नाम से कुंडली मिलान

अब आप जन्म तिथि, समय और स्थान की जानकारी के बिना भावी वर-वधु के नाम से कुंडली मिलान कर सकते हैं। यह नाम से कुंडली मिलान टूल वैदिक ज्योतिष के सिद्धांतों पर आधारित है जो कि आपके और आपके पार्टनर की कुंडली की पूरी गणना करने के बाद रिज़ल्ट बताएगा। नाम के अनुसार कुंडली मिलान द्वारा आपको सारे गुणों और दोषों की जानकारी प्राप्त होगी। आप इस पृष्ठ पर शीघ्र ही लगाए जाने वाले फॉर्म में अपने और अपने होने वाले जीवनसाथी का नाम भरकर निःशुल्क कुंडली मिलान कर सकते हैं।

नाम के अनुसार (कुण्डली) मिलान या सामंजस्य

जन्म के विवरण की जानकारी के बिना करें कुंडली मिलान

नाम से कुंडली मिलान बताता है कैसा रहेगा गुणों के आधार पर आपका वैवाहिक जीवन नाम के अनुसार कुंडली मिलान करना लोगों को अक्सर एक वहम में डाल देता है। उनके अनुसार नाम का इस्तेमाल कर मिलायी गयी कुंडली पूरी तरह सही नहीं होती हैं अर्थात इससे जो निष्कर्ष आएंगे वे सही होंगे या नहीं ? कुंडली मिलान के लिए लोग विभिन्न तरीके इस्तेमाल करते हैं। उनमें से सबसे सही और सटीक होता है जन्म तिथि, समय और जन्म स्थान के अनुसार निकाली जाने वाली कुंडली। लेकिन देखा जाए तो हममें से बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अपनी तिथि, समय और जन्म स्थान की जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से वे ज्योतिषीय लाभ से वंचित रह जाते हैं। आपकी इस समस्या का समाधान करने के लिए हमने इस सुविधा की शुरुआत एट्रोसेज पर की है जो आपके नाम से कुंडली मिलान करने में आपकी मदद करेगा। इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है और इसकी मदद से जो भी जानकारी आप प्राप्त करेंगे वे आपके लिए काफ़ी मददगार रहेगी।

कैसे करते हैं नाम के अनुसार कुंडली मिलान ?

नाम के अनुसार कुंडली मिलान का अर्थ होता है कि लड़का और लड़की दोनों के नाम का नक्षत्रों के हिसाब से गुणों का मिलान करना। इसमें दोनों के नाम से पता लगाया जाता है कि उनके कितने गुण मिल रहे हैं और इनकी शादी कैसी निभेगी। गणना के अनुसार 36 गुण मिलने पर विवाह के लिए शुभ संकेत माना जाता है।

जब व्यक्ति नाम से कुंडली मिलान करता है तो कुछ परिस्थितियों में जो गणना की जाती है वो पूरी तरह सही नहीं होती है। ऐसे में दो परिस्थितियां आती हैं पहला की आपका नाम जन्म के समय की गणना कर के रखा गया था और दूसरा कि उस समय ऐसे ही कोई पसंदीदा नाम रख दिया था।

पुराने ज़माने में जब किसी के घर बच्चा पैदा होता था तो परिजन ज्योतिष या पंडित को बुलाकर उनकी सलाह से बच्चे का नामकरण कराया जाता था। ज्योतिष जन्म के समय के अनुसार बच्चे के नाम का पहला अक्षर बताते थे, जिससे बच्चे का नाम सोचा जाता था, लेकिन आज के इस आधुनिक समय में देखा जाए तो लोग बिना किसी ज्योतिषी गणना के बच्चे के पैदा होने से पहले हीं नाम सोच लेते हैं। जो कि ज्योतिषीय दृष्टिकोण के हिसाब सही नहीं है। ऐसी स्थिति में भविष्य में इस नाम से निकली गयी कुंडली मिलान उतना सही और सटीक नहीं होते जितना कि ज्योतिष द्वारा सुझाए गए नाम से होता है।

मान लेते हैं कि जन्म समय के अनुसार आपके बच्चे का नाम निकला है “त” से लेकिन आपने बच्चे का नाम रख दिया “स” अक्षर से इस तरह भविष्य में आपका बच्चा यदि अपना राशिफल देखेगा या फिर कुंडली मिलान करेगा तो वह अपने नाम के हिसाब से करेगा जोकि गलत होगा। क्योंकि जिस अक्षर से नाम रखा जाना चाहिए था आपने उससे नहीं रखा। ऐसे में जब नाम राशि हीं सही नहीं है तो फिर जो निष्कर्ष आएगा वो पूरी तरह से सही नहीं होगा।

आजकल यह टूल काफ़ी प्रचलन में है जिसका इस्तेमाल लोग कुंडली मिलान के लिए कर रहे हैं। जन्म का समय ज्ञात न होने पर आप नाम का प्रयोग कर सकते हैं। नाम से कुंडली मिलान के समय चांद का वर-वधू की गृह राशि में स्थान ज्ञात कर गुणों का पता किया जाता है। इससे निकाला गया परिणाम भी आपके भविष्य और आने वाले वैवाहिक जीवन के लिए मददगार रहेगा।

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

ज्योतिष पत्रिका

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।