• Varta Astrologers
  • Mragaank
  • Parul

सूर्य का धनु राशि में गोचर (16 दिसंबर, 2022)

सूर्य का धनु राशि में गोचर (16 दिसंबर, 2022) से जुड़ी सही व सटीक भविष्यवाणियाँ आपको ऐस्ट्रोसेज के इस विशेष आर्टिकल से प्राप्त होंगी। यह भविष्यवाणियाँ हमारे विद्वान ज्योतिषियों द्वारा सूर्य ग्रह की चाल एवं स्थिति का विश्लेषण कर प्रदान की गई हैं, जो पूर्ण रूप से वैदिक ज्योतिष पर आधारित हैं। इस लेख में आपको सभी 12 राशियों के जातकों के पेशेवर जीवन, व्यक्तिगत जीवन, आर्थिक जीवन, स्वास्थ्य तथा शिक्षा आदि से जुड़े राशिफल के साथ-साथ नकारात्मक प्रभावों से बचने के उपाय भी बताए गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने आने वाले कल को बेहतर बना सकते हैं। आइए आगे बढ़ते हैं और राशिनुसार जानते हैं कि सूर्य का यह गोचर हमारे जीवन में क्या बदलाव लेकर आने वाला है।

सूर्य का धनु राशि में गोचर

वैदिक ज्योतिष के अनुसार सूर्य आत्मा का कारक होता है। साथ ही यह जातक की गरिमा, स्वाभिमान, अहंकार और करियर का प्रतीक होता है। ऐसा माना जाता है कि सूर्य हमारे समर्पण, सहनशक्ति, जीवन शक्ति, इच्छा शक्ति, मान-सम्मान और नेतृत्व करने की क्षमता आदि को नियंत्रित करता है। इसके अलावा यह पिता, सरकार, राजा और उच्च अधिकारियों के लिए कारक ग्रह होता है। वहीं अगर शरीर के अंगों की बात करें तो यह हमारे हृदय और हड्डियों को दर्शाता है।

विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात करें और जानें सूर्य गोचर का अपने जीवन पर प्रभाव

सूर्य का धनु राशि में गोचर: तिथि व समय

सूर्य का धनु राशि में गोचर 16 दिसंबर, 2022 दिन शुक्रवार की सुबह 09:38 बजे होगा। जो कि राशि चक्र की नौवीं राशि होती है। धनु अग्नि तत्व की राशि है और यह धर्म, उच्च शिक्षा, विश्वास, वेदांत, सच्चाई, भाग्य, धन, प्रेरणा, बुद्धि और सौभाग्य का प्रतीक है।

कुंडली में मौजूद राज योग की समस्त जानकारी पाएं

सूर्य का धनु राशि में गोचर धर्म, आस्था और धार्मिकता के प्रति जातक की भक्ति को दर्शाएगा। इसलिए सूर्य का यह गोचर उन लोगों के लिए अनुकूल सिद्ध होगा जो लोगों को सच्चे धर्म और समाज के प्रति उनके कर्तव्यों के बारे में प्रेरित करने का कार्य करते हैं जैसे कि धर्म गुरु, सामाजिक नेता और राजनेता इत्यादि। सभी राशियों के जातकों के लिए सूर्य के परिणाम कुंडली में इसकी स्थिति तथा जातक की दशा पर निर्भर करेंगे।

सूर्य के धनु राशि में गोचर का हमारे दैनिक जीवन पर क्या प्रभाव पड़ने की संभावना है, इस बात की राशि अनुसार जानकारी के साथ ही यह भी जानते हैं कि इसके नकारात्मक प्रभावों के बचने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं।

यह राशिफल चंद्र राशि पर आधारित है। जानें अपनी चंद्र राशि

Read in English: Sun Transit In Sagittarius (16 December, 2022)

मेष

मेष राशि के जातकों के लिए सूर्य पांचवें भाव के स्वामी हैं और इस गोचर काल के दौरान यह आपके नौवें भाव यानी कि धर्म, पिता, लंबी दूरी की यात्रा, तीर्थ यात्रा और भाग्य के भाव में गोचर करेंगे।

सूर्य का धनु राशि में गोचर आपके जीवन में ख़ुशियां लेकर आने वाला है। मेष राशि के जो छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए भारत या विदेश के किसी संस्थान में प्रवेश लेने की योजना बना रहे हैं, उन्हें मौका मिल सकता है। जो लोग प्रेम संबंध में हैं और अपने रिश्ते को एक कदम आगे की ओर ले जाते हुए विवाह करने की योजना बना रहे हैं, उनकी यह ख़्वाहिश पूरी हो सकती है।

सूर्य का धनु राशि में गोचर आपका झुकाव आध्यात्मिकता और धार्मिकता की ओर अधिक बढ़ाएगा और आप धार्मिक ग्रंथों से ज्ञान प्राप्त करने का प्रयास करेंगे। व्यक्तिगत जीवन में आपको अपने पिता का सहयोग मिलेगा, लेकिन आपको उनके स्वास्थ्य का ख़्याल रखने की सलाह दी जाती है चूंकि इस अवधि में उनकी तबियत ख़राब हो सकती है। वहीं तीसरे भाव में सूर्य की दृष्टि पड़ने से इस दौरान आपके संचार कौशल में सुधार होगा तथा आपके संबंध अपने छोटे भाई-बहनों के साथ मधुर रहेंगे।

उपाय: घर से बाहर निकलने से पहले अपने पिता का सम्मान करें और उनका आशीर्वाद लें।

मेष साप्ताहिक राशिफल

वृषभ

वृषभ राशि के जातकों के लिए सूर्य चौथे भाव के स्वामी हैं और इस गोचर काल के दौरान यह आपके आठवें भाव यानी कि दीर्घायु, आकस्मिक घटना और रहस्य आदि के भाव में गोचर करेंगे।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, सूर्य का आठवें भाव में गोचर करना आमतौर पर शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए इस दौरान आपको मिश्रित परिणामों की प्राप्त होगी यानी कि सकारात्मक व नकारात्मक दोनों प्रकार के फल प्राप्त होंगे।

इस दौरान आपको अपने माता-पिता एवं ख़ुद के स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि आंख, हृदय और हड्डियों से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं होने की आशंका है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि यदि आप ऐसी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो इसे नज़रंदाज़ न करें और न ही कोई लापरवाही करें बल्कि तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें और सही उपचार कराएं।

यदि आप रिसर्च फ़ील्ड में हैं या पीएचडी कर रहे हैं या फिर वैदिक ज्योतिष का अभ्यास कर रहे हैं तो सूर्य का धनु राशि में गोचर आपको सकारात्मक परिणाम प्रदान करेगा। इस दौरान सूर्य की दृष्टि आपके दूसरे भाव पर भी पड़ रही है, जिसके परिणामस्वरूप आपकी वाणी प्रभावशाली होगी तथा आर्थिक रूप से धन का प्रवाह अच्छा रहेगा और धन की बचत भी संभव होगी।

उपाय: प्रतिदिन आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

वृषभ साप्ताहिक राशिफल

मिथुन

मिथुन राशि के जातकों के लिए सूर्य तीसरे भाव के स्वामी हैं और इस गोचर काल के दौरान यह आपके सातवें भाव यानी कि विवाह और साझेदारी के भाव में गोचर करेंगे।

इस दौरान अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का अधिक ख़्याल रखें चूंकि उनके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। साथ ही अपने जीवनसाथी के साथ तर्क-वितर्क, बहस और अनावश्यक अहंकार से भी बचें क्योंकि इससे आपके संबंध ख़राब हो सकते हैं।

सूर्य आपके तीसरे भाव के स्वामी हैं और आपके लग्न भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं, जिसके फलस्वरूप आपको अपने छोटे भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा तथा उनके साथ आपके संबंध भी अच्छे रहेंगे। वहीं आत्मकारक होने के कारण सूर्य आपको इस अवधि के लिए अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करेंगे, इसलिए अपने स्वास्थ्य और फ़िटनेस में सुधार के लिए इस अवधि का पूरा फ़ायदा उठाएं।

उपाय: प्रतिदिन गायों को गुड़ और गेहूं की रोटी खिलाएं।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

कर्क

कर्क राशि के जातकों के लिए सूर्य दूसरे भाव के स्वामी हैं और इस गोचर काल के दौरान यह आपके छठे भाव यानी कि शत्रु, रोग, प्रतिस्पर्धा और मामा के भाव में गोचर करेंगे।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार सूर्य का छठे भाव में गोचर, शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए अच्छा माना जाता है। इसलिए यदि आप किसी विवाद या कानूनी मामले में फंसे हुए हैं तो इस दौरान आपको उसमें जीत मिल सकती है अर्थात फ़ैसला आपके पक्ष में आ सकता है। जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और परिणाम आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उन्हें इस अवधि में अच्छी ख़बर मिलने की प्रबल संभावना है।

स्वास्थ्य की दृष्टि से इस दौरान आपको अपनी आंखों और गले का ख़ास ख़्याल रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि इनसे संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं होने की आशंका है। आर्थिक रूप से भी आपको अधिक सावधानी बरतनी होगी क्योंकि किसी लापरवाही के कारण आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है और इसका ज्योतिषीय कारण यह है कि सूर्य आपके बारहवें भाव पर भी दृष्टि डाल रहे हैं। यदि आप किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम कर रहे हैं तो आपको इस गोचर में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

आपको अपने पारिवारिक जीवन को लेकर भी काफ़ी सचेत रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि इस गोचर काल में परिवारजनों के साथ वाद-विवाद या बहस हो सकती है। इसलिए बेहतर यही होगा कि ज़्यादातर ख़ुद को शांत रखें और अपने गुस्से पर नियंत्रण बनाए रखें।

उपाय: अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से अदरक और गुड़ का सेवन करें।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए सूर्य लग्न भाव के स्वामी हैं और इस गोचर काल के दौरान यह आपके पांचवें भाव यानी कि प्रेम, शिक्षा, संतान और पूर्व पुण्य के भाव में गोचर करेंगे।

जो छात्र मास्टर्स (परास्नातक) और पीएचडी जैसी उच्च शिक्षा प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह समय प्रबल है। आपको अपना भविष्य संवारने के लिए आगे की दिशा मिलेगी तथा आपके सभी कंफ्यूज़न दूर होंगे और आप अपने लक्ष्यों के बारे में स्पष्ट होंगे। पांचवां भाव पूर्व पुण्य का भी भाव होता है, इसलिए आपको पिछले वर्ष में किए गए कर्मों के सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

जो जातक प्रेम संबंधों में हैं, उन्हें इस दौरान थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि अहंकारी स्वभाव के कारण साथी के साथ वाद-विवाद हो सकता है, इसलिए ख़ुद को शांत रखें और स्वभाव का थोड़ा नर्म रखने का प्रयास करें। वहीं विवाहित जातक अपने बच्चों के साथ योग जैसी आध्यात्मिक और शारीरिक गतिविधियों का आनंद उठाते नज़र आ सकते हैं अर्थात वे अपने बच्चों के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं।

उपाय: प्रतिदिन सूर्य देव की पूजा करें और सूर्य नमस्कार करें।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

कन्या

कन्या राशि के जातकों के लिए सूर्य बारहवें भाव के स्वामी हैं और इस गोचर काल के दौरान यह आपके चौथे भाव यानी कि गृहस्थ जीवन, माता, भूमि, वाहन और संपत्ति के भाव में गोचर करेंगे।

पेशेवर रूप से देखा जाए तो सूर्य का धनु राशि में गोचर फलदायी सिद्ध होगी क्योंकि सूर्य की दृष्टि आपके दसवें भाव पर पड़ रही है। वहीं दूसरी ओर, चूंकि सूर्य आपके बारहवें भाव के स्वामी हैं, इसलिए जो लोग आयात-निर्यात का व्यवसाय चला रहे हैं या फिर बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम कर रहे हैं, उनके लिए सूर्य का यह गोचर फलदायी साबित होगा।

इस दौरान आपका गृहस्थ जीवन थोड़ा अस्त-व्यस्त हो सकता है, इसलिए अपनी वाणी और गुस्से पर नियंत्रण रखें तथा अहंकार से बचने की कोशिश करें। साथ ही अपनी माता जी के स्वास्थ्य का विशेष रूप से ख़्याल रखें तथा नियमित रूप से जांच कराएं क्योंकि सूर्य आपके चौथे भाव में गोचर कर रहे हैं।

उपाय: हो सके तो अपने घर में ही सत्यनारायण कथा और हवन करें।

कन्या साप्ताहिक राशिफल

तुला

तुला राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्यारहवें भाव के स्वामी हैं और इस गोचर काल के दौरान यह आपके तीसरे भाव यानी कि साहस, भाई-बहन और लघु यात्रा के भाव में गोचर करेंगे।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार तीसरे भाव में सूर्य का गोचर जातकों के संचार कौशल को बेहतर बनाता है। उनके साहस को बढ़ावा देता है तथा उनके आत्मविश्वास में वृध्दि लेकर आता है। इसलिए यदि आप मार्केटिंग, सोशल मीडिया या फिर कंसल्टेशन के क्षेत्र में काम कर रहे हैं, जहां संचार कौशल बेहद महत्वपूर्ण होता है, तो आपको इस अवधि में अच्छे लाभ के रूप में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

आपके पेशेवर जीवन में कुछ प्रभावशाली लोग जुड़ेंगे और वे आपकी मदद व सहयोग भी करेंगे। अगर आपके व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो इस दौरान आप अपने छोटे भाई-बहनों के साथ किसी तीर्थ यात्रा की योजना बना सकते हैं। वहीं नौवें भाव पर सूर्य की दृष्टि पड़ने से आपको अपने पिता जी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा तथा वे आपके अच्छे कार्यों की सराहना भी करेंगे।

उपाय: प्रतिदिन सुबह लाल गुलाब की पंखुड़ियों के साथ सूर्य को अर्घ्य दें।

तुला साप्ताहिक राशिफल

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सूर्य दसवें भाव के स्वामी हैं और इस गोचर काल के दौरान यह आपके दूसरे भाव यानी कि धन, परिवार, वाणी और बचत के भाव में गोचर करेंगे।

इस दौरान आपके संवाद कौशल में ग़ज़ब का सुधार होगा, जिससे कि लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे यानी कि अपनी वाणी मनमोहक होगी। सूर्य का धनु राशि में गोचर के दौरान आपको अपने परिवार का पूरा सहयोग प्राप्त होगा, जिससे कि आप अपने पेशे में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे। यदि आप पारिवारिक व्यवसाय में हैं तो आप अपने व्यवसाय को अगले स्तर पर ले जा सकते हैं। साथ ही मौजूदा समस्याओं का हल सफलतापूर्वक निकाल सकते हैं।

जो सरकारी कर्मचारी अपने परिवार से दूर कार्यरत हैं और स्थानांतरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उन्हें इस अवधि में अपने परिवार के पास वापस आने का मौका मिल सकता है क्योंकि स्थान परिवर्तन होने की संभावना प्रबल है। लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी स्थिति में अपना आपा न खोएं और किसी भी तरह की बहस में पड़ने से बचें।

उपाय: हनुमान जी को लाल रंग का आटा चढ़ाएं।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

बृहत् कुंडली: जानें ग्रहों का आपके जीवन पर प्रभाव और उपाय

धनु

धनु राशि के जातकों के लिए सूर्य नौवें भाव के स्वामी हैं और इस गोचर काल के दौरान यह आपके प्रथम भाव यानी कि लग्न भाव में गोचर करेंगे।

सूर्य के इस गोचर काल में भाग्य आपका पूरा साथ देगा। आपके मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि संभव होगी। आपका नेतृत्व और निर्णय लेने की क्षमता दूसरों को प्रभावित करेगी। कार्यस्थल पर वरिष्ठों एवं उच्च अधिकारियों द्वारा आपके प्रबंधन की सराहना की जाएगी। ऐसे में आपकी पदोन्नति हो सकती है, साथ ही आपको सरकारी नीतियों से लाभ प्राप्त हो सकता है।

जो लोग ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं, उन्हें अपने प्रयासों में सफलता मिलेगी, बस आपको अपने अहंकार और गुस्से पर काबू रखने की ज़रुरत होगी क्योंकि इससे आपके वैवाहिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

उपाय: अपनी जेब या बटुए में लाल रुमाल रखें।

धनु साप्ताहिक राशिफल

मकर

मकर राशि के जातकों के लिए सूर्य आठवें भाव के स्वामी हैं और इस गोचर काल के दौरान यह आपके बारहवें भाव यानी कि व्यय, हानि, विदेशी भूमि, आइसोलेशन हाउस, अस्पताल और बहुराष्ट्रीय कंपनी के भाव में गोचर करेंगे।

सूर्य का धनु राशि में गोचर के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि स्वास्थ्य को नज़रंदाज़ करना इस समय प्रतिकूल साबित हो सकता है अर्थात आपकी सेहत में गिरावट आ सकती है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि स्वच्छता बनाए रखें और संतुलित आहार का सेवन करें तथा वाहन चलाते समय या सड़क पर पैदल चलते समय सतर्कता बरतें।

यदि आप टैरो रीडिंग, चाइनीज़ एस्ट्रोलॉजी जैसी विद्याएं सीखना चाहते हैं तो यह समय अनुकूल है। आप इसकी शुरुआत कर सकते हैं। इस दौरान आपका झुकाव धार्मिक गतिविधियों की ओर बढ़ेगा और आप इसके कुछ धन भी ख़र्च कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपना धन किसी चैरिटी में भी दान कर सकते हैं।

उपाय: रविवार के दिन मंदिर में अनार दान करें।

मकर साप्ताहिक राशिफल

कुंभ

कुंभ राशि के जातकों के लिए सूर्य सातवें भाव के स्वामी हैं और इस गोचर काल के दौरान यह आपके ग्यारहवें भाव यानी कि आय, लाभ, इच्छा, बड़े भाई-बहन और चाचा के भाव में गोचर करेंगे।

इस दौरान आपको अपने पैतृक परिवार और बड़े भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा। साथ ही जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर होंगे और आप उनके साथ किसी ड्रीम डेस्टिनेशन पर भी जा सकते हैं।

पेशेवर रूप से भी यह अवधि फलदायी सिद्ध होगी। आपने जो पिछले वर्ष मेहनत की थी, उसका फल इस दौरान आर्थिक लाभ के रूप में आपको मिलेगा। जो लोग साझेदारी में व्यवसाय चला रहे हैं, वे अपने ग्राहकों का विश्वास जीतने में कामयाब होंगे तथा अच्छी डीलिंग करेंगे। वहीं पांचवें भाव पर सूर्य की दृष्टि आपके बच्चे के लिए अनुकूल सिद्ध होगी। इस दौरान आपका बच्चा कोई ऐसी उपलब्धि हासिल कर सकता है, जिसके लिए आपको उस पर काफ़ी गर्व होगा।

उपाय: गायत्री मंत्र का जाप करें।

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

मीन

मीन राशि के जातकों के लिए सूर्य छठे भाव के स्वामी हैं और इस गोचर काल के दौरान यह आपके दसवें भाव यानी कि नाम, प्रसिद्धि और करियर के भाव में गोचर करेंगे।

दसवें भाव में सूर्य का गोचर मीन राशि के जातकों के लिए पेशेवर रूप से फलदायी सिद्ध होगा। इस अवधि में आपको आधिकारिक पदों पर काम करने के नए अवसर मिलेंगे। सरकार या उच्च अधिकारियों से भी लाभ मिलने की संभावना है। कार्यस्थल पर अपने नेतृत्व व प्रबंधन की सराहना की जाएगी।

जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं या नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं, उन्हें इस दौरान कुछ अच्छे अवसर या प्रस्ताव मिलेंगे। आपको केवल यह सलाह दी जाती है कि किसी प्रकार का लोन न लें और न ही कार्यस्थल पर किसी प्रकार की बहस या विवाद आदि में पड़ें।

उपाय: प्रतिदिन तांबे के पात्र में सूर्य को अर्घ्य दें।

मीन साप्ताहिक राशिफल

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम आशा करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। एस्ट्रोसेज के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।