होम » अंक ज्योतिष » मूलांक 6 Published: September 10, 2013

मूलांक 6

मूलांक 6: Birth Date Number 6 Numerology

आप में से अधिकांश लोगों को मूलांक के बारे में पता ही होगा अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं- जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 6.15 या 24 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 6 होगा। यदि आपका या आपके किसी जानने वाले का जन्म किसी भी माह की 6.15 या 24 तारीख को हुआ है तो आपको हमारा यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए!

तो आइए चर्चा करते हैं मूलांक 6 के बारे में। मूलांक 6 का स्वामी ग्रह शुक्र है जो प्रेम एवं शान्ति का प्रतीक है। अत: मूलांक 6 वाले व्यक्ति सुगठित शरीर वाले होते हैं। ये देखने में सुंदर एवं प्रभावशाली होते हैं। मूलांक ६ वाली स्त्रियां बहुत सुंदर होती हैं। इन्हें बुढ़ापा देर से आता है। ये कलाप्रेमी होते हैं और इनमें सौंदर्य के प्रति आकर्षण होता है। इनमें सुरुचिपूर्ण एवं सलीकेदार कपड़े पहनने एवं बन-ठनकर रहने की प्रवृत्ति गहरी होती है। भौतिक सुखों में पूर्णतः आस्था रखते हुए ऐसे व्यक्ति जीवन का सही आनंद उठाते हैं। फ़िल्म अभिनेता अनिल कपूर की उम्र को देखकर उनकी वास्तविक उम्र का अंदाजा नहीं होता। उनका मूलांक ६ ही है। ये विश्वसनीय तथा शांति प्रिय होते हैं। दलाई लामा जी का भी मूलांक ६ ही है। मूलांक ६ वाले दीर्घायु, स्वस्थ, बलवान, हंसमुख होते हैं। दूसरों को सम्मोहित करने का गुण जितना मूलांक 6 में होता है, उतना अन्य किसी भी मूलांक में नहीं होता। ये सांसारिक होते हुए भी हृदय से उदार एवं नीतिज्ञ होते हैं।

यदि इनके शिक्षा की बात की जाय तो उद्यम एवं प्रेरणा से ये उत्तम विद्या प्राप्त करते हैं। इनमें विचारों को कार्य रूप देने की क्षमाता अपेक्षाकृत कम होती है अत: ये कई बार शिक्षा में पिछड़ते हुए भी देखे गए हैं। लेकिन संगीत एवं चित्रकला में इनकी अच्छी रुचि होती है।

यदि इनके आर्थिक स्थिति की बात की जाय तो इनकी आर्थिक स्थिति में एक रूपता नहीं रहती है। आय से अधिय व्यय होता रहता है। ये अपने प्रयास से ही धनी बनते हैं। धन सम्पत्ति को लेकर कुछ अदलती मामलों से भी रू ब रू होना पड़ सकता है।

यदि इनके सम्बंधों की बात की जाय तो सामान्यतय: मूलांक ६ वालों को बहन भाइयों और परिजनों के साथ कुछ मतभेद का सामना करना पड़ता है। लेकिन ये मित्रता करने में माहिर होते हैं। मूलांक २-३-६-९ वालो से इनकी अच्छी निभती है।

यदि विवाह या प्रेम संबंधों की बात की जाय इस अंक से प्रभावित जातक विपरीत लिंगी व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित करने में ये दक्ष होते हैं। ये शीघ्र ही घुल-मिल जाने वाले होते हैं। ये रति क्रीड़ा में चतुर होते हैं। लेकिन जीवन में ऐसे पल भी आते हैं जब इन्हें विरह की अग्नि में जलना पड़ता है। आम तौर पर इनका गृहस्थ जीवन सुखी रहता है। लेकिन जीवन साथी के साथ संदेहास्पद रिश्ता होने पर कभी-कभी वैवाहिक जीवन कष्टप्रद भी होता है।

यदि इनके कार्यक्षेत्र की बात की जाय तो मूलांक 6 वाले कला, आभूषण या वस्त्रों के व्यापार व्यवसाय या इनसे जुडे कामों में मूलांक ६ वाले अच्छा कर सकते हैं। फ़िल्म, नाटक, रंगमंच, सोने चांदी हीरे आदि से संबंधित काम, खान-पान या होटल आदि से संबंधित काम इनके लिए शुभ रहते हैं।

यदि इनके स्वास्थ्य की बात की जाय तो मूलांक ६ वालों की शारीरिक शक्ति अच्छी होती है लेकिन आत्मिक शक्ति कम होती है अत: गला, नाक फ़ेफ़ड़े, छाती व गुप्त रोगों के होने की संभावना रहती है। इनके अलावा शुगर, शुक्राणु या हृदय से सम्बंधित रोग भी इन्हें परेशान कर सकते हैं।

इनके लिए 6,15 व 24 तारीखे और सोमवार, मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार के दिन शुभ रहते हैं। रंगों की बात करें तो इनके लिए हल्का नीला, हल्का गुलाबी व सफेद रंग अनुकूल होते हैं।

आशा है मूलांक 6 वाले अपने बारे में इन तथ्यों को जानकर अनुकूल आचारण करेंगे और अपने जीवनपथ को सरल बनाकर जीवन का आनंद लेंगे। नमस्कार!!