• Trikal Samhita
  • AstroSage Big Horoscope
  • Raj Yoga Reort
  • Shani Report

शुक्र का सिंह राशि में गोचर- 5 जुलाई 2018

शुक्र ग्रह को भौतिक सुखों का कारक माना गया है। कुंडली में शुक्र के शुभ प्रभाव से वाहन, घर, महंगे वस्त्र, आभूषण जैसे तमाम सांसारिक सुखों की प्राप्ति होती है। शुक्र को कला, सौंदर्य और वैवाहिक सुख का कारक भी माना गया है, इसलिए ग्लैमर की दुनिया से जुड़े व्यक्तियों पर इसका गहरा प्रभाव होता है। वहीं शुक्र की कृपा से दाम्पत्य जीवन में मधुरता आती है। शुक्र ग्रह को वृषभ और तुला राशि का स्वामित्व प्राप्त है। यह मीन राशि में उच्च भाव में होता है और कन्या राशि में नीच भाव में रहता है।

शुक्र ग्रह 5 जुलाई 2018, गुरुवार को 02:38 बजे सिंह राशि में गोचर करेगा और 1 अगस्त 2018, बुधवार 12:41 बजे तक इसी राशि में स्थित रहेगा। आईये जानते हैं सभी 12 राशियों पर शुक्र के गोचर का होने वाला असर-

Click here to read in english

अपना चंद्र राशिफल जानने के लिए क्लिक करें चंद्र राशि कैलकुलेटर

शुक्र का सिंह राशि में गोचर

मेष

शुक्र आपकी राशि से पांचवे भाव में गोचर करेगा। ये गोचर आपके प्रेम संबंधों के लिए अच्छा है। रिश्तों में प्यार के बढ़ने से निजी संबंध मज़बूत होंगे। हालांकि छोटे-मोटे लड़ाई-झगड़े भी होते रहेंगे। छात्रों के रास्ते में थोड़ी बहुत परेशानियां आ सकती हैं बावजूद इसके वो पढ़ाई में अपना मन लगा पाएंगे और सफलता हासिल करेंगे। शादीशुदा हैं तो आपके बच्चों को उनके अपने क्षेत्र में कामयाबी मिलेगी। बच्चों की सेहत के प्रति जागरूक रहें। प्रियजनों को पेट से संबंधी रोग होने की संभावना है इसलिए उनकी सेहत का भी ख़्याल रखें। किसी नए रिश्ते की शुरुआत हो सकती है। आय में वृद्धि होगी। प्रेमी विवाह के परिणय सूत्र में बंध सकते हैं। परिवार का सहयोग मिलेगा।

उपायः शुक्रवार के दिन कन्याओं को मोमबत्तियां दान करें।

वृषभ

शुक्र आपकी राशि से चौथे भाव में प्रवेश करेगा। ये समय आपके निजी जीवन में खुशहाली लेकर आएगा। परिवार में प्रेम व सौहार्द बने रहने के कारण आप घर वालों के साथ समय बिताना पसंद करेंगे। घर के सौंदर्यीकरण की योजना बना सकते हैं। थोड़ी बहुत साज-सज्जा घर के इंटीरियर में बदलाव लाएगी। मां को सुख-सुविधाओं का लाभ मिलेगा और स्वास्थ्य पहले से अच्छा होगा। कार्यस्थल पर अच्छा प्रदर्शन करेंगे। बेवजह के विवादों से बचने की कोशिश करें। ननिहाल पक्ष के लोग घर आ सकते हैं और घर पर किसी कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा सकता है। आपके पार्टनर यदि कार्यरत हैं तो उन्हें कोई अच्छी ख़बर प्राप्त हो सकती है। इस गोचर के दौरान आप कोई नई गाड़ी खरीद सकते हैं या फिर किसी ज़मीन का सौदा भी कर सकते हैं।

उपायः शुक्रवार के दिन उंगली में डॉयमण्ड धारण करें।

मिथुन

आपकी राशि से शुक्र तीसरे भाव में गोचर करेगा। आप किसी फायदे के लिए जोख़िम उठाना पसंद करेंगे। इस दौरान अपनी किसी भी हॉबीज़ को निखारने की कोशिश करेंगे और अपना ज्यादातर समय उसी में व्यतीत करेंगे। मनोरंजन के लिए छोटी-मोटी यात्राएं संभव हैं। जीवन में किसी नए रिश्ते की दस्तक हो सकती है और थोड़ी बहुत नोक-झोंक के बाद आप भी उस रिश्ते को पसंद करने लगेंगे। अपने प्रियजनों का साथ पसंद करेंगे और अपना समय उन्हीं के साथ बिताएंगे। कोई कलात्मक गुण उभर कर सामने आ सकता है जो आपको नाम व प्रसिद्धी देगा। सामाजिक स्तर बढ़ेगा। जीवनसाथी के लिए कोई शुभ समाचार आ सकता है। बच्चे भी अपनी लाइफ को भरपूर एंजॉय करेंगे।

उपायः भगवान शिव की पूजा करें और उन्हें सफेद चंदन व फूल चढ़ाएं।


जानें: राशि रत्न से जुड़ी हर बात जो आपके लिए जानना है जरूरी

कर्क

शुक्र आपकी राशि से दूसरे भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपको कई वित्तीय फायदे होंगे और आप अच्छी रक़म जोड़ सकेंगे। प्रॉपर्टी से भी फायदा संभव है। संवाद शैली में सुधार आएगा और आप दूसरों को अपनी बातों से आकर्षित कर पाएंगे। बोली की मिठास यदि कड़वाहट में बदल गई तो आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है, इसलिए वाणी पर संयम रखें। खाने के लिए बड़े-बड़े रेस्टोरेंट में मौका मिलेगा। परिवार में कोई समारोह हो सकता है या फिर किसी नए मेहमान का आगमन भी संभव है।

उपायः शनिवार को बजरंग बली को सिंदूर चढ़ाएं।

सिंह

शुक्र आपकी राशि से ही गोचर करेगा। इस दौरान आप अपने अच्छे कार्यों के लिए जाने जाएंगे। बीते समय में किए गए संघर्षों का लाभ इस दौरान प्राप्त होगा। व्यक्तित्व में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा जिससे आपके प्रति लोग आकर्षित होंगे। गंभीर मुद्दों पर लोग आपकी सलाह ले सकते हैं। भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त हो सकता है। अपने लिए कुछ ऐसा करेंगे जिससे आपको खुशी हासिल होगी। शादीशुदा ज़िंदगी में सुधार आएगा हालांकि थोड़े बहुत झगड़े संभव हैं इसलिए कुछ ऐसा न कहें या करें जिससे बात आगे बढ़े।

उपायः शुक्रवार के दिन मंदिर में देवी को लाल गुलाब अर्पित करें।

कन्या

शुक्र आपकी राशि से बारहवें भाव में प्रवेश करेगा। भौतिक सुखों की ओर मन ज़्यादा लगेगा, इस कारण ख़र्च बढ़ सकते हैं। वास्नात्मक क्रियाओं में रूचि आपको खुशी देगी लेकिन इस पर अपना नियंत्रण ज़रूर रखें। करियर में नए अवसर के लिए आप विदेश की ओर भी अपना रुख़ कर सकते हैं। लंबी यात्रा निश्चित है, जिसमें से कुछ आपके हित में हैं। पिकनिक या कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान बन सकता है। जीवन साथी की सेहत बिगड़ सकती है।

उपायः शुक्रवार के दिन भगवान शिव को दही व चीनी का भोग लगाएं और फिर ब्राह्मणों को दान करें।


पढ़ें: क्या होती है शनि साढ़े साती और क्या होता है इसका असर?

तुला

शुक्र आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपके जीवन में खुशहाली व समृद्धि आएगी। आप जो भी करेंगे उसमें सफलता मिलेगी। दिल की कोई मुराद पूरी हो सकती है। विपरीत लिंग के जातकों की मदद से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। आर्थिक लाभ की संभावना है। प्रेम संबंधों में प्यार और बढ़ेगा। सामाजिक समारोह में जाना पसंद करेंगे साथ ही दोस्तों व रिश्तेदारों के संग अच्छा समय गुज़ारेंगे। बच्चे भी इस गोचर काल का पूरा आनंद उठाएंगे हालांकि उनकी सेहत में थोड़ी बहुत गिरावट आ सकती है। नए रिश्ते का आगमन हो सकता है। शादीशुदा ज़िंदगी और मज़बूत होगी।

उपायः शुक्रवार को रिंग फिंगर में अच्छी क्वालिटी का ओपल स्टोन धारण करें।

वृश्चिक

शुक्र आपकी राशि से दसवें भाव में प्रवेश करेगा। बिजनेस में लाभ होने के पूरे आसार हैं। किसी विदेशी कंपनी से संधि हो सकती है जो आपके करियर व बिजनेस के लिए बेहद प्रगतिशील व लाभदायक साबित होगी। कार्य से संबंधी छोटी या फिर लंबी यात्रा भी संभव है। कार्यक्षेत्र पर बिजनेस और लाइफ पार्टनर का सहयोग पूर्ण रूप से प्राप्त होगा। निजी संबंधों में प्रेम व सौहार्द बना रहेगा, बहस से बचें साथ ही कार्यालय में भी अनैतिक संबंधों से दूरी बनाएं रखें। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। मां की तबियत पहले से अच्छी होगी।

उपायः गाय की पूजा करें व उन्हें गुड़ खिलाएं।

धनु

शुक्र आपकी राशि से नौवें भाव में गोचर करेगा। इस बीच आपको आपकी मेहनत का फल प्राप्त होगा। इस दौरान कुछ लंबी यात्राएं संभव हैं जिनमें से कुछ फायदेमंद साबित होंगी। पिता को उनके करियर या जीवन में प्रमोशन मिलने की संभावना है। भाई-बहनों को भी इस समय का लाभ मिलेगा। प्रेम संबंधों में रोमांस की लहर दौड़ेगी जिससे रिश्ते मज़बूत होंगे। बस बहस से बचें। घर में बड़े भाई-बहन व ऑफिस में सीनियर्स का सहयोग प्राप्त हो सकता है। इस बीच आप कोई नया बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

उपायः हर गुरुवार को पीपल के वृक्ष को बिना छुए पानी दें।


कुंडली में शुक्र ग्रह से शुभ फल की प्राप्ति के लिए देखें शुक्र ग्रह के उपाय

मकर

आपकी राशि से आठवें भाव में शुक्र गोचर करेगा। इस दौरान आपको वास्नात्मक क्रियाओं पर अपना नियंत्रण रखना होगा अन्यथा सेहत से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। शादीशुदा हैं तो बच्चों को थोड़ी बहुत प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। निजी जीवन में भी कुछ टकराव संभव हैं बावजूद इसके आप एक-दूसरे के संग अच्छा समय बिताएंगे। अचानक से लाभ व हानि दोनों हो सकती हैं। करियर में भी उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। इस अवधि में आप कुछ अनुचित माध्यमों के साधन से लाभ उठा सकते हैं लेकिन वैसे बेहतर यही होगा कि आप ऐसी गतिविधियों से दूर रहें। वरना नाम ख़राब हो सकता है। यौन रोग से पीड़ित हो सकते हैं। एक हद तक ही सुख-सुविधाओं का लाभ उठाएं।

उपायः हर रोज़ दुर्गा मंत्र का जाप करें।

कुंभ

शुक्र आपकी राशि से सातवें भाव में प्रवेश करेगा। शुक्र का शुभ प्रभाव आपकी निजी ज़िंदगी पर पूर्ण रूप से पड़ेगा। इस दौरान शादीशुदा जीवन में बहार आएगी और अपनों के साथ वक्त बिताने का मौका मिलेगा। समाज में आपकी छवि सुधरेगी और व्यक्तित्व में निख़ार आएगा। जीवनसाथी के अहम को ठेस लग जाने पर आपके वैवाहिक जीवन में थोड़े बहुत टकराव संभव है। भाग्य का साथ मिलेगा। विपरीत लिंग के जातकों की मदद से आप अपने लक्ष्य को पाने में कामयाब रहेंगे।

उपायः शुक्रवार को शुक्र यंत्र स्थापित करके पूजा करें।


निःशुल्क करें वैवाहिक कुंडली का मिलान

मीन

आपकी राशि के छठे भाव से शुक्र गोचर करेगा। इस दौरान आप ज्यादा ऊर्जावान महसूस करेंगे। खेलकूद या प्रतियोगी परिक्षाओं में सफलता मिलने के योग हैं। अपनी किसी हॉबी या कलात्मक गुण के जरिए कुछ लाभ उठा सकते हैं। ख़र्चें बढ़ने के आसार हैं। विपरीत लिंग के जातकों के साथ टकराव हो सकते हैं। किसी पुरानी बीमारी या फिर अन्य किसी कारण से सेहत बिगड़ सकती है। प्रियजन से अलगाव की संभावना है। भौतिक सुख-सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपके पार्टनर काफी ख़र्चा कर सकते हैं। भाई-बहनों को भी इस समय का पूर्ण लाभ मिलेगा।

उपायः आटे की लोई व गुड़ गाय को खिलाएं।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।