कोरोनावायरस : घर पर ही रहें घर से बाहर तभी निकलें जब बेहद ज़रूरी हो इससे आप नोवल कोरोना वायरस और कोविड-19 को फैलने से रोकने में मदद कर सकते हैं

  • AstroSage Child Report Banner
  • AstroSage Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Raj Yoga Reort
  • Career Guidance

बुध का वृश्चिक राशि में गोचर (28 नवंबर, 2020)

वैदिक ज्योतिष में बुध ग्रह को संचार, व्यापार की समझ, विश्लेषण और अवलोकन का ग्रह माना जाता है। इसके अलावा बुध को एक तटस्थ ग्रह माना गया है। तटस्थ ग्रह का मतलब है कि बुध का लाभकारी होना इस बात पर निर्भर करता है कि वह आपकी कुंडली में किस ग्रह के साथ मौजूद है। अच्छे ग्रह के साथ मौजूद होने पर बुध लाभकारी परिणाम देता है।

क्या आपकी कुंडली में बन रहे हैं राज योग? राज योग

अगर किसी इंसान की कुंडली में बुध ग्रह कमज़ोर स्थिति में होता है तो इससे उस इंसान की ज़िंदगी में कई सारी समस्याएं आ जाती हैं लेकिन अगर कुंडली में बुध बलवान हो तो इंसान को कई सारी ख़ुशियों की सौगात मिल जाती है। कुंडली में बुध की स्थिति ही तय करती है कि इंसान कैसा बोलता है और कैसा व्यवहार करता है या फिर उसकी बुद्धि और व्यक्तित्व कैसा है।

बुध ग्रह आकाशीय क्षेत्र में सूर्य और शुक्र के सबसे करीब रहता है। 28 नवंबर को 7:04 बजे बुध वृश्चिक राशि में गोचर करेगा। जिसके बाद 17 दिसंबर 11:07 बजे तक यह इसी राशि में रहेगा। इस गोचर के दौरान बुध वायु राशि से जल राशि में गोचर करने वाला है। जो आपको दृढ़ निश्चय प्रदान करने के साथ-साथ शोध कार्यों में सहायक साबित होगा। इसके अलावा खुद को बेहतर समझने के लिए भी यह गोचर काफी अच्छा साबित होगा।

आइये जानते हैं कि इस गोचर का सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। चंद्र राशि कैल्कुलेटर से जानें अपनी चंद्र राशि
बुध का वृश्चिक राशि में गोचर

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर उनके आठवें घर में हो रहा है। जिसे अनुसंधान, परिवर्तन और अनिश्चितता का प्रतिनिधि माना गया है। बुध मेष जातकों के साहस, प्रयासों, भाई-बहनों और अल्पकालिक यात्रा के तीसरे घर का नियंत्रण करता है। यह बात इस तरफ इशारा करती है कि बुध का यह गोचर मेष राशि के जातकों के लिए शुभ परिणाम लेकर नहीं आएगा।

जैसा कि बुध को संचार का स्वामी माना गया है और यह आपके भाषण और परिवार के दूसरे घर को प्रत्यक्ष रूप से प्रदर्शित कर रहा है इसका साफ मतलब है कि आपको इस दौरान बोलते समय अपने शब्दों का चयन बहुत ही सोच समझकर और सावधानी से करना होगा। अन्यथा आप किसी तरह के वाद-विवाद या मुसीबत में फंस सकते हैं। निजी जीवन में भी आपको शब्दों का चयन बहुत ही सोच समझ कर करना होगा अन्यथा आपके परिवार का माहौल खराब हो सकता है।

मेष राशि के जातकों को इस गोचर के दौरान अपने विचारों और ख्यालों को प्रभावशाली तरीके से व्यक्त करना थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है। जिससे आप अपने कार्य स्थल में अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखा पाएंगे। जैसा कि यह प्रयासों और अनिश्चिताओं का घर माना जाता है ऐसे में इस गोचर के दौरान ऐसा मुमकिन है कि आपके प्रयास सही दिशा में नहीं जायें जिससे आपके जीवन में थोड़ी हताशा, क्रोध और तनाव भी पैदा होने की स्थिति बन सकती है।

ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि संयम से काम ले और किसी भी काम में जल्दबाजी ना दिखाएं। धैर्य रखें समय के साथ ही सही लेकिन सब काम सही से हो जाएगा। ऐसा करके आप अपनी ऊर्जा का संरक्षण कर सकते हैं और इसका उपयोग किसी ऐसे काम में लगा सकते हैं जहां इसकी जरूरत हो। इस गोचर के दौरान किसी भी तरह की यात्रा करने से बचें क्योंकि इस यात्रा से आपको लाभ तो नहीं होगा बल्कि उससे आपको नुकसान होने की संभावना ज्यादा है।

इस गोचर के दौरान आपके दुश्मन आप पर हावी होने की कोशिश कर सकते हैं या आप को नीचा दिखाने के लिए आप के खिलाफ साजिश या किसी तरह की योजना बनाने की कोशिश भी कर सकते हैं। इसलिए जितना हो सके इस समय सीमा के दौरान जागरूक रहें और सतर्क रहने का प्रयास करें। इसके अलावा इस गोचर के दौरान किसी भी तरह का कोई ऋण या लेनदारी लेने और देने से बचें।

तीसरा घर वैदिक ज्योतिष में भाई बहनों का भी प्रतिनिधित्व करता है ऐसे में यह बात इस तरफ इशारा करती है कि इस समय के दौरान आपके छोटे भाई-बहनों को उनके जीवन में कुछ कठिनाइयों या बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही आपके और आपके भाई-बहनों के बीच कुछ ग़लतफहमी या मतभेद भी हो सकते हैं। वहीं बात स्वास्थ्य की की जाए इस दौरान आपके कान, कंधे और पेट से संबंधित कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना दिखाएं।

उपाय : जो ज़रूरतमंद बच्चे खुद के लिए सामान नहीं ले सकते हैं उन्हें स्टेशनरी आइटम दान में दे।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर उनके सातवें घर में होगा। सातवाँ घर को जीवन साथी, रिश्तों और व्यापारिक साझेदारी का घर माना जाता है। ऐसे में बुध का यह गोचर वृषभ राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा। बुध आपके बच्चों, प्रेम और रोमांस का नियंत्रण करता है। ऐसे में अपने बच्चों के साथ क्वॉलिटी टाइम बिताने का यह बहुत ही अच्छा समय होगा।

इस दौरान आप अपने बच्चों के साथ कहीं दूर जाने की योजना भी बना सकते हैं। जिससे आपके संबंध और ज्यादा मजबूत बनेंगे। वृषभ राशि के शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े छात्रों के लिए भी यह समय बेहद ही अनुकूल रहने वाला है। इस समय वह अपने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे क्योंकि बुध की यह स्थिति उनकी स्मरण शक्ति और उनके ध्यान में वृद्धि कराने के लिए बेहद मददगार साबित होगी।

आपकी कुंडली में है कोई दोष? जानने के लिए अभी खरीदें एस्ट्रोसेज बृहत् कुंडली

वृषभ राशि के वह जातक जो व्यवसाय या साझेदारी के व्यवसाय से जुड़े हुए हैं उन्हें यह समय अच्छा मुनाफ़ा दे सकता है इस दौरान उन्हें व्यवसाय में काफी लाभ होने की भी संभावना है। बुध के इस गोचर के दौरान वृषभ राशि के जातकों की प्रशासनिक क्षमताओं में वृद्धि होगी जिससे कार्य क्षेत्र में आपको बढ़त मिलेगी।

इस दौरान आप अपने काम और प्रयासों को ठीक से करने में सक्षम होंगे जिससे आपको अपने कार्य क्षेत्र में अच्छी सफलता और समृद्धि मिलने में मदद होगी। ऐसे में कुल मिलाकर देखा जाए तो यह गोचर आपके रिश्ते और प्रेम जीवन के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। हालांकि कभी-कभी आपका अहंकार और आक्रामकता रिश्तों में थोड़ी समस्याएं पैदा कर सकती है, इसलिए सलाह दी जाती है कि अपने निर्णय लेने की शक्ति पर कभी भी अहंकार को हावी मत होने दें।

उपाय : अपने दाहिने हाथ की छोटी उंगली में पांच से 6 कैरेट का पन्ना पहनें। इससे आपको लाभकारी परिणाम मिलेंगे।

मिथुन राशि

बुध को आपके प्रथम भाव जिससे आपके व्यक्तित्व, स्वभाव का पता चलता है और चतुर्थ जिससे माता, आंतरिक सुख, भूमि के बारे में विचार किया जाता है का स्वामित्व हासिल है। इस गोचर के दौरान बुध मिथुन राशि के छठे भाव में गोचर करेगा। यह घर मिथुन राशि वालों के लिए रोगों, शत्रु, बाधाओं का प्रतिनिधित्व करता है। यानी कि यह बात साफ तौर पर इस तरफ इशारा करती है कि इस गोचर के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखना होगा।

यदि आप ड्राइव करते हैं तो इस समय के दौरान आपको सतर्क रहना पड़ेगा, अन्यथा दुर्घटनाएँ हो सकती है। इसके अलावा इस समय आपको त्वचा और पेट से संबंधित कुछ समस्याएं भी आपको परेशान कर सकती हैं। कुल मिलाकर स्वास्थ्य के प्रति इस दौरान आपको बेहद सजग रहना होगा। पेशेवर लोगों के लिए अपने लक्ष्य और महत्वाकांक्षाओं को हासिल करने के लिए अन्य समय की तुलना में आपको इस समय ज्यादा प्रयास करना पड़ेगा और कड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी।

हालांकि इस समय के दौरान आपके सीनियर आपके काम की प्रशंसा करेंगे और हर समय आपके साथ खड़े रहेंगे। बावजूद इसके आपको अपने दुश्मनों से बचकर रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस दौरान वह आपको नीचा दिखाने के लिए कोई योजना बना सकते हैं जिससे आपका नुकसान होने की संभावना है। हालांकि अंत में आप अपने दुश्मनों पर आसानी से जीत हासिल कर सकेंगे। इस समय के दौरान किसी भी तरीके का लोन लेने से बचें।

शिक्षा और करियर क्षेत्र में आ रही हैं परेशानियां तो इस्तेमाल करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मार्केट में चल रहे मौजूदा रूझानों का पालन करने वाले व्यवसाई इस समय अवधि में ज्यादा सफल हो सकते हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि अगर सफलता पाना है तो अपने दृष्टिकोण में थोड़े फ्लैक्सिबल रहे। पारिवारिक जीवन की बात करें तो इस दौरान आपकी मां का स्वास्थ नाज़ुक रहने की संभावना है जो आपके लिए चिंता का कारण बन सकता है।

इसके अलावा जैसे छठा घर संघर्ष और टकराव का घर माना जाता है ऐसे में इस दौरान किसी भी तरह के संघर्ष या तर्क वितर्क से दूर रहने की कोशिश करें। अन्यथा आप इस दौरान खुद को कानूनी लड़ाई में उलझा सकते हैं। हालांकि बुध परिवार के मातृ पक्ष का प्रतिनिधित्व करता है ऐसे में आपको अपनी माता के परिवार की तरफ से कुछ लाभ या समर्थन मिलने के प्रबल संकेत हैं। इस समय के दौरान किसी भी तरह की संपत्ति की खरीद या बिक्री या नवीनीकरण करने से बचें क्योंकि इसमें आपको नुकसान होने की आशंका है। कुल मिलाकर यह समय जल्दबाजी में निर्णय लेने का नहीं बल्कि सचेत और सावधान रहने का समय है।

उपाय : सूर्योदय के समय प्रतिदिन भगवान विष्णु की पूजा करें।

कर्क राशि

बुध का यह गोचर कर्क राशि के जातकों के पांचवें घर में होने जा रहा है। पांचवा घर संतान, विचारों, बुद्धि, प्रेम, और रोमांस का प्रतिनिधित्व करता है। बुध का यह गोचर कर्क राशि के जातकों के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। कर्क राशि के जो छात्र विदेश में उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं इस समय उनके सपने पूरे हो सकते हैं। हालांकि इस राशि के शादीशुदा जातक अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर थोड़े चिंतित रहेंगे।

कर्क राशि के जातक जो रचनात्मक और कला के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें इस दौरान अपनी प्रतिभा दिखाने और सफल होने के कई अवसर मिलने की संभावना है। इसके अलावा कर्क राशि के जातक जो अपने शौक को अपने पेशे में बदलना चाहते हैं उन्हें भी इस समय के दौरान नए रास्ते या दिशा मिलने की संभावना है।

हालांकि इस अवधि में व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े जातकों को इस दौरान किसी भी तरह की सट्टा गतिविधियों में शामिल होने से दूर रहना चाहिए। अन्यथा ये सट्टेबाज़ी आपका भारी नुकसान करा सकती है। हालांकि व्यक्तिगत तौर पर बात करें तो बुध की यह स्थिति आपकी ज़ुबान को थोड़ा कड़वा बना सकती है जिससे आपके और आपके प्रिय जनों के रिश्तों में थोड़ी खटास आने की संभावना है। इसीलिए कोई भी बात करने से पहले अपने शब्दों का उचित चयन अवश्य करें।

कर्क राशि के शादीशुदा जातकों के पार्टनर को इस समय अवधि में उनके कार्य क्षेत्र में काफी लाभ मिलने की संभावना है। हाँ लेकिन थोड़ा सावधान रहे क्योंकि किसी छोटी सी भी बात पर झड़प या मन मुटाव आप दोनों के बीच समस्याएं पैदा कर सकता है। इसलिए अपने जीवन साथी या प्रियजन के साथ बातचीत के दौरान जितना हो सके नरम और स्पष्ट रहने की कोशिश करें। इससे अपनों के रिश्ते मजबूत बनेंगे और किसी तरह की लड़ाई की गुंजाईश कम रहेगी।

उपाय : माता सरस्वती की पूजा करें।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर उनके चौथे घर में होगा। चौथे घर को माता, भूमि, संप्रेक्षण, विलासिता और आराम का प्रतिनिधि माना जाता है। बुध सिंह राशि के जातकों के लिए बचत, संचित धन, और परिवार के दूसरे घर को नियंत्रित करता है। इसके अलावा बुध, सिंह राशि के जातकों के लिए सफलता, लाभ, और आय के घर को भी नियंत्रित करता है। यानी कि यह बात इस तरफ इशारा करती है कि इस गोचर अवधि के दौरान सिंह जातकों को शुभ परिणाम मिल सकते हैं।

बुध का यह गोचर सिंह राशि के जातकों के लिए कई मायनों में अच्छा होने वाला है। इस दौरान उन्हें कुछ नया सीखने, कुछ नए अनुभवों के लिए यह समय बेहद अच्छा साबित होगा। कार्य क्षेत्र पर आपके सीनियर आपके काम की सराहना करेंगे और हर कदम पर आपका साथ देंगे। जिससे कार्य क्षेत्र पर आप अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे और आपको नई जिम्मेदारियां भी मिलेंगी।

इस समय अवधि में आप अपने अंदर और ज्यादा आत्मविश्वास महसूस करेंगे और आपका नेतृत्व का गुण भी इस दौरान उभर कर सामने आएगा। इससे आपको आपके कार्य क्षेत्र में बढ़त मिलने की प्रबल संभावना है। व्यक्तिगत रूप से भी यह समय आपके लिए बहुत अच्छा जाने वाला है। आप अपने परिवार के साथ इस समय के दौरान यादगार पल बिताएंगे।

परिवार के साथ की वजह से इस दौरान आपके जीवन में ख़ुशियाँ आएँगी और आपके जीवन में संतोष बना रहेगा। साथ ही इस दौरान आपकी माता जी के स्वास्थ्य में सुधार होने की संभावना है। जिसके चलते आपके घर में खुशी का माहौल बना रहेगा। इस समय के दौरान आप अपने किसी पुराने रिश्तेदार के साथ लंबे समय के बाद मिलेंगे जिससे आप बेहद खुश महसूस करेंगे। इसके अलावा इस अवधि के दौरान आप संपत्ति या कोई वाहन खरीद सकते हैं। जमीन या गाड़ी खरीदने के आपके प्रबल आसार बनते नजर आ रहे हैं। अगर आप लंबे समय से यह खरीदने का सोच रहे थे इस समय आपका यह ख़्वाब पूरा हो सकता है। इस समय अवधि में इस राशि के शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े जातकों का एकाग्रता के स्तर भी काफी बढ़ेगा जो उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर बनाने में मदद करेगा।

उपाय : बुध की होरा के दौरान प्रतिदिन बुध मंत्र का मंत्र का पाठ करें।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर उनके तीसरे भाव में होगा। तीसरा घर साहस, पराक्रम, भाई-बहन, यात्रा और संचार का प्रतिनिधित्व करता है। बुध की यह स्थिति आपको पहले से कहीं अधिक साहसिक निर्णय लेने में और दृढ़ बनाएगी। इस समय के दौरान आप अपने लक्ष्य और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई भी प्रयास करने से नहीं कतराएंगे।

जैसा कि बुध ग्रह सूचनाओं और विचारों के आदान-प्रदान का प्रतिनिधित्व करता है, ऐसे में यह गोचर आपको दूसरों को अपने विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में भरपूर मदद करेगा। जो कि आपके जीवन के व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों ही क्षेत्रों में सफलता का कारक बनेगा। इसके अलावा इस राशि के जातक जो मार्केटिंग, सेल्स, और पब्लिक डीलिंग के क्षेत्र में जुड़े हैं उन्हें बुध का यह गोचर लाभ दिलाएगा।

हालांकि इस गोचर के प्रभाव से आप कभी-कभी दूसरों पर हावी होने की कोशिश करेंगे या उन पर अधिकार जमाने की कोशिश करेंगे। इसके अलावा आप इस दौरान दूसरों के बारे में नए और कठोर विचार भी उत्पन्न कर सकते हैं, जिसकी वजह से आपकी और आपके साथियों के बीच थोड़ी खटास आ सकती है। ऐसे में इस समय के दौरान ऐसी कोई भी हरकत करने से बचें।

जीवन में किसी भी समस्या का समाधान जानने लिए प्रश्न पूछें

साथ ही इस गोचर के दौरान आप अपने व्यवसाय या पेशे से संबंधित किसी छोटी यात्रा पर जा सकते हैं और यह यात्रा आपको लाभ दिलाने वाली साबित हो सकती है। इसके अलावा कुछ लोग जो अपनी नौकरी परिवर्तन का लम्बे समय से विचार कर रहे थे उन्हें भी बुध के इस गोचर के दौरान कुछ बेहतरीन अवसर मिल मिलने की संभावना है।

इस गोचर के दौरान आप अपने परिवार और अपने प्रिय जनों के प्रति अत्यधिक सुरक्षात्मक रवैया रखेंगे। आपका यह रवैया आपके पारिवारिक वातावरण में ख़ुशियाँ और आनंद लेकर आएगा। साथ ही इस समय के दौरान आपके भाई बहनों को उनके कार्य क्षेत्र में अपार सफलता मिलेगी जिससे एक बार फिर आपके घर में संतोष और खुशी का माहौल बना रहेगा। इस गोचर के दौरान आप अपने दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं और किसी नई दोस्ती की शुरुआत भी कर सकते हैं।

इस गोचर के प्रभाव से आप अपने पिता या पिता तुल्य लोगों के साथ अच्छे रिश्ते बनाने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए ये समय बेहद ही शुभ साबित हो सकता है। साथ ही इससे आपको अपनी किसी भी पिछली ग़लतफहमी को दूर करने में भरपूर मदद मिलेगी।

उपाय : बुधवार के दिन सोने या चाँदी में 5 से 6 कैरेट का पन्ना पहने। इससे कन्या राशि के जातकों को शुभ फल प्राप्त होंगे।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर उनके दूसरे घर में होगा। दूसरा घर संचित धन, बचत, परिवार और भाषण का प्रतिनिधित्व करता है। तुला राशि के जातकों के लिए बुध का गोचर बेहद शुभ परिणाम देने वाला साबित होगा। इस गोचर के दौरान आपको आपके भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। जिससे आप किसी भी तरह के कार्यों और प्रयासों में सफलता हासिल करेंगे।

इस समय के दौरान बुध आपके लिए एक बेहद मजबूत धन योग की स्थिति बना रहा है ऐसे में इस गोचर के दौरान आपको धन की अच्छी आमद होगी। जैसा कि बुध विदेशी कनेक्शन के आपके घर को नियंत्रित करता है ऐसे में इस गोचर के दौरान आपको विदेशी कनेक्शन से लाभ या कोई अच्छी खबर मिलने की संभावना है। हालांकि इस गोचर के दौरान आपको कुछ खर्चे भी करने पड़ सकते हैं इसलिए सलाह दी जाती है कि बुध के इस गोचर के दौरान आप अपने व्यय और बचत के बीच उचित संतुलन बनाकर रखें। पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने वाले जातक इस समय के दौरान कई ऐसे अवसर पाएंगे जिससे उनके व्यवसाय को नई बुलंदियाँ मिलने की उम्मीद है।

व्यक्तिगत तौर पर इस गोचर के दौरान आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बताने की कोशिश करेंगे। जिससे आपके पारिवारिक रिश्तों में मधुरता बनेगी और आपका परिवार के साथ आपके रिश्ते भी मजबूत होंगे। गोचर अवधि के दौरान अपने परिवार के साथ आप किसी तीर्थ यात्रा या किसी लंबी दूरी की यात्रा की योजना भी बना सकते हैं।

हालांकि आपके पति या पत्नी के स्वास्थ इस समय थोड़ा चिंताजनक बना रहेगा। सलाह दी जाती है कि उनके स्वास्थ्य का भरपूर ध्यान रखें। इसके अलावा निवेश के संबंध में कोई भी जल्दबाजी में निर्णय ना लें वरना इससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। निवेश से संबंधित आप कोई निर्णय लेना चाहते हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि विशेषज्ञों की मदद लेकर ही ऐसा करें। इससे आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। इसके अलावा बात अगर आपके स्वास्थ्य की करें तो आपको उचित स्वच्छता और अपने दांतो के प्रति सजग रहने की सलाह दी जाती है। अन्यथा आपको दांतो और मुंह से संबंधित किसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

उपाय : प्रतिदिन तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाएं, और पूजा करें। ऐसे कर ऐसा करने से आपको शुभ फल प्राप्त होंगे।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वालों के लिए बुध आठवें घर यानि कि दीर्घायु, परिवर्तन, अनुसंधान और ग्याहरवें घर यानि कि सफलता और लाभ को नियंत्रित करता है। इस गोचर के दौरान बुध आपके पहले घर में प्रवेश करेगा। वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर अपनी दिशात्मक शक्ति में होगा, जिससे वृश्चिक जातकों को इस गोचर के मिश्रित परिणाम मिलने की संभावना है। सामाजिक रूप से संबंध बनाने के लिए बुध का यह गोचर आपके लिए काफी अच्छा साबित होगा। इससे आपको लंबे समय में फायदा भी हो सकता है।

ईमानदारी से किए गए प्रयासों से आपको प्रशासनिक और संगठनात्मक गुण आपको पेशेवर रूप से अच्छी सफलता देने में मदद करेंगे। इस गोचर के दौरान वृश्चिक राशि के जातकों को कुछ चिंता और तनाव से संबंधित मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है, जो आपके लिए चीजों को और अधिक जटिल बना सकता है और आपको जल्दबाजी में निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकता है। इस समय के दौरान आप खुद को कुछ अधिक पूर्णतावादी और आलोचनात्मक भी महसूस कर सकते हैं, जिससे आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों ही जीवन में कुछ समस्याएं खड़ी हो सकती हैं।

इसके अलावा इस समय आपको किसी तरह का कोई अचानक ही लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। बुध के इस गोचर से आपकी जीवनशैली पर थोड़ा असर पड़ सकता है जिसके परिणाम स्वरूप आपके स्वास्थ्य पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जिसके चलते आपको कुछ गैस्ट्रिक या पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इसलिए सलाह दी जाती है की जितना हो सके खुद को योग ध्यान या किसी तरह की शारीरिक गतिविधियों में शामिल करें। इससे आपको आपको आपकी ऊर्जा को सही दिशा में ले जाने में मदद मिलेगी और यह आपके स्वास्थ्य के लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आने वाली साबित होगी। इससे आपका मन भी शांत रहेगा।

उपाय : अपने कार्य क्षेत्र में प्रतिदिन कपूर जलाएं इससे आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर उनके द्वादश घर में होगा जो व्यय और विदेशी स्रोतों का प्रतिनिधित्व करता है। बुध विवाह, व्यापार, साझेदारी और कैरियर के सातवें घर और पेशे के दसवें घर को नियंत्रित करता है। यह बात इस तरफ इशारा करती है कि यह गोचर विशेष रूप से विवाह और साझेदारी से संबंधित मिश्रित परिणाम लाने वाला साबित हो सकता है। हालांकि जो लोग मल्टीनेशनल मल्टीनेशनल कंपनी में काम कर रहे हैं या विदेश में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन्हें इस गोचर के दौरान शुभ फल मिलने के प्रबल आसार हैं। इसके अलावा धनु राशि के वह जातक जो आयात-निर्यात के कारोबार से जुड़े हैं वह भी इस गोचर के दौरान मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

गोचर के दौरान आपको विदेश से कुछ अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं। जिनकी मदद से आप अपने व्यवसाय को सफलतापूर्वक स्थापित कर पाएंगे। सलाह दी जाती है कि इस समय के दौरान कोई भी फैसला लेने से पहले अपने संसाधनों का ख्याल रखें और उसी के अनुसार कोई भी फैसला लें अन्यथा आपको आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस समय के दौरान अपने खर्चे के बारे में उचित योजना बनाएं और बजट बनाएं यह बेहद जरूरी है। इससे यह बात सुनिश्चित होगी कि आप महत्वपूर्ण चीजों के लिए आपके पास धन हमेशा पर्याप्त है।

हालांकि जीवन साथी को स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जिसकी वजह से आपको तनाव या चिंता होने की आशंका है। इसके अलावा इस समय आपका दवाइयों और मेडिकल बिल्स में काफी चर्चा होने वाला है। कुल मिलाकर इस समय अवधि के दौरान आपका स्वास्थ्य ठीक ही रहेगा लेकिन इस समय आपको नींद से जुड़ी कुछ समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से आपको दृष्टि से जुड़ी या सिर दर्द की परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। इसीलिए सलाह दी जाती है कि 1 दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद ले। जिससे आपके स्वास्थ्य में सकारात्मक परिणाम लाने में मदद मिलेगी।

उपाय : अपने आसपास के मंदिर में बुधवार को हरी सब्जियों का दान करें।

मकर राशि

सफलता, लाभ और आय के घर में बुध का यह गोचर मकर राशि के जातकों के लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा। यह घर भाई बहनों के रिश्ते को भी दर्शाता है। यानि कि यह बात साफ है कि इस गोचर के दौरान आपको अपने बड़े भाई-बहनों और दोस्तों का अच्छा सहयोग मिलेगा। इस समय के दौरान आप अपने किसी पुराने दोस्त से मिल सकते हैं और यह मुलाकात आपके लिए कुछ नए अवसर लेकर आएगी।

गोचर के प्रभाव से आपको आपके कार्य क्षेत्र में भी लाभ मिलेगा। इस समय आपकी प्रतिस्पर्धी ऊर्जा चरम पर होगी जिससे आप किसी भी बाधा या परेशानी से आसानी से निपट सकेंगे। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि इस गोचर के दौरान अपने दुश्मनों से सावधान रहें क्योंकि इस समय वह आपको किसी प्रकार की हानि पहुंचा सकते हैं।

गोचर के दौरान आपको आपके भाग्य का पूरा-पूरा साथ मिलेगा। किसी कानूनी मामले में आपको जीत मिलने के आसार हैं। घर में होने वाले किसी धार्मिक पारिवारिक समारोह में आप खुलकर खर्च करने से बिल्कुल भी नहीं झुकेंगे। बुध की इस स्थिति में आपको और आपके जीवन साथी के बीच अच्छी समझ विकसित करती हुई नजर आएगी। जिससे आप दोनों के रिश्ते को और मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

कुल मिलाकर मकर राशि के जातकों के लिए यह गोचर शुभ परिणाम लेकर आएगा। इस दौरान उनकी इच्छाओं की पूर्ति अवश्य होगी। हाँ लेकिन इस समय आपको सलाह दी जाती है कि धैर्य से काम लें क्योंकि आपकी समझदारी और परिपक्वता इस गोचर के दौरान आपको बेहतर परिणाम प्रदान करने में मदद करेगी।

उपाय : भगवान गणेश की स्तुति में संकटनाशन गणेश स्त्रोत का पाठ करें। इससे आपको शुभ परिणाम प्राप्त होंगे।

कुम्भ राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए बुध ग्रह का यह गोचर उनके दशम भाव में होने जा रहा है। वैदिक ज्योतिष में दशम घर को समाज में प्रतिष्ठा, कैरियर और पेशे को दर्शाता है। बुध प्रेम, बुद्धि, संतान के पांचवें घर और अनुसंधान और परिवर्तन के आठवें घर को भी नियंत्रित करता है। यह बात इस तरफ इशारा करती है कि इस गोचर के दौरान इस राशि के जातकों को अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं।

व्यावसायिक रूप से बात करें तो इस समय सीमा के दौरान आपको अपने विचारों को सफलतापूर्वक अपने सीनियर्स के सामने रखने में काफी मदद मिलेगी। जिससे आप अपने कार्य स्थल पर अपने अधीनस्थों और वरिष्ठ लोगों के बीच अपनी अलग छाप छोड़ने में कामयाब होंगे। इसके अलावा इस गोचर के प्रभाव से आप पुराने तरीकों को छोड़कर नए तरीकों को अपनाएंगे जिससे कार्य स्थल में आपकी अलग पहचान बनेगी।

इससे आपको अपने कार्य क्षेत्र पर अपने वरिष्ठ और उच्च प्रबंधन से सराहना मिलेगी और आपके काम को पहचान मिलेगी। इसके अलावा अगर आप पदोन्नति या वेतन वृद्धि की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो इस गोचर के दौरान आपको अच्छी खबर मिल सकती है। व्यक्तिगत रूप से इस गोचर के प्रभाव से आप अपने और अपने जीवन साथी के रिश्तों में मधुरता पाएंगे। इस दौरान आपके प्यार में वृद्धि होगी इसके अलावा आपको अपने साथी से अच्छा सहयोग मिलने की संभावना है, जो आप दोनों के बीच के बंधन को और मजबूत बनाने में आपकी भरपूर मदद करेगा।

हालाँकि कुछ शादीशुदा जातक इस दौरान अपने बच्चों से जुड़ी कोई अच्छी खबर पा सकते हैं। इस खुशी से आपके और आपके बच्चों के बीच के रिश्ते और मजबूत बनेंगे। किसी तरह की प्रतियोगी या सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को इस दौरान उनके प्रयासों के शुभ परिणाम मिलने की संभावना है।

उपाय : प्रतिदिन सूर्योदय के समय दुर्गा देवी की पूजा करें।

मीन राशि

मीन राशि के लिए बुध का गोचर उनके नौवें भाव में होगा जो उनके भाग्य, उच्च शिक्षा, और आध्यात्मिकता का प्रतिनिधित्व करता है। संचार का ग्रह माने जाने वाले बुध ग्रह चौथे घर जिसे माता और आराम और सातवें घर यानी जीवन साथी और साझेदारी का नियंत्रण करता है। बुध का यह गोचर मीन राशि के शिक्षा संबंधित छात्रों के लिए काफी अच्छे परिणाम लेकर आएगा। जो छात्र विदेश में या अपने मन पसंदीदा विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उनके सपने इस समय पूरे हो सकते हैं।

व्यक्तिगत रूप से यह समय अपने जीवन साथी के साथ समय बिताने के लिए एक अच्छा समय साबित हो सकता है। अगर आप दोनों के बीच कोई विवाद चल रहा है इस समय बात करके उसका हाल भी निकाला जा सकता है। मीन राशि के जातकों के उनकी माता के साथ संबंध सुधर सकते हैं। इस दौरान आप किसी लंबी दूरी की यात्रा या किसी तीर्थ स्थान पर अपने परिवार के साथ जाने का प्लान कर सकते हैं।

इस गोचर अवधि के दौरान आप उच्च शिक्षा और ज्ञान प्राप्त करने के लिए अधिक इच्छुक नजर आएँगे। व्यावसायिक रूप से इस समय के दौरान आपके सामने कई ऐसे मौके आएँगे जिससे आपके आय के स्रोत बढ़ेंगे। इस दौरान आप चल-अचल संपत्ति में निवेश कर सकते हैं। यह निवेश आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा।

करियर और शिक्षा के लिहाज से इस समय आपको अपने वरिष्ठ लोगों या शिक्षकों का अच्छा समर्थन मिलने की उम्मीद है। जिससे आपको अपने करियर में अच्छी दिशा पाने में मदद मिलेगी। सलाह दी जाती है कि इस समय आप योग में ध्यान लगाएँ जिससे आपकी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा मिल सके। कुल मिलाकर यह गोचर आपके लिए अच्छे अच्छा साबित होगा। इस दौरान आपको अपने भाग्य का पूरा सहयोग मिलेगा। लंबे समय से लंबित आपकी इच्छाएं भी इस समय के दौरान पूरी हो सकती हैं।

उपाय : प्रत्येक बुधवार को गायों को हरी घास खिलाएं।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

ज्योतिष पत्रिका

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।