बुध का कर्क राशि में गोचर ,2 अगस्त 2020

सभी नौ ग्रहों में बुध को युवराज का दर्जा प्राप्त है। यह ग्रह बुद्धि, त्वचा, व्यवसाय आदि का कारक माना जाता है। कुंडली में यह अच्छी स्थिति में हो तो आपकी तार्किक क्षमता में वृद्धि होती है और गणित जैसे विषयों में आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इसी बुध ग्रह का गोचर 2 अगस्त को 03:23 बजे कर्क राशि में होगा और 17 अगस्त 08:18 बजे तक यह इसी राशि में रहेगा।

जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए ज्योतिष से प्रश्न पूछें

बुध के इस गोचर का सभी राशि के जातकों पर भिन्न-भिन्न तरह से प्रभाव पड़ेगा। आईए विस्तार से जानते हैं यह गोचर आपके जीवन में क्या परिवर्तन लेकर आएगा।

यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। चंद्र राशि कैल्कुलेटर से जानें अपनी चंद्र राशि

Read in English: Mercury Transit in Cancer

बुध का कर्क राशि में गोचर

मेष

मेष राशि के चतुर्थ भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। बुद्ध को अपनी वाणी और बुद्धि का कारक ग्रह माना जाता है वहीं चतुर्थ भाव माता, सुख आदि का कारक माना जाता है। चतुर्थ भाव में बुध के गोचर से नौकरी में आपको सफलता मिल सकती है। जो लोग नई जॉब ढूंढ रहे हैं उन्हें सफलता मिल सकती है।

हालांकि किसी वजह से आपका मन इस गोचर के दौरान परेशान हो सकता है। आपको मन की शांति के लिये किसी करीबी से अपने समस्याएं साझा करनी चाहियें। माता के स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी इस दौरान आपको ख्याल रखना होगा। आपके भाई-बहनों को इस गोचर के दौरान फायदा मिल सकता है। उनको शिक्षा या करियर के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल हो सकती है।

अनचाहे खर्चे इस राशि के कुछ जातकों को परेशान कर सकते हैं इसलिये अच्छा बजट प्लान बनाकर आपको आगे बढ़ना चाहिये। धन की बचत के लिये अपनी माता से सलाह ले सकते हैं। घर की साजसज्जा पर धन खर्च हो सकता है लेकिन इस खर्च का आपको कोई पछतावा नहीं होगा।

इस राशि के लोगों को रचनात्मक काम में बुध के गोचर के दौरान सफलता मिलेगी। प्रकृति के साथ जुड़ने की कोशिश करें इससे आपके विचारों में निखार आएगा।

उपाय- बुधवार के दिन जरुरतमंदों को भोजन दान करें शुभ फल मिलेंगे।

वृषभ

वृषभ राशि के तृतीय भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। इस भाव से आपके साहस, पराक्रम, लेखन आदि के बारे में गणना की जाती है। इस भाव में बुध ग्रह का गोचर आपके लिये फायदेमंद साबित होगा। आय के आपको नए स्रोत प्राप्त होंगे जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। यदि किसी से उधार लिया था तो इस दौरान आप चुका सकते हैं।

यदि आप किसी कलात्मक कार्य में संलग्न हैं जैसे- गायन, अभिनय, या नृत्य तो इसी काम को आप अपने पेशे में तब्दील कर सकते हैं। आपके कलात्मक कौशल को सराहना भी मिलेगी। इस समय पारिवारिक लोगों के साथ भी आपका तालमेल अच्छा होगा और परिवार के लोग हर क्षेत्र में आपका सहयोग करेंगे। इस राशि के विद्यार्थियों की रचनात्मकता इस दौरान चरम पर रहेगी और अपनी रचनात्मकता से आप सहपाठियों को प्रभावित भी कर पाएंगे।

बुध ग्रह संचार का कारक होता है इसलिये इंटरनेट, सोशल मीडिया से आपको फायदा होगा। यदि टिकटॉक, यू्ट्यूब आदि जैसे प्लेटफार्म पर वीडियो आदि डालते हैं तो आपकी सामग्री को पसंद किया जा सकता है। सामाजिक स्तर पर भी इस दौरान आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। नए लोगों से मिलना और उनसे गंभीर मुद्दों पर चर्चा करना आपको पसंद आएगा।

उपाय- बुधवार के दिन ब्रह्ममणों को फल दान करें सकारात्मकता आएगी।

एस्ट्रोसेज बृहत् कुंडली से जानें आपकी कुंडली में मौजूद दोष और योग के बारे में

मिथुन

बुद्धि के कारक ग्रह बुध का गोचर आपकी राशि से द्वितीय भाव में होगा। इस भाव को वाणी, परिवार, कल्पना शक्ति आदि का भाव माना जाता है। बुध के कर्क राशि में गोचर से नौकरी के साथ-साथ आय के आपको अतिरिक्त स्रोत भी मिल सकते हैं। इस गोचर के दौरान आपके मन में धन को संचित करने का विचार आएगा और धन का संचय कर पाने में भी आप कामयाब होंगे।

पारिवारिक दृष्टि से भी यह गोचर अच्छा है और आप परिवार के लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता पाएंगे। आपके परिवार में सदस्यों की संख्या बढ़ सकती है, हो सकता है कि घर के किसी सदस्य की शादी हो या घर में कोई नया मेहमान आए। इस राशि के लोगों को माता या माता के पक्ष के लोगों से लाभ की प्राप्ति हो सकती है।

आपकी वाणी में मिठास रहेगी जिससे लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे। आपके निर्णय लेने की क्षमता भी अच्छी होगी जिससे मुश्किल परिस्थितियों से भी आप बचकर निकल सकते हैं। प्रेम जीवन में भी इस राशि के लोगों को इस गोचर के दौरान अच्छे फल मिलेंगे। अपनी रचनात्मक क्षमता से आप अपने लवमेट को आकर्षित करने की कोशिश करेंगे।

उपाय- अपनी बुआ या मौसी को उनकी पसंद की चीजें भेंट करें।

कर्क

चंद्र की स्वामित्व वाली कर्क राशि के जातकों के लग्न भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। इस भाव से आपके चरित्र, स्वभाव, व्यक्तित्व और आत्मा का पता चलता है। बुध का यह गोचर आपके लिये चुनौतीपूर्ण रह सकता है। अपने काम करने के तरीके में आपको सुधार लाने की जरुरत है। यदि आप काम को टालते हैं तो आने वाले वक्त में दिक्कतों में पड़ सकते हैं।

इस राशि के कारोबारी हों चाहे नौकरी पेशा लोग उन्हें अपने कार्यक्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा मेहनत करने की जरुरत होगी। यदि आपको लगता है कि किसी स्थिति या व्यक्ति की वजह से आपके काम में दिक्कत आ रही है तो उससे तुरंत दूर हो जाएं। वहीं विद्यार्थियों को भी पढ़ाई करते समय एक्रागता की कमी लग सकती है। आर्थिक पक्ष पर नजर डालें तो अनचाहे खर्चों को रोकने की जरुरत है। शादीशुदा हैं तो अपने जीवनसाथी से बचत को लेकर बातचीत कर सकते हैं। बजट बनाएं और उसके हिसाब से ही खर्चे करें।

बच्चों की शिक्षा को लेकर माता पिता को चिंता हो सकती है। इस राशि के लोगों को अपने स्वास्थ्य का भी इस दौरान ध्यान रखना होगा, सांसों से जुड़ी परेशानी आपको हो सकती है। अत्यधिक ठंडे पदार्थों का सेवन करने से बचें। यदि आप संतुलित दिनचर्या अपनाते हैं तो कई समस्याओं से बच निकल सकते हैं।

उपाय- बुध के हानिकारक प्रभावों को दूर करने के लिए गाय की सेवा करें।

सिंह

सिंह राशि के द्वादश भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। इस भाव से व्यय, हानि, दण्ड आदि के बारे में विचार किया जाता है। बुध का यह गोचर सिंह राशि के जातकों के जीवन में समस्याएं ला सकता है। इस दौरान आपको मानसिक रुप से खुद को सुदृढ़ बनाने के लिये अच्छे लोगों की संगति में रहना चाहिये और प्रेरणादायक पुस्तकें पढ़नी चाहियें।

बुध के गोचर के चलते आपके विचार गलत दिशा में जा सकते हैं और आपमें नकारात्मकता देखी जा सकती है। आर्थिक पक्ष की बात की जाए तो उसमें भी दिक्कतें आएंगी आप चाह कर भी अनचाहे खर्चों को नहीं रोक पाएंगे। ऐसी स्थिति में आपको घर के लोगों की मदद लेनी चाहिये, उनकी सलाह आपके लिये मददगार साबित हो सकती है।

इस राशि के कुछ लोगों के पारिवारिक जीवन में इस गोचर के दौरान समस्याएं आ सकती हैं। आपको संतुलित व्यवहार रखना चाहिये और घर के सारे लोगों की बातों को सुनकर सामंजस्य बिठाने की कोशिश करनी चाहिये। इस राशि के जो जातक विदेशों से संबंधित व्यापार करते हैं उनके लिये यह गोचर अच्छा रहेगा। यदि आप किसी विदेशी आईटी कंपनी में काम करते हैं तो इस गोचर के दौरान आपको पदोन्नति मिल सकती है।

स्वास्थ्य को लेकर भी इस राशि के लोगों को सावधान रहने की जरुरत है। एलर्जी की समस्या हो सकती है। यदि आप पहले से ही एलर्जी की समस्या से परेशान हैं तो इस गोचर काल के दौरान चिकित्सक के पास अवश्य जाएं।

उपाय- विष्णुसहस्रनाम का पाठ करना आपके लिए शुभ रहेगा।

कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट से अपने करियर में आ रही हर परेशानी को करें दूर

कन्या

बुध ग्रह का गोचर आपकी राशि से एकादश भाव में होगा। यह भाव लाभ का भाव कहलाता है और इससे आपकी इच्छाओं, मित्र, बड़े भाई-बहन आदि के बारे में विचार किया जाता है। कन्या राशि के जातकों के लिये बुध का यह गोचर बहुत अच्छा रहने की उम्मीद है।

चूंकि यह लाभ का भाव है और बुध ग्रह व्यवसाय, वित्त आदि का कारक भी माना जाता है इसलिये इस गोचर के दौरान इस राशि के कारोबारियों को जबरदस्त लाभ हो सकता है। यदि किसी वजह से कोई काम अटका हुआ था तो वो भी इस दौरान पूरा हो सकता है। वहीं इस राशि के नौकरी पेशा लोगों की बात की जाए तो उनको भी कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। यदि आपने किसी को उधार दिया था तो वो भी इस दौरान आपको वापस मिल सकता है।

अपनी कामनाओं को पूरा करने के लिये आप इस दौरान पूरी कोशिश करेंगे और कामयाबी मिलने के भी पूरा आसार हैं। इस राशि के जातकों को अपने बड़े भाई-बहनों से भी इस समय सहयोग प्राप्त होगा और पारिवारिक स्थिति भी अच्छी बनी रहेगी। स्वास्थ्य में भी इस राशि के जातकों को इस दौरान सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे, यदि किसी बीमारी से लंबे समय से परेशान थे तो उसमें भी इस दौरान आराम मिल सकता है।

सामाजिक जीवन में भी आप अच्छा समय व्यतीत करेंगे किसी पुराने मित्र से आपकी मुलाकात हो सकती है। कुल मिलाकर देखा जाए तो कन्या राशि के जातकों के लिये बुध का यह गोचर कई संभावनाएं लेकर आएगा।

उपाय- बुधवार के दिन मंदिर में कपूर का दान करें लाभदायक रहेगा।

तुला

तुला राशि के जातकों के दशम भाव में बुध ग्रह का गोचर होने वाला है। इस भाव से आपके कर्म, कार्यक्षेत्र, व्यवसाय, नेतृत्व क्षमता आदि के बारे में विचार किया जाता है।

आपके नवम और द्वादश भाव का स्वामी बुध दशम भाव में विराजमान है इसलिये आपको भाग्य का इस दौरान पूरा सहयोग प्राप्त होगा। आपके नेतृत्व करने की क्षमता में भी इस दौरान इजाफा होगा जिसके चलते कार्यक्षेत्र में आपको कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी की जा सकती है, वहीं कुछ जातकों को पदोन्नति मिलने की भी संभावना है।

इस राशि के व्यवसायी अपने विचारों को मूर्त रुप देने के लिये इस दौरान आगे बढ़ेंगे। नया कारोबार शुरु करने के लिये भी यह समय अच्छा है। इस राशि के शिक्षार्थियों की बात करें तो अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिये आप दृढ़ संकल्प रहेंगे। आप लोगों से बातचीत करने से ज्यादा किताबों के बीच समय बिताएंगे। जो जातक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं उन्हें भी सफलता मिलने की पूरी संभावना है।

पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो समय अच्छा है यदि पिता के साथ किसी बात को लेकर मतभेद की स्थिति पैदा हुई थी तो वो अब खत्म हो जाएगी। परिवार के लोगों के साथ मिलकर धन के सही प्रबंधन की बात कर सकते हैं। स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के लिये अपने शरीर को सक्रिय बनाए रखें।

उपाय- अपनी बहन, बुआ, या चाची को बुधवार के दिन कोई उपहार दें जीवन में स्थिरता आएगी।

वृश्चिक

बुद्धि के देवता कहे जाने वाले बुध देव का गोचर आपकी राशि से नवम भाव में होगा। इस भाव से हम सौभाग्य, धर्म, चरित्र, लंबी यात्रा आदि के बारे में विचार करते हैं। आपके नवम भाव में बुध का गोचर बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता।

अपने प्रयासों में सफल होने के लिये आपको औसत से ज्यादा मेहनत इस दौरान करनी पड़ेगी। अपने ध्यान को भटकने से बचाने के लिये आपको कोशिशें करनी पड़ सकती हैं। पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो पिता का खराब स्वास्थ्य आपको मानसिक अशांति दे सकता है। इस समय में आपको अपने पिता के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताना चाहिये। यदि उन्हें कोई पुरानी बीमारी है तो समय-समय पर उनकी डॉक्टरी जांच अवश्य करवाएं।

नौकरी पेशा लोगों के लिये यह गोचर अनुकूल रह सकता है। आमदनी के नए स्रोत खुल सकते हैं जिससे आपकी आर्थिक तंगी दूर होगी। वहीं कुछ जातकों को अच्छी नौकरी मिलने के भी आसार हैं। हालांकि यात्राओं के लिहाज से बुध का यह गोचर अच्छा नहीं है इसलिये इस दौरान यात्राएं ना ही करें तो बेहतर रहेगा।

इस राशि के विद्यार्थियों का अपने गुरुजनों के साथ मतभेद हो सकते हैं। हालांकि आपको किसी भी स्थिति में ऐसा व्यवहार करने से बचना चाहिए जिससे आपके गुरुजनों को लगे की आप उनका अपमान कर रहे हैं।

उपाय- बुधवार के दिन पक्षियों का जोड़ा आजाद करें।

धनु

धनु राशि के जातकों के अष्टम भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। अष्टम भाव से हम आयु, जीवन में आ रही परेशानियों, बाधाओं, पैतृक संपत्ति आदि के बारे में विचार करते हैं। बुध का यह गोचर धनु राशि के जातकों के लिये शुभ रहने की उम्मीद है।

इस दौरान इस राशि के विद्यार्थियों की ग्रहण करने की क्षमता काफी अच्छी रहेगी। यदि आप राजनीति या ऐसे किसी फिल्ड में हैं जिसमें लोगों को संबोधित करना पड़ता है तो यह गोचर आपको शुभ फल देगा। आपकी बातों से लोग मंत्रमुग्ध हो सकते हैं। यदि आपके जीवन में किसी तरह की रुकावट थी जिसकी वजह से आप आगे नहीं बढ़ पा रहे थे तो वह रुकावट भी इस दौरान दूर हो सकती है।

पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा लेकिन जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर आप परेशान हो सकते हैं। उनका ख्याल रखेंगे तो स्थिति धीरे-धीरे ठीक हो जाएगी। इस राशि के शादीशुदा लोगों को इस समय काल में अपने ससुराल पक्ष के लोगों से मदद मिल सकती है। इसके साथ ही आपकी बुआ या मौसी से भी आपको जरुरी सहायता मिल सकती है।

इस राशि के विद्यार्थियों के लिए भी यह गोचर अच्छा रहेगा, यदि आप किसी नए विषय को सीखना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए अनुकूल है। इस राशि के जातकों को अत्यधिक लाभ की कामना करने से बचना चाहिए।

उपाय- बुधवार के दिन किन्नरों को दान दें।

मकर

बुध ग्रह का गोचर आपकी राशि से सप्तम भाव में होगा। यह भाव साझेदारी, जीवनसाथी आदि का होता है। इस भाव में बुध के गोचर से प्रणय संबंधों में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। किसी मुद्दे को लेकर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच मतभेद खड़े हो सकते हैं। हालांकि ऐसे समय में आपको आपस में सलाह-मशवरा करके ही हल निकालना चाहिए, यदि आप आपस की बात को किसी अन्य शख्स को बताते हैं तो समीकरण और भी ज्यादा बिगड़ सकते हैं। इसके साथ ही बेवजह व्यंग करने की अपनी आदत को भी आपको सुधारने की जरुरत है। इस राशि के जो जातक साझेदारी में बिजनेस करते हैं उन्हें इस दौरान बहुत ज्यादा सोच-विचार करने से बचना चाहिए, आप छोटी-छोटी बातों में कमियां निकालते इस दौरान नजर आएंगे जिसके चलते कारोबार में नुक्सान हो सकता है। इसके अलावा छोटी-छोटी यात्राओं से इस राशि के लोगों को लाभ होने की संभावना है। सामाजिक जीवन में इस दौरान मकर राशि के लोगों को बहुत संभलकर चलना होगा क्योंकि आपकी कठोर वाणी किसी को ठेस पहुंचा सकती है जिससे बाद में आप भी बुरा महसूस कर सकते हैं। जितना आप अपने व्यवहार में लचीलापन रखेंगे उतना ही आपके लिए बेहतर होगा।

उपाय- बुधवार के दिन हरी मूंग की दाल का दान करें।

कुंभ

कुंभ राशि के जातकों के षष्ठम भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। इस भाव से हम रोग, ऋण, विवाद, मामा, मामी, शत्रु आदि के बारे में विचार किया जाता है। कुंभ राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर शुभ रहेगा। इस दौरान आपको जीवन के कई क्षेत्रों में लाभ मिल सकता है। आमदनी को लेकर यदि परेशान थे तो उसमें इस दौरान इजाफा हो सकता है। पैसा कमाने के नए-नए तरीके आपको इस समय पता चलेंगे। वहीं कुछ जातकों को इस दौरान अपने लवमेट या किसी करीबी से अचानक उपहार भी मिल सकता है। नौकरी पेशा लोगों की बात की जाए तो, यदि आप किसी उच्च पद पर हैं तो आपके अधीनस्थ कर्मचारी इस दौरान आपके व्यवहार से खुश रहेंगे और आपका पूरा सहयोग करेंगे। अपनी तार्किक बातों से अपने विरोधियों को भी आप इस दौरान परास्त कर सकते हैं। पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो आपकी माता के पक्ष के लोग जैसे- मामा या मामी से आपको सहयोग के साथ-साथ लाभ की प्राप्ति भी हो सकती है। इस राशि के लोगों को अच्छा भोजन करने का भी इस गोचर काल में मौका मिलेगा। जिन लोगों के बच्चे हैं उन्हें बच्चों की सेहत का ख्याल रखना होगा, उनके बीमार पड़ने की संभावना है।

उपाय- बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं।

मीन

आपके पंचम भाव में बुध ग्रह का गोचर होगा। पंचम भाव से आपकी संतान, शिक्षा, बुद्धि, प्रेम-संबंध, प्रतिष्ठा आदि के बारे में विचार किया जाता है। कर्क राशि में बुध का यह गोचर आपके लिए चुनौतीपूर्ण रह सकता है। इस राशि के लोगों की एकाग्रता में कमी आ सकती है, खासकर जो लोग शिक्षा अर्जित कर रहे हैं उनको यह एकाग्रता में कमी की समस्या ज्यादा हो सकती है। इसके साथ ही सुख-सुविधाओं में भी कमी आ सकती है। इस राशि के लोग इस दौरान दुविधा की स्थिति में रहेंगे जिसके कारण निर्णय लेने की इनकी क्षमता प्रभावित होगी। कार्यक्षेत्र में अपने विरोधियों से आपको बचकर रहना होगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अधिक मेहनत करने की जरुरत है, अगर आप लापरवाही बरतेंगे तो आने वाले समय में आपके पास पछतावे के अलावा कुछ नहीं होगा। पारिवारिक जीवन ठीकठाक रहेगा लेकिन संतान के स्वास्थ्य को लेकर आपको परेशानियां आ सकती हैं। यदि आप खेलकूद में हिस्सा लेते हैं तो आपको सुरक्षा के लिए बनी हर वस्तु का उपयोग करना चाहिए नहीं तो किसी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो मीन राशि के लोगों को बुध के गोचर के दौरान बहुत सावधानी से आगे बढ़ना होगा।

उपाय- जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए शुद्ध घी का दान करें।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

ज्योतिष पत्रिका

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।