• Talk To Astrologers
  • Maha ShivRatri Sale
  • Personalized Horoscope 2024
  • Brihat Horoscope
  • Top Followed Astrologers

ज्योतिषाचार्य पुनीत पाण्डे का परिचय

जानें एस्ट्रोसेज.कॉम के संस्थापक पुनीत पांडे का इंजीनियर से ज्योतिषाचार्य बनने तक का सफर

ज्योतिषाचार्य पुनीत पाण्डे पुनीत पांडे 21वीं सदी के जाने-माने और आधुनिक दृष्टिकोण रखने वाले ज्योतिषाचार्य हैं। आज के आधुनिक दौर में वे ज्योतिष विद्या के क्षेत्र में तकनीक का बखूबी इस्तेमाल करते हैं। यही वजह है कि ज्योतिषाचार्य पुनीत पांडेय ज्योतिषीय गणनाओं के लिए ‘नासा’ (नेशनल एयरनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन, अमेरिका) द्वारा जारी खगोल विज्ञान के तकनीकी सूत्रों का इस्तेमाल करने से नहीं हिचकिचाते हैं, वहीं उन्हें पारंपारिक वैदिक ज्योतिष के प्राचीन सिद्धांतों पर भी पूर्ण विश्वास है। एक अनुभवी ज्योतिषी होने के नाते वे ज्योतिष विद्या के बारे में पढ़ाते भी हैं और इस विषय पर कई लेख लिख चुके हैं। इनके अलावा पुनीत पांडेय ज्योतिष विद्या के क्षेत्र में युवा ज्योतिषियों की टीम के साथ लगातार शोध कार्य करते रहते हैं। पुनीत पांडे को हाईटेक और डिजिटल युग का एस्ट्रोलॉजर कहा जाता है। क्योंकि भारतीय ज्योतिष शास्त्र को उन्होंने तकनीक के साथ जोड़कर उसके व्यापक विस्तार में अहम भूमिका निभाई है। अन्य ज्योतिषाचार्यों की सोच के विपरीत उनकी धारणा है कि तकनीक के इस्तेमाल से ज्योतिष विद्या के क्षेत्र में बेहतर और सटीक कार्य किया जा सकता है।

उनकी अब तक की करियर यात्रा एक सफल सॉफ्टवेयर इंजीनियर से आधुनिक युग के ज्योतिषी के रूप में रही है। प्रोफेशन के लिहाज़ से वह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और इस क्षेत्र में उन्होंने 25 वर्षों से अधिक समय तक कार्य किया है। OJAS Softech Pvt Ltd की नींव रखने से पहले वे यूएस में आईटी क्षेत्र की मल्टी नेशनल कंपनी (एमएनसी) में सीनियर मैनेजमेंट स्तर पर कार्य कर चुके हैं। अपने कार्यकाल के दाैरान उन्होंने यूएस आर्मी, बोइंग, लॉकहीड मार्टिन, ई ए डी एस कंपनियों से संबंधित महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स पर कार्य किया है। साल 2008-09 में उन्होंने भारत लौटने का फ़ैसला किया और OJAS Softech Pvt Ltd की स्थापना की। वर्तमान में वह सन जावा एक्सपर्ट ग्रुप (विस्तृत प्रोफाइल: http://portlets.blogspot.com) से जुड़े हुए हैं। इसी जावा ग्रुप ने जावा टेक्नोलॉजी को बनाया है। उन्हें भारत के कुछ चुनिन्दा मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, बिग डाटा, क्लाउड और मोबाइल के विशेषज्ञ के रूप में जाना जाता है।

ओजस सॉफ्टेक प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ पुनीत पाण्डे कहते हैं- “क़रीब दो दशक पहले जब मैंने एक पुस्तक की दुकान से ज्योतिष की कुछ किताबें ख़रीदी थीं तभी से मेरा रुझान ज्योतिष की ओर बढ़ने लगा। उसके बाद मुझे यह अहसास हुआ कि ज्योतिष, आयुर्वेद और गूढ़ विज्ञान के प्रति मेरी रुचि स्वभाविक है। क्योंकि मैं ब्राह्मण हूँ और मेरे पूर्वज भी ज्योतिषी रहें हैं। मैंने ज्योतिष विद्या की विभिन्न पद्धतियों जैसे पाराशरी, जैमिनी, ताजिक, पाश्चात्य, कृष्णामूर्ति, नाड़ी और लाल किताब का गहराई से अध्ययन किया है। वास्तव में ज्योतिष की ये पद्धितियाँ बहुत अद्भुत हैं।" आज इंटरनेट के इस युग में वह एक जाने-माने ज्योतिषी हैं। ट्विटर पर उनके 10 हज़ार से भी अधिक फॉलोअर्स हैं और फीडबर्नर में भी उनके प्रशंसकों की संख्या 10 हज़ार से अधिक है। उन्हें ज्योतिष की विभिन्न पद्धतियों जैसे पाराशरी, लाल किताब, जैमिनी, ताजिक, केपी सिस्टम, नाड़ी और वेस्टर्न एस्ट्रोलॉजी आदि में महारत हासिल है। उनके ज्योतिषीय परामर्श विभिन्न पद्धतियों और उनकी तर्कशक्ति पर आधारित हैं।

उन्होंने न्यू जर्सी (अमेरिका) की एक मासिक पत्रिका “वैदिक एस्ट्रोलॉजी एंड स्प्रिचुएलिटी” में एसोसिएट एडिटर के रूप में भी कार्य किया है। अपने ज्योतिष ज्ञान के कारण उन्हें “ज्योतिष विशारद” की भी उपाधि प्राप्त है। परंतु व्यक्तिगत रूप से उन्होंने उपाधि की बजाय ज्ञान को अधिक महत्व दिया है। समय-समय पर उन्होंने ज्योतिष के विषय में विभिन्न पोर्टल्स, मैगज़ीन्स और अखबारों जैसे - कादम्बरी, दैनिक जागरण, प्रभात ख़बर आदि के लिए लेख भी लिखे हैं। ज्योतिष से जुड़े विषयों पर वे टीवी चैनलों पर अपने विचार भी रखते हैं। एस्ट्रोनॉमी और ज्योतिषीय गणना के क्षेत्र में उन्होंने कई एस्ट्रोलॉजी सॉफ्टवेयर तथा वेबसाइट्स में अपना योगदान दिया है।

उन्होंने न केवल AstroSage.com की शुरुआत की, बल्कि इस वेबसाइट को इस मुक़ाम तक पहुँचाया है कि आज यह दुनिया की सबसे पॉपुलर ज्योतिष वेबसाइट्स में से एक है। इंटरनेट की दुनिया में ज्योतिष, केपी सिस्टम और लाल किताब के प्रसार-प्रचार का श्रेय उन्हें दिया जाता है। ज्योतिषाचार्य पुनीत पाण्डेय देश-विदेश से जुड़े कई मामलों पर भविष्यवाणी कर चुके हैं। इनमें सोने के उच्च भाव, स्वाइन फ्लू, वाइएसआर रेड्डी का आकस्मिक निधन एवं पाकिस्तान और भारत के बीच शीत युद्ध जैसे हालातों आदि मामलों पर की गई भविष्यवाणियाँ सच साबित हुई हैं।

Twitter Facebook LinkDin Medium Quora Amazone

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।