मंगल का तुला राशि में गोचर (30 नवंबर 2017)

वैदिक ज्योतिष में मंगल को शक्तिशाली और उग्र ग्रह माना गया है। इसी कारण मंगल से प्रभावित जातक के व्यवहार में क्रोध की प्रवृत्ति अधिक होती है। मंगल ग्रह ऊर्जा, शक्ति एवं पराक्रम का कारक होता है। यदि जन्म कुंडली में मंगल की स्थिति कमजोर हो, तो जातक में क्षमता व आत्म-विश्वास की कमी आती है। यह मेष एवं वृश्चिक राशि का स्वामी है और कर्क व सिंह राशि के लिए योग कारक ग्रह है। इसके अलावा मंगल ग्रह रक्त से संबंधित बीमारियों का भी प्रतिनिधित्व करता है।

Click here to read in English...

निःशुल्क ज्योतिष सॉफ्टवेयर से कुंडली बनाएँ: ऑनलाइन कुंडली

मंगल ग्रह 30 नवंबर 2017 (गुरुवार) को सुबह 05:44 बजे तुला राशि में गोचर करेगा और 17 जनवरी 2018 (बुधवार) को प्रातः 05:34 बजे तक इसी राशि में स्थित रहेगा। मंगल के तुला राशि में होने वाले इस गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा। इस राशिफल के माध्यम से डालते हैं उन प्रभावों पर एक नज़र...

यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है, जानें अपनी चंद्र राशि: चंद्र राशि कैल्कुलेटर

Mangal ka tula rashi mein gochar 2017

मेष

मंगल आपकी राशि से सातवें भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान जीवनसाथी से झगड़े हो सकते हैं। वहीं पेट से संबंधित रोग हो सकते हैं इसलिए अपनी सेहत और फिटनेस के प्रति सचेत रहें। यदि जातक की कुंडली में मंगल कमज़ोर या अशुभ स्थिति में है तो इस गोचर के दौरान उनको थोड़ी बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जीवन साथी के व्यवहार में आक्रामकता बढ़ जाएगी और वो आप पर हावी होने लग जाएंगे। ऐसे में आपको समझदारी व परिपक्वता के साथ स्थिति को संभालने का सुझाव दिया जाता है। इस दौरान मानसिक तनाव बहुत ज़्यादा रहेगा। व्यावसायिक जीवन में उन्नति होगी।

उपाय: भगवान शिव की पूजा करें और उन्हें गेहूं दान करें।

वृषभ

ऊर्जा और साहस का कारक ग्रह मंगल आपकी राशि से छठे भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आप शत्रुओं पर जीत हासिल करेंगे। सेहत के साथ बिल्कुल भी अनदेखी न करें और अपने आप को फिट रखने की पूरी-पूरी कोशिश करें। लंबे समय से चली आ रही परेशानियों से आप इस दौरान निजात पाएंगे। छोटे-मोटे झगड़े आदि जीवन साथी से होते रहेंगे। कानूनी मामलों में सफलता हासिल होगी। ख़र्च बढ़ने लग जाएंगे और बिना किसी संकोच के आप खुलकर ख़र्च करेंगे। कार्य स्थल पर कामयाबी हासिल करने के लिए आप दृंढ़ इच्छाशक्ति से मेहनत करेंगे और लाभ भी उठाएंगे।

उपाय: अनार दान करें।

मिथुन

मंगल आपकी राशि से पांचवे भाव में प्रवेश करेगा, ऐसा होने से आपके जीवन में शत्रुओं की संख्या बढ़ सकती है। आपके बच्चों को इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं जिससे मन अशांत रहेगा और आप दूसरी कई और समस्याओं में उलझ जाएंगे। ऐसा भी संभव है कि आप इस बीच सट्टेबाजी, शेयर्स या शर्त आदि से भी लाभ उठा लें। अपने प्रियजनों के साथ बातचीत करते वक्त ऐसे शब्द बोलने से बचें जो उनके दिल को चुभ जाएं। इस दौरान आपके ख़र्चे बढ़ जाएंगे इसलिए पैसों के लेन-देन पर कड़ी नज़र रखें और बचत करने की भी कोशिश करें।

उपाय: लाल मसूर दान करें।

कर्क

इस गोचर के साथ मंगल आपकी राशि से चौथे भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान विचारों की सहमति न हो पाने के कारण मां के साथ बहस हो सकती है। बहस व झगड़ों के बढ़ जाने के कारण शादीशुदा जीवन में शांति भंग होने की संभावना है। मां की सेहत इस बीच बिगड़ सकती है और परिवार से अलगाव की भी संभावना है। बुखार, अपच और रक्त से संबंधित समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। बेफ़िज़ूल की बहस आदि से बचें और शांति बनाए रखें। करियर में बढ़ोत्तरी के लिए आप जॉब चेंज भी कर सकते हैं। जीवन साथी को उनके कार्य स्थल पर अच्छे कार्य प्रदर्शन के लिए प्रमोशन या वेतन में बढ़ोत्तरी हो सकती है।

उपाय: भगवान शिव की आराधना करें और उन्हें गुड़ दान करें।


योग्य जीवनसाथी के लिए करें वैवाहिक कुंडली का मिलान: कुंडली मिलान

सिंह

इस गोचर के दौरान मंगल आपकी राशि से तीसरे भाव में प्रवेश करेगा। इस अवधि में आप खुद को काफी फिट महसूस करेंगे और स्वस्थ रहेंगे। भौतिकवादी लाभों की प्राप्ति हो सकती है। आपके साथी व बच्चे जीवन को प्यार व खुशियों के रंग से भर देंगे। आय में बढ़ोत्तरी होगी और आप नए कपड़ों की ख़रीदारी में काफी ख़र्च भी करेंगे।आपके आत्म-विश्वास व साहस में इजाफा होगा लेकिन आपके भाई-बहनों को थोड़ी बहुत चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान होने वाली यात्राएं आपके लिए लाभदायी साबित होंगी और आपको सरकार या वरिष्ठ अधिकारियों की तरफ से लाभ प्राप्त होंगे। सहकर्मियों के साथ बहस हो सकती है बावजूद इसके आपके करियर पर कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा। इस दौरान आप अपने विचार व मत से लोगों को पराजित करने में कामयाब रहेंगे।

उपाय: रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करें।

कन्या

मंगल आपकी राशि से अब तुला राशि में गोचर कर रहा है, ऐसे में अब यह आपकी राशि से दूसरे भाव में गोचर करेगा। आपकी भाषा में इस दौरान कठोरता आ जाएगी और वरिष्ठ व उच्च अधिकारियों से हुई बहस आपको परेशानी में डाल सकती है। अप्रत्याशित लाभ मिलने से प्रसन्नता होगी। व्यवहार में अनैतिकता आ जाने के कारण समाज में आपका नाम ख़राब भी हो सकता है। हालांकि परिवार के लोगों के साथ भी आपके झगड़े हो सकते हैं, बावजूद इसके भी आपके भाई-बहन आपको हर प्रकार से सहयोग देंगे। आपके पिता या जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। करियर के रास्ते में रुकावटें आ सकती हैं, जिन्हें हटाना आवश्यक है।

उपाय: लाल कपड़ा और लाल फूल दान करें।

तुला

मंगल आपकी राशि में ही गोचर करेगा और प्रथम भाव में स्थित होगा। ऐसा होने से आपका गुस्सा बढ़ने लग जाएगा। सेहत में गिरावट आ सकती है इसलिए इसे अनदेखा न करें। दूसरों पर हावी होने की कोशिश बिल्कुल भी न करें अन्यथा परेशानी में पड़ सकते हैं। निजी जीवन में होने वाले झगड़े मानसिक तनाव दे सकते हैं। अगर मां का ख्याल नहीं रखा तो उनकी सेहत गिर भी सकती है। अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है। किसी भी खतरे या दुर्घटना से बचने के लिए संभल कर गाड़ी चलाएं।

उपाय: मंगलवार के दिन लाल चंदन दान करें।

वृश्चिक

मंगल आपकी राशि से बारहवें भाव में प्रवेश करेगा। इस गोचर से आपके शादीशुदा जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं। जीवन साथी को आपके व्यवहार से लगातार प्रॉब्लम हो सकती है। हाथ खुला होने के कारण आप परेशानी में भी पड़ सकते हैं। आप किसी दूर स्थान या विदेश जाने का प्लान भी बना सकते हैं। आपके कार्यों में बाधक रुकावटों से आप बिल्कुल भी हिम्मत न हारें क्योंकि अपनी मेहनत से ही आप उन बाधाओं को दूर कर सकेंगे। इस बीच आप पीलिया, अल्सर जैसी परेशानियों से भी ग्रस्त हो सकते हैं। मन बेचैन रहने के कारण अनिद्रा की शिकायत भी हो सकती है। इस गोचर के दौरान आपको ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत है वरना चोट आदि भी लग सकती है।

उपाय: ‘’ॐ भौं भौमाय नम:’’ मंत्र का जाप करें।

धनु

मंगल आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में गोचर करेगा जिससे आपको कई फायदे होंगे। कोर्ट-कचहरी के मामलों में सफलता मिलेगी और विरोधियों पर आप जीत हासिल करेंगे। दोस्तों के साथ आपको काफी अच्छा महसूस होगा। सामाजिक स्थिति में बढ़ोत्तरी होगी, कार्यों में सफलता मिलेगी, बिजनेस में सुधार होगा और आपको खुशियां प्राप्त होंगी। प्रेम संबंधों में भी थोड़ी बहुत अनबन रह सकती है लेकिन फिर भी आप अपने जीवन साथी के संग अच्छा समय बिताएंगे। विदेशी ज़मीन से मुनाफ़े की उम्मीद है। उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलने के आसार हैं। इस गोचर के चलते सेहत में काफी सुधार नज़र आएगा।

उपाय: ‘’ॐ अं अंगारकाय नम:’’ मंत्र का जाप करें।

मकर

इस दौरान मंगल आपकी राशि से दसवें भाव में गोचर करेगा। इस बीच आप करियर के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छुएंगे। आपको कार्य स्थल पर प्रमोशन, सैलरी में बढ़ोत्तरी आदि की सौगात मिल सकती है। किसी बड़े कार्य को करने का अधिकार मिल सकता है लेकिन खुद को किसी भी विवाद से दूर रखें। कार्य में ज़्यादा व्यस्त रहने के कारण आप परिवार में ज़्यादा समय नहीं दे पाएंगे जिससे निजी जीवन में थोड़ी बहुत अशांति रहेगी। आप इस बीच किसी ज़मीन या अन्य प्रॉपर्टी का सौदा भी कर सकते हैं।

उपाय: मंगलवार के दिन किसी भी गौशाला में गेहूं दान करें।

कुंभ

मंगल आपकी राशि से नौंवे भाव में गोचर करेगा। ये समय आपके लिए मिला-जुला रहेगा। हो सकता है कि इस बीच आप जॉब चेंज कर लें या फिर दूसरे स्थान पर तबादला हो जाए। आय के अच्छे स्रोत प्राप्त होंगे। माता-पिता खासतौर पर पिता की सेहत इस दौरान गिर सकती है। व्यवसाय में कुछ खास परिणाम हासिल नहीं होंगे। आपको अपने कार्यों के कारण समाज में इज्जत मिलेगी और आर्थिक स्थिति भी अच्छी होगी। भाई-बहनों व सहभागियों के साथ किसी भी विवाद से बचने के लिए बोलने से पहले विचार-विमर्श अवश्य करें। इस बीच आप किसी यात्रा पर भी जा सकते हैं। भाग्य का साथ मिलने से जीवन साथी का करियर चमकेगा।

उपाय: हर मंगलवार को गाय को गुड़ खिलाएं।

मीन

मंगल आपकी राशि से आठवें भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आप काफी असंतुष्ट रहेंगे। कार्यों में लाभ प्राप्त करने के लिए आपको मेहनत करनी होगी। अपने आप को खून से संबंधित विकारों, चोटों, दुर्घटनाओं या सर्जरी आदि से बचाना होगा। कार्यों में रुकावटें आएंगी। बेफ़िज़ूल की यात्राएं और आर्थिक स्थिति में गिरावट मानसिक तौर पर आपको परेशान कर सकती है। ससुराल पक्ष के लोगों के साथ विवाद या बहस करने से बचें। भाई-बहनों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस गोचर के दौरान कुछ अप्रत्याशित लाभ आपको बहुत ज़्यादा खुशी देंगे।

उपाय: हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें सिंदूर अर्पित करें।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

नवग्रह यन्त्र खरीदें

ग्रहों को शांत और सुखी जीवन प्राप्त करने के लिए नवग्रह यन्त्र एस्ट्रोसेज लें।

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।