• AstroSage Big Horoscope
  • Raj Yoga Reort
  • Kp System Astrologer

आज का राशिफल - दैनिक राशिफल

दैनिक राशिफल से जानिए आज कैसे रहने वाली है आपके सितारों की चाल? हिंदी एस्ट्रोसेज पर प्रस्तुत है वैदिक ज्योतिष पर आधारित आज का राशिफल। इस फलादेश में आप जानेंगे ग्रह व नक्षत्रों की चाल का आपकी राशि पर होने वाला प्रभाव। दैनिक राशिफल की मदद से आप अपने भविष्य को और भी शानदार बना सकते हैं। इस फलादेश में आपके दैनिक जीवन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण पहलुओं का भविष्य दिया होता है।

दैनिक राशिफल में करियर, आर्थिक, पारिवारिक, निजी, प्रोफ़ेशन, व्यापार, प्रेम, विवाह, शिक्षा, स्वास्थ्य इन सभी क्षेत्र के बारे में विस्तार से बताया गया है। इसके अलावा आपकी राह में आने वाली चुनौतियों पर भी प्रकाश डाला गया है। इस फलकथन में आपकी समस्याओं का समाधान भी निहित है। तो चलिए जानते हैं कि आपका आज का राशिफल क्या कहता है।

दैनिक राशिफल कैसे देखें?

  • ऊपर 12 राशियाँ चित्रात्मक शैली में दी गई हैं
  • इनमें से अपनी राशि को चुनें
  • अब अपनी राशि पर क्लिक/टैब करें
  • आपके सामने आपका राशिफल खुल जाएगा।

आज का राशिफल दिन भर की शुभ-अशुभ घटनाओं का विवरण होता है। इसमें ग्रहों की चाल व स्थिति तथा नक्षत्रों की गणना के पश्चात उनका मानव जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों को देखा जाता है। इस प्रकार हम यह कह सकते हैं कि आज का राशिफल आपको आने वाली चुनौतियों और अवसरों से अवगत कराता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, व्यक्ति की राशि के अनुसार मिलने वाला फल ही उसका राशिफल होता है।

जन्म कुण्डली के द्वारा किसी व्यक्ति की लग्न राशि या चंद्र राशि ज्ञात होती है। दरअसल, किसी व्यक्ति के जन्म के समय आकाश मण्डल में जो राशि उदित होती है वह उस व्यक्ति की जन्म लग्न कहलाता है। वैदिक ज्योतिष में फलादेश के लिए चंद्र राशि को आधार माना जाता है। जन्म के समय आकाश मंडल में चंद्रमा जिस भी राशि में स्थित होता है, वह चंद्र राशि कहलाती है। हालाँकि पाश्चात्य ज्योतिष में भविष्यफल के लिए चंद्र राशि की बजाय सूर्य राशि को आधार माना जाता है।

वैदिक ज्योतिष पर आधारित आज का राशिफल

जिस काल-खण्ड में वेदों की रचना हुई उसे वैदिक काल कहा जाता है और ज्योतिष वेद का अंग है। इसलिए हिन्दू ज्योतिष के लिए वैदिक ज्योतिष शब्द का प्रयोग किया जाता है। हमारे ऋषि-मुनियों ने वेदों और शास्त्रों में व्यक्ति के कल्याण और उसके मानवीय गुणों के विकास करने हेतु कई बातें लिखी हैं। वास्तव में धार्मिक ग्रंथों व शास्त्रों में अपार ज्ञान का भण्डार है जिसको प्राप्त कर व्यक्ति स्वयं के साथ-साथ समाज और राष्ट्र् का भी भला कर सकता है।

ज्योतिष शास्त्र में आकाश में स्थित ग्रहों व नक्षत्रों की स्थिति व चाल की गणना की जाती है। हालाँकि यह एक विस्तृत क्षेत्र है। हमारा आज का राशिफल वैदिक ज्योतिष पर आधारित है। ज्योतिष विज्ञान के क्षेत्र में वैदिक ज्योतिष का सिद्धांत सबसे प्राचीन और सबसे अधिक प्रभावशाली है। ज्योतिष शास्त्र का ज्ञान रखने वाले ज्योतिषीय विद्वानों तथा पंडितों का ऐसा मानना है कि वैदिक ज्योतिष पर आधारित राशिफल या फलादेश सटीक होता है।

दैनिक राशिफल का महत्व

एस्ट्रोसेज पर उपलब्ध दैनिक राशिफल अधिक वैज्ञानिक और तर्क संगत और अर्थपूर्ण है। इसलिए यह राशिफल व्यक्ति के जीवन के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है। यदि कोई व्यक्ति दैनिक रूप से अपना आज का राशिफल देखता है तो वह अपने जीवन में होने वाली आगामी घटना से अवगत रहता है और उसी के अनुसार वह अपनी योजना को बनाता है तथा उसका क्रियान्वयन करता है।

दैनिक राशिफल के कारण ही व्यक्ति अपने पारिवारिक, आर्थिक, स्वास्थ्य एवं निजी जीवन को और भी सुखी बना सकता है। यदि उपरोक्त क्षेत्र में उसे किसी प्रकार की चुनौतियों या संकटों का आभास होता है तो वह इसके लिए पूर्व में ही तैयारी कर सकता है। समाज में दैनिक राशिफल, साप्ताहिक राशिफल, मासिक राशिफल और वार्षिक राशिफल का इतना अधिक महत्व है कि हम इन्हें दैनिक अख़बारों और पत्रिकाओं आदि में देखते हैं।

इसके साथ ही समाज का एक बड़ा तबका रोज़ाना इंटरनेट में भी अपना राशिफल देखता है। दैनिक राशिफल का महत्व देखने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि लोग इसी के आधार पर अपनी योजनाओं का निर्धारण करते हैं तथा उसी के अनुरूप उसका क्रियान्वयन भी करते हैं।

दैनिक राशिफल में उपाय भी दिया गया है। यदि आपके भविष्यफल में किसी प्रकार की चुनौती या बाधा आती है तो उसके समाधान के लिए इसमें एक आसान उपाय भी बताया जाता है जिसे अपनाकर आप अपने आने वाले संकट या बाधा को दूर सकते हैं।

दैनिक राशिफल के लाभ

राशिफल को लेकर कई लोगों के मन में यह सवाल आ सकता है कि दैनिक राशिफल या साप्ताहिक राशिफल क्यों देखना चाहिए? या इसके क्या लाभ हैं? जैसा कि हमने इस लेख में दैनिक राशिफल के महत्व को जाना है। इसके साथ ही वैदिक ज्योतिष में इसकी वैज्ञानिकता एवं सार्थकता को भी अच्छी तरह से समझा है। इसलिए यह राशिफल व्यक्ति की जिज्ञासाओं का समाधान करने में सक्षम है।

व्यक्ति के जीवन में कई प्रकार की चुनौतियाँ आती हैं। उसके जीवन में उतार-चढ़ाव की परिस्थितियाँ बनी रहती हैं। लेकिन यदि व्यक्ति दैनिक राशिफल में अपना फलादेश पढ़ता है तो वह राह में आने वाली चुनौतियों से अवगत रहता है और उसी के हिसाब से अपने क़दम बढ़ाता है। इसके साथ ही आज का राशिफल जातकों के कई मायनों में फायदेमंद है। जैसे :-

  • दैनिक राशिफल दिन में आने वाले शुभ और अशुभ समय की जानकारी देता है
  • योजनाओं को बनाने में दैनिक राशिफल बेहद कारगर है
  • योजना के क्रियान्वयन में भी आज का राशिफल सहायक है
  • दैनिक राशिफल से व्यक्ति आने वाली अच्छी-बुरी घटनाओं से अवगत रहता है
  • दैनिक राशिफल से व्यक्ति के आर्थिक लाभ-हानि का पता चलता है
  • आज का राशिफल व्यक्ति को उसे वैवाहिक जीवन से अवगत कराता है
  • आज का राशिफल पारिवारिक जीवन में आने वाले सुख-दुख की जानकारी देता है

इसके अलावा भी दैनिक राशिफल के कई लाभ हैं, जिनका अनुभव उसी व्यक्ति को होता है जो दैनिक रूप से आज का राशिफल पढ़ता है। उम्मीद है कि राशिफल जुड़ा यह आलेख आपके लिए कारगर सिद्ध होगा।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

ज्योतिष पत्रिका

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।