• AstroSage Brihat Horoscope
  • AstroSage Big Horoscope
  • Ask A Question
  • Raj Yoga Reort
  • Career Counseling

बुध मीन राशि में वक्री- 23 मार्च 2018

बुद्धि और वाणी का कारक बुध ग्रह मीन राशि में 23 मार्च 2018 से वक्री गति करेगा। बुध के वक्री होने से सामान्यतः कार्यों में विलंब और सफलता के लिए अधिक प्रयत्न करने पड़ते हैं। हालांकि कुछ मामलों में वक्री बुध बहुत शुभ फल भी प्रदान करता है। चूंकि मीन राशि बुध के लिए नीच राशि मानी जाती है, इसलिए इस राशि में वक्री गति करने पर बुध कुछ चुनौतियां उत्पन्न करेगा तथा प्रयास करने के बाद ही अच्छे फल प्रदान करेगा। बुध ग्रह 23 मार्च शुक्रवार को सुबह 5:49 बजे वक्री हो जाएगा और 15 अप्रैल 2018 को दोपहर 2:50 बजे पुनः मार्गी होगा।

बुध मीन राशि में वक्री

आईये जानते हैं बुध के मीन राशि में वक्री होने पर सभी राशियों पर इसका क्या असर होगा-

Click here to read in English…

यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। चंद्र राशि कैल्कुलेटर से जानें अपनी चंद्र राशि

मेष

बुध की इस वक्री अवधि में आपको तरक्की के कई अवसर मिलेंगे लेकिन सफलता पाने के लिए आपको अधिक प्रयास करने होंगे। इस दौरान खर्चों में अधिक बढ़ोत्तरी हो सकती है। वे छात्र जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें कामयाबी के लिए अधिक समय देना होगा। कानूनी और निवेश संबंधी मामलों के लिए यह समय ज्यादा अच्छा नहीं होगा।

वृषभ

आय में बढ़ोत्तरी करने के लिए प्रयत्न करने होंगे। नौकरी और व्यवसाय में कड़ी मेहनत से अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। प्रेम संबंधों के मामलों में सावधानी से काम लेना होगा। क्योंकि इस दौरान विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। परिश्रम और लगन से अध्ययन करने पर छात्रों की पढ़ाई-लिखाई में आ रही अड़चनें दूर होंगी।

मिथुन

बुध की इस वक्री अवस्था में किसी के साथ विवाद की स्थिति बन सकती है, विशेषकर कार्यस्थल पर, इसलिए इससे बचने की कोशिश करें। अनैतिक कार्यों से भी दूर रहना होगा वरना आप किसी कानूनी मामले में उलझ सकते हैं। घर के पुनर्निर्माण संबंधी कार्य से जुड़ी योजना में विलंब होगा। मॉं की सेहत सुधार देखने को मिलेगा हालांकि फिर भी उनका ध्यान रखें।


कर्क

यह अवधि आपके लिए लाभकारी रहेगी लेकिन लाभ अर्जित करने के लिए आपको ज्यादा पसीना बहाना होगा। उच्च शिक्षा के लिए जारी कोशिशों में कुछ अड़चनें आ सकती हैं। आपके भाई-बहनों को भी कामयाबी पाने के लिए धैर्य के साथ काम लेना होगा। लेखन, कला और अभिनय के क्षेत्र में सफलता पाने के लिए सूझबूझ के साथ काम करना होगा।

सिंह

इस अवधि में आपको कुछ कड़वे अनुभवों का सामना करना पड़ सकता है। धन लाभ की अपेक्षा धन हानि की संभावना अधिक होगी, इसलिए पैसों से जुड़े मामलों में विशेष सावधानी बरतें। आपके अंदर अहंकार की प्रवृत्ति और बढ़ सकती है, अतः इससे बचने की कोशिश करें। मानसिक तनाव अधिक होने से सेहत पर इसका बुरा असर देखने को मिलेगा।

कन्या

इस अवधि में वैवाहिक और प्रेम संबंधों में मधुरता बनाये रखने के लिए आपको जीवनसाथी व प्रियतम को अधिक समय देना होगा। लोग जो कला, रंगमंच और अभिनय के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें बुध के प्रभाव से सफलता मिलेगी। हालांकि इसके लिए उन्हें अपने प्रयास जारी रखने होंगे। पार्टनरशिप में होने वाले किसी कार्य की शुरुआत में थोड़ी देर हो सकती है।


बुध ग्रह के दुष्प्रभाव से हैं पीड़ित, तो अवश्य करें: बुध ग्रह की शांति के उपाय

तुला

बुध का मीन राशि में वक्री होना तुला राशि वालों के लिए हानिकारक प्रतीत हो रहा है। इस अवधि में आपके कार्यों में देरी होगी और सफलता प्राप्त करने के लिए आपको ज्यादा कोशिश करनी होगी। आर्थिक नुकसान की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है इसलिए पैसों से जुड़े मामलों में विशेष सावधानी बरतें।

वृश्चिक

प्रेम विवाह के योग बनेंगे लेकिन इनमें कुछ अड़चनें भी आएंगी। छात्रों को अच्छे परिणामों के लिए मन लगाकर अध्ययन करना होगा। वहीं वैवाहिक संबंधों में सुधार के लिए गंभीरता के साथ प्रयास करने होंगे। धन या संपत्ति लाभ होने में विलंब हो सकता है, इसलिए इस अवधि में आपको धैर्य के साथ काम लेना होगा।

धनु

इस अवधि में अगर घर या वाहन खरीदने की योजना में थोड़ी देरी होने की संभावना बन रही है। आपके जीवनसाथी को नौकरी और व्यवसाय में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं लेकिन इसके लिए उन्हें अपने प्रयास जारी रखने होंगे। इस अवधि में आपको अपने हर लक्ष्य की प्राप्ति आसानी से नहीं होगी, इसके लिए आपको मन लगाकर काम करना होगा।


बुध ग्रह से शुभ फल की प्राप्ति के लिए धारण करें: पन्ना रत्न

मकर

नौकरी और व्यवसाय से जुड़े कामों में सफलता पाने के लिए अधिक परिश्रम के साथ काम करना होगा। हालांकि पहले की तुलना में आपकी एकाग्रता में कमी देखने को मिलेगी। आपके भाई-बहनों के जीवन में संघर्ष के बाद खुशियों के पल आएंगे। हर लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। इस अवधि में आपके जीवन में एक अहम मोड़ आ सकता है इसलिए सोच-समझकर फैसला लेना होगा।

कुंभ

बुध के वक्री होने से आपकी वाणी में कड़वाहट बढ़ सकती है। इसका परिणाम यह होगा कि आपका किसी के साथ विवाद हो सकता है। अचानक धन लाभ होने आय में वृद्धि तो होगी लेकिन खर्च भी बढ़ेंगे। आपके बच्चों के स्वभाव चिड़चिड़ापन और बढ़ सकता है। परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए छात्रों को पूरी ऊर्जा के साथ प्रयास करने होंगे।

मीन

बुध मीन राशि में स्थित रहकर वक्री रहेगा। इस दौरान मीन राशि के जातकों को चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन में शांति बनाये रखने के लिए सबसे मेलजोल रखना होगा। पार्टनरशिप के काम में लाभ अर्जित करने के लिए अधिक ध्यान देना होगा। वहीं वैवाहिक और प्रेम जीवन में मधुरता बनाये रखने के लिए जीवनसाथी और प्रियतम को समय देना होगा। इस दौरान भवन निर्माण से जुड़ी आपकी किसी योजना में विलंब होने की संभावना है।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

ज्योतिष पत्रिका

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।