• AstroSage Big Horoscope
  • Year Book
  • Raj Yoga Reort
  • Shani Report

नक्षत्र कैलकुलेटर

नक्षत्र कैलकुलेटर की मदद से आप बड़ी आसानी से अपने नक्षत्र या जन्म सितारे के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार कुल 27 नक्षत्र होते हैं, व्यक्ति का जन्म जिस नक्षत्र में होता है वहीं उसका विशेष नक्षत्र कहलाता है। हमारे इस नक्षत्र कैलकुलेटर के माध्यम से आप अपने नक्षत्र, चंद्र राशि और राशि चिन्ह के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको इसके लिए केवल अपनी जन्म तिथि, समय और जगह की जानकारी देनी होगी। इसके बाद सिर्फ एक क्लिक के जरिये आपके जन्म की सारी जानकारी आपके सामने होगी। नीचे दिए कैलकुलेटर की मदद से आप अपने नक्षत्र के बारे में जान सकते हैं।

अपना जन्म विवरण दर्ज करें

ज्योतिष में विश्वास रखने वालों का कहना है हाँ और इसमें विश्वास नहीं करने वाले लोगों का कहना है ना, क्या सच में वैदिक ज्योतिष काम करता है ? क्या सच में नक्षत्र हमारे घरेलू जीवन और कार्य क्षेत्र को प्रभावित करता है ? हम अपने नक्षत्र से पहचाने जाते हैं या अपने कर्मों से ? आईये चर्चा करते हैं वैदिक संस्कृति के नक्षत्र ज्योतिष की।

कोई भी ऐसी चीज जिसका संबंध मनुष्यों से है, चाहे वो शादी हो, स्वास्थ्य हो, धन हो या जीवन में आने वाली कोई भी बाधा हो, वो हमारे नक्षत्र से ही परिभाषित होती है। अपने जन्म तारे या नक्षत्र ही आपके व्यवहार और स्वयं को आगे बढ़ाने जैसी क्रियाओं के लिए जिम्मेदार माने जाते है। शुभ तिथि, शुभ समय, जन्म दिवस आयोजन, राशिफल मिलान, नक्षत्र की दशा, त्यौहार आदि सभी ज्योतिषीय घटना मुख्य रूप से व्यक्ति की कुंडली में स्थित नक्षत्र पर ही आधारित होते हैं।

नक्षत्र की भूमिका

यदि आप अपने जन्म के समय एक रेखा खींचते हैं, जहाँ से आप चंद्रमा में पैदा हुए थे तो तारों से होकर गुजरने वाली रेखा आपका नक्षत्र कहलाएगी। वैदिक ज्योतिष शास्त्र में नक्षत्र को प्रमुख तत्व के रूप में माना गया है। सभी 27 नक्षत्र ज्योतिष शास्त्र के प्रमुख गणनाओं के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं। लोग अक्सर ज्योतिषचार्यों की मदद से अपने नक्षत्र की स्थिति जानने का प्रयास करते हैं। लेकिन कम ही लोग ऐसा जानते हैं लेकिन अब अपने नक्षत्र के बारे में पता करना अब बेहद आसान हो चूका है। हमारे इस नक्षत्र कैलकुलेटर की मदद से आप भी घर बैठे बिलकुल मुफ्त में इसका इस्तेमाल कर अपना नाम, काम और धन कमा सकते हैं।

नक्षत्र कैलकुलेटर: जन्म सितारा कैलकुलेटर

आपका नक्षत्र बताने वाला, नक्षत्र कैलकुलेटर टूल आपके जन्म सितारे या नक्षत्र के बारे में बेहद जल्द और आसान तरीके से बताता है। अपने जन्म स्थान, जन्म समय और जन्मदिन के अनुसार आप अपने नक्षत्र के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण ज्योतिष उपकरणों में से एक है जो न केवल आपको अपने जन्म कुंडली को निर्धारित करने में मदद करता है बल्कि आपको अनुकूल परिणाम भी प्रदान करता है।

नक्षत्र कैलकुलेटर: जानें आपने नक्षत्र चक्र के बारे में

अमूमन लोग किसी भी शुभ कार्य के सफलतापूर्वक समापन के लिए शुभ-अशुभ समय और राहुकाल आदि की जानकरी अवश्य ले लेते हैं। बहुत से लोग नहीं जानते हैं की नक्षत्र सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जो आपके व्यक्तित्व को निर्धारित करता है। इसलिए लोगों को पाने जन्म नक्षत्र के बारे में ज़रूर मालूम होना चाहिए। हमारे इस नक्षत्र खोजक की सहायता से आप आसानी से अपने जन्म नक्षत्र और उस तिमाही के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिससे आपका संबंध है। आज के इस तकनीकी दुनिया में जहाँ सबकुछ आपसे सिर्फ एक बटन की दूरी पर है ऐसे में आपके नक्षत्र और उसके तिमाही के बारे में जानकारी प्राप्त करना कोई बड़ी बात नहीं है। आप ऑनलाइन नक्षत्र कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी राशि चिन्ह, चंद्र राशि, या जन्म नक्षत्र के बारे में ज्योतिष संबंधी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नक्षत्र कैलकुलेटर को इस्तेमाल करने का मार्गदर्शन

  • सबसे पहले आपको अपना जन्म तिथि, जन्म स्थान और जन्म समय के बारे में जानना होगा।
  • दूसरा, आपको वैदिक ज्योतिष पद्धति का उपयोग करते हुए सभी जानकारी इस नक्षत्र कैलकुलेटर टूल में भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको डेलाइट समय का चयन करने की भी आवश्यकता होगी, यदि आपका देश डे लाइट सेविंग टाइम का अनुसरण करता है।
  • अब आप जिस शहर में पैदा हुए हैं वहां का अक्षांश, देशांतर और समय क्षेत्र के बारे में बताना ना भूले।
  • इस विधि को थोड़ा आसान बनाने के लिए ये कैलकुलेटर आपको स्वचालित समय क्षेत्र की सुविधा प्रदान करता है।
  • एकबार इस कैलकुलेटर में सभी सटीक जानकारी भरने के बाद आपके सामने स्क्रीन पर एक नक्षत्र चार्ट नजर आएगा।
  • आपका नक्षत्र, लग्न और नक्षत्र की दशा अयनांश, डिग्री और देशांतर की गणना करने के बाद बताया जाता है।
  • आप अपने नक्षत्र और उसके तिमाही के आधार पर अपनी चाँद राशि या जन्म राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • नाम के रूप में आपको जो पहचान मिलती है वो आपके नक्षत्र के द्वारा ही निकाली जाती है, क्योंकि प्रत्येक नक्षत्र के अपने लक्षण और शुरूआती अक्षर होते हैं।
  • आप अपने नक्षत्र के पहले अक्षर का इस्तेमाल कर अपने शुभ नाम और शुभ नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि एस्ट्रोसेज का ये मुफ्त नक्षत्र कैलकुलेटर आपके लिए उपयोगी साबित होगा। कृपया अपनी प्रतिक्रिया के बारे में हमें ज़रूर बताएं।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

ज्योतिष पत्रिका

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।