• Talk To Astrologers
  • Maha ShivRatri Sale
  • Personalized Horoscope 2024
  • Brihat Horoscope
  • Top Followed Astrologers

शुक्र का कन्या राशि में गोचर

शुक्र का कन्या राशि में गोचर: शुक्र स्त्री ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करते हैं जो कि सुंदरता के कारक ग्रह माने जाते हैं। अब शुक्र देव 03 नवंबर 2023 की सुबह 04 बजकर 58 मिनट पर कन्या राशि में गोचर करेंगे। एस्ट्रोसेज का यह लेख आपको शुक्र गोचर के बारे में जानकारी प्रदान करेगा जो कि कन्या राशि में होने जा रहा है। जैसे कि शुक्र प्रेम और विवाह को दर्शाते हैं और यह स्त्री ग्रह के रूप में पृथ्वी तत्व की राशि कन्या में बैठे होंगे जिसके स्वामी बुध ग्रह हैं।

शुक्र का कन्या राशि में गोचर (03 नवंबर 2023)

विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात करें और जानें शुक्र के कन्या राशि में गोचर का अपने जीवन पर प्रभाव

इस लेख में हम शुक्र का कन्या राशि में गोचर के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि यह गोचर राशि चक्र की 12 राशियों के जातकों को कैसे प्रभावित करेगा। आइए बिना देर किये शुरुआत करतेहैं इस लेख की।

ज्योतिष में शुक्र ग्रह

कुंडली में मज़बूत शुक्र जातकों को जीवन में संतुष्टि, अच्छा स्वास्थ्य और तेज़ बुद्धि प्रदान करते हैं। साथ ही, ऐसे लोगों को शुक्र जीवन में ख़ुशी और आनंद प्राप्त करने की राह में अपार सफलता देते हैं। यह अपना पूरा जीवन ऐशो-आराम और सुख-शांति से पूर्ण व्यतीत करते हैं। धन कमाने के साथ-साथ सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी करने के मामले में भी सफल होते हैं। 

इसके विपरीत, जब शुक्र अशुभ ग्रहों जैसे राहु-केतु और मंगल के साथ बैठे होते हैं, तो जातकों को समस्याओं और बाधाओं का सामना करना पड़ता है। यदि शुक्र महाराज मंगल के साथ युति करते हैं, तो जातक को आवेगी और आक्रामक बनाते हैं और अगर यह छाया ग्रह राहु या केतु के साथ मौजूद होते हैं, तो जातक को त्वचा से जुड़ी समस्याएं, नींद की कमी, सूजन जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ता है। हालांकि, यदि शुक्र लाभकारी ग्रह जैसे बृहस्पति के साथ स्थित होते हैं तो जातक को प्राप्त होने वाले परिणाम दोगुने हो जाते हैं। इसके परिणामस्वरूप, उन्हें व्यापार, ट्रेड, धन कमाने और आय के नए स्त्रोतों में बढ़ोतरी आदि के मामलों में अच्छे परिणामों की प्राप्ति होती है।

हम सभी जानते हैं कि शुक्र प्रेम, सौंदर्य और मनोरंजन आदि के कारक ग्रह हैं और ऐसे में, किसी भी व्यक्ति के जीवन में शुक्र की स्थिति महत्वपूर्ण हो जाती है। लेकिन, जब कुंडली में शुक्र दुर्बल या कमज़ोर अवस्था में मौजूद होता है, तो मनुष्य के जीवन में खुशियों और तालमेल की कमी देखने को मिलती है।वहीं, जब शुक्र का गोचर तुला और वृषभ जैसी राशियों में होता है, उस समय शुक्र देव मज़बूत अवस्था में होते है और इसके फलस्वरूप, पैसा कमाने और रिलेशनशिप को मधुर बनाए रखने में जातकों को भाग्य का साथ मिलता है। 

आइये अब नज़र डालते हैं शुक्र का कन्या राशि में गोचर कैसे प्रभावित करेगा 12 राशियों को।

To Read in English Click Here: Venus Transit in Virgo (03 November 2023)

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी व्यक्तिगत चन्द्र राशि अभी जानने के लिए चंद्र राशि कैलकुलेटर का उपयोग करें।

शुक्र का कन्या राशि में गोचर: राशि अनुसार प्रभाव और उपाय

मेष राशि 

मेष राशि के जातकों के लिए शुक्र आपके दूसरे और सातवें भाव के स्वामी हैं और अब यह आपके छठे भाव में गोचर करेंगे।

ऐसे में, यह जातक सही फैसले लेने में सक्षम नहीं होंगे जो आपके हितों को बढ़ावा देंगे। इस अवधि में जीवन में सफलता पाने के लक्ष्य से आपका ध्यान भटक सकता है। शुक्र का कन्या राशि में गोचर के दौरान आपके मन में कुछ अनजान भय जन्म ले सकते हैं जिससे बचने की आपको आवश्यकता होगी। सबसे पहले आपको अपने विचारों और कार्यों को लेकर स्पष्ट होना होगा जो आपके लिए जरूरी हैं।हालांकि, शुक्र का कन्या राशि में गोचर की अवधि में आपको नए निवेश जैसे महत्वपूर्ण फैसले लेने से बचने की सलाह दी जाती है। 

करियर की बात करें तो, शुक्र गोचर के दौरान आपको कार्य में बाधाओं और काम में दबाव जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। करियर में अपने हितों को बढ़ावा देने की राह में यह समस्याएं आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। साथ ही, आपको कार्यक्षेत्र पर सहकर्मियों और वरिष्ठों के साथ संबंधों में उतार-चढ़ाव से दो-चार होना पड़ सकता है। शुक्र गोचर की अवधि में संतुष्टि की भावना आपके भीतर से नदारद रह सकती है। ऐसे में, आपको कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से करना होगा जिससे आप नाम कमा सकें। संभावना है कि इन जातकों को नौकरी में बदलाव करना पड़ें जो आपको पसंद न आएं।

जिन जातकों का अपना व्यापार है, तो उन्हें इस अवधि में मिलने वाला लाभ कम रह सकता है। साथ ही, हानि होने की भी आशंका है। यदि आप पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं, तो पार्टनर के साथ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। लेकिन,अगर आप एक नई पार्टनरशिप में आने का प्रयास कर रहे हैं, तो सावधान रहें क्योंकि आपको हानि उठानी पड़ सकती है। 

आर्थिक दृष्टि से, शुक्र का कन्या राशि में गोचर आपको काफ़ी नुकसान करवा सकता है जिसकी आपने उम्मीद भी नहीं की होगी और यह आपके लिए चिंता का कारण बन सकता है। संभावना है कि यात्रा के दौरान लापरवाही के चलते आपको धन हानि का सामना करना पड़ें। ऐसे में, आपको बहुत सतर्क रहना होगा। इस दौरान आपके ऊपर जिम्मेदारियां अधिक हों सकती हैं और इसके परिणामस्वरूप, आपको धन ख़र्च करना पड़ सकता है। इन खर्चों को पूरा के लिए आपको दोस्तों से धन उधार या फिर कर्ज़ लेने की नौबत आ सकती है इसलिए आपको धन की योजना बनाकर चलना होगा और पैसों को सोच-समझकर खर्च करना होगा।

 प्रेम जीवन को देखें तो, शुक्र का कन्या राशि में गोचर की अवधि में भावनाओं की अधिकता होने के कारण आप ख़ुद पर से आपा खो सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप, आप तनाव में आ सकते हैं जिससे आपको बचना होगा। इस दौरान रिश्ते में अहंकार के चलते आपको पार्टनर के साथ विवादों का सामना करना पड़ सकता है।

सेहत के लिहाज़ से, शुक्र गोचर आपको आँखों में संक्रमण और पाचन संबंधित समस्याएं देने का काम कर सकता है जो आपके लिए बाधा का काम कर सकती है। 

उपाय- प्रतिदिन 41 बार "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" मंत्र का जाप करें।

मेष साप्ताहिक राशिफल

वृषभ राशि

वृषभ राशि वालों के लिए शुक्र आपके पहले और छठे भाव के स्वामी हैं जो अब आपके पांचवें भाव में गोचर करने जा रहे हैं।

शुक्र का कन्या राशि में गोचर आपके लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है क्योंकि इस दौरान आपकी सुख-सुविधाओं में कमी आ सकती है।संभव है कि कड़ी मेहनत करने के बाद भी आप मनचाही सफलता प्राप्त करने में सक्षम न हों। हालांकि, आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा जो आपके लिए बेहद आवश्यक होगा। लेकिन फिर भी आप मनचाहे परिणाम प्राप्त करने में पीछे रह सकते हैं। 

करियर के लिहाज़ से, वरिष्ठों की तरफ से आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और काम का दबाव भी आप पर अधिक हो सकता है। आशंका है कि काम करते समय इन जातकों को कुछ कष्ट उठाना पड़ें इसलिए आपको सावधान रहना होगा। आपको कार्यों में अच्छी सफलता प्राप्त करने के लिए योजना बनाकर चलना होगा।

व्यापार की बात करें तो, शुक्र का कन्या राशि में गोचर आपके लिए लाभ और हानि दोनों ही स्थितियां लेकर आ सकता है जिसको मैनेज करना आपको मुश्किल लग सकता है। इसके परिणामस्वरूप, बिज़नेस पार्टनरशिप में रहते हुए जो भी कदम उठाएं उसमें आपको बेहद सावधान रहना होगा, अन्यथा जीवन में कुछ महत्वपूर्ण आप खो सकते हैं। संभव है कि इस दौरान आपके सामने न लाभ और न हानि वाली स्थिति हो और ऐसे में, आपको अपनी व्यापार से जुड़ी नीतियों में बदलाव करना होगा ताकि आप व्यवसाय में तालमेल बिठाते हुए लाभ प्राप्त कर सकें। सरल शब्दों में कहें तो, आपको परिस्थितियों या फिर नए ट्रेंड के अनुसार ढलना होगा।

आर्थिक जीवन को देखें तो, शुक्र गोचर आपके लिए कुछ ऐसी परिस्थितियां पैदा कर सकता है जिससे बाहर आने के लिए आपको लोन का सहारा लेना पड़ सकता है। इसके बाद ही, आप अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने में सक्षम होंगे। इस दौरान आप ज्यादा बचत भी नहीं कर पाएंगे। साथ ही, आपको कभी-कभी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

जब बात आती है रिलेशनशिप की, तो शुक्र का कन्या राशि में गोचर आपको रिश्ते में पार्टनर के साथ समस्याएं देने का काम कर सकता है जो कि आप दोनों के बीच सामंजस्य की कमी के कारण मौजूद हो सकती है। ऐसे में, रिश्ते में मधुरता बनाए रखने के लिए आपको हालातों के साथ तालमेल बैठाना होगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो पार्टनर के साथ बहस होने की संभावना है।

सेहत के लिहाज़ से, आपको आँखों में दर्द और गले में संक्रमण आदि की शिकायत हो सकती है। साथ ही, आपको बच्चों की सेहत पर भी काफ़ी धन खर्च करना पड़ सकता है।

उपाय- प्रतिदिन 33 बार "ॐ भार्गवाय नमः" का जाप करें।

वृषभ साप्ताहिक राशिफल

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए शुक्र आपकी कुंडली में पांचवें और बारहवें के स्वामी हैं और अब यह आपके चौथे भाव में गोचर करेंगे। 

शुक्र का कन्या राशि में गोचर की अवधि में आप करियर, धन और रिलेशनशिप के संबंध में लाभ प्राप्त करने में पीछे रह सकते हैं। इस दौरान आपका झुकाव आध्यात्मिक कार्यों में हो सकता है और आप धर्म-कर्म के कार्य करते हुए नज़र आ सकते हैं। साथ ही, आप धार्मिक तीर्थ स्थलों की यात्रा पर भी जा सकते हैं जो कि आपके लिए फलदायी साबित होने की संभावना है।

मिथुन राशि के जातक करियर के क्षेत्र में सभी तरह के लाभ प्राप्त करेंगे और यह आपको संतुष्टि प्रदान करेंगे। इन जातकों को नौकरी के नए अवसर मिल सकते हैं जो आपके लिए अच्छे साबित होंगे। मेहनत और लगन के दम पर नौकरी में पदोन्नति के योग बनेंगे। काम के संबंध में आप नेतृत्व के गुणों का प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे।

जो जातक व्यापार करते हैं, वह इस अवधि में नए बिज़नेस कांटेक्ट बनाने में सफल होंगे और उनसे लाभ भी प्राप्त करेंगे। आपको नए ऑर्डर हासिल करने के नए अवसर भी मिल सकते हैं, लेकिन व्यापार को सुचारू रूप से चलाने के लिए जितना लाभ आपको चाहिए होगा वह लाभ प्राप्त करने में आप असफल रह सकते हैं। हालांकि, बिज़नेस में कड़े प्रयास करने के बाद भी आपको औसत लाभ ही मिल सकेगा। साथ ही, शुक्र का कन्या राशि में गोचर आपको पार्टनरशिप में समस्याएं देने का काम भी कर सकता है और ऐसे में, आप व्यापार में ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे।

वित्त की बात करें तो, इस माह मिथुन राशि के जातकों को लाभ तो होगा ही, लेकिन आपके खर्चों में भी लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। हालांकि, यदि आप अच्छा पैसा कमा रहे हैं तब भी आप अपने घर पर अधिक धन ख़र्च करेंगे और ऐसे में, धन की बचत औसत रह सकती है।

शुक्र का कन्या राशि में गोचर की अवधि पार्टनर और परिवार वालों के साथ रिश्ते में नज़दीकियां लाने का काम कर सकती है। ऐसे में, यह समय रिश्ते को मज़बूत करने और उच्च मूल्य स्थापित करने के लिए श्रेष्ठ कहा जाएगा। 

स्वास्थ्य के लिहाज़ से, इस दौरान उच्च ऊर्जा के कारण आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा और आप आराम करने की स्थिति में होंगे। इस ऊर्जा को आप आगे भी बनाए रखने में सक्षम होंगे। आपके भीतर का उत्साह और सकारात्मक दृष्टिकोण बेहतर स्वास्थ्य बनाने में आपका मार्गदर्शन कर सकता है। 

उपाय: प्रतिदिन 41 बार “ॐ बुधाय नमः" का जाप करें।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए शुक्र आपके चौथे और ग्यारहवें के स्वामी हैं जो अब आपके तीसरे भाव में गोचर करेंगे।

शुक्र की यह स्थिति आपके जीवन में तरक्की और शुभता लाने का काम करेगी। साथ ही, इन जातकों के द्वारा किए जा रहे प्रयास आपको संतुष्टि दे सकते हैं। वहीं, शुक्र का कन्या राशि में गोचर आपकी सभी मनोकामनाओं को पूरा कर सकता है। संभव है कि इस दौरान आपको अधिक यात्राएं करनी पड़ें, तो कुछ जातकों को करियर के सिलसिले में स्थान परिवर्तन का सामना भी करना पड़ सकता है। 

करियर की दृष्टि से, शुक्र गोचर के दौरान आप ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकेंगे और अपनी क्षमताओं के दम पर अच्छा नाम कमाने में सक्षम होंगे। यह जातक अपने वरिष्ठों की नज़रों में अलग स्थान बनाएंगे और यह बात आपको भी हैरान कर सकती है। संभव है कि आप नौकरी में बदलाव करते हुए दिखाई दें और ऐसे में, आप वह संतुष्टि प्राप्त कर सकें जिसकी आप तलाश कर रहे हैं।

यदि आप व्यापार करते हैं, शुक्र का कन्या राशि में गोचर आपको बिज़नेस में अच्छी सफलता प्रदान कर सकता है। अगर आपका लक्ष्य व्यापार में अच्छा मुनाफा हासिल करने का है, तो इस लक्ष्य को पाना शुक्र गोचर के दौरान संभव होगा। आप काफ़ी लाभ कमाएंगे जिससे आपको संतुष्टि मिलेगी। साथ ही, इन जातकों को प्रतिद्वंदियों से कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इन सबके बावजूद आप लाभ की स्थिति में नज़र आंएगे।

शुक्र के कन्या राशि में गोचर के दौरान आप अच्छा ख़ासा धन लाभ प्राप्त करेंगे और जो भी पैसा आप कमाएंगे उसका सही उपयोग करने में आप सक्षम होंगे। इस अवधि में आपके पास बचत के अच्छे मौके मौजूद होंगे और ऐसे में, आप ज्यादा से ज्यादा पैसा जमा कर सकेंगे। शुक्र गोचर का समय आपके लिए अच्छा कहा जाएगा क्योंकि आप इस दौरान कमाए गए धन की बचत बुद्धिमानी से कर सकेंगे।

रिलेशनशिप की बात करें तो, आप पार्टनर के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने में सक्षम होंगे। आपको एक-दूसरे के साथ कई यादगार लम्हे बिताने के मौके मिलेंगे जिन पर आपको गर्व हो सकता है। पार्टनर के प्रति आपके मन में प्यार उमड़ सकता है। 

शुक्र का कन्या राशि में गोचर आपके स्वास्थ्य को सामान्य बनाए रखेगा और इसका कारण आपके भीतर का ऊर्जा एवं उत्साह हो सकता है। इस दौरान आप फुर्ती से भरे दिखाई देंगे।

उपाय- बृहस्पतिवार के दिन बृहस्पति ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

सिंह राशि

सिंह राशि वालों के लिए शुक्र आपके तीसरे और दसवें भाव के स्वामी हैं और अब यह आपके दूसरे भाव में गोचर करेंगे। 

शुक्र गोचर के दौरान आपको करियर के क्षेत्र में उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि में काम के लिए पर्याप्त सराहना न मिलने के कारण आप नौकरी से असंतुष्ट नज़र आ सकते हैं। साथ ही, वरिष्ठ भी प्रशंसा करने में पीछे रह सकते हैं। ऐसे में, करियर के मामले में आप निराश महसूस कर सकते हैं। आपको उच्च अधिकारियों और वरिष्ठों के साथ समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है जो कि आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है।

सिंह राशि के जातकों को शुक्र का कन्या राशि में गोचर के दौरान नौकरी में बदलाव की समस्या से जूझना पड़ सकता है और इसकी वजह वर्तमान नौकरी में स्थानांतरण जैसी परेशानियां हो सकती हैं, जो आपको पसंद न आएं। ऐसे में, आप नौकरी बदलने पर मज़बूर हो सकते हैं और यह बात आपको दुखी कर सकती है।

जिन जातकों का अपना व्यापार है, उन्हें शुक्र गोचर के दौरान ज्यादा लाभ न मिलने की आशंका है। हालांकि, आपको हानि और लाभ दोनों ही झेलनी पड़ सकती है, लेकिन कभी-कभी आपको लाभ से ज्यादा हानि भी हो सकती है और यह बात आपको चुभ सकती है। इन जातकों के लिए व्यापार में हुई हानि को सहन कर पाना मुश्किल होगा। प्रतिद्वंदियों से कड़ी टक्कर मिलने और बिज़नेस पार्टनर का साथ न मिलने के कारण आप निराश महसूस कर सकते हैं। इन सभी परिस्थितियों के चलते आप हताशा का अनुभव कर सकते हैं।

शुक्र का कन्या राशि में गोचर संकेत कर रहा है कि आपको किसी यात्रा के दौरान हानि का सामना करना पड़ सकता है जो कि आपकी लापरवाही का नतीजा हो सकता है। साथ ही, इस अवधि में आपको पार्टनर और भाई-बहनों की सेहत पर भी धन ख़र्च करना पड़ सकता है।

आप भले ही अपने पार्टनर के स्वास्थ्य पर धन खर्च कर रहे हैं, लेकिन संभव है कि आपका साथी मन ही मन आपसे असंतुष्ट हो और आपके द्वारा की जा रही देखभाल से भी नाख़ुश दिखाई दें। दोस्तों को पैसा उधार देने की वजह से आपको धन हानि का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि आशंका है कि वह धन आपको वापस नहीं मिलेगा।

रिलेशनशिप की बात करें तो, आप रिश्ते में पार्टनर के साथ आकर्षण बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे। किसी विवाद के चलते आप दोनों में सामंजस्य की कमी दिखाई दे सकती है और इसका असर आपकी बातचीत पर पड़ सकता है। इन जातकों को व्यर्थ के कारणों से उकसाने का प्रयास किया जा सकता है, लेकिन यदि आप रिश्ते में खुशियां बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको इससे बचना होगा। इस समय धैर्य और सहनशील बने रहना आपके लिए जरूरी होगा ताकि आप रिश्ते में सफलता हासिल कर सकें।

स्वास्थ्य की दृष्टि से, इन जातकों को गले में दर्द, नींद न आना और पाचन से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इसके अलावा, कभी-कभी पैरों में भी दर्द महसूस हो सकता है। अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए व्यायाम और ध्यान आदि का सहारा लेने की सलाह दी जाती है। 

उपाय: शनिवार के दिन शनि ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें। 

सिंह साप्ताहिक राशिफल

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए शुक्र आपकी कुंडली में दूसरे और नौवें भाव के स्वामी हैं और अब यह आपके पहले भाव में गोचर करेंगे।

करियर की बात करें तो, इस दौरान आप अपनी इच्छाओं को पूरा करने में सफल रह सकते हैं। शुक्र का कन्या राशि में गोचर आपके लिए नौकरी के नए अवसर लेकर आ सकता है जो कि आपके उद्देश्यों को पूरा करने का काम करेंगे। काम के सिलसिले में विदेश यात्रा पर जाने के भी योग बनेंगे। वरिष्ठों की नज़रों में आप मान-सम्मान प्राप्त करने के साथ-साथ अपनी एक अलग पहचान बनाने में भी कामयाब हो सकते हैं जिससे आप ख़ुश नज़र आएंगे। नौकरी में शानदार प्रदर्शन के दम पर आपके वेतन में वृद्धि होने की संभावना है या फिर इन्क्रीमेंट भी हो सकता है और यह बात आपको संतुष्टि देगी। आपको नौकरी के जो अवसर प्राप्त होंगे,वह आपके हितों को बढ़ाने का काम कर सकते हैं। इस दौरान आपको वेतन वृद्धि और इन्क्रीमेंट भी मिलेगा जो आपकी कड़ी मेहनत और समर्पण का परिणाम हो सकता है।

यदिआपका अपना व्यापार है, तो यह गोचर आपको अच्छा लाभ प्रदान करेगा। साथ ही, आपको व्यापार के क्षेत्र में नए संपर्क स्थापित करने और प्रतिद्वंदियों के सामने एक मिसाल कायम करने का मौका मिल सकता है। शुक्र गोचर के दौरान बिज़नेस में आपको भाग्य का साथ हर कदम पर मिलेगा। बिज़नेस पार्टनर व्यापार में आपका साथ देते हुए नज़र आएंगे और ऐसे में, आप सही निर्णय लेने की स्थिति में होंगे। साथ ही, व्यापार को बढ़ाने में भी सक्षम होंगे। 

आर्थिक रूप से, यह जातक अच्छी मात्रा में पैसा कमाने के साथ-साथ उसकी बचत करने में भी सफल रहेंगे। इन लोगों के पास बाहरी स्रोतों या फिर आउटसोर्सिंग के माध्यम से धन कमाने के कई अवसर मौजूद होंगे। आपको भाग्य का साथ मिलेगा और इसकी बदौलत आप पैतृक संपत्ति के द्वारा भी लाभ प्राप्त करेंगे। इसके अलावा, इन लोगों को इन्क्रीमेंट और पर्क के रूप में लाभ की प्राप्ति हो सकती है और ऐसे में, आप ख़ुश दिखाई देंगे। जब बात पैसा कमाने की आती है, तो आपको अपने दोस्तों से भी सहयोग मिल सकता है। यदि आप व्यापार करते हैं, तो विदेशी स्रोतों से भी आपको धन कमाने का अवसर मिलेगा।

रिलेशनशिप के लिहाज़ से, शुक्र का कन्या राशि में गोचर की अवधि में इस राशि के जातक पार्टनर के साथ मधुर संबंध बनाए रखने में सक्षम होंगे। इस दौरान आपको साथी का अच्छा सहयोग मिलेगा और आप उनसे दिल खोलकर बातें कर सकेंगे। इसके परिणामस्वरूप, पार्टनर आप पर प्रेम की बरसात करता हुआ नज़र आ सकता है।

स्वास्थ्य को देखें तो, इस समय आपको कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या परेशान नहीं करेगी और सेहत सामान्य बनी रहेगी। यह जातक उत्साह, साहस, और दृढ़ संकल्प से भरे रहेंगे और ऐसे में, आप मुश्किल परिस्थितियों का सामना भी डटकर करेंगे। इस वजह से आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा।

उपाय: राहु के लिए शनिवार के दिन यज्ञ-हवन करें।

कन्या साप्ताहिक राशिफल

कुंडली में मौजूद राज योग की समस्त जानकारी पाएं

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए शुक्र आपके पहले और आठवें भाव के स्वामी हैं और अब यह आपके बारहवें भाव में गोचर करने जा रहे हैं।

करियर के लिहाज़ से, आपको नौकरी के क्षेत्र में बार-बार बदलावों और शिफ्ट में परिवर्तन आदि का सामना करना पड़ सकता है। इस वजह से आप करियर में बदलाव करने का मन बना सकते हैं जिससे आपको संतुष्टि की प्राप्ति होगी। इसके अलावा, आपकी ज्यादा से ज्यादा रुचि करियर के विकास में हो सकती है और आपका सारा ध्यान इसी पर केंद्रित हो सकता है।

जिन जातकों का अपना व्यापार है, उनके लिए शुक्र का गोचर औसत रूप से सफलता लेकर आ सकता है और ऐसे में, आपको मिलने वाला मुनाफा कम रह सकता है। इस दौरान आपको आउटसोर्सिंग का व्यापार करने के मौके भी मिल सकते हैं, लेकिन यह आपको थोड़ा कम लाभ दे सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप, बिज़नेस में मिलने वाली संतुष्टि भी औसत रह सकती है।

आर्थिक जीवन की बात करें तो, इन जातकों को मिलने वाला धन थोड़ा कम रह सकता है। आशंका है कि इस दौरान आपको विदेशी स्रोतों से पैसा कमाने के अवसर भी कम प्राप्त हो। शुक्र का कन्या राशि में गोचर होने से तुला राशि वालों को अपने करियर को लेकर सतर्क रहना होगा और इस वजह से आप अधिक धन कमाने में सक्षम नहीं होंगे।

रिलेशनशिप की दृष्टि से, यह जातक अपना रिश्ता पार्टनर के साथ दोस्ताना तरीके से निभाने में नाकाम रह सकते हैं। संभव है कि इस अवधि में आपको दोस्तों और जीवनसाथी का समर्थन न मिले।

सेहत के लिहाज़ से, शुक्र का कन्या राशि में गोचर की अवधि में आपको कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या परेशान नहीं करेगी। लेकिन, आपको आंखों से जुड़ी समस्याएं और जलन आदि की शिकायत हो सकती है। साथ ही, किसी एलर्जी की वजह से सदी-जुकाम जैसे रोग भी आपको घेर सकते हैं।

उपाय: मंगलवार के दिन केतु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें। 

तुला साप्ताहिक राशिफल

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र आपके सातवें और बारहवें भाव के स्वामी है जो अब आपकी चंद्र राशि के ग्यारहवें भाव में प्रवेश करेंगे।

शुक्र का कर्क राशि में गोचर की अवधि में आपको नौकरी में अच्छे परिणामों की प्राप्ति हो सकती है।आप अपनी वर्तमान नौकरी से ख़ुश दिखाई देंगे जिससे आपको संतुष्टि मिलेगी। साथ ही, वरिष्ठों और सहकर्मियों के साथ संबंधों से भी प्रसन्न रहेंगे। करियर में बेहतर संभावनाओं और नौकरी में बदलाव के चलते आपको किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाना पड़ सकता है। काम में की गई कड़ी मेहनत के लिए आपको कार्यक्षेत्र पर सराहना मिल सकती है जो आपको ख़ुशी देने का काम करेगी। करियर में आपको भाग्य का साथ मिलने की अच्छी संभावना है।

यदि आप व्यापार करते हैं, तो यह अवधि आपके लिए सफलता लेकर आएगी। साथ ही, लाभ और भाग्य का साथ दोनों ही आपके पक्ष में होगा। इस दौरान आपको प्रतिद्वंदियों से प्रतिस्पर्धा का सामना नहीं करना पड़ेगा और न ही वह आपके लिए समस्याएं पैदा करेंगे।

वित्त के लिहाज़ से, इन जातकों को अपने प्रयासों से अच्छी मात्रा में धन की प्राप्ति हो सकती है। शुक्र गोचर के दौरान आप अधिक लाभ कमाने के साथ-साथ बचत करने में भी सक्षम होंगे। हालांकि, आपको अचानक से धन लाभ हो सकता है जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा।

वृश्चिक राशि के जातक शुक्र गोचर के दौरान पार्टनर के साथ मधुर संबंध बनाए रखने में सक्षम होंगे। यदि आप अपने रिश्ते में खुशियां और आनंददायक लम्हें बिताना चाहते हैं, तो आपको जीवनसाथी के साथ तालमेल बिठाना होगा।

सेहत पर दृष्टि डालें तो, संतुलित भोजन का सेवन करने के कारण आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। इस अवधि में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहने की संभावना है जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखने में सहायक साबित होगी। यदि आप अपनी सेहत को अच्छा रखना चाहते हैं, तो ध्यान का सहारा लेना आपके लिए फलदायी रहेगा।

उपाय: प्रतिदिन 41 बार "ॐ मंदाय नमः" का जाप करें। 

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

धनु राशि

धनु राशि वालों के लिए शुक्र आपकी कुंडली में छठे और ग्यारहवें भाव के स्वामी हैं और अब यह गोचर करके आपके दसवें भाव में प्रवेश कर जाएंगे।

शुक्र की इस स्थिति के चलते आपकी किस्मत चमक सकती है और ऐसे में, आपको भाग्य का साथ मिलेगा जिस वजह से आप अच्छा ख़ासा लाभ कमाने में सक्षम होंगे। साथ ही, इन जातकों को काम के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है और पिता के माध्यम से आपको सहयोग मिल सकता है।

करियर की बात करें तो, शुक्र का कन्या राशि में गोचर आपको नौकरी में संतुष्टि देने का काम कर सकता है या फिर आपको विदेश से नौकरी के नए अवसरों की प्राप्ति हो सकती हैं जो आपकी इच्छाओं को पूरा करने में मददगार साबित होंगे। इस दौरान आप नौकरी से संतुष्ट नज़र आएंगे और काम में किये जा रहे आपके कठिन प्रयासों को सराहा जाएगा।

जिन जातकों का अपना व्यापार है, उनके लिए शुक्र का गोचर बिज़नेस के क्षेत्र में अच्छी सफलता लेकर आएगा और ऐसे में, लाभ प्राप्त करने में भी आप सक्षम होंगे। इन जातकों को प्रतिद्वंदियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आप अपनी अच्छी तकनीक और कार्यशैली के दम पर काफ़ी लाभ कमाने में सफल हो सकते हैं। साथ ही, आप एक साथ कई व्यापार करते हुए नज़र भी आ सकते हैं।

आर्थिक जीवन के लिहाज़ से, शुक्र का कन्या राशि में गोचर आपके लिए अच्छी मात्रा में धन लेकर आएगा और आपको धन में अचानक से बढ़ोतरी भी देखने को मिल सकती है। इस प्रकार, अप्रत्याशित रूप से धन का मिलना आपको हैरान कर सकता है और यह आपको संतुष्टि देने का काम करेगा।

बात करें रिलेशनशिप की तो, इस गोचर की मदद से आप पार्टनर के साथ प्रेमपूर्ण और मधुर संबंध बनाने रखने में सक्षम होंगे जिसकी वजह आप दोनों के भीतर की आपसी समझ और तालमेल हो सकता है। ऐसे में, आप प्रेम जीवन में सकारात्मक परिणाम प्राप्त करेंगे।

धनु राशि के जातकों का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा और इसकी वजह आपके भीतर का उत्साह और ऊर्जा हो सकता है। ऐसे में, आपके लिए ध्यान और योग करना फलदायी रहेगा क्योंकि इससे आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन 41 बार “ॐ नमः शिवाय” का जाप करें। 

धनु साप्ताहिक राशिफल

मकर राशि

मकर राशि वालों के लिए शुक्र आपके पांचवें और दसवें भाव के स्वामी हैं और अब यह आपके नौवें भाव में गोचर करेंगे। 

इसके परिणामस्वरूप, आप काम को बहुत ही ध्यान से करेंगे और ऐसे में, कई बेहतरीन अवसर भी आपको प्राप्त होंगे। आपका ज्यादातर समय काम के सिलसिले में की गई यात्राओं में बीतेगा और यह यात्राएं आपके लिए लाभकारी साबित होने की संभावना है।

बात करें करियर की तो, इन जातकों को नौकरी के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा पर जाना पड़ सकता है जो कि आपके लिए फ़ायदेमंद सिद्ध हो सकती है। साथ ही, आपको संतुष्टि देने का काम भी कर सकती हैं। आपको नौकरी के नए अवसर भी मिल सकते हैं जो आपको अच्छा लाभ प्रदान करेंगे जिससे आप प्रसन्न नज़र आएंगे। शुक्र गोचर की अवधि में आपके पदोन्नति के योग भी बन सकते हैं ।

यदि आप व्यापार करते हैं, तो आप अपनी बेहतरीन कार्यशैली के बल पर अच्छा मुनाफा कमाने में सफल रहेंगे। साथ ही, आप प्रतिस्पर्धियों को कड़ी टक्कर देंगे और इस वजह से आप काफ़ी लाभ अर्जित करने में सक्षम होंगे। इस दौरान आप नए व्यवसाय में प्रवेश करते हुए किसी नए बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं जो आपको संतुष्टि देने का काम करेगा।

आर्थिक जीवन में आप ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त करेंगे और इसकी वजह भाग्य का साथ मिलना हो सकता है जो इस दौरान आपके पक्ष में रहेगा। ऐसे में, आप धन की बचत करने में भी सक्षम होंगे। 

प्रेम जीवन के लिहाज़ से, आप जीवनसाथी के साथ रिश्ते में मधुरता और प्रेम दोनों बनाए रखने में सक्षम होंगे। इसके परिणामस्वरूप, आपका रिश्ता मज़बूत होगा और आप एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझने में कामयाब रहेंगे।

शुक्र का कन्या राशि में गोचर के दौरान आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आपको कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन, पेट दर्द और पाचन से संबंधित छोटी-मोटी समस्याओं से आपको दो-चार होना पड़ सकता है। 

उपाय: भगवान काल भैरव के लिए शनिवार के दिन यज्ञ-हवन करें।

मकर साप्ताहिक राशिफल

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के लिए शुक्र आपके चौथे और नौवें भाव के स्वामी हैं और अब शुक्र आपकी चंद्र राशि के आठवें भाव में गोचर करने जा रहे हैं।

शुक्र ग्रह की इस स्थिति के चलते आपको त्वचा से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है जो आपके आत्मविश्वास और सफलता में कमी का कारण बन सकती है। साथ ही, पिता के स्वास्थ्य पर भी धन ख़र्च करना पड़ सकता है और आंखों से जुड़े रोग भी आपको परेशान कर सकते हैं। 

इन जातकों को करियर के क्षेत्र में समस्याओं और काम के अधिक दबाव का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही, वरिष्ठ और सहकर्मी भी आपके लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं और ऐसे में, आप अपनी नौकरी से नाख़ुश दिखाई दे सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप, आपके मन में नौकरी बदलने जैसे विचार आ सकते हैं।

यदि आप व्यवसाय करते हैं, तो शुक्र का कन्या राशि में गोचर आपको मनमुताबिक सफलता और पर्याप्त मात्रा में मुनाफा देने में पीछे रह सकता है। ऐसे में, आपके लिए जरूरी होगा कि योजना बनाकर चलें और व्यापार से जुड़ी नई नीतियों को अपनाएं तब ही आपको सफलता और अच्छे रिटर्न की प्राप्ति हो सकेगी। साथ ही, इन लोगों को प्रतिद्वंदियों से कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है इसलिए आपको मौजूदा हालातों को समझते हुए उनके अनुसार स्वयं को ढालने की सलाह दी जाती है जिससे आप उन पर जीत हासिल कर सकें।

आर्थिक जीवन के लिहाज़ से, शुक्र गोचर की अवधि में कुंभ राशि वाले पर्याप्त मात्रा में धन कमाने में पीछे रह सकते हैं और यदि आप जल्द से जल्द पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह समय धन लाभ के लिए उत्तम नहीं कहा जा सकता है। आशंका है कि अगर आप अच्छा पैसा भी कमाएंगे, तब भी आप बचत नहीं कर पाएंगे।

रिलेशनशिप की बात करें तो, आपको घर-परिवार में समस्याओं और बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है जो आपकी चिंता का विषय बन सकता है। इन विवादों की वजह से आपके लिए पार्टनर के साथ तालमेल बिठाना आवश्यक होगा ताकि हालात सुधर सकें। यदि आप रिश्ते में सुख और संतुष्टि देखना चाहते हैं तो रिलेशनशिप में सामंजस्य बिठाना ही होगा।

कुंभ राशि वालों का स्वास्थ्य इस समय थोड़ा नाज़ुक रह सकता है और ऐसे में, आप फिटनेस बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे। साथ ही, आपको पाचन और आंखों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

उपाय: प्रतिदिन "ॐ भास्कराय नमः" का 19 बार जाप करें। 

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

मीन राशि

मीन राशि वालों के लिए शुक्र आपके तीसरे और आठवें भाव के स्वामी हैं और यह अब आपके सातवें भाव में गोचर करेंगे।

शुक्र की इस स्थिति के चलते आपको इस अवधि में मिले-जुले परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। साथ ही, आपको दोस्तों और प्रियजनों के साथ मतभेदों और विवादों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में, इन समस्याओं की वजह से आपको प्रेम जीवन में संतुष्टि का अभाव देखने को मिल सकता है और इसकी बदौलत सही निर्णय लेने में आप सक्षम नहीं होंगे जो आपके हितों को बढ़ावा देंगे। शुक्र गोचर के दौरान आपको रिलेशनशिप में समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है।

जब बात आती है करियर की तो, आपको काम के संबंध में कई समस्याओं से जूझना पड़ सकता है और नौकरी में संतुष्टि की कमी भी नज़र आ सकती है। वरिष्ठों और सहकर्मियों के साथ भी रिश्ते में उतार-चढ़ाव का अनुभव हो सकता है और इन सभी परेशानियों के चलते आपके काम की रफ़्तार धीमी पड़ सकती है। इसके परिणामस्वरूप, आपको इन बाधाओं से बाहर आने के लिए मन लगाकर काम करना होगा।

यदि आपका खुद का व्यापार है, तो शुक्र का कन्या राशि में गोचर के दौरान आपके लिए अच्छा लाभ हासिल करना मुश्किल हो सकता है। प्रतिद्वंदियों से भी कड़ी टक्कर मिल सकती है जिससे बिज़नेस में मिलने वाले मुनाफे में कमी आने की संभावना है। अगर आप इस अवधि में अच्छा पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए शुक्र का गोचर अच्छा नहीं कहा जा सकता है क्योंकि इस समय नई डील्स करने में और लाभ प्राप्त करने में आप सक्षम नहीं होंगे।

आर्थिक जीवन की बात करें तो, इन जातकों को धन हानि का सामना करना पड़ सकता है और यह अचानक से आपके सामने आ सकती है। ऐसे में, आप निराश महसूस कर सकते हैं और बचत में भी कमी आने की आशंका है। हालांकि, पैतृक संपत्ति से भी लाभ प्राप्त होने के योग है। इस गोचर के दौरान आप जितना भी पैसा कमाएंगे आपको उससे संतुष्टि न मिलने के आसार है।

रिलेशनशिप के लिहाज़ से, शुक्र का कन्या राशि में गोचर की अवधि में आपको पार्टनर के साथ रिश्ते में खुशियों की कमी का अहसास हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप, जीवनसाथी के साथ आपकी बहस हो सकती है। ऐसे में, रिश्ते में प्रेम और सौहार्द बनाए रखने के लिए तालमेल बिठाना जरूरी होगा इसलिए आप दोनों को मिलकर रिश्ते की भलाई की दिशा में काम करना होगा तभी आप दोनों के बीच प्रेम बना रहेगा।

मीन राशि के जातकों के लिए यह अवधि थोड़ी कठिन रह सकती है क्योंकि इस दौरान आपको आंखों और त्वचा में जलन, पैरों में दर्द तथा पाचन से जुड़ी समस्याएं घेर सकती हैं। 

उपाय: अगले 6 महीनों तक प्रत्येक गुरुवार बृहस्पति ग्रह की पूजा-अर्चना करें।

मीन साप्ताहिक राशिफल

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।