टाइगर ज़िन्दा है – एक अंक-ज्योतिषीय समीक्षा

क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर बेहतरीन मनोरंजन की उम्मीद जगाने वाली, बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की मोस्ट अवेटेड फिल्म 'टाइगर जिंदा है' 22 दिसंबर 2017 को रिलीज हो चुकी है। अली अब्बास जफर द्वारा निर्देशित फिल्म टाइगर जिंदा है में एक बार फिर से सलमान खान और कैटरीना कैफ साथ साथ नजर आ रहे हैं। अंकों की दुनिया में चलें तो 22 दिसंबर 2017 का मूलांक 4 है जबकि सर्वांक 8 है। यानी रिलीजिंग डेट पर राहु ग्रह और शनि देव का संयुक्त प्रभाव रहने वाला है। फिल्म जिस परिदृश्य में बनी है उसके लिए यह तारीख काफी अच्छा सपोर्ट करती हुई नजर आ रही है। 4 और 8 आपस में मित्र अंक हैं अतः फिल्म रिलीजिंग के लिए या एक अच्छी तारीख साबित हो सकती है। फिल्म टाइगर जिंदा है का नामांक भी 4 है और रिलीजिंग डेट का मूलांक भी 4 है। फिल्म के नामांक और तारीख के मूलांक की इस मित्रता को देखते हुए हम यह कह सकते हैं कि फिल्म रिस्क फ्री जोन में रह सकती है। यानी ट्यूबलाइट की तरह इस फिल्म के फ्लॉप होने का खतरा नहीं रहेगा।

टाइगर ज़िन्दा है

निर्देशक और लेखक अली अब्बास जफर का नामांक 6 है। स्क्रीनप्ले और स्टोरी में सहयोगी नीलेश मिश्रा जी का नामांक भी 6 है। इसलिए इन दोनों लोगों के सितारे भी फिल्म को सपोर्ट करते हुए नजर आ रहे हैं। हालांकि निर्माता आदित्य चोपड़ा का नामांक 2 होने के कारण उन पर अंकों की कृपा कम नजर आ रही है।

अभिनेता सलमान खान का मूलांक 9, भाग्यांक 6 और नामांक 3 है। सलमान के मूलांक 9 के लिए तारीख का मूलांक कमजोर जबकि सर्व अंक औसत है। भाग्यांक 6 के लिए तारीख का मूलांक और सर्वांक दोनों ही बहुत अच्छे हैं। वही नामांक 3 के लिए तारीख का मूलांक और सर्वांक एवरेज है। यानी अंको की मानें तो सलमान के लिए तारीख 75% फेवर करती नजर आ रही है।

अभिनेत्री कैटरीना कैफ का मूलांक 7, भाग्यांक 8 और नामांक 1 है। कैटरीना कैफ के मूलांक 7 के लिए तारीख कमजोर, भाग्य अंक 8 के लिए अच्छी तथा नामांक 1 के लिए भी कमजोर है। यानी अंको की मानें तो कटरीना कैफ के लिए रिलीजिंग डेट 50% सपोर्ट करती हुई नजर आ रही है।

सीधे शब्दों में कहें तो निर्माता निर्देशक और फिल्म के लिए नामांक के लिए रिलीजिंग डेट बहुत अच्छी है लेकिन अभिनय करने वाले लोगों के लिए रिलीजिंग डेट औसत है। हालांकि सलमान के लिए प्रदर्शन की तारीख 75% सपोर्ट कर रही है इसलिए उनका अभिनय दर्शकों को काफी हद तक प्रभावित करेगा। अर्थात पहले की तुलना में दर्शक थोड़े से असंतुष्ट तो हो सकते हैं लेकिन सलमान के अभिनय से उन्हें ज्यादा शिकायत नहीं रहेगी। कह सकते हैं कि सलमान का अभिनय दर्शकों को पसंद आएगा। रिलीजिंग डेट का नक्षत्रेश चंद्रमा है जो केतु के साथ और मंगल से दृष्ट रहेगा। देखा जाय तो एक ओर जहां श्रवण नक्षत्र शांति प्रिय माना गया है वहीं मंगल मारधाड़ रक्षा सुरक्षा आदि बातों का कारक होता है। ऐसे में यदि इन तथ्यों से जुड़ा मसाला फिल्म में होता है तो ये ग्रह फिल्म को सपोर्ट करेंगे। क्योंकि फिल्म के ट्रेलर को देख कर ऐसा लगता है कि यह मसाला फ़िल्म में देखने को मिल सकता है। तो स्वाभाविक है मंगल केतु और चंद्रमा का सपोर्ट भी फिल्म को मिल सकता है। यानी कि हम फिल्म के सफल होने की उम्मीद कर सकते हैं।

सारांश यह कि सामान्य तौर पर फिल्म दर्शकों का मनोरंजन करने में सफल रहेगी लेकिन अभिनय दर्शकों को थोड़ा कमजोर लग सकता है। गीत संगीत की बात करें तो यह तात्कालिक रुप से प्रभावशाली रह सकते हैं लेकिन इनकी लंबी छाप श्रोताओं और दर्शकों पर पड़े, इसकी संभावना कम ही है। फिल्म देखे बिना ग्रहों के इशारों को समझने की कोशिश करते हुए हम इस फिल्म को 5 में से 3 स्टार देना चाहेंगे।

– पंडित हनुमान मिश्रा

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

नवग्रह यन्त्र खरीदें

ग्रहों को शांत और सुखी जीवन प्राप्त करने के लिए नवग्रह यन्त्र एस्ट्रोसेज लें।

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।