सूर्य का धनु राशि में गोचर, 16 दिसंबर 2017

वेदों में सूर्य को जगत की आत्मा कहा गया है और इसके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। वैदिक ज्योतिष में सूर्य को नवग्रहों के राजा की उपाधि दी गई है। यह आत्मा, पिता और सरकारी सेवा का कारक माना जाता है। सूर्य को सिंह राशि का स्वामित्व प्राप्त है। यह मेष राशि में उच्च भाव और तुला राशि में नीच भाव में रहता है। सूर्य 16 दिसंबर 2017 शनिवार को रात्रि में 3:15 बजे धनु राशि में गोचर करेगा और 14 जनवरी 2018 रविवार दोपहर 2 बजे तक इसी राशि में स्थित रहेगा। आइये जानते हैं सूर्य के इस गोचर का सभी राशियों पर होने वाला प्रभाव।

Click here to read in English...

नोटः यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है। अपनी चंद्र राशि जानने के लिए क्लिक करें: चंद्र राशि कैल्कुलेटर

Surya ka Dhanu rashi mein gochar

मेष

सूर्य आपकी राशि से नौवें भाव में गोचर करेगा। इस अवधि में आप उच्च शिक्षा के संबंध में कोई योजना बना सकते हैं। आपकी लव लाइफ बेहद अच्छी रहेगी और बच्चे भी प्रसन्न रहेंगे। इस दौरान आप किसी यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं, साथ ही परोपकारी कार्यों में भी व्यस्त रहने की संभावना है। सूर्य के शुभ प्रभाव से आपके पिता के मान-सम्मान में वृद्धि होगी और आपको भी एक नई पहचान मिलेगी। भाग्य हर मामले में आपका साथ देगा और इसके परिणामस्वरुप आपको सफलता मिलती रहेगी। इस अवधि पूर्व में किए गए आपके अच्छे कार्यों को फल मिलेगा, जो आपके लिए लाभकारी रहेगा।

उपाय: आदित्य ह्रदय स्त्रोत का जाप करें।

वृषभ

सूर्य आपकी राशि से आठवें भाव में प्रवेश करेगा। इसके फलस्वरुप अध्यात्म, ध्यान और प्राणायाम में आपकी रुचि बढ़ेगी। इस अवधि में आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरुरत है क्योंकि किसी विवाद में फंसने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बिल्कुल ना बरतें, क्योंकि इस दौरान आपकी सेहत में गिरावट हो सकती है। इसके अलावा आपके मात-पिता का स्वास्थ्य भी कमजोर रह सकता है। आपके लिए विशेष सलाह है कि इस अवधि में वाहन सावधानी से चलाएं। पारिवारिक जीवन में होने वाले विवादों से मानसिक शांति भंग हो सकती है इसलिए बेवजह के विवाद से बचें और ज्यादा तनाव नहीं लें।

उपाय: मंदिर में भगवान विष्णु को गुड़ चढ़ाएं।

मिथुन

सूर्य आपकी राशि से सातवें भाव में संचरण करेगा। इस अवधि में जीवनसाथी या बिजनेस पार्टनर के साथ मतभेद हो सकते हैं। इन बातों से तनाव बढ़ेगा इसलिए बेवजह के विवादों से बचें। सूर्य के प्रभाव से आपके व्यवहार में कड़वाहट बढ़ेगी। इस दौरान आपके जीवनसाथी को प्रसिद्धि मिलेगी। इस अवधि में हो सकता है कि उनके स्वभाव में अहंकार आ जाए। अपने स्वास्थ्य के प्रति बिल्कुल लापरवाही नहीं बरतें। तंदुरुस्त रहने के लिए संयमित दिनचर्या अपनाएं।

उपाय: गौशाला में गेहूं की बालियां दान करें।

कर्क

सूर्य आपकी राशि से छठे भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और आप विरोधियों पर हावी रहेंगे। स्वास्थ्य संबंधी विकार से परेशानी हो सकती है इसलिए सेहत पर अधिक ध्यान दें। आप घर के पुर्ननिर्माण और सौंदर्यीकरण के बारे में योजना बना सकते हैं। नौकरी पेशा जातकों को कार्यस्थल पर पहचान और प्रशंसा मिलेगी। सूझबूझ से समस्याओं को सुलझाने की आपकी इस योग्यता की वरिष्ठ अधिकारी तारीफ करेंगे। इस अवधि में धन हानि होने की संभावना है। ऐसा हो सकता है कि जिसे आप पैसे उधार दें, वो बाद में आपको पैसे लौटाए नहीं इसलिए लेन-देन के मामले में सावधानी बरतें। घर-परिवार में विवाद और बेवजह की यात्राएं आपका मूड खराब कर सकती है।

उपाय: भगवान शिव की आराधना करें और उन्हें खस का इत्र चढ़ाएं।

नि:शुल्क ज्योतिष सॉफ्टवेयर से जन्म कुंडली बनाएं: जन्म कुंडली

सिंह

सूर्य देव आपकी राशि के स्वामी हैं और गोचर की इस अवधि में सूर्य आपकी राशि से पांचवें भाव में प्रवेश करेंगे। इसके परिणामस्वरुप आपकी आमदनी अच्छी रहेगी हालांकि फिर भी आप आय को लेकर संतुष्ट नहीं रहेंगे। बच्चों के खान-पान और स्वच्छता पर अधिक ध्यान देने की जरुरत है। क्योंकि इस अवधि में उनकी सेहत कमजोर रह सकती है। धार्मिक कार्यों को लेकर रुचि रहेगी और इस संबंध में कुछ नया करने की इच्छा रहेगी। आपकी लव लाइफ में कई परेशानियां आ सकती हैं इसलिए इस रिश्ते में प्यार और सद्भाव बनाये रखना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

उपाय: हरिवंश पुराण का पाठ करें।

कन्या

सूर्य आपकी राशि से चौथे भाव में प्रवेश करेगा। ऐसे में आर्थिक लाभ होने की संभावना बन रही है, साथ ही आप लंबी दूरी की यात्रा पर भी जा सकते हैं। सूर्य के इस गोचर के दौरान आपके जीवनसाथी को प्रोफेशनल लाइफ में सफलता मिलने की पूरी संभावना है। हर मामले में आपकी हावी रहने की प्रवृत्ति विवाद का कारण बन सकती है। इसकी वजह से आपके व्यक्तिगत जीवन में अशांति रहेगी। हालांकि प्रोफेशनल लाइफ में आपका यह स्वभाव आपके लिए लाभकारी साबित सकता है इसलिए पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में तालमेल के साथ व्यवहार करें।

उपाय: रविवार के दिन तांबे की वस्तु का दान करें।


जानें अपना भविष्य अंक ज्योतिष के माध्यम से: अंक ज्योतिष राशिफल 2017

तुला

सूर्य आपकी राशि से तीसरे भाव में संचरण करेगा। इस अवधि में आपके भाग्य में वृद्धि होगी। आपको रिश्तेदारों, दोस्तों और भाई-बहनों से लाभ मिल सकता है। आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और इसमें सफलता प्राप्त करेंगे। हालांकि ध्यान रखें कि काम को लेकर जरुरत से ज्यादा तनाव आपकी सेहत को प्रभावित कर सकता है। इस दौरान आपके साहस और इच्छाशक्ति में जबरदस्त बढ़ोत्तरी होगी। इस अवधि में आप किसी तीर्थयात्रा पर भी जा सकते हैं।

उपाय: श्वेतार्क का पौधा लगाएं और उस पर रोज जल चढ़ाएं।

वृश्चिक

सूर्य आपकी राशि से द्वितीय भाव में गोचर करेगा। इस अवधि में आप धन अर्जित करने में सफल रहेंगे हालांकि इस दौरान कोई भी निवेश संबंधी कार्य करने से बचें। आपको नेत्र संबंधी पीड़ा होने की संभावना है। प्रियतम से आवश्यकता से अधिक उम्मीद रखना आपको निराश कर सकती है इसलिए लव लाइफ में थोड़ा संतुलन बनाकर चलें। इस अवधि में परिवार में होने वाले विवादों से आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है। वहीं कार्यस्थल पर आपको संतोषजनक परिणाम प्राप्त होंगे।

उपाय: बेलमूल की जड़ धारण करें।

धनु

सूर्य देव आपकी राशि में गोचर करेंगे और आपकी राशि से प्रथम भाव में स्थित रहेंगे। इस गोचर के प्रभाव से आपको सरकारी मामलों में लाभ मिल सकता है। इस दौरान आपको अप्रत्याशित लाभ होने की भी संभावना नज़र आ रही है। राजशाही जीवन होने से आपके अंदर अहंकार की प्रवृत्ति हावी होगी, जो कि आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। विशेषतौर पर इससे आपका वैवाहिक जीवन प्रभावित हो सकता है। अत: स्वयं पर अहंकार को हावी नहीं होने दें और सभी से सम व्यवहार करें। इस दौरान आपकी सेहत में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे इसलिए स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

उपाय: सूर्य देव को जल चढ़ाएं और उन्हें लाल फूल अर्पित करें।


सुयोग्य जीवनसाथी के लिए वैवाहिक कुंडली का मिलान करें: कुंडली मिलान

मकर

सूर्य आपकी राशि से बारहवें भाव में गोचर करेगा। इस दौरान खर्चों में बढ़ोतरी और अप्रत्याशित नुकसान होने से धन हानि हो सकती है। मन में कामुक विचार हावी रहने से आप किसी गलत संगत में पड़ सकते हैं इसलिए संयम बरतें। यह समय आपकी लव लाइफ के लिए भी अच्छा नहीं है। वहीं इस अवधि में आपको अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इस वजह से आप थोड़ा परेशान रह सकते हैं।

उपाय: रविवार को गेहूं की बालियां दान करें।

कुंभ

सूर्य आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में संचरण करेगा। इसके फलस्वरुप आप उस लक्ष्य को हासिल करने में सफल रहेंगे, जिसकी आप वर्षों से प्रतीक्षा कर रहे हैं। सरकारी मामलों में उच्च अधिकारियों से समर्थन प्राप्त होगा। आर्थिक लाभ मिलने और कार्यों के समय पर पूरा होने से प्रसन्नता होगी। इस अवधि में किसी के साथ नया रिश्ता बन सकता है, हालांकि यह रिश्ता ज्यादा वक्त तक टिक नहीं पाएगा। आपको और आपके जीवनसाथी को सफलता और सम्मान मिलने की प्रबल संभावना है।

उपाय: रविवार के दिन किसी जरुतमंद व्यक्ति को दवाई बांटें।

मीन

सूर्य आपकी राशि से दसवें भाव में प्रवेश करेगा। यदि आप नई नौकरी की तलाश में हैं तो इस अवधि में आपकी यह तलाश खत्म हो जाएगी, साथ ही मौजूदा कार्यस्थल पर आपकी पदोन्नति होने की संभावना है। पर्सनल लाइफ में खट्टे-मीठे अनुभवों का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान जीवनसाथी के साथ तनातनी हो सकती है। आपकी दुर्भावनापूर्ण प्रवृत्ति रिश्तों में कलह का कारण बन सकती है। वहीं इस अवधि में कड़ी मेहनत और सही फैसलों से आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

उपाय: रविवार के दिन लाल वस्त्रों का दान करें।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

नवग्रह यन्त्र खरीदें

ग्रहों को शांत और सुखी जीवन प्राप्त करने के लिए नवग्रह यन्त्र एस्ट्रोसेज लें।

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।