• Trikal Samhita
  • AstroSage Big Horoscope
  • Raj Yoga Reort
  • Shani Report

मूलांक 2

मूलांक 2: Birth Date Number 2 Numerology

आप में से अधिकांश लोगों को मूलांक के बारे में पता ही होगा अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं- जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 2.11.20 या 29 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 2 होगा। यदि आपका या आपके किसी जानने वाले का जन्म किसी भी माह की 2.11.20 या 29 तारीख को हुआ है तो आपको हमारा यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए!

तो आइए चर्चा करते हैं मूलांक 2 के बारे में। मूलांक 2 का स्वामी ग्रह चन्द्रमा है, और चन्द्रमा को शीघ्रगामी ग्रह माना गया है, मूलांक 2 से संबंधित लोग अत्यंत कल्पनाशील, भावुक, सहृदय और सरलचित्त होते हैं। ये न तो अधिक समय तक एक ही कार्य पर स्थिर रह सकते हैं और न ही लंबे समय तक सोच सकते हैं। इनमें रचनात्मकता कूट-कूट कर भरी होती है। ये जन्मजात कलाकार होते हैं। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, गायिका अलका याज्ञिक और आशा पारेख आदि मूलांक २ के अच्छे उदाहरण हैं। ये मूलतः बुद्धिजीवी होते हैं। ये मस्तिष्क के स्तर अधिक सबल एवं स्वस्थ होते हैं, यहीं कारण है कि ये समाज के लिए अच्छे प्रेरक सिद्ध होते हैं। आचार्य श्रीराम शर्मा और ओशो आदि इस विन्दु के अच्छे उदाहरण हैं। इनके मन में नित नए नए विचार आते रहते हैं जिन्हें साकार देने के लिए ये सतत प्रयासरत रहते हैं।

सामान्य तौर पर मूलांक 2 वाले व्यक्ति शारीरिक रूप अधिक बलवान नहीं होते। इनमें आत्मविश्वास की थोड़ी सी कमी रहती है, फलस्वरूप ये तुरंत कोई निर्णय नहीं ले पाते। सौंदर्य के प्रति इनकी रुचि परिष्कृत होती है। प्रेम और सौंदर्य के क्षेत्र में ये महारथी कहे जा सकते हैं। दूसरों को सम्मोहित करने की कला में ये प्रवीण होते हैं। अपरिचित से अपरिचित व्यक्ति को परिचित बना लेना इनके बाएं हाथ का खेल होता है। स्वभाव से शंकालु होते हुए भी ये दूसरों के हित का पूरा ख्याल रखते हैं। किसी को सीधे ना कहना इनके स्वभाव में नहीं होता। दूसरों के मन की बात जान लेने में ये प्रवीण होते हैं।

यदि मूलांक 2 वालों की शिक्षा की बात की जाय तो प्रायः ये लोग अच्छी शिक्षा प्राप्त करते हैं। उत्तम कल्पना शक्ति के कारण ये लोग बेहतर करते देखे गए हैं लेकिन भय, वहम एवं परिवर्तनशील स्वभाव के कारण कभी-कभी इनकी पढ़ाई में रुकावट आते हुए भी देखा गया है जिसके कारण पढाई बीच मेंही रह जाती है। यानी कि ये इच्छा अनुसार योग्यता न प्राप्त कर पाने के कारण शिक्षा को लेकर असंतुष्ट भी देखे गए हैं।

यदि इनके आर्थिक स्थिति की बात की जाय तो सामान्य तौर मूलांक २ वालों की आदत धन जमा करने की होती है। ये धन प्राप्त करके और उसे जमा कर प्रसन्न होते हैं। अत: सामान्यत: इनकी आर्थिक स्थिति अच्छी होती है। ये धन कमाने की योजना बनाने में माहिर होते हैं।

यदि इनके सम्बंधों की बात की जाय तो सामान्यतय: ये भाइयो में बड़े नहीं होते हैं, कोई न कोई इनसे बडा होता है। भाई बहनों के साथ इनके सम्बंध अच्छे रहते हैं हां ये बात और है कि कभी-कभार भाई बहनों के साथ कुछ मतभेद हो जाते हैं लेकिन जल्द ही संबंधों में सुधार भी हो जाता है। मित्रों के साथ इनका व्यवहार स्थिर नहीं रहता हालांकि ये अपने मित्रों से बहुत प्रेम करते हैं लेकिन अत्यधिक प्रेम व हस्तक्षेप के कारण इनके कुछ मित्र इन्हें छोड देते हैं। मूलांक १-२-४ व ७ वाले इनके अच्छे मित्र होते हैं।

यदि विवाह या प्रेम संबंधों की बात की जाय तो इन्हें प्रेम के मामलों में अधिक सफ़ल नहीं देखा गया है। इनके प्रेम संबंधों को अस्थिर देखा गया है। कई बार इन्हें प्रेम संबंधों में हानि उठाते देखा गया है तो कई बार मूलांक २ वालों को प्रेम के लिए जिन्दगी भर तड़पते देखा गया है। हालांकि इनका पारिवारिक जीवन सुखद होता है। इन्हें लड़को की अपेक्षा लड़कियां अधिक होती हैं। ये संतान से बहुत प्रेम करते हैं साथ ही संतान भी इन्हें खूब प्रेम करती है।

यदि इनके कार्यक्षेत्र की बात की जाय तो सामान्य तौर पर मूलांक 2 वाले को स्वतंत्र रूप से कार्य करने से अधिक लाभ होते नहीं देखा गया है। यदि ये कहीं नौकरी करते हैं तो इनके लिए ठीक रहता है। ये औरों की बनाई योजना को बखूबी पूरा कर सकते हैं हालांकि ये भी अच्छे योजनाकार हो सकते हैं लेकिन अपनी योजना को पूर्णरूपेण अमल में लाना इनके लिए मुश्किल होता है। य अच्छे व्यापारी होते हैं। कृषि कार्य, दूध और पानी से जुडे काम, तरल पदार्थों या दवाओं से जुडे काम, न्याय, नहर विभाग, शिक्षा विभाग, बैंक एवं स्वास्थ्य विभाग से इन्हें अच्छा लाभ मिलता है। ये संगीत, गायन, लेखन आदि क्षेत्रों में अच्छा करते देखे गए हैं।

यदि इनके स्वास्थ्य की बात की जाय तो इनकी जीवनशक्ति कमजोर होने के कारण सामान्यत: इन्हें बीमारी का वहम रहता है। इन्हें पेट से सम्बंधित परेशानियां, रक्त विकार, छाती एवं फ़ेफ़डों का रोग तथा मानसिक तनाव से कष्ट हो सकता है।

इनके लिए 1,2, 4 व 7 मूलांक वाली तारीखे ओर रविवार, सोमवार, गुरुवार तथा शुक्रवार के दिन शुभ होते हैं। रंगों की बात करें तो सफ़ेद या हरा रंग अनुकूल रहता हैं।

आशा है मूलांक 2 वाले अपने बारे में इन तथ्यों को जानकर अनुकूल आचारण करेंगे और अपने जीवनपथ को सरल बनाकर जीवन का आनंद लेंगे। नमस्कार!!

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

फेंगशुई खरीदें

एस्ट्रोसेज पर पाएँ विश्वसनीय और चमत्कारिक फेंगशुई उत्पाद

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।