प्रश्नावली को प्रयोग करने के नियम

श्री राम शलाका प्रश्नावली को प्रयोग करने के लिए कुछ विशेष नियम है जिनका पालन हर व्यक्ति को करना चाहिए क्योंकि यदि आप पूरे नियमों का पालन करते हुए इस प्रश्नावली का प्रयोग करेंगे तो आपको जो उत्तर मिलेगा वह काफी सटीक होगा और आप देखेंगे कि आपने जो प्रश्न किया है या जिसका उत्तर आपको प्राप्त हुआ है वास्तव में वो सत्य साबित होगा। इसे भगवान श्रीराम की कृपा ही समझें। इसके लिए ये कुछ नियम निम्लिखित रूप से दिए गए हैं:

  • केवल अपने जीवन के अत्यंत आवश्यक प्रश्न का ही हल ढूंढे।
  • केवल समय बिताने के लिए या फिर हंसी मज़ाक के लिए इस प्रश्नावली का प्रयोग बिल्कुल ना करें।
  • जिस भी प्रश्न को आप पूछना चाहते हैं उस प्रश्न को पूछते समय आपके मन में भगवान श्री राम और शलाका के प्रति पूरी आस्था होनी चाहिए।
  • यदि आपका मन सच्चा होगा तो मिलने वाला उत्तर भी सही होगा। इसलिए प्रश्न पूछते समय अपने मन में किसी के प्रति ईर्ष्या अथवा द्वेष की भावना बिल्कुल ना रखें।
  • इस प्रश्नावली का प्रयोग केवल हिंदू धर्म ही नहीं अपितु इस संसार के किसी भी धर्म का व्यक्ति अपने ईश्वर को याद करके कर सकता है।
  • इस शलाका से प्रश्न पूछने से पूर्व स्नान कर लें और पवित्र होकर इसका प्रयोग करें।
  • बिना नहाए अथवा जूते-चप्पल पहनकर अथवा झूठे हाथों से इस प्रश्नावली का प्रयोग बिलकुल ना करें।
  • केवल आवश्यक प्रश्न का ही उत्तर ढूंढने का प्रयास करें।
  • बेहतर होगा कि एक दिन में एक व्यक्ति द्वारा 3 से 4 सवालों का ही उत्तर जानने का प्रयास किया जाए, इससे अधिक का नहीं।

इस प्रकार श्री राम शलाका प्रश्नावली आपके सभी प्रश्नों का जवाब देने में सक्षम है और यदि आप सच्चे मन से कोई भी प्रश्न बिना किसी दुर्भावना के भगवान श्री राम के सामने प्रकट करते हैं तो आपको उसका सटीक फल भी प्राप्त अवश्य होगा।

हम आशा करते हैं कि भगवान श्री राम की कृपा आपको प्राप्त होगी और उनकी अनुकंपा से राम शलाका प्रश्नावली आपके सभी संशयों को दूर करेगी और आपके जीवन में सफलता प्रदान करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

ज्योतिष पत्रिका

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।