नींबू-मिर्ची के टोटके

नींबू-मिर्ची के टोटके बेहद लोकप्रिय हैं, दरअसल बुरी नज़र से बचने का यह बहुत आसान और सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उपाय है। आपने अक्सर कई दुकानों और घरों के बाहर दरवाजे पर नींबू-मिर्ची लटकते हुए देखे होंगे। यह सारी कवायद बुरी नज़र से बचने और सुख-समृद्धि के लिए की जाती है। इस लेख में हम आपको नींब-मिर्ची के टोटके के बारे में विस्तार से बताएंगे। बुरी नज़र से बचने के लिए नींबू-मिर्ची का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्यों किया जाता है। इसके पीछे एक दिलचस्प तर्क है कि, नींबू-मिर्ची का स्वाद खट्टा और तीखा होता है जो बुरी नज़र वाले व्यक्ति की एकाग्रता को भंग कर देता है और वह अधिक समय तक उस स्थान पर रूक नहीं पाता है। यह तो एक सामान्य सा तर्क है इसके अलावा कुछ धार्मिक और ज्योतिषीय वजह भी है, जो आप इस लेख में पाएंगे। आइये जानते हैं नींबू-मिर्ची के टोटके का सच!

जानें देव वृक्ष पीपल का महत्व, पढ़ें: पीपल का पेड़ और पीपल के टोटके

नींबू-मिर्ची के टोटके क्या हैं?

nimbu-mirchi ke totke

नींबू-मिर्ची के टोटके को लेकर एक दिलचस्प धार्मिक तर्क है। धन की देवी माता लक्ष्मी की एक बड़ी बहन दरिद्रा हैं। इनके नाम से ही स्पष्ट है कि ये जहां वास करती हैं वहां दुख, क्लेश और विवाद होते हैं। दरअसल इनका अस्तित्व लक्ष्मी का अपमान और अनादर करने वालों को कष्ट देने के लिए है, इसलिए स्वभाविक है कि दरिद्रा के नाम से ही लोग डरने लगते हैं। इसी वजह से दरिद्रा लक्ष्मी के प्रकोप से बचने के लिए कई उपाय खोजे गए। उनमें से एक उपाय है नींबू-मिर्ची का टोटका। माना जाता है कि दरिद्रा को खट्टा और तीखा भोजन अत्यधिक पसंद है और इसकी तलाश में वे हर जगह विचरण करती हैं लेकिन मीठे व्यंजन से दरिद्रा दूर भागती हैं। इसलिए नींबू और मिर्ची घर या दुकान के बाहर टांगे जाते हैं ताकि दरिद्रा की इच्छा बाहर ही पूरी हो जाये और वे बाहर से वापस लौट जाये।

शनि के अशुभ प्रभाव से बचाव के लिए करें: शनि ग्रह की शांति के उपाय

नींबू-मिर्ची के अचूक उपाय

नींबू-मिर्ची के टोटके से जुड़ी अवधारणा को जानने के बाद अब पढ़ें इससे संबंधित कई उपाय। इनके माध्यम से आप अपने जीवन में आ रही कठिनाइयों को कम कर सकते हैं।

  • नींबू बुरी नज़र से बचाये- अगर किसी बच्चे या बड़े व्यक्ति को किसी की नज़र लग गई हो तो, परिवार का कोई अन्य सदस्य पीड़ित व्यक्ति के ऊपर से सिर से पैर तक सात बार नींबू वार लें। इसके बाद नींबू के 4 टुकड़े करके किसी सूनसान जगह पर फेंक दें। याद रखिये नींबू के टुकड़े फेंकने के बाद पीछे मुड़कर बिल्कुल नहीं देखें।
  • नींबू व्यापार में सफलता दिलाए- बिजनेस सही तरह से नहीं चल रहा है तो, शनिवार के दिन नींबू का एक टोटका करें। एक नींबू को लेकर उसे दुकान या ऑफिस की चारों दीवारों पर स्पर्श कराएं। इसके बाद काटकर नींबू के 4 टुकड़े कर लें और चारों दिशाओं में नींबू का एक-एक टुकड़ा फेंक दें। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है।

  • सच्चा प्यार पाने और प्रेम-विवाह के लिए धारण करेंः गौरी शंकर रुद्राक्ष

  • नज़र दोष से बचाए नींबू- कई बार बुरी नज़र लगने से व्यक्ति की नौकरी, बिजनेस और स्वास्थ्य में कमी या गिरावट आने लगती है। इससे बचने के लिए घर या दुकान के बाहर नींबू-मिर्ची टांग दें। नजर दोष से बचने का यह अचूक उपाय है।
  • सोयी किस्मत जगाए नींबू- अपनी सोयी हुई किस्मत को जगाने के लिए एक अचूक टोटका करें। एक नींबू लें और उसको अपने सिर के ऊपर सात बार वार कर उसके दो टुकड़े करें। बायें हाथ का टुकड़ा दाईं तरफ और दायें हाथ का टुकड़ा बाईं तरफ फेंक दें।

  • घर में गूंजेगी किलकारी, नि:संतान दंपति अभी करें: संतान प्राप्ति के उपाय

  • नौकरी में सफलता दिलाए नींबू- यदि आप नौकरी की तलाश में हैं और सफलता नहीं मिल रही है तो यह टोटका जरूर अपनाएं। एक साफ नींबू लें जिसमें कोई दाग ना हो। किसी चौराहे पर जाकर दोपहर 12 बजे से पहले जाकर उसके चार टुकड़े कर लें और चार दिशाओं में दूर-दूर फेंक दें।
  • वास्तु दोष मिटाएं नींबू- यदि घर में नींबू का पेड़ होता है वहां किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का संचार नहीं हो पाता है। नींबू के वृक्ष के आसपास का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहता है।

  • शादी-विवाह में आ रही है कोई अड़चन तो अभी करें: शीघ्र विवाह के अचूक उपाय

  • नींबू से नौकरी पाने का टोटका- एक नींबू के ऊपर 4 लौंग गाड़ दें और 'ॐ श्री हनुमते नम:' मंत्र का 108 बार जप करके नींबू को अपने साथ लेकर जाएं। निश्चित ही आपको नौकरी और इंटरव्यू में सफलता मिलेगी।

  • नौकरी में तरक्की नहीं मिलने से हैं परेशान, अवश्य करें: नौकरी में प्रमोशन के उपाय

  • बीमारी में राहत पहुंचाए नींबू- यदि घर-परिवार में कोई व्यक्ति या बच्चा बुखार से पीड़ित है और उपचार के बाद भी राहत नहीं मिल रही है, तो शनिवार को एक नींबू लेकर रोगी के सिर से 7 बार उल्टा घुमाएं। फिर चाकू सिर से पैर तक धीरे-धीरे स्पर्श करते हुए नींबू को बीच में से काट दें। नींबू के दोनों टुकड़ों को संध्या के समय दो दिशाओं में फेंक दें। हालांकि यह उपाय किसी जानकार से पूछकर ही करें। क्योंकि इसमें समय का बड़ा महत्व है।

हम आशा करते हैं इस लेख में दिये गये नींब-मिर्ची के टोटके और उपाय आपके लिए उपयोगी सिद्ध हों लेकिन जहां ज़रुरत पड़े वहां किसी विशेषज्ञ की मदद अवश्य लें!

यह भी पढ़ें:

एस्ट्रोसेज मोबाइल पर सभी मोबाइल ऍप्स

एस्ट्रोसेज टीवी सब्सक्राइब

रत्न खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

यन्त्र खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

नवग्रह यन्त्र खरीदें

ग्रहों को शांत और सुखी जीवन प्राप्त करने के लिए नवग्रह यन्त्र एस्ट्रोसेज लें।

रूद्राक्ष खरीदें

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।